22 results found for ''jharkhand news in hindi''
पटना : एसटीइटी में नहीं होगी निगेटिव मार्किंग
तैयारी. आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, परीक्षा के बाद घर ले जा सकेंगे प्रश्नपत्र पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 28 जनवरी को आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) 2019 को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. समिति के मुताबिक एसटीइटी 2019 का एडमिट कार्ड शुक्रवार को www.bsebstet2019.in पर जारी कर दिया जायेगा. परीक्षा को लेकर समिति ने नोटिस भी जारी कर दिया है. परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट में पेपर 1 का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक किया जायेगा. वहीं, दूसरी शिफ्ट में पेपर 2 का आयोजन दोपहर दो बजे से शाम 4:30 बजे तक किया जायेगा.
Jharkhand : घाटशिला में बाघिन का आतंक, लोगों के जंगल जाने और आग जलाने पर लगी रोक
जमशेदपुर : झारखंड सरकार ने ग्रामीणों और पिकनिक पर आये लोगों के लिए चेतावनी जारी की है कि पूर्वी सिंहभूम जिले के दैनमारी जंगल में एक बाघिन मौजूद है. एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि बाघिन के पंजों के निशान मिलने के बाद यह चेतावनी जारी की गयी. संभागीय वन अधिकारी अभिषेक कुमार ने बताया कि सोमवार को घाटशिला उप संभाग के जंगल में बाघिन और एक शावक के पंजों के निशान मिले थे.
एडमिट कार्ड कल होगा जारी
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 28 जनवरी को आयोजित होने वाले माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) 2019 का एडमिट कार्ड 17 जनवरी को www.bsebstet2019.in पर जारी होगा. परीक्षा को लेकर समिति ने नोटिस भी जारी कर दिया है.
UPSC ने जारी किया 2019 मुख्य परीक्षा का परिणाम, अभ्यर्थी ऐसे जानें अपना रिजल्ट
संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी 2019 मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. इसमें पास होने वाले अभ्यर्थी साक्षात्कार में हिस्सा ले सकेंगे. जो अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में सफल हुए हैं वो साक्षात्कार के लिए अपना समन पत्र 27 जनवरी 2020 से आयोग की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ और http://www.upsconline.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं.
Jharkhand : हजारीबाग के जेपी कारा में सजायाफ्ता कैदी ने लगायी फांसी
हजारीबाग : झारखंड के हजारीबाग में एक कैदी ने जेल में फांसी लगा ली है. हत्या के मामले में दोषी करार यह शख्स उम्रकैद की सजा काट रहा था. जेपी केंद्रीय कारा में बंद इस सजायाफ्ता कैदी का नाम योगेश कुमार चौहान है. उसने मंगलवार की रात जेल में ही फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. योगेश कुमार चौहान धनबाद जिला के झरिया का रहने वाला था. पुलिस ने उसके शव को कब्जा में लेकर आगे की कार्रवाई करने में जुट गयी है.
In Pics : कोलकाता में पीएम मोदी ने हावड़ा पुल पर साउंड एंड लाइट शो का किया उद्घाटन, कई कार्यक्रमों में हुए शामिल
कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां गंगा के तट पर मिलेनियम पार्क से ऐतिहासिक हावड़ा पुल पर साउंड एंड लाइट शो का उद्घाटन किया. मिलेनियम पार्क पर ढाई मिनट का यह शो लगाया गया है. यह कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (केओपीटी) की 150वीं जयंती समारोह की परियोजना का हिस्सा है. यह शो वर्तमान रंग-बिरंगी प्रकाश व्यवस्था की जगह लेगा. इसमें संगीत के साथ रंग-बिरंगी लाइट का कार्यक्रम होगा.
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शिबू सोरेन और बाबूलाल मरांडी को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं
रांची : झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने प्रदेश के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों दिशोम गुरु शिबू सोरेन (Shibu Soren) और बाबूलाल मरांडी (Babu Lal Marandi) को उनके जन्मदिन (Happy Birth Day) की शुभकामनाएं दीं. शनिवार को नयी दिल्ली से अपने एक संदेश में हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड को अलग राज्य बनाने में अग्रणी भूमिका निभाने वाले दिशोम गुरु एवं पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन को नमन करते हुए उन्हें उनके जन्मदिन पर ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं. बतौर मुख्यमंत्री यह विश्वास दिलाता हूं कि उनके सपनों के झारखंड का निर्माण हम करेंगे.
Rape in India: हर चौथी पीड़ित नाबालिग, 94 फीसदी मामलों में जाननेवाले शामिल
नयी दिल्ली : राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक 2018 में देश में हर चौथी दुष्कर्म पीड़िता नाबालिग थीं, जबकि 50 फीसद से ज्यादा पीड़िताओं की उम्र 18 से 30 साल के बीच थी.
झारखंड में शर्मसार हुई मानवता, करीमन मियां को कब्रिस्तान में नहीं मिली जगह, परिजनों ने घर के पास किया दफन
गढ़वा : झारखंड (Jharkhand) के गढ़वा जिला (Garhwa District) में मानवता को शर्मसार कर देने वाली एक घटना सामने आयी है. भवनाथपुर (Bhawnathpur) थाना क्षेत्र के मकरी गांव में करीमन मियां (Kariman Miyan) का शव 48 घंटे तक पड़ा रहा. समाज के लोगों ने मिट्टी देने से इन्कार कर दिया. अंत में थक-हारकर करीमन मियां के गोतिया और गांव के कुछ हिंदू परिवार के लोगों ने मिलकर करीमन मियां के घर के पास उनकी ही जमीन में उन्हें दफन (Cremation) कर दिया.
Jharkhand : गढ़वा के रमकंडा में एक महीने से हाथियों ने मचा रखा है आतंक, रतजगा करने को मजबूर हैं लोग
रमकंडा (गढ़वा) : झारखंड के कई जिलों में हाथी लगातार उत्पात मचा रहे हैं. गढ़वा के रमकंडा में एक महीने से लोग हाथियों के डर से रतजगा कर रहे हैं. प्रखंड के दक्षिणी क्षेत्र वाले बिराजपुर, कुशवार, तेतरडीह, गोबरदाह सहित अन्य गांवों में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा. पिछले दिनों बिराजपुर व कुशवार गांव में दर्जनों घरों को धवस्त करने के बाद हाथियों का झुंड ने बरवा बैरिया गांव पहुंचा और जमकर उत्पात मचाया. यहां भी दर्जनों घरों को ध्वस्त कर दिया और घर में रखे अनाज खा गये. किसानों के घरों में रखे मकई व धान को खेतों में छींट दिया.
Rape In India: बलात्कार के मामलों में मध्य प्रदेश फिर सबसे आगे
भोपाल : मध्य प्रदेश बलात्कार के मामलों में वर्ष 2018 में भी एक बार फिर देश में पहले नंबर पर रहा. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में देश में बलात्कार की कुल 33,356 घटनाएं हुईं.
Jharkhand : मांडू में रेलवे ट्रैक से युवक का शव बरामद
मांडू : रामगढ़ जिला के मांडू थाना क्षेत्र अंतर्गत बड़काबांध स्थित रेलवे ट्रैक बीट संख्या 114/14 से गुरुवार को मांडू पुलिस ने एक युवक का शव बरामद किया. मृतक की पहचान चुरचू थाना के डुमरिया चिचिकला निवासी तालो मांझी (30) के रूप में हुई है.
IN PICS: नोएडा के ईएसआई अस्पताल में लगी आग, निदेशक बेहोश, मची भगदड़
उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक अस्पताल में गुरुवार सुबह भीषण आग लगी. जानकारी के अनुसार नोएडा के इएसआइसी अस्पताल की बेसमेंट के बैटरी रूम में आग लगी है. मौके पर दमकल की 6 गाड़ियां मौजूद हैं.
होटल मैनेजमेंट कॉलेजों के लिए प्रवेश परीक्षा 25 अप्रैल को, जानें कुछ खास बातें
नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटेरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएम जेइइ) 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया https://nchmjee.nta.nic.in पर शुरू की गयी है.
Jharkhand : सर्दी का सितम सहने के लिए रहें तैयार, 4 डिग्री तक गिरेगा तापमान, 8-9 जनवरी को फिर होगी बारिश
रांची : झारखंड के लोग सर्दी का सितम सहने के लिए तैयार रहें. सोमवार (6 जनवरी, 2020) से रात के तापमान में 4 डिग्री सेंटीग्रेड तक की गिरावट आ सकती है. इतना ही नहीं, 8 और 9 जनवरी को फिर बारिश होने के भी संकेत मिल रहे हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में ये बातें कहीं गयी हैं.
Jharkhand : मंदिरों का गांव मलुटी, मां तारा के अनन्य भक्त वामाखेपा को यहीं मिली थी सिद्धि
दुमका : झारखंड. झाड़-झंखाड़ वाला प्रदेश. पश्चिम बंगाल, बिहार, ओड़िशा, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे इस प्रदेश को प्रकृति ने जंगल, पहाड़ और खूबसूरत झरनों का वरदान दिया है, तो कुछ ऐसे भी इलाके हैं, जो स्थापत्य कला के लिए मशहूर हैं. टेराकोटा स्थापत्य कला में यदि आपकी रुचि है, तो आपको मंदिरों के गांव मलुटी जरूर आना चाहिए. पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे दुमका जिला के शिकारीपाड़ा प्रखंड में एक गांव है मलुटी.
Jharkhand : हजारीबाग में नक्सली हमले के बाद कंस्ट्रक्शन कंपनी का पुल बनाने से इन्कार
केरेडारी : झारखंड की राजधानी रांची से करीब 90 किलोमीटर दूर स्थित हजारीबाग जिला के केरेडारी ब्लॉक में गुरुवार रात नक्सलियों ने हमला कर दिया. हजारीबाग और चतरा की सीमा पर स्थित केरेडारी थाना क्षेत्र के बुंडू-किरीगड़ा गांव में दामोदर नदी पर पुल का निर्माण करने वाली कंपनी के अस्थायी बेस कैंप पर नक्सलियों ने हमला कर दिया. जेसीबी, पोकलेन समेत कई गाड़ियों को फूंक दिया. कंपनी ने साफ कहा है कि ‌वह अब इस पुल का निर्माण नहीं करेगी.
Jharkhand : हेमंत सरकार के कैबिनेट विस्तार में फंसा है ‘कांग्रेस’ पेच
रांची : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार का कैबिनेट विस्तार विधानसभा में शक्ति परीक्षण के बाद हो सकता है. 6 से 8 जनवरी के बीच होने वाले विधानसभा सत्र में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का गठबंधन सदन में बहुमत साबित करेगा. इसके बाद कैबिनेट विस्तार होगा.
Jharkhand : जम्मू में सेना के जवान की मौत, रांची में पत्नी ने कर ली आत्महत्या, दंपती का एक साथ होगा अंतिम संस्कार
रांची : झारखंड के रहने वाले एक सेना के जवान की जम्मू में मृत्यु हो गयी, तो उसकी पत्नी ने रांची में आत्महत्या कर ली. मामला गुरुवार सुबह 5 बजे का है. रांची जिला के चान्हो बहेरा टोली गांव की मनीता उरांव ने कुआं में छलांग लगाकर जान दे दी. उसके पति का पार्थिव देह बुधवार की रात पैतृक गांव लाया गया था.
Jharkhand : नये साल पर रांची में कार ने सात लोगों को रौंदा, दो की मौत
रांची : झारखंड की राजधानी रांची में नया साल सात लोगों के लिए काल बनकर आया. एक तेज रफ्तार कार ने इन्हें कुचल दिया. दो लोगों की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी, जबकि पांच अन्य घायल हो गये. चुटिया थाना क्षेत्र के पटेल चौक के पास हुए इस हादसे के बाद वहां मौजूद लोगों ने कार चालक को बुरी तरह से पीट दिया. पुलिस ने चालक को भीड़ से बचाया.