186 results found for ''budget 2019''
किसी भी हाल में सीएए, एनपीआर एवं एनआरसी को कबूल नहीं करेंगे : इमारत शरीया
फुलवारी शरीफ : नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के विरुद्ध विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों की एक साझा सम्मेलन अमीर-ए-शरीयत हजरत मौलाना मोहम्मद वली रहमानी साहब की अध्यक्षता में इमारत शरिया, फुलवारी शरीफ के कान्फ्रेंस हॉल में आयोजित हुई. जिसमें उपस्थित सभी प्रतिनिधियों ने एकजुट हो कर सीएए , एनआरसी एवं एनपीआर का विरोध किया एवं कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 भारतीय संविधान की आत्मा एवं उस की बुनियादी धाराओं के विरुद्ध है.
रांची : दक्षिण-पूर्व रेलवे ने 10.7% अधिक माल की ढुलाई की
रांची : दक्षिण पूर्व रेलवे ने दिसंबर 2019 तक 126.20 मिलियन टन माल की ढुलाई की, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 10.7 प्रतिशत अधिक है. उक्त बातें दक्षिण पूर्व रेलवे के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक जया वर्मा सिन्हा ने मंगलवार को दक्षिण-पूर्व रेलवे मुख्यालय, गार्डेनरीच कोलकाता में फ्रेट कस्टमर मीट कार्यक्रम में कही.
रांची : स्पाइन के 128 व ब्रेन ट्यूमर के 223 मरीजों का हुआ ऑपरेशन
रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के न्यूरो सर्जरी विभाग में पिछले साल यानी वर्ष 2019 में 1902 मरीजों का ऑपरेशन किया गया. इनमें से 128 मरीजों के स्पाइन की सर्जरी हुई. वहीं ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित 223 व स्पाइन ट्यूमर से पीड़ित 34 मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया. वहीं पिछले साल सड़क दुर्घटनाओं में घायल होकर रिम्स पहुंचे हेड इंज्यूरी के 809 मरीजों को स्वस्थ कर घर भेजा गया. न्यूरो सर्जरी विभाग के आंकड़ों की मानें, तो ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी में 35 से 40 मरीज कम उम्र के थे. ये मरीज निजी अस्पतालों में ऑपरेशन कराने में सक्षम नहीं थे.
पटना : अब 75 की जगह 81 कृषि यंत्रों पर मिलेगा अनुदान
पटना : मीठापुर कृषि प्रक्षेत्र में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेले की शुरुआत की गयी. मेले का उद्घाटन कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने किया. मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों को वर्ष 2019-20 में कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत खेत की जुताई, बुआई, निकाई, गुड़ाई, कटाई व दौनी आदि से संबंधित कुल 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा था.
2020 पुलिस के लिए रहेगा चुनौती भरा
लखीसराय : सन 2019 बीतने के बाद 2020 वर्ष पुलिस के लिए चुनौती भरा वर्ष होगा. 2020 में ही बिहार विधानसभा का चुनाव संपन्न कराना है. यह जिला नक्सल प्रभावित है, लखीसराय का बोर्डर जमुई जिला है और जमुई का बोर्डर झारखंड राज्य से जुड़ा है. यही कारण है कि लखीसराय जिला भी नक्सल प्रभावित जिला में सुमार है. उक्त बातें सोमवार की रात समाहरणालय स्थित अतिथिगृह में सूबे के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने प्रेस वार्ता के दौरान कही.
4,917.51 करोड़ के चुनावी बॉन्ड भुनाये गये केवल दिल्ली में, 12 चरणों में भुनाये गये चुनावी बॉन्ड
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने मंगलवार को चुनावी बॉन्ड पर आरटीआइ से मिली जानकारी पर तैयार रिपोर्ट जारी की. 19 महीने में बिके 6128.72 करोड़ के कुल 12,313 बॉन्ड में सबसे अधिक दिल्ली और मुंबई में भुनाये गये. एडीआर ने मार्च 2018 से अक्तूबर 2019 के के बीच तैयार की रिपोर्ट में बताया कि 4,917.51 करोड़ के बॉन्ड दिल्ली में 1879.96 करोड़ के बॉन्ड मुंबई में भुनाये गये. गौरतलब है कि सभी राजनीतिक दलों का केंद्रीय कार्यालय दिल्ली में है. यहीं सबसे अधिक राजनीतिक गतिविधियां होती हैं.
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को रहेगा सार्वजनिक अवकाश
रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. इससे पहले भी 2014 तक 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश दिया जा रहा था. परंतु वर्ष 2015 से 2019 तक इस दिन मिलनेवाली छुट्टी बंद हो गयी थी. मुख्यमंत्री ने इसकी समीक्षा करते हुए इस वर्ष 23 जनवरी के दिन कार्यपालक आदेश के तहत सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि झारखंड नेताजी की कर्मभूमि भी रही है. भारत को आजादी दिलाने में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है.
आईपीएमए ने वित्त मंत्रालय से की कागज पर सीमा शुल्क बढ़ाने की अपील
नयी दिल्ली : इंडियन पेपर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आईपीएमए) ने वित्त मंत्रालय से कागज पर सीमा शुल्क बढ़ाने की अपील की है. फिलहाल, आयातित कागजों पर 10 फीसदी सीमा शुल्क निर्धारित किया गया है. आईपीएमए ने सरकार से इस शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का आग्रह किया है. दरअसल, भारत की पेपर मिल वित्त वर्ष 2019 के मुकाबले वित्त वर्ष 2020 के अप्रैल से सितंबर महीने की अवधि के दौरान कागज और पेपरबोर्ड के आयात में 29.9 फीसदी (वॉल्यूम) बढ़ोतरी को लेकर काफी परेशान हैं.
अक्षय कुमार ने साइन की 120 करोड़ की डील!
अक्षय कुमार एक बार फिर सुर्खियों में हैं. साल 2019 में अक्षय का नाम सबसे ज्‍यादा कमाई करनेवाले सेलेब्‍स में सबसे ऊपर था और पहले भी उनका नाम हाइएस्‍ट पेड स्‍टार्स में शामिल किया गया था. अब खबरें हैं कि अक्षय कुमार ने अपनी अगली फिल्‍म के लिए 120 करोड़ रुपये की डील साइन की है.
बिहार की उड़ान : मार्च तक 50 लाख के पार हो जायेगी पटना के हवाई यात्रियों की संख्या
पटना : पटना के हवाई यात्रियों की संख्या बहुत जल्द सालाना 50 लाख के लैंड मार्क को पार करने वाली है. एक अप्रैल से 31 दिसंबर, 2019 तक पटना से 35.11 लाख हवाई यात्रियों ने विभिन्न जगहों की यात्राएं कीं. पिछले दो महीनों के दौरान यह संख्या प्रतिमाह 4.15 लाख औसतन रही, जबकि ठंढ़ बढ़ने के कारण इस दौरान यात्री विमानों की संख्या भी घटी और यात्रियों की संख्या में भी तुलनात्मक रूप से कमी देखी गयी.
पटना : छोटे शहरों में अधिक सुरक्षित हैं लोग, महिलाओं से संबंधित अपराध में आयी है कमी
पटना : राज्य के बड़े शहरों की तुलना में छोटे शहर-कस्बाें में लोग अधिक सुरक्षित हैं. इस बात की पुष्टि एससीआरबी के 2019 के आंकड़े कर रहे हैं. ऐसे में छोटे शहर और गांव छोड़कर बड़े शहर में आशियाना तलाशने वालों को झटका लग सकता है.
पुलिस ने अपह्रत युवती को किया बरामद, करायी जांच
सरैंया : पांच माह पहले अपह्ता लड़की को बड़हरा पुलिस ने नवादा थाना क्षेत्र के स्टेशन परिसर से बरामद कर लिया. पुलिस ने लड़की को न्यायालय में 164 का बयान दर्ज करायी. जानकारी के अनुसार स्थानीय थाना क्षेत्र की युवती 2019 के सितंबर माह में शौच जाने के दौरान अपने घर से लापता हो गयी थी,
संविधान दिवस समारोह मनाया
हाजीपुर : भारतीय संविधान को अंगीकार किए जाने पर सोमवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय सोनपुर में सुबह दस बजे संविधान दिवस समारोह (26 नवंबर 2019 से 26 नवंबर 2020 तक) के तत्वाधान में मौलिक कर्तव्य के प्रति जागरूकता के लिए पैदल मार्च का आयोजन किया गया.
इडी और आयकर की जांच अभी भी जारी
इडी (प्रर्वतन निदेशालय) की टीम ने 24 सितंबर 2019 को बालिका गृह कांड के मुख्य आरोपित ब्रजेश ठाकुर की मुजफ्फरपुर में स्थित 12 संपत्तियों को जब्त किया था. पटना जोनल ऑफिस से असिस्टेंट डायरेक्टर एसके मंडल के नेतृत्व में पहुंची आठ सदस्यीय टीम ने यह कार्रवाई की थी.
बीजेपी ने नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में निकाली रैली
भारतीय जनता पार्टी द्वारा नागरिकता संशोधन कानून 2019 जन जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सेन्हा थाना क्षेत्र में रैली निकाल कर लोगों को कानून की जानकारी दी गयी. जागरूकता रैली मुख्य पथ सहित विभिन्न गली मुहल्लों से होकर गुजरी. मौके पर भाजपा समर्थक तिरंगा झंडा के साथ चल रहे थे.
CM हेमंत को मिला 'चैंपियन ऑफ चेंज अवार्ड', कहा- अवार्ड राज्य की जनता और गुरुजी को समर्पित
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झारखंड के बरहेट और दुमका विधानसभा क्षेत्र में एक जनप्रतिनिधि के रूप में बेहतर और अनुकरणीय कार्य करने के लिए ''चैंपियन ऑफ चेंज अवार्ड- 2019'' से सम्मानित किया गया. भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को उक्त अवॉर्ड से पूर्व राष्ट्रपति के आवास पर आयोजित समारोह में सम्मानित किया.
WEF Summit 2020 : IMF ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 4.8 फीसदी किया
दावोस : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने 2019 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 4.8 फीसदी कर दिया है. गैर-बैंकिग वित्तीय कंपनियों में दबाव और ग्रामीण भारत में आय वृद्धि कमजोर रहने का हवाला देते हुए वृद्धि अनुमान को कम किया गया है. विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) का सालाना शिखर सम्मेलन शुरू होने से पहले वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए आईएमएफ ने वैश्विक वृद्धि दर के साथ साथ भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान में संशोधन की जानकारी दी है.
Budget 2020: परंपरागत 'हलवा रस्म' के साथ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू
नयी दिल्ली : परंपरागत ''हलवा रस्म'' के साथ वित्त वर्ष 2020-21 के बजट दस्तावेजों की छपाई का काम सोमवार को शुरू हो गया. समारोह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.
Budget 2020: आज हलवा रस्म का आयोजन, 10 दिन के लिए अधिकारी होंगे नजरबंद, जानिए क्या है ये पंरपरा
आगामी एक फरवरी को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. इसके लिए आज हलवा की रस्म निभाई जाएगी. इसके बाद बजट के प्रिटिंग का काम औपचारिक रूप से शुरु हो जाता है.
कार लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान
वर्ष 2019 में कारों की बिक्री में आयी जबर्दस्त गिरावट के बाद कंपनियों ने ग्राहकों के लिए कई ऑफर पेश किये हैं ताकि ग्राहक कार खरीदने के अपने सपने को पूरा कर सकें. बैंकों ने भी अपने लोन पर ब्याज दरों में गिरावट की है. ऐसे में कार खरीदने का अभी सबसे अच्छा समय है. इसलिए कार की खरीदारी करने से पहले आप अपने आप को पूरी तरह से तैयार कर लें.