307 results found for ''lok sabha elections 2019''
मॉनसून सत्र : स्वास्थ्य विज्ञान विवि के गठन करने पर विचार : सुशील मोदी
मंत्री सुशील कुमार मोदी ने विधानसभा में सोमवार को कहा कि सरकार जल्द ही आर्यभट्ट नॉलेज विश्वविद्यालय के तर्ज पर स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने पर विचार कर रही है. इससे सभी मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज जोड़े जायेंगे. सदन ने विनियोग विधेयक (संख्या-2) के माध्यम से 2019-20 के दो लाख 501 करोड़ के बजट को पारित कर दिया. वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा पर सबसे ज्यादा 34 हजार 27 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.
पटना : मानवाधिकार आयोग सभी के लिए जरूरी है : आरसीपी सिंह
पटना : राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने मानव अधिकार संरक्षण संशोधन अधिनियम 2019 का समर्थन किया है. राज्यसभा में बिल का समर्थन करते हुए आरसीपी सिंह ने कहा कि जो छह संशोधन प्रस्तावित किये गये, वह काफी जरूरी है.
मान्यता चुनाव में इसीआरएमसी को आरकेटीए का समर्थन
हाजीपुर : रेल यूनियन की आगामी सेक्रेट वैलेट चुनाव 2019 में मान्यता के लिए ईस्ट सेंट्रल रेलवे मेंस कांग्रेस को रेलवे कर्मचारी ट्रैक मेंटेनर्स एसोसिएशन ने सभी जोनों में समर्थन देने पर सहमति देने की बात कही. यह जानकारी ईसीआरएमसी के पटना स्थित कार्यालय में सोमवार को हुई बैठक में दी गयी. पूरे भारत में रेलवे में मान्यता चुनाव की तैयारी की जा रही है.
Chandrayaan 2 लॉन्च पर बॉलीवुड स्टार्स ने ऐसे दी बधाई, देखें...
अंतरिक्ष की दुनिया में भारत ने एक और कदम रखते हुए 22 जुलाई, 2019 को दोपहर 2:43 मिनट पर ऊंची छलांग लगायी. जैसे ही सफलतापूर्वक पहला चरण पूरा हुआ, बॉलीवुड से भी बधाइयों का तांता लग गया. आइए देखें किस सेलिब्रिटी ने देश की इस उपलब्धि पर किस अंदाज में किया रिएक्ट.
2021 तक बॉलीवुड और प्रिंट मीडिया को पछाड़ 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा Digital Media
मुंबई : देश के युवाओं में इंटरनेट के प्रति बढ़ रहे क्रेज की वजह से वर्ष 2021 तक बॉलीवुड और प्रिंट मीडिया को पछाड़कर डिजिटल मीडिया करीब 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा. फिक्की-ईवाई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ने के साथ डिजिटल मीडिया 2019 में फिल्म मनोरंजन (बॉलीवुड) और 2021 में प्रिंट मीडिया उद्योग को पछाड़ देगा. डिजिटल मीडिया 2021 में बढ़कर 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा.
अंग्रेज क्रिकेटर ने धौनी का उड़ाया मजाक, सोशल मीडिया पर फैन्‍स ने लगायी क्‍लास
वर्ल्‍ड कप 2019 में टीम इंडिया की सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ करारी हार के साथ विदाई के बाद धौनी सबके निशाने पर हैं. हार के लिए कई क्रिकेट जानकार धौनी को ही जिम्‍मेदार मान रहे हैं, हालांकि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली सहित पूर्व क्रिकेटरों ने धौनी का बचाव किया और उनकी 50 रनों की पारी को शानदार बताया.
विज्ञान में है रुचि तो 'केवीपीवाई' के लिये करें आवेदन, 11वीं से लेकर मास्टर्स तक मिलेगी फेलोशिप
अगर आपकी विज्ञान में रूचि है और इस क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं तो आपको सहायता दी जायेगी ताकि शोध किया जा सके. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाइ) 2019 के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
पटना :सूबे के 1200 ईंट भट्ठों पर एफआइआर दर्ज
पटना : राज्य में पर्यावरणीय स्वीकृति के बिना चलने वाले 1200 ईंट भट्ठों पर एफआइआर दर्ज किया गया है. इनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. अन्य ईंट-भट्ठों को पर्यावरणीय स्वीकृति लेने के लिए कहा गया है. वहीं सभी सामान्य चिमनी भट्ठे को 31 अगस्त 2019 तक जिग-जैग चिमनी में तब्दील करने की समय सीमा निर्धारित है.
प्रसार भारती ने 60 रिक्त पदों पर निकाली भर्तियां, इच्छुक उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन
प्रसार भारती ने 60 रिक्त पदों पर भर्ती के लिये आवेदन आमंत्रित किया है. एसएमसी और डीडीके के लिये ये नियुक्तियां पूर्णकालिक अनुबंध के आधार पर होगी. इच्छुक उम्मीदवार 06 अगस्त 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
बागानों को दो करोड़ निकासी पर टैक्स से छूट की मांग
सिलीगुड़ी : केंद्रीय बजट से चाय बागान श्रमिकों की परेशानी बढ़ने की आशंका जतायी जा रही है. केंद्रीय बजट 2019-20 में आयकर कानून की धारा 194 (एम) में एक वर्ष में एक करोड़ से अधिक नकद रुपये बैंक से निकालने पर दो प्रतिशत का टीडीएस काटे जाने का प्रावधान लाया गया है.
पश्चिम बंगाल में बैलेट पेपर से होंगे नगरपालिका व पंचायत चुनाव
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि राज्य में नगरपालिका और पंचायत के चुनाव अब इवीएम से नहीं, बैलेट पेपर से होंगे. वह राज्य चुनाव आयोग से इसकी मांग करेंगी. कहा कि वर्ष 2019 का चुनाव एक मिस्ट्री था, हिस्ट्री नहीं था. भाजपा ने जितनी सीटें जीतने की बात कही थी, उन्हें उतनी ही सीटें मिलीं.
Success Story : रांची की मुन्नावती आठ साल तक पढ़ाई से दूर रहीं, ईंट-भट्ठा पर मजदूरी कर बनी यूनिवर्सिटी टॉपर
रांची : झारखंड की राजधानी रांची में रहती हैं मुन्नावती. 1998 में मैट्रिक की परीक्षा पास की. वर्ष 2005 तक पढ़ाई-लिखाई से पूरी तरह दूर रहीं. इसी साल ईंट-भट्ठा पर काम करना शुरू किया. मजदूरी भी की. फिर इच्छा जगी की पढ़ाई शुरू करें. मुन्नावती ने बेड़ो के करमचंद भगत कॉलेज में दाखिला लिया. संस्कृत की पढ़ाई शुरू की और अब वर्ष 2019 में यूनिवर्सिटी की टॉपर बनी हैं. एमए में उन्हें गोल्ड मेडल मिला है. इसके साथ ही सरकारी नौकरी भी मिल गयी है. पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेंड टीचर नियुक्त हुई हैं मुन्नावती.
रांची :1996 के बाद सभी विवि में हुए वेतन निर्धारण की होगी जांच, सरकार ने बनायी कमेटी
रांची : राज्य सरकार ने छह विश्वविद्यालयों में 01 जनवरी 1996 से अब तक हुए वेतन निर्धारण और इस आधार पर लिये गये वेतन व अन्य भत्ते की जांच कराने का निर्णय लिया है. जांच के दायरे में 120 अधिकारी, 3500 शिक्षक और 1000 कर्मचारी आयेंगे. सरकार का मानना है कि जांच पूरी होने के बाद ही शिक्षकों, अधिकारियों व कर्मचारियों को सातवें वेतनमान की राशि देने की कार्रवाई पूरी की जायेगी. जांच के लिए 22 सदस्यीय विशेष अॉडिट कमेटी गठित की गयी है. कमेटी सभी विवि में 25 जुलाई से 20 अगस्त 2019 तक जांच करेगी.
श्रावणी मेला 2019 : पहाड़िया बटालियन दुमका में कार्यरत एसआइ की देवघर में मौत
देवघर : श्रावणी मेला में ड्यूटी पर दुमका से देवघर आये पहाड़िया बटालियन (आइआरबी) के एसआइ रुदल सिंह की शनिवार सुबह अचानक मृत्यु हो गयी. रुदल सिंह 10 जुलाई को महिला बटालियन लेकर श्रावणी मेला में ड्यूटी करने देवघर आये थे. अचानक सुबह में उनकी तबीयत बिगड़ी और आवासन स्थल डढ़वा नदी के समीप बेलाबगान में गिरकर बेहोश हो गये.
श्रावणी मेला 2019 : पहाड़िया बटालियन दुमका में कार्यरत एसआइ की देवघर में मौत
देवघर : श्रावणी मेला में ड्यूटी पर दुमका से देवघर आये पहाड़िया बटालियन (आइआरबी) के एसआइ रुदल सिंह की शनिवार सुबह अचानक मृत्यु हो गयी. रुदल सिंह 10 जुलाई को महिला बटालियन लेकर श्रावणी मेला में ड्यूटी करने देवघर आये थे. अचानक सुबह में उनकी तबीयत बिगड़ी और आवासन स्थल डढ़वा नदी के समीप बेलाबगान में गिरकर बेहोश हो गये.
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) रायपुर ने इन पदों पर निकाली भर्तियां, 28 अगस्त आवेदन की अंतिम तारीख
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) रायुपर ने अलग-अलग श्रेणियों में 77 पदों पर भर्ती के लिये आवेदन आमंत्रित किये हैं. टेक्निकल असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर (सिविल/इलेक्ट्रिकल), फार्मासिस्ट, सीनियर टेक्नीशियन जैसे पद इनमें शामिल हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अगस्त 2019 है. नियुक्तियां सीधी भर्ती के आधार पर की जायेंगी. इच्छुक उम्मीदवारों को डाक के माध्यम से आवेदन करना होगा.
मंगला गौरी व्रत से होती है सुख-सौभाग्य की प्राप्ति, जानें विधि
सावन के हर मंगलवार को मां गौरी की विशेष पूजा का विधान बताया गया है. यह व्रत मंगलवार को होने के कारण ही मंगला गौरी व्रत के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन गौरी के उपासक को उनकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. इस बार इस व्रत का आरंभ 23 जुलाई, 2019 को मंगलवार के दिन से किया जायेगा.
बजट बढ़ा, पर नहीं सुधरी शिक्षा व स्वास्थ्य : विपक्ष
पटना: विधान परिषद में वित्तीय वर्ष 2019-20 के आय-व्यय पर सामान्य वाद-विवाद के दौरान कांग्रेस सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि बिहार में बजटीय अाकार बढ़ा है. लेकिन, अनेक विभाग पैसा तक खर्च नहीं कर पाते हैं. स्वास्थ्य व शिक्षा में सुधार नहीं हुआ है. मॉब लिंचिंग का मामला बढ़ गया है, तो ऐसा बढ़ा बजट किसके लिए है. अपराध बढ़ गये हैं और लोगों का विश्वास पुलिस से उठ गया है.
पटना : विधानसभा की खाली सीटों के बारे में भेजी गयी सूचना
पटना : लोकसभा चुनाव के बाद बिहार विधानसभा की पांच सीटें रिक्त हैं. इसकी सूचना निर्वाचन आयोग को भेज दी गयी है. नवंबर 2019 के पहले इन पांचों सीटों पर उपचुनाव कराया जा सकता है. नवंबर 2020 तक 16वें बिहार विधानसभा का कार्यकाल है.
मंगला गौरी व्रत से होती है सुख-सौभाग्य की प्राप्ति
सावन के हर मंगलवार को मां गौरी की विशेष पूजा का विधान बताया गया है. यह व्रत मंगलवार को होने के कारण ही मंगला गौरी व्रत के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन गौरी के उपासक को उनकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. इस बार इस व्रत का आरंभ 23 जुलाई, 2019 को मंगलवार के दिन से किया जायेगा.