340 results found for ''lok sabha polls 2019''
बिहार के कवि त्रिपुरारी की कविता महाराष्ट्र के 11वीं में शामिल, आरसी प्रसाद सिंह के पोते हैं त्रिपुरारी
पटना : वर्ष 2019 से महाराष्ट्र बोर्ड की ग्यारहवीं कक्षा की हिंदी की पुस्तकों में साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त कवि, कथाकार और एकांकीकार आरसी प्रसाद सिंह के पोते एवं बिहार के कवि त्रिपुरारि की शायरी पढ़ाई जायेगी. महज तीस साल की उम्र में स्कूल सिलेबस में शामिल किये जाने पर, खुशी जाहिर करते हुए त्रिपुरारि ने बताया कि लगभग आठ महीना पहले राज्य की सिलेबस बनाने वाली समिति बालभारती से जब उन्हें मेल आया, तो उन्हें यकीन नहीं हुआ. खैर! आगे बातचीत हुई और उन्होंने अपनी दस त्रिवेणियां किताब में शामिल करने की अनुमति दी.
पूर्वाग्रह से ग्रसित है समाज सिर्फ स्वस्थ बच्चों को लेना चाहते हैं गोद!
सरकारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक देशभर में महज 40 विशेष बच्चों को गोद लिया गया. यह आंकड़ा चौंकाने वाला तो है ही साथ ही यह ऐसे बच्चों के प्रति हमारे समाज के पूर्वाग्रह और माता-पिता की नकारात्मक प्रवृत्ति को भी उजागर करता है. यह आंकड़ा उस मानसिकता को भी उजागर करता है कि माता-पिता ऐसे विशेष देखभाल की आवश्यकता वाले बच्चों को गोद लेने से कतराते हैं.
World Cup 2019: न्यूजीलैंड के कोच गैरी ने आईसीसी के नियमों को लेकर कह दी ये बात
वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने आईसीसी विश्व कप नियमों की समीक्षा की मांग करते हुए कहा कि वह अजीबोगरीब तरीके से विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड से मिली हार के बाद ‘काफी खोखला'' महसूस कर रहे हैं. निर्धारित ओवरों और सुपर ओवर के बाद भी स्कोर बराबर रहने के बाद चौकों छक्कों की संख्या के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया.
MCI करने जा रहा है बड़ा बदलाव, नये सत्र में फर्स्ट इयर से ही मरीजों के बीच जायेंगे MBBS के छात्र
मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने मेडिकल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिये कुछ अहम बदलाव किया है. नये बैच में पाठ्यक्रम में कई नयी चीजों को जोड़ने की योजना है. इस बार पढ़ाई के साथ-साथ परीक्षा भी नए पैटर्न पर आधारित होगी.
पटना : अब छह और विषयों में पीजी की पढ़ाई, बीएएमएस में बढ़ी 60 सीटें
पटना : कदमकुआं स्थित राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज में सिर्फ दो विषय में पीजी कोर्स की पढ़ाई हो रही थी. अब आठ विषयों में पीजी की पढ़ाई होगी. साथ ही यूजी की बीएएमएस में 40 सीटें थी, जिसे बढ़ा कर 100 कर दी गयी है. भारत सरकार की आयुष मंत्रालय ने कॉलेज प्राचार्य को भेजे गये पत्र में कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 से ही पीजी कोर्स की पढ़ाई व बीएएमएस में सीटों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी जायेगी.
पटना : सूबे के 40 लाख किसानों को मिला किसान क्रेडिट कार्ड
पटना : विधान परिषद में कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि मार्च 2019 तक 40 लाख 49 हजार 89 किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किये गये हैं. राधाचरण साह के अल्पसूचित सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में दो लाख 19 हजार 185 किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 2166 करोड़ रुपये ऋण वितरित किये गये. योग्य कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. प्रत्येक तीन माह पर बिहार राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में इस पर निर्णय लिया जाता है.
पटना :डोभी से शेरघाटी सड़क पुल का निर्माण नवंबर तक: मंत्री
पटना : पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि डोभी से शेरघाटी सड़क पुल का निर्माण नवंबर 2019 तक हो जायेगा. संजीव श्याम सिंह के सावाल के जवाब में पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि पटना-डोभी सड़क का निर्माण एनएचएआइ करा रही है. मंत्री ने कहा कि औरंगाबाद-चोरडाहा सड़क निर्माण में टेंडर आमंत्रित किया गया है.
वित्त मंत्रालय के (SPMCIL) ने इन पदों पर निकाली भर्तियां, इच्छुक उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन
वित्त मंत्रालय के सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SPMCIL) ने बैंक नोट प्रेस, देवास में 58 रिक्त पदों पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 02 अगस्त 2019 है़. उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर होगा. ऑनलाइन परीक्षा अगस्त या सितंबर में आयोजित होगी़.
रांची : नि:शक्त पेंशन योजना के लाभुकों को अगस्त माह से होगा भुगतान
रांची : स्वामी विवेकानंद नि:शक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के करीब डेढ़ लाख लाभुकों को अगस्त माह से भुगतान शुरू हो सकता है. अभी अप्रैल 2019 से पेंशन लंबित है. दरअसल इस पेंशन योजना को छोड़ केंद्र व राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली शेष सभी पेंशन (वृद्धा, विधवा, राष्ट्रीय विकलांग पेंशन, आदिम जनजाति पेंशन, एचआइवी/एड्स राज्य सुरक्षा योजना तथा राष्ट्रीय परिवार हितलाभ योजना) राशि का भुगतान अॉनलाइन होता है.
रांची : समाज कल्याण विभाग के अनुसार केवल 19218 बच्चे हैं अति कुपोषित
रांची : समाज कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राज्य में आंगनबाड़ी के अति कुपोषित बच्चों की संख्या सिर्फ 19,218 है. विभागीय मंत्री ने सोमवार को प्रेस वार्ता में कहा कि जिलों की रिपोर्ट के आधार पर यह आंकड़ा आया है. ऐसा विभाग की पोषण संबंधी योजनाओं के कारण हुआ है. दरअसल विभाग ने वित्तीय वर्ष 2015-16 से 2019-20 तक अति कुपोषित बच्चों की घटती संख्या का जिक्र किया है.
भारतीय वायु सेना का हिस्सा बनने का सुनहरा मौका, IAF ने इन पदों पर निकाली भर्तियां
भारतीय वायु सेना का हिस्सा बनने के इच्छुक युवाओं के लिये बढ़िया मौका है. भारतीय वायु सेना ने ग्रुप सी सीविलियन पोस्ट के लिये नोटिफिकेशन निकाला है. इच्छुक उम्मीदवार 12 अगस्त 2019 तक दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत आवेदन कर सकते हैं.
2019-20 तक 11,346 मेगावाट हो जायेगी बिहार की बिजली आपूर्ति क्षमता : मंत्री
पटना : बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव ने कहा है कि राज्य की कुल बिजली आपूर्ति क्षमता वर्तमान के 10,930 मेगावाट से बढ़ कर 11,346 मेगावाट हो जायेगी, जिससे प्रदेश के लोगों को निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल सके. बिहार विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए ऊर्जा विभाग के 88 अरब 94 करोड़ 31 लाख 85 हजार रुपये के आय-व्यय पर चर्चा के बाद सरकार की ओर से सोमवार को जवाब देते हुए बिजेंद्र ने कहा कि राज्य की कुल बिजली आपूर्ति क्षमता वर्तमान के 10,930 मेगावाट से बढ़ कर 11,346 मेगावाट की जायेगी जिससे प्रदेश के लोगों को निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल सकेगी.
अभियान चला पार्टी को करें मजबूत
साहेबपुरकमाल : भाजपा का संगठन पर्व 2019 के अवसर पर सोमवार को साहेबपुरकमाल विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ताओं की बैठक हुई. जिसमें विधानसभा स्तरीय सभी शक्ति केंद्र प्रमुख तथा पार्टी के प्रमुख कार्यकर्ता शामिल हुए. भाजपा नेता अमर कुमार सिंह के तरवन्ना गांव स्थित आवास पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता पश्चिम मंडल अध्यक्ष जनार्दन पटेल ने की.
द्वितीय कट ऑफ मार्क्स पर एडमिशन आज से शुरू
बेगूसराय : सत्र 2019-22 स्नातक पार्ट वन में द्वितीय कट ऑफ मार्क्स के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया शहर के जीडी कॉलेज,एसबीएसएस कॉलेज तथा एसके महिला महाविद्यालय में मंगलवार से आयोजित की जायेगी. ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय ने द्वितीय कट ऑफ मार्क्स प्रकाशित करने के बाद 15 जुलाई से 19 जुलाई तक तिथि निर्धारित की गयी थी.पोर्टल सही तरीके से काम नहीं करने की वजह से 15 जुलाई को नामांकन की प्रक्रिया संपन्न नहीं हो पायी .
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह आज, सम्मानित होंगे जिले के मेधावी
''प्रभात खबर'' प्रतिभा सम्मान समारोह 2019 मंगलवार को सुबह 10 बजे से जिला स्कूल के सभागार में आयोजित किया गया है. इसमें इस वर्ष 10वीं व 12वीं की परीक्षा में विद्यालय स्तर पर पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं का सम्मानित किया जायेगा.
मीडिया संवाद में बीडीओ ने दी योजना की जानकारी
उपायुक्त पलामू के निर्देशानुसार सोमवार को प्रखण्ड सभागार में मीडिया संवाद का आयोजन किया गया.इसमें बीडीओ प्रदीप कुमार दास ने प्रखंड में संचालित विकास और जनउपयोगी योजना की जानकारी दी.बीडीओ ने पीएम आवास योजना के बारे में बताया कि वर्ष 2019-20 में 808 आवास निर्माण का लक्ष्य है,
वर्ल्डकप 2019: 'धोनी को रुलाया, आज गप्टिल भैया खुद रो रहे हैं' #SOCIAL
धोनी को रन आउट करके भारतीय फैंस का सपना तोड़ने वाले गप्टिल फ़ाइनल में जब रन आउट हुए तो आम लोगों ने क्या कहा.
एनआरसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
उच्चतम न्यायालय ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) से बाहर रह गये लोगों के मामलों पर विचार करने वाली विदेशी (न्यायाधिकरण) संशोधन आदेश 2019 की प्रक्रिया को मौलिक अधिकारों का हनन बताये जाने संबंधी दलीलों पर केंद्र से जवाब मांगा है.
RBI ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर 10 लाख रुपये का लगाया जुर्माना
मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने साइबर सुरक्षा रूपरेखा पर उसके निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. रिजर्व बैंक ने बयान में कहा कि यह जुर्माना 9 जुलाई, 2019 को लगाया गया. केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा है कि यह कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में खामियों की वजह से की गयी है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किये गये किसी करार या लेन-देन की वैधता पर सवाल उठाना नहीं है.
NIA बिल को लोकसभा की मंजूरी, अमित शाह ने ओवैसी को दी नसीहत
लोकसभा ने सोमवार को ‘राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन विधेयक 2019'' को मंजूरी दे दी जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भारत से बाहर किसी अनुसूचित अपराध के संबंध में मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का प्रावधान किया गया है.