11 results found for ''world water day''
B'Day Spl: मेकैनिक संपूर्ण सिंह कालरा ने सिने जगत को ऐसे किया गुलजार
मशहूर गीतकार, कवि, पटकथा लेखक, फिल्म निर्देशक और नाटककार गुलजार 18 अगस्त को अपना 86वां जन्मदिन मना रहे हैं. दशकों से अपने हुनर से लोगों का दिल जीतनेवाले इस शख्स ने मेकैनिक संपूर्ण सिंह कालरा से सिने जगत के गुलजार बनने का सफर बड़े संघर्षों से पूरा किया.
Independence Day 2019 पर PM मोदी ने दिया इतना लंबा भाषण, जानें कब-कितना बोले...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से दिया गया भाषण अब तक के सबसे लंबे भाषणों में से एक था. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार छठी बार दिये गए उनके भाषण की अवधि 95 मिनट थी.
Mission Mangal Film Review: Independence Day पर रिलीज Akshay Kumar की फिल्म को मिले कितने स्टार्स?
असल जिंदगी की प्रेरणादायक कहानियों को रुपहले पर्दे पर दर्शाने का चलन पिछले कुछ समय से जोरों पर है. भारत के मंगल ग्रह की कक्षा में सैटेलाइट लांच करने की कहानी को मिशन मंगल में दिखाया गया है. वो भी पहली कोशिश में ही भारतीय वैज्ञानिकों ने ये सफलता हासिल की थी. यह इस बात को और खास बना देता है. इसी स्वर्णिम गाथा को एंटरटेनमेंट की चाशनी में डुबोकर इस फिल्म में परोसा गया है, जो मनोरंजन करने के साथ-साथ गर्व का अनुभव भी कराती है. फिल्म महिला सशक्तिकरण पर भी जोर देती है. कैसे होम साइंस का इस्तेमाल साइंटिफिक कार्यों में भी महिलाएं कर चीजों को आसान बना देती हैं.
Batla House Film Review: Independence Day पर रिलीज John Abraham की फिल्म को मिले कितने स्टार्स?
यह फिल्म 19 सितंबर 2008 को बाटला हाउस में इंडियन मुजाहिदीन के आतंकियों के खिलाफ हुई मुठभेड़ पर आधारित है, जिसमें दो संदिग्ध मारे गए थे, एक पकड़ा गया था और एक भाग निकला था. कई मीडिया हाउसेस, राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने इस मुठभेड़ को फर्जी करार दिया था लेकिन न्यायालय ने संदिग्धों को आतंकवादी करार देते हुए उन्हें सजा सुनायी थी. फिल्म इन दोनों ही दृष्टिकोण से कहानी को कहती है. दोनों पक्षों को निर्देशक निखिल परत दर परत सामने लेकर आये हैं.
NITI आयोग की चेतावनी : खतरे में खाद्य सुरक्षा, जल्द करने होंगे उपाय
रांची : भारत में खाद्य सुरक्षा खतरे में है. खाद्यान्न उत्पादन में अभी कमी नहीं आयी है, लेकिन लगातार दो साल से खरीफ के सीजन में बुवाई का रकबा घट रहा है. अभी से जल संरक्षण के प्रभावी उपाय नहीं किये गये, तो आने वाले दिनों में लोगों को खाने के लाले पड़ जायेंगे. नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) की कंपोजिट वाटर मैनेजमेंट इंडेक्स (Composite Water Management Index) शीर्षक से जारी रिपोर्ट में यह बात कही गयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ राज्यों ने जल संरक्षण की दिशा में बेहतरीन काम किये हैं, लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है. आयोग ने सचेत करते हुए कहा है कि देश के अलग-अलग राज्यों में बार-बार पड़ने वाले सूखे और जल प्रबंधन के अभाव में यह संकट और गहरा सकता है. रिपोर्ट में संकट से बचने के उपाय भी सुझाये हैं.
Independence Day 2019 : इस स्‍वतंत्रता दिवस सुनें देशभक्ति से लबरेज ये 9 सुपरहिट गाने
स्‍वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्‍त को पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. भारत 15 अगस्‍त 1947 को आजाद हुआ था. इस दिन पूरे देश में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. यह केवल कोई खास दिन नहीं बल्कि भारतीयों के लिए एक राष्‍ट्रीय त्‍योहार है. बॉलीवुड ने भी इस आजादी के मायने समझाने के लिए कई देशभक्ति पर आधारित फिल्‍में पेश की है. देशभक्ति पर आधारित ऐसे कई गाने हैं जिसे सुनने के बाद हर किसी के मन में देशभक्ति की भावना जाग जाती है.
थियेटर मार्केट में उथल-पुथल मचा सकती है Jio फाइबर की First Day First Show सर्विस
नयी दिल्ली : रिलायंस जियो ने 2020 के मध्य से नयी फिल्मों के आने के दिन ही अपने जियो फाइबर नेटवर्क पर उपलब्ध कराने की घोषणा की है. माना जा रहा है कि इससे सिनेमाघर बाजार में उथल-पुथल हो सकती है. हालांकि, देश में मल्टीप्लेक्स परिचालन करने वाली पीवीआर और आईनॉक्स जैसी कंपनियों ने आने वाले वर्षों में भी सिनेमाघर कारोबार की वृद्धि में विश्वास जताया है.
देशीय भाषाओं के अंतरराष्ट्रीय वर्ष में खास है इस बार का विश्व आदिवासी दिवस, जानें...
हर साल 9 अगस्त का दिन ''विश्व के देशीय लोगों के अंतरराष्ट्रीय दिवस'' (International Day of the World’s Indigenous People) के रूप में मनाया जाता है. आम बोलचाल की भाषा में इसे ''विश्व आदिवासी दिवस'' के रूप में जाना जाता है.
Friendship Day 2019 : 'गोलमाल' फिल्म की तरह रांची में भी हैं लकी और लक्ष्मण
आपने फिल्मों में तो कई दोस्तों की जोड़ियां या तिकड़ियां देखीं होंगी. चाहे वो शोले के जय-वीरु हों, थ्री इडियट्स के रैंचो, राजू या फरहान हों, गुंडे के बिक्रम और बाला हों या फिर गोलमाल सीरिज के गोपाल, माधव, लकी और लक्ष्मण. इन सबको एक ही चीज जोड़कर रखतीं हैं, वो हैं इनके बीच की दोस्ती. फिल्मों में ही क्यों, असल जिंदगी में भी देखा जाए तो ऐसे कई दोस्तों की टोली मिल जाएगी जो सालों से एक दूसरे का साथ दे रही है. सुख, दुख, हर वक्त एक दूसरे का साथ निभाने का ही तो नाम है दोस्ती.
Friendship Day: होटल से शैंपू चुराती हैं दीपिका पादुकोण, बेस्टफ्रेंड ने खोला राज
बॉलीवुड की ''मस्तानी'' दीपिका पादुकोण की एक ऐसी आदत के बारे में बात सामने आयी है, जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे. सुपरस्टार दीपिका पादुकोण को होटलों के बाथरूम से शैंपू की बोतलें चुराने की आदत है. यह राज अभिनेत्री की एक दोस्त स्नेहा रामचंदर ने फ्रेंडशिप डे से पहले अपनी वेबसाइट पर जारी एक नोट में खोला है.