4 results found for ''water and electricity sector''
शोभन चटर्जी व बैशाखी बनर्जी लौटे कोलकाता, एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत
भारतीय जनता पार्टी का दामन थामने के बाद राज्य के पूर्व मेयर व दमकलमंत्री शोभन चटर्जी रविवार को दिल्ली से कोलकाता लौटे. रविवार शाम 7.30 बजे कोलकाता एयरपोर्ट में भाजपा समर्थकों ने उनका भव्य स्वागत किया. एयरपोर्ट के बाहर समर्थकों की भारी भीड़ दोपहर से ही उनका काShobhan Chatterjee and Baisakhi Banerjee return to Kolkata, grand reception at airportफी देर से इंतजार कर रही थी.
NITI आयोग की चेतावनी : खतरे में खाद्य सुरक्षा, जल्द करने होंगे उपाय
रांची : भारत में खाद्य सुरक्षा खतरे में है. खाद्यान्न उत्पादन में अभी कमी नहीं आयी है, लेकिन लगातार दो साल से खरीफ के सीजन में बुवाई का रकबा घट रहा है. अभी से जल संरक्षण के प्रभावी उपाय नहीं किये गये, तो आने वाले दिनों में लोगों को खाने के लाले पड़ जायेंगे. नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) की कंपोजिट वाटर मैनेजमेंट इंडेक्स (Composite Water Management Index) शीर्षक से जारी रिपोर्ट में यह बात कही गयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ राज्यों ने जल संरक्षण की दिशा में बेहतरीन काम किये हैं, लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है. आयोग ने सचेत करते हुए कहा है कि देश के अलग-अलग राज्यों में बार-बार पड़ने वाले सूखे और जल प्रबंधन के अभाव में यह संकट और गहरा सकता है. रिपोर्ट में संकट से बचने के उपाय भी सुझाये हैं.
अर्जुन मुंडा को छह जिलों के जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति का अध्यक्ष बनाया गया
केंद्र सरकार की ओर से जिला निगरानी एवं अनुश्रवण समितियों के अध्यक्ष के नामों की अधिसूचना जारी कर दी गयी है. केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री सह खूंटी के सांसद अर्जुन मुंडा को राज्य के छह जिला में जिला निगरानी एवं अनुश्रवण समितियों (District Development coordination and Monitoring committee) के अध्यक्ष की जिम्मेवारी दी गयी है.