• सरायकेला : नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को 20 वर्ष की कैद

    सरायकेला : नाबालिग से दुष्कर्म करने के आरोपी महेंद्र महतो (54) को जिला अपर एवं सत्र न्यायाधीश धनंजय कुमार की अदालत ने भादवि की धारा 376(2) व पोक्सो एक्ट के तहत 20 वर्ष सश्रम कारावास और 10 हजार रुपये आर्थिक दंड की सजा सुनायी है. आर्थिक दंड नहीं देने पर अतिरिक्त तीन माह कारावास की सजा सुनायी है. मामला जुलाई 2016 का है. मामले में संबंधित स्कूल की वार्डेन ने चौका थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी थी.

  • सरायकेला : युवक की हत्या, माओवादियों के नाम से छोड़ा पर्चा

    कुचाई/सरायकेला : कुचाई थाना क्षेत्र के कोपलांग चौक के पास युवक की गोली मार कर हत्या कर दी गयी. घटना रविवार देर रात की है. युवक की पहचान दुर्गा मुंडा (26) के रूप में की गयी है. वह कुचाई के सीमावर्ती तोरंबा गांव का रहनेवाला था. शव के पास से माओवादियों के नाम से छोड़े गये नक्सली पर्चे मिले हैं.

  • सरायकेला : लेवी वसूलनेवाले गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार

    सरायकेला : जेएसजेएमएम संगठन बनाकर संवेदक व व्यवसायियों से लेवी वसूलनेवाले गिरोह के दो सदस्य गणेश गागराई व सावन तियु को सरायकेला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. दोनों अपराधी पीएलएफआइ के सदस्य रह चुके हैं और हाल ही में जेल से बाहर निकले थे. गणेश गागराई सोनुवा थाना के परसा का रहनेवाला है. वहीं सावन तियु चक्रधरपुर के सिकीदिकी का है. एसडीपीओ राकेश रंजन ने बताया, दोनों व्यवसायियों पर रंगदारी देने का दबाव बना रहे थे.

  • JSJMM नामक संगठन बनाकर लोगों से लेवी वसूलने वाले PLFI के दो नक्‍सली गिरफ्तार

    जेएसजेएमएम नामक संगठन बनाकर संवेदकों व व्यवसायियों से लेवी मांगने वाले गिरोह के दो सदस्य गणेश गागराई व सावन तियु को सरायकेला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार दोनों अपराधी पीएलएफआई के सदस्य रह चुके हैं और हाल ही में जेल से बाहर निकले हैं.

  • Jharkhand : सरायकेला-खरसावां में हथियारों का जखीरा बरामद, चार गिरफ्तार

    रांची : झारखंड के कोल्हान प्रमंडल में पुलिस ने सरायकेला-खरसावां में हथियारों का जखीरा बरामद किया है. चार लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है. पुलिस को सूचना थी कि कुख्यात नक्सली महाराज प्रमाणिक सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए उसने हथियारों और विस्फोटकों का जखीरा मंगवाया है. इसी गुप्त सूचना के आधार पर सरायकेला की पुलिस ने एक विशेष टीम का गठन किया.

  • सीएम हेमंत सोरेन ने पद्मश्री शशधर आचार्य को किया सम्‍मानित

    झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने पद्मश्री से सम्‍मानित सरायकेला के छऊ गुरु शशधर आचार्य को बधाई दी और उन्‍हें शॉल ओढ़ाकर सम्‍मानित किया. शशधर इस दौरान मंत्री चम्पई सोरेन समेत कई अधिकारियों से भी मिले. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने छऊ गुरु शशधर आचार्य को पद्मश्री जैसे नागरिक सम्मान के लिये चयनित होने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी.

  • सरायकेला : छह बार विधायक बने चंपई को तीसरी बार मिला मंत्री पद

    सरायकेला : सरायकेला के विधायक चंपई सोरेन को राज्य सरकार में मंत्री बनाया गया है और उन्होंने मंगलवार को मंत्री पद का शपथ लिया. उन्हें कोल्हान टाइगर के नाम से भी जाना जाता है. विधायक से मंत्री बनने तक का उनका सफर संघर्ष से भरा रहा है. चंपई सोरेन से झारखंड आंदोलन से राजनीति में प्रवेश किया था. सरायकेला विधानसभा से वे अब तक तीन बार जीत चुके हैं, जबकि उन्हें वर्ष 2000 में हार का सामना करना पड़ा था.

  • झारखंड : गुरु शशधर आचार्य को पद्मश्री, पांच साल के उम्र से छऊ से रहा है गहरा लगाव

    सरायकेला के छऊ नृत्य के गुरु व आचार्य छऊ नृत्य विचीत्रा के निर्देशक शशधर आचार्य का चयन इस वर्ष के पद्मश्री पुरस्कार के लिये किया गया है. शनिवार को देर शाम पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गयी. छऊ नृत्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये शशधर आचार्य को इस वर्ष का पद्मश्री पुरस्कार दिया जायेगा.

  • सरायकेला के शशधर व रांची के मधु को पद्मश्री

    गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को सरकार ने 2020 के लिए पद्म सम्मानों का एलान किया. सात हस्तियों को पद्म विभूषण, 16 को पद्म भूषण और 118 को पद्मश्री देने की घोषणा की गयी है. रांची के लोक गायक मधु मंसूरी व सरायकेला के छऊ नृत्य गुरु शशधर अाचार्य को पद्मश्री सम्मान मिलेगा.

  • पद्मश्री मुझे नहीं झारखंड के लोगों को मिला है : मधु

    रातू : सिमलिया निवासी मधु मंसूरी हंसमुख को राष्ट्रपति पद्मश्री पदक से सम्मानित करेंगे.

  • 2004 में शशधर को मिला था संगीत नायक पुरस्कार

    सरायकेला : 60 साल के शशधर आचार्य का चयन इस वर्ष के पद्मश्री पुरस्कार के लिए किया गया है. गुरु शशधर आचार्य को 2004 में संगीत नायक पुरस्कार मिला था. श्री आचार्य 1990 से 1992 तक सरायकेला स्थित राजकीय छऊ डांस सेंटर के निर्देशक भी रह चुके हैं. वर्तमान में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में विजिटिंग प्रोफेसर हैं.

  • सरायकेला : धारदार हथियार से पत्नी को मार की खुदकुशी

    सरायकेला : सरायकेला के वीरामचंद्रपुर गांव में राजन तियू (55) ने अपने पूरे परिवार को मार डालने की कोशिश की. पहले उसने अपनी पत्नी बुधनी तियू (45) को धारदार हथियार से घायल कर दिया और अपने तीन बच्चों को भी लहूलुहान कर दिया. बाद में राजन ने खुद को भी घायल कर लिया. इलाज के लिए ले जाने के क्रम में पति-पत्नी की मौत हो गयी. वहीं तीन बच्चे अनीता तियू (6), सविता तियू (5) व शिवा तियु (3) घायल हैं. इसमें दो स्थिति गंभीर है. जानकारी के अनुसार घायलों को पहले सरायकेला सदर अस्पताल लाया गया, जहां से बेहतर इलाज के लिए एमजीएम, जमशेदपुर रेफर कर दिया गया.

  • सनकी व्यक्ति ने अपने तीन बच्चों सहित पत्नी पर किया जानलेवा हमला, पत्‍नी की मौत

    थाना अंतर्गत वीरामचद्रपुर गांव में सनकी शख्‍स राजेन तियु ने अपने तीन मासूम बच्चों व पत्नी पर जानलेवा हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया और अपनी इहलीला समाप्त करने के लिए खुद पर भी वार किया. घटना में सनकी राजेन तियु (55 वर्ष) व पत्नी बुधनी तियु (45 वर्ष) की अस्पताल ले जाने के क्रम में मौत हो गयी, जबकि तीन बच्चे अनिता तियु (छह वर्ष), सविता तियु (पांच वर्ष) और शिवा तियु (तीन वर्ष) गंभीर रूप से घायल हो गये.

  • खरसावां : 24 साल बाद हाई स्कूल में मिले 1996 के पास आउट विद्यार्थी

    राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय खरसावां के वर्ष 1996 बैच के पास आउट विद्यार्थियों का मिलन समारोह शुक्रवार को स्कूल परिसर में आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में 21 साल बाद 1996 बैच के स्कूल के करीब 40 विद्यार्थी परिवार के साथ पहुंचे. कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने अपने स्कूल में बिताये पुराने दिनों की यादों को ताजा करते हुए आगे भी एक दूसरे के सुख-दुख में भागीदार रहने की बात कही.

  • दलमा की तराई में नक्‍सलियों ने छुपा रखा था केन, जिला पुलिस व सीआरपीएफ जवानों ने किया डिफ्यूज

    सरायकेला खरसावां जिला पुलिस और सीआरपीएफ 193 डी कंपनी के जवानों ने सोमवार को चांडिल थाना क्षेत्र के दलमा जंगल की तराई में बसे गांव काठजोड़-माकुलाकोचा इलाके में आइइडी बम को नष्ट किया. गुप्त सूचना के आधार पर सरायकेला खरसावां जिला पुलिस व सीआरपीएफ 193 डी कंपनी के जवानों ने कार्रवाई करते हुए काठजोड़-माकुलाकोचा करीब 4-5 किलो का एक आइइडी केन बम बरामद किया.

  • सरायकेला : ठाकुर अनुकूल चंद्र जी का मनाया गया 132 वां जन्म महोत्सव, मुंडा भी हुए शामिल

    परम प्रेममय ठाकुर अनुकूल चंद्र जी का 132 वां जन्म महोत्सव स्थानीय बिरसा मुंडा स्टेडियम में रविवार को मनाया गया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी शामिल हुए.इस मौके पर अर्जुन मुंडा ने कहा, इस तरह के अनुष्ठानों में ठाकुर जी की कृपा बनी रहती है. ठाकुर जी का संदेश जीवन के लिए अनुकरणीय है. ठाकुर जी के विचारों को आत्मसात कर इसे अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता है.

  • झारखंड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, सरायकेला में 5 पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल 2 हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

    रांची : सरायकेला-खरसावां जिला में पांच जवानों की हत्या में शामिल दो हार्डकोर नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इनके नाम सोयना सिंह सरदार और मंगल टोप्नो उर्फ लालू हैं. तिरुलडीह थाना क्षेत्र अंतर्गत कुकड़ू हाट बाजार में दो एएसआइ समेत 5 पुलिसकर्मियों की हत्या की घटना में ये दोनों हार्डकोर नक्सली भी शामिल थे. 14 जून, 2019 को हुए हमले में बिहार के गोवर्धन पासवान, दुमका के एएसआइ मानोधन हांसदा और चाईबासा के कांस्टेबल धनेश्वर महतो, युधिष्ठिर और डिबरू पूर्ति शहीद हो गये थे.

  • आदिवासी बच्चों के लिए इस वर्ष 461 एकलव्य विद्यालय खोलेंगे

    खरसावां/रांची : भारत सरकार के आदिवासी मामलों के कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा ने बुधवार को खरसावां शहीद बेदी पर फूल चढा कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. शहीद वेदी पर पारंपरिक रूप से तेल डाला. इसके पश्चात पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इस वर्ष उनका मंत्रालय आदिवासी बच्चों के लिए देश में 461 एकलव्य विद्यालय खोलेगा. इसमें पढ़ाई के साथ-साथ खेल की व्यवस्था रहेगी. स्कूल पूरी तरह से हाइटेक होंगे. पूर्व के 70 वर्षों में सिर्फ ढाई सौ विद्यालय खोले गये थे.

  • शहीदों के आश्रितों को देंगे नौकरी : मुख्यमंत्री

    मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जब वे पहली बार मुख्यमंत्री बने थे, तो गुवा गोलीकांड के शहीदों के परिजनों को खोज-खोज कर नौकरी दी थी. खरसावां गोलीकांड के शहीदों के परिजनों को खोज कर उन्हें भी नौकरी दी जायेगी. मुख्यमंत्री बुधवार को खरसावां गोलीकांड के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद यहां आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे.

  • आदिवासी बच्चों के लिए इस वर्ष 461 एकलव्य विद्यालय खोलेंगे

    भारत सरकार के आदिवासी मामलों के कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा ने बुधवार को खरसावां शहीद बेदी पर फूल चढा कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. शहीद वेदी पर पारंपरिक रूप से तेल डाला. इसके पश्चात पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इस वर्ष उनका मंत्रालय आदिवासी बच्चों के लिए देश में 461 एकलव्य विद्यालय खोलेगा.

  • खरसावां गोलीकांड झारखंड के पाठ्यक्रमों में शामिल हो : सुदेश महतो

    खरसावां : आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो ने बयान जारी कर कहा कि खरसावां गोलीकांड में शहीद हुए वीर लड़ाकों को विनम्र श्रदांजलि. एक जनवरी 1948 को हुआ यह गोलीकांड धरती पुत्रों को जुल्म और अन्याय से लड़ने की ताकत देता है.

  • अर्जुन मुंडा ने दी खरसावां के शहीदों को श्रद्धांजलि, कहा- CAA पर कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं, किसी को डरने की जरूरत नहीं

    खरसावां : भारत सरकार के आदिवासी मामलों के कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा ने खरसावां शहीद बेदी पर फूल चढ़ा कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. शहीद बेदी पर पारंपरिक रूप से तेल भी डाला. श्रद्धांजलि देने के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि सीएए को लेकर देश के किसी भी नागरिक को डरने की जरूरत नहीं है.

  • झारखंड के नये मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का एलान, खरसावां गोलीकांड की जांच करायेंगे, शहीदों के परिजनों को देंगे नौकरी

    खरसावां : झारखंड के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि उनकी सरकार खरसावां गोलीकांड की जांच करायेगी. गोलीकांड में शहीद हुए लोगों के परिजनों को नौकरी देगी और जो लोग नौकरी करने के काबिल नहीं होंगे, उन्हें सम्मानजनक पेंशन राशि दी जायेगी. इतना ही नहीं, खरसावां में एक शहीद स्मारक भी उनकी सरकार बनवायेगी.

  • झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खरसावां में शहीदों को दी श्रद्धांजलि, अर्जुन मुंडा व अन्य विधायक भी पहुंचे

    खरसावां : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खरसावां के शहीदों को बुधवार (1 जनवरी) को यहां श्रद्धांजलि दी. उन्होंने शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को याद किया. मुख्यमंत्री के अलावा सिंहभूम के विधायकों चम्पाई सोरेन, दशरथ गागराई, निरल पुर्ती, बन्ना गुप्ता, सुखराम उरांव, जोबा मांझी, दीपक बिरुवा और सबिता महतो ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

  • खरसावां के शहीदों को श्रद्धांजलि देने आयेंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

    खरसावां के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को खरसावां आयेंगे. मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गयी है. मुख्यमंत्री कार्यालय से भी इसकी अधिकारिक पुष्टी कर दी गयी है. मुख्यमंत्री करीब 11.35 बजे खरसावां पहुंचेंगे. इसके लिए खरसावां के पीडब्लूडी गेस्ट हाउस के पीछे हैलिपैड बनाया गया है.

  • सरायकेला मॉब लिंचिंग, तबरेज की हत्या के आरोपियों को जमानत

    रांची : झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की अदालत में मंगलवार को सरायकेला मॉब लिंचिंग के शिकार मो तबरेज अंसारी की हत्या के आरोपियों की अोर से दायर जमानत याचिका पर सुनवाई हुई.

  • Zee etc बॉलीवुड के इंडियाज टैलेंट फाइट शो में दिखायी देंगी सरायकेला की रीत

    जी इटीसी बॉलीवुड पर प्रसारित हो रहे बच्चों के रियलिटी डांस शो इंडियाज टैलेंट फाइट में सरायकेला के सीनी की रीत महापात्रा ने क्वालीफाई किया है. 14 व 21 दिसंबर की रात 12.30 में जी इटीसी बॉलीवुड चैनल पर इंडियाज टैलेंट फाइट शो में रीत महापात्र के डांस का प्रसारण होगा. इस डांस शो के जज पॉल मार्शल हैं.

  • सरायकेला : शहर पर भारी पड़े ग्रामीण मतदाता

    सरायकेला : अजजा के लिए आरक्षित सरायकेला विधानसभा क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ. मतदान निर्धारित समय सुबह सात बजे से शुरू हुआ, लेकिन इससे पहले ही खेत-खलिहान के काम को छोड़ उत्साहित मतदाताओं की कतार अधिकांश बूथों पर लग गयी थी. तीन बजे तक सरायकेला विस में कुल 56.77 प्रतिशत और खरसावां विस में 60.12 प्रतिशत मतदान का रिकॉर्ड दर्ज किया गया.

  • खरसावां : कुचाई के पांच बूथों पर नहीं हुई वोटिंग

    खरसावां : अजजा के लिए आरक्षित खरसावां विस क्षेत्र में शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान हुआ. खरसावां, खूंटपानी, कुचाई, सीनी क्षेत्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ. मतदान के लिए 282 बूथों बनाये गये थे. कुचाई के पांच बूथों पर वोटिंग नहीं हुई, जबकि चार बूथों पर काफी कम वोटिंग हुई. सभी मतदान केंद्रों में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किये गये थे.

  • मैं टिकट के लिए नहीं पार्टी के लिए कार्य करती हूं : मीरा मुंडा

    केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा पिछले दो सप्ताह से लगातार खरसावां विस क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रही हैं. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सीनी, गम्हरिया व कुचाई के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर पार्टी प्रत्याशी जवाहर लाल बानरा के पक्ष में चुनाव प्रचार किया.

  • खूंटपानी : अर्जुन मुंडा ने भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में की चुनावी सभा, कहा- जंगलों में रह रहे लोगों को मिलेगा जमीन का पट्टा

    केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने खूंटपानी के पुरुनिया में खरसावां से भा