5 results found for ''rbi governor''
अब 1 लाख रुपये तक खाते से निकाल सकते हैं PMC Bank के ग्राहक, RBI ने कोर्ट को बताया
मुंबई : घोटाले में फंसे पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के जमाकर्ता आपातकालीन चिकित्सकीय जरूरतों की स्थिति में एक लाख रुपये तय की निकासी के लिए रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त प्रशासक से संपर्क कर सकते हैं. रिजर्व बैंक ने मंगलवार को बंबई हाईकोर्ट में दायर हलफनामे में कहा कि विवाह, शिक्षा, जीवनयापन आदि जैसी दिक्कतों की स्थिति में निकासी की सीमा 50 हजार रुपये है.
RBI गवर्नर ने कहा - PMC Bank के हालात पर टिकी है पैनी नजर, फिलहाल किया जा रहा है फॉरेंसिक ऑडिट
नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि घोटाले से जूझ रहे पीएमसी बैंक की स्थिति पर वह लगातार करीब से निगरानी रखे हुए है और फिलहाल बैंक का फॉरेंसिक ऑडिट किया जा रहा है. केंद्रीय बैंक ने फंसे कर्ज की जानकारी होने के बाद 23 सितंबर को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक पर निकासी की सीमा सहित कई तरह की पाबंदियां लगायी हुई हैं.
अब एक बार में 50,000 रुपये निकाल सकेंगे PMC Bank के ग्राहक, RBI ने बढ़ायी निकासी की सीमा
मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोटाले से जूझ रहे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के ग्राहकों को धन निकासी के मामले में कुछ और राहत दी है. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि पीएमसी बैंक के खाताधारक अब अपने खाते से 50,000 रुपये की निकासी कर सकेंगे. पहले यह सीमा 40,000 रुपये थी. केंद्रीय बैंक ने सितंबर में पीएमसी के खाताधारकों पर धन निकासी के लिए छह माह का प्रतिबंध लगाया था. तब ग्राहकों को खाते से छह माह में मात्र 1,000 रुपये तक की निकासी की अनुमति दी गयी थी. इसके बाद से आरबीआई कई बार सीमा बढ़ा चुकी है.
बंबई हाईकोर्ट ने RBI से पूछा, PMC बैंक के जमाकर्ताओं की मदद के लिए क्या किया?
बंबई हाईकोर्ट ने सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से यह जानने की कोशिश कि उसने घोटाले की मार झेल रहे पंजाब एंड महाराष्ट्र को - ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के लिए क्या कदम उठाये हैं. न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति आरआई छागला की खंडपीठ बैंक के जमाकर्ताओं की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है. इन याचिकाओं में आरबीआई की निकासी सीमा को चुनौती दी गयी है.
रघुराम राजन ने सीतारमण पर किया पलटवार, बोले- भाजपा सरकार में RBI गवर्नर के रूप मेरा 26 महीने का रहा कार्यकाल
नयी दिल्ली : बैंकिंग क्षेत्र की परेशानियों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की हाल की तीखी आलोचना झेलने के बाद रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने गुरुवार को उन्हें याद दिलाया कि आरबीआई के प्रमुख के रूप में उनका दो तिहाई कार्यकाल भाजपा सरकार के दौरान ही था. वित्त मंत्री ने इस महीने की शुरुआत में न्यू यॉर्क में कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राजन दोनों के कार्यकाल में देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को ‘सबसे खराब दौर'' से गुजरना पड़ा था.