189 results found for ''femina miss india 2019''
Union Budget 2020: किसने, कब पेश किया था भारत का पहला बजट? जानिए कैसे बनता है बजट
Union Budget 2020 India: किसी भी देश की आर्थिक व्‍यवस्‍था को सुचारू रखने के लिए वित्तीय तंत्र का व्‍यवस्थित रहना बेहद जरूरी है. हर साल खासकर सरकारी आय और व्‍यय का लेखाजोखा तय होना और फिर उसके अनुसार आर्थिक गतिविधियों का संचालन सुनिश्चित करना जरूरी होता है. इसे देखते हुए भारत सहित दुनिया के सभी देशों में सालाना वित्तीय लेखाजोखा या बजट पेश किया जाता है.
Union Budget 2020: किसने, कब पेश किया था भारत का पहला बजट? जानिए कैसे बनता है बजट
Union Budget 2020 India: किसी भी देश की आर्थिक व्‍यवस्‍था को सुचारू रखने के लिए वित्तीय तंत्र का व्‍यवस्थित रहना बेहद जरूरी है. हर साल खासकर सरकारी आय और व्‍यय का लेखाजोखा तय होना और फिर उसके अनुसार आर्थिक गतिविधियों का संचालन सुनिश्चित करना जरूरी होता है. इसे देखते हुए भारत सहित दुनिया के सभी देशों में सालाना वित्तीय लेखाजोखा या बजट पेश किया जाता है.
बिहार में पहली बार वनरक्षियों की एक तिहाई पद पर महिलाओं की नियुक्ति : सुशील मोदी
पटना : ज्ञानभवन में आयोजित नवनियुक्त वनरक्षियों के उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि वर्ष 2019-2020 में वन विभाग का बजट 501 करोड़ है. इसके अतिरिक्त कैंपा फंड का 140 करोड़ भी इस वर्ष खर्च किया जायेगा. बिहार में पहली बार वनरक्षियों के पद पर एक तिहाई महिलाएं नियुक्त की गयी हैं. साथ ही 40 दिव्यांगजनों का भी चयन हुआ है.
रांची : शिक्षकों को छह माह से नहीं मिला वेतन
रांची. जुलाई 2019 में राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में नियुक्त शिक्षकों को अब तक वेतन नहीं मिला है. अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव से जल्द वेतन भुगतान की मांग की है. संघ के अध्यक्ष विजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर व प्रदेश प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि प्रमाणपत्र जांच के लिए बैंक ड्राफ्ट नियुक्ति पत्र वितरण के समय ही जमा ले लिया गया था. इसके बाद भी अब तक प्रमाणपत्र की जांच के नाम पर शिक्षकों को वेतन का भुगतान नहीं किया गया है
दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद होगा झारखंड में प्रदेश अध्यक्ष समेत नेता प्रतिपक्ष का चयन जल्द, गिलुवा के इस्तीफा पर कोई निर्णय नहीं
रांची : झारखंड भाजपा की वर्तमान इकाई के तीन साल का कार्यकाल नवंबर 2019 में ही पूरा हो गया. झारखंड में हुए विधानसभा चुनाव और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण पार्टी ने संगठनात्मक चुनाव को लंबित रखा था.
कोर्ट ने 24 घंटे के अंदर बिजली कनेक्शन जोड़ने का िदया आदेश
बेगूसराय ( कोर्ट) : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सतीश कुमार झा ने पोखड़िया निवासी प्रीतम राम की ओर से दाखिल आवेदन संख्या 113/ 2019 की सुनवाई करते हुए विद्युत कार्यपालक अभियंता से कारण पृच्छा की मांग की. और आदेश दिया कि 24 घंटे के अंदर आवेदक प्रीतम राम के विद्युत कनेक्शन को जोड़ दिया जाये. ज्ञात हो कि बिजली बिल के विवाद को लेकर आवेदक ने प्राधिकार में आवेदन दिया था.
विश्वजीत कुमार अध्यक्ष हरिशंकर बने सचिव
बेगूसराय : बेगूसराय जिला क्रिकेट संघ की वार्षिक आमसभा की बैठक पूर्व खिलाड़ी रंजीत कुमार की अध्यक्षता में सांगठनिक चुनाव सत्र 2019-2022 के लिए ज्योति स्पोर्टिंग क्लब, पपरौर के सभागार में निर्वाचन पदाधिकारी अधिवक्ता ऋषिकेश पाठक के द्वारा संपन्न करवाया गया. चुनाव लोढ़ा कमेटी के अनुशंसा के आलोक में पांच पदों अध्यक्ष, उपाध्यक्ष,सचिव,संयुक्त सचिव एवं कोषाध्यक्ष के पद के लिए किया गया.
कोर्ट में गोली मारने के अभियुक्त ने किया सरेंडर
बक्सर, कोर्ट : जमीन विवाद में गोली मारकर जख्मी करने के अभियुक्त ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में बुधवार को सरेंडर कर दिया. जहां से उसे जेल भेज दिया गया. जहां नया भोजपुर के रहने वाले सूचक मुन्ना यादव ने पुलिस को बताया था कि उसका भतीजा गणेश यादव 11 सितंबर 2019 को फसल काटकर खेत से लौट रहा था कि अभियुक्त गोली चलाने लगे. जो उसके हाथों में कई जगहों पर लग गयी.
बैंक ऋण समाधान योजना 31 तक
बड़ाइक मुहल्ला स्थित महेश्वरी टावर में बुधवार को झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के गुमला, लोहरदगा, सिमडेगा व लातेहार बैंक के मैनेजर के साथ बैठक आयोजित की गयी. मौके पर रांची प्रमंडल कार्यालय के चीफ मैनेजर एएस राव ने कहा कि झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक द्वारा कर्जधारियों के लिए बैंक ऋण समाधान 2019-20 को लेकर सुनहरा एवं आकर्षक योजना लायी गयी है.
बुधनी अब तक इंदिरा आवास से वंचित, खगिया ने मांगी वृद्धा पेंशन
डीसी भुवनेश प्रताप सिंह ने सदर प्रखंड में जनता दरबार लगाया था. यहां जनता ने अपनी फरियाद रखी. जनता दरबार में तुरांग गांव के मो समीर ने कहा कि 31 अगस्त 2019 को खतियानी रैयती जमीन का रसीद काटने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन रसीद नहीं कटा.
आसनसोल शहर को मॉडल शहर बनाने के मुद्दे पर बैठक
शहरवासियों को मॉडल सिटी के स्तर पर परिसेवाएं मुहैया कराये जाने को लेकर निगम आयुक्त खुर्शीद अली कादरी ने बुधवार को निगम मुख्यालय में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट व सेनिटेशन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में दोनों विभागों के अधिकारी उपस्थित थे. नगर निगम को मई 2019 में राज्य सरकार से मॉडल सिटी का दर्जा मिला था.
किसी भी हाल में सीएए, एनपीआर एवं एनआरसी को कबूल नहीं करेंगे : इमारत शरीया
फुलवारी शरीफ : नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के विरुद्ध विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों की एक साझा सम्मेलन अमीर-ए-शरीयत हजरत मौलाना मोहम्मद वली रहमानी साहब की अध्यक्षता में इमारत शरिया, फुलवारी शरीफ के कान्फ्रेंस हॉल में आयोजित हुई. जिसमें उपस्थित सभी प्रतिनिधियों ने एकजुट हो कर सीएए , एनआरसी एवं एनपीआर का विरोध किया एवं कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 भारतीय संविधान की आत्मा एवं उस की बुनियादी धाराओं के विरुद्ध है.
रांची : दक्षिण-पूर्व रेलवे ने 10.7% अधिक माल की ढुलाई की
रांची : दक्षिण पूर्व रेलवे ने दिसंबर 2019 तक 126.20 मिलियन टन माल की ढुलाई की, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 10.7 प्रतिशत अधिक है. उक्त बातें दक्षिण पूर्व रेलवे के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक जया वर्मा सिन्हा ने मंगलवार को दक्षिण-पूर्व रेलवे मुख्यालय, गार्डेनरीच कोलकाता में फ्रेट कस्टमर मीट कार्यक्रम में कही.
रांची : स्पाइन के 128 व ब्रेन ट्यूमर के 223 मरीजों का हुआ ऑपरेशन
रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के न्यूरो सर्जरी विभाग में पिछले साल यानी वर्ष 2019 में 1902 मरीजों का ऑपरेशन किया गया. इनमें से 128 मरीजों के स्पाइन की सर्जरी हुई. वहीं ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित 223 व स्पाइन ट्यूमर से पीड़ित 34 मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया. वहीं पिछले साल सड़क दुर्घटनाओं में घायल होकर रिम्स पहुंचे हेड इंज्यूरी के 809 मरीजों को स्वस्थ कर घर भेजा गया. न्यूरो सर्जरी विभाग के आंकड़ों की मानें, तो ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी में 35 से 40 मरीज कम उम्र के थे. ये मरीज निजी अस्पतालों में ऑपरेशन कराने में सक्षम नहीं थे.
पटना : अब 75 की जगह 81 कृषि यंत्रों पर मिलेगा अनुदान
पटना : मीठापुर कृषि प्रक्षेत्र में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेले की शुरुआत की गयी. मेले का उद्घाटन कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने किया. मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों को वर्ष 2019-20 में कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत खेत की जुताई, बुआई, निकाई, गुड़ाई, कटाई व दौनी आदि से संबंधित कुल 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा था.
2020 पुलिस के लिए रहेगा चुनौती भरा
लखीसराय : सन 2019 बीतने के बाद 2020 वर्ष पुलिस के लिए चुनौती भरा वर्ष होगा. 2020 में ही बिहार विधानसभा का चुनाव संपन्न कराना है. यह जिला नक्सल प्रभावित है, लखीसराय का बोर्डर जमुई जिला है और जमुई का बोर्डर झारखंड राज्य से जुड़ा है. यही कारण है कि लखीसराय जिला भी नक्सल प्रभावित जिला में सुमार है. उक्त बातें सोमवार की रात समाहरणालय स्थित अतिथिगृह में सूबे के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने प्रेस वार्ता के दौरान कही.
4,917.51 करोड़ के चुनावी बॉन्ड भुनाये गये केवल दिल्ली में, 12 चरणों में भुनाये गये चुनावी बॉन्ड
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने मंगलवार को चुनावी बॉन्ड पर आरटीआइ से मिली जानकारी पर तैयार रिपोर्ट जारी की. 19 महीने में बिके 6128.72 करोड़ के कुल 12,313 बॉन्ड में सबसे अधिक दिल्ली और मुंबई में भुनाये गये. एडीआर ने मार्च 2018 से अक्तूबर 2019 के के बीच तैयार की रिपोर्ट में बताया कि 4,917.51 करोड़ के बॉन्ड दिल्ली में 1879.96 करोड़ के बॉन्ड मुंबई में भुनाये गये. गौरतलब है कि सभी राजनीतिक दलों का केंद्रीय कार्यालय दिल्ली में है. यहीं सबसे अधिक राजनीतिक गतिविधियां होती हैं.
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को रहेगा सार्वजनिक अवकाश
रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. इससे पहले भी 2014 तक 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश दिया जा रहा था. परंतु वर्ष 2015 से 2019 तक इस दिन मिलनेवाली छुट्टी बंद हो गयी थी. मुख्यमंत्री ने इसकी समीक्षा करते हुए इस वर्ष 23 जनवरी के दिन कार्यपालक आदेश के तहत सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि झारखंड नेताजी की कर्मभूमि भी रही है. भारत को आजादी दिलाने में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है.
आईपीएमए ने वित्त मंत्रालय से की कागज पर सीमा शुल्क बढ़ाने की अपील
नयी दिल्ली : इंडियन पेपर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आईपीएमए) ने वित्त मंत्रालय से कागज पर सीमा शुल्क बढ़ाने की अपील की है. फिलहाल, आयातित कागजों पर 10 फीसदी सीमा शुल्क निर्धारित किया गया है. आईपीएमए ने सरकार से इस शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का आग्रह किया है. दरअसल, भारत की पेपर मिल वित्त वर्ष 2019 के मुकाबले वित्त वर्ष 2020 के अप्रैल से सितंबर महीने की अवधि के दौरान कागज और पेपरबोर्ड के आयात में 29.9 फीसदी (वॉल्यूम) बढ़ोतरी को लेकर काफी परेशान हैं.
अक्षय कुमार ने साइन की 120 करोड़ की डील!
अक्षय कुमार एक बार फिर सुर्खियों में हैं. साल 2019 में अक्षय का नाम सबसे ज्‍यादा कमाई करनेवाले सेलेब्‍स में सबसे ऊपर था और पहले भी उनका नाम हाइएस्‍ट पेड स्‍टार्स में शामिल किया गया था. अब खबरें हैं कि अक्षय कुमार ने अपनी अगली फिल्‍म के लिए 120 करोड़ रुपये की डील साइन की है.