151 results found for ''loksabha election 2019 results live''
बाइक व मोबाइल लूटकांड में चार आरोपी पकड़े गये
चार जुलाई 2019 को पंडरा ओपी क्षेत्र के नोवा नगर निवासी चंदन कुमार गुप्ता की मोटरसाइकिल और जियो कंपनी का मोबाइल लूट लिये गये थे.इस कांड में शामिल चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें दो नाबालिग हैं.
जैविक खेती के लिए 30 हजार प्रति हेक्टेयर मिलेगा अनुदान, कैबिनेट की बैठक में 15 प्रस्तावों को दी गयी स्वीकृति
राज्य में जैविक खेती करनेवाले किसानों को सरकार 30,000 रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से अनुदान देगी. कैबिनेट ने शनिवार को जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 से राज्य की 30,000 हेक्टेयर भूमि पर त्रिवर्षीय जैविक खेती के प्रमाणीकरण की योजना लागू करने का निर्णय लिया. इसके तहत शत-प्रतिशत अनुदान पर तीन वर्षों में प्रति हेक्टेयर 30,000 रुपये खर्च किये जायेंगे.
Engineers Day 2019 : रांची के प्रबीर बना रहे Alzheimer को फर्स्ट स्टेज में Detect करने वाली Device, देखें VIDEO
रांची : वह 28 साल का युवा है. इंजीनियर है. केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले इस युवा का विषय फ्लेक्सी इलेक्ट्रॉनिक्स है. वह सीबी रैम मेमोरी डिवाइस (CB RAM Memory Device) बना रहा है. फ्रांस के लियोन शहर में. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ अप्लाइड साइंसेज (NUAS) से वह पीएचडी कर रहा है. उसका शोध सफल हुआ, तो पार्किंसन, अल्जाइमर, एपिलेप्सी और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का शुरुआती स्टेज में ही पता लगाया जा सकेगा. उसकी तकनीक बेहद सस्ती और मानव कल्याणकारी होगी. इतने गंभीर विषय पर शोध करने वाला यह युवा झारखंड की राजधानी रांची का रहने वाला है. वह पढ़ाई करने के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में दौड़ता भी है.
हिंदी दिवस पर रघुवर दास का एलान, रांची में बनेगा हिंदी भवन, अगले वर्ष मोरहाबादी में होगा कवि सम्मेलन
रांची : हिंदी दिवस पर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार (14 सितंबर, 2019) को एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि रांची में एक हिंदी भवन का निर्माण कराया जायेगा. तीन महीने के भीतर इसका शिलान्यास होगा और अगले साल यानी वर्ष 2020 में मोरहाबादी में बड़ा कवि सम्मेलन आयोजित किया जायेगा. प्रोजेक्ट भवन में उन्होंने हिंदी दिवस समारोह को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं.
सीमा सुरक्षा बल (BSF) हेड कांस्टेबल परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
सीमा सुरक्षा बल हेड कांस्टेबल परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिन भी उम्मीदवारों ने इस पद के लिए आवेदन किया है वो बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन 22 सितंबर को आयोजित किया जाएगा.
सीमा सुरक्षा बल (BSF) हेड कांस्टेबल परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
सीमा सुरक्षा बल हेड कांस्टेबल परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिन भी उम्मीदवारों ने इस पद के लिए आवेदन किया है वो बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन 22 सितंबर को आयोजित किया जाएगा.
रांची : बिग बैंग एज टेस्ट: बच्चों के लिए अपनी क्षमता पहचानने का मौका
रांची : फिटजी का बिग बैंग एज टेस्ट देश भर में 20 अक्तूबर 2019 को आयोजित किया जायेगा. यह टेस्ट उन छात्रों के लिए है, जो वर्तमान में कक्षा पांच, छह, सात, आठ, नौ, 10 और 11 में हैं और 2020 में कक्षा छह, सात, आठ, नौ, 10, 11 और 12 में पहुंच जायेंगे. फिटजी का बिग बैंग एज टेस्ट छात्रों को असीमित अवसर प्रदान करता है.
पटना : समग्र शिक्षा के माध्यमिक शिक्षकों के लिए राशि जारी
पटना : कैबिनेट की बैठक में वर्ष 2019-20 के तहत समग्र शिक्षा के तहत कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 67 करोड़ रुपये जारी करने की स्वीकृति दी गयी. केंद्र सरकार द्वारा राशि नहीं दिये जाने के कारण राज्य योजना मद से यह राशि दी जायेगी.
नया मोटर वाहन अधिनियम : झारखंड में तीन महीना नहीं लगेगा जुर्माना, चलेगा जागरूकता अभियान
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने परिवहन विभाग की एनफोर्समेंट एजेंसी और यातायात पुलिस को निर्देश दिया है कि वह आम नागरिकों को मोटर वाहन अधिनियम, 2019 के प्रावधानों का पालन करने के लिए समझायें और सलाह दें. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रक्रिया अगले तीन माह तक चलाई जाए, ताकि लोगों को वाहनों के कागजात अद्यतन कराने के लिए पर्याप्त समय मिल सके. सीएम ने नया मोटर वाहन अधिनियम लागू किए जाने के कारण राज्य भर में आम नागरिकों को हो रही दिक्कतों की शुक्रवार को समीक्षा की.
मोटर ह्विकल एक्ट 2019 : अमीरों के लिए मामूली व गरीबों के लिए जानलेवा
केंद्र सरकार ने तीन दशक के बाद मोटर ह्विकल एक्ट के नियमाें में काफी बदलाव किया है, जिसमें केंद्र सरकार ने ट्रैफिक व यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना की राशि को काफी अधिक बढ़ा दिया है. इस कानून को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. कई राज्यों ने इसे लागू किया है तो कई राज्यों ने केंद्र सरकार के इस नये कानून को मानने से इंकार कर दिया है.
हिंदी दिवस 2019 : भाषा बहता नीर... समय, समाज और परिवेश के साथ यूं बदल रही हमारी हिंदी
हजार साल लगे हिंदी को बोली से भाषा बनने में. एक स्वतंत्र, स्वायत्त, समर्थ भाषा बन जाने के बावजूद जो पहचान इसने आज भी बचा कर रखी है, वह है इसकी लोकप्रियता और लोकग्राह्यता. इसकी विकासशीलता पिछले हजार सालों में कभी मंद नहीं पड़ी. वह आज भी बदस्तूर कायम है.
DUSU Election : अध्यक्ष सहित तीन पदों पर ABVP का कब्जा, NSUI एक सीट पर विजयी
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के चुनाव में आरएसएस से जुड़े एबीवीपी ने शुक्रवार को अध्यक्ष सहित तीन पदों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई को सचिव पद पर जीत मिली.
पटना : आर्थिक सर्वेक्षण पर 18 से 20 सितंबर तक होगी बैठक
पटना : वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण तैयार करने का काम राज्य में शुरू हो गया है. इसके तहत 18 से 20 सितंबर तक विभिन्न विभागों के साथ मुख्य सचिवालय के सभागार में बैठकें होंगी. वित्त विभाग के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ की अध्यक्षता में आयोजित इन बैठकों में अलग-अलग दिन विभिन्न विभागों के साथ चर्चा होगी.
नार्थ सेंट्रल रेलवे ने टीचिंग के इन पदों पर निकाली वैकेंसी, योग्य उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन
उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद ने उत्तर मध्य रेलवे कॉलेज टूंडला में पीजीटी, टीजीटी और प्राथमिक शिक्षक पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 30 सितंबर 2019 या उससे पहले निर्धारित मानकों के आधार पर निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा.
पटना : 21 साल बाद भी पुनपुन बराज के लिए नहीं िमल सकी जमीन
पटना : पुनपुन बराज योजना का काम 21 साल बाद भी अधूरा है. इसकी लागत भी करीब 20 करोड़ रुपये से बढ़कर 658 करोड़ रुपये हो गयी है इस योजना के अधूरा रहने की मुख्य वजह भूमि अधिग्रहण की समस्या बतायी जा रही है. इस कारण 1998 में शुरू हुई इस योजना को पूरा करने की समय- सीमा बढ़ती गयी और इसे अंतिम रूप से मार्च, 2019 में पूरा करने का लक्ष्य था.
गयाजी आनेवाले तीर्थयात्री विश्व के ब्रांड एंबेसडर : सुशील
कंचन, गया : गयाजी आनेवाले तीर्थयात्रियाें के लिए व्यवस्था में काेई कमी न रह जाये. सेवा व व्यवस्था ऐसी करें कि पिंडदानी अच्छा संदेश लेकर लाैटें, क्योंकि वे हमारे विश्व के ब्रांड एंबेसडर हैं. लेकिन, इसमें न सिर्फ शासन-प्रशासन, बल्कि सामाजिक संस्थाआें व आम नागरिकाें का सहयाेग अपेक्षित है. ये बातें गुरुवार की शाम पाैने पांच बजे विष्णुपद मंदिर के बाहरी कैंपस में पितृपक्ष मेला महासंगम 2019 का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन के दाैरान उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार माेदी ने कहीं.
ई-टेंडरिंग के माध्यम से निकाली निविदा वेबसाइट पर डाटा नहीं हो रहा अपलोड
जमुई : नगर परिषद कार्यालय द्वारा ई-टेंडरिंग के माध्यम से निविदा आमंत्रित करने के बाद वेबसाइट पर डाटा अपलोड नहीं होने से संवेदक को काफी परेशानी हो रही है. दरअसल 24 अगस्त को जमुई नगर परिषद कार्यालय के अल्पकालीन निविदा आमंत्रण सूचना संख्या 04/2019-20 के माध्यम से निविदा आमंत्रित किया गया था.
बीएड के स्टूडेंट बायोमीट्रिक से बनायेंगे अपनी उपस्थिति
बोकारो स्टील सिटी कॉलेज के बीएड में अध्ययनरत विद्यार्थी अब बायोमीट्रिक मशीन से उपस्थिति दर्ज करायेंगे. सत्र 2019-21 से नयी व्यवस्था के तहत प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इस व्यवस्था में सत्र 2018-20 के विद्यार्थी भी शामिल होंगे. दोनों सत्र के विद्यार्थियों का नाम, रोल नंबर व सत्र मशीन में अंकित कर दिया गया है.
बगैर कागजात के चालकों में दिखा खौफ
डोरीगंज (छपरा) : हाल ही में मोदी सरकार द्वारा लागू किये गये मोटर व्हीकल (संशोधन) अधिनियम 2019 को लेकर जहां वाहन चालकों में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं इस नये कानून को लेकर शहर से ग्रामीण इलाकों में भी दोपहिया वाहन चालकों के चेहरे पर इस कानून के खौफ की लकीरें साफ-साफ देखने को मिल रही हैं. तो, वहीं इन सबके बीच ग्रामीण हाट बाजारों व चौक-चौराहों पर इस कानून को लेकर लोगों कि मिली-जुली प्रतिक्रियाओं के बीच चर्चाओं का बाजार भी खासा गर्म देखा जा रहा है.
सोनपुर रेलमंडल को 82.52 करोड़ की आमदनी
सोनपुर : पूर्व-मध्य रेल सोनपुर मंडल ने अगस्त, 2019 में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त करते हुए 82.52 करोड़ रुपये की आमदनी अर्जित की है. सोनपुर मंडल को अगस्त माह में यात्री यातायात से 39.79 करोड़ रुपये, माल लदान से 36.67 करोड़ रुपये एवं अन्य विविध स्रोतों से 6.06 करोड़ रुपये सहित कुल 82.52 करोड़ रुपये की प्रारंभिक आय प्राप्त हुई, जो पिछले वित्तीय वर्ष के अगस्त माह में प्राप्त कुल आय 72.12 करोड़ रुपये की तुलना में 10.40 करोड़ रुपये अधिक है. सोनपुर मंडल का माल लदान से 36.67 करोड़ रुपये प्राप्त हुए जो कि अगस्त, 2018 में माल लदान से प्राप्त आय 30.67 करोड़ रुपये की तुलना में 06 करोड़ रुपये अधिक है.