43 results found for ''UP Board Result 2018''
बिना मान्यता वाले कॉलेजों की छात्राएं लाभ से वंचित
मुख्यमंत्री सुकन्या याेजना के लाभ से वैसी छात्राएं वंचित हाे गयी हैं, जिनके काॅलेजाें की मान्यता 2018 के बाद रद्द कर दी गयी है. मान्यता रद्द हाेने के कारण इन काॅलेजाें के नाम याेजना से जुड़े अाॅनलाइन अावेदन फाॅर्मेट में शामिल नहीं किया गया है. छात्राएं जब योजना लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन करती हैं, तो उन्हें अपने कॉलेज का नाम मिलता नहीं है और बगैर कॉलेज का नाम इंट्री किये आवेदन स्वीकार नहीं होता है.
अगले तीन वर्षों में 50 प्रतिशत तक कम होगा कोयला आयात : एके झा
कोल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन व द माइनिंग, जि‍योलॉजिकल एंड मिटलर्जीकल इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (एमजीएमआइ) के अध्यक्ष अनिल कुमार झा ने शुक्रवार को कहा कि देश अगले तीन वर्षों में कोयले के आयात में लगभग 50 प्रतिशत की कमी कर सकता है. भारत ने 2018-19 में करीब 235 मिलियन टन कोयले का आयात किया था, इसमें
ESIC की रिपोर्ट : जून के दौरान देश में 12.19 लाख नये रोजगार का हुआ सृजन
नयी दिल्ली : देश में जून महीने में 12.19 लाख रोजगार के अवसरों का सृजन हुआ. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. हालांकि, इससे पिछले महीने की तुलना में जून में रोजगार में कमी आयी है. मई में 12.88 लाख नये रोजगार के अवसरों का सृजन हुआ था. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने कहा कि 2018-19 में ईएसआईसी में कुल मिलाकर 1.49 करोड़ नये अंशधारक जुड़े.
रांची़ : सदर अस्पताल गोड्डा को कायाकल्प पुरस्कार मिलेगा
रांची़ : सदर अस्पताल गोड्डा का चयन राज्य स्तरीय कायाकल्प पुरस्कार (2018-19) के लिए हुआ है. वहीं सीएचसी गांडेय (गिरिडीह) व 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को भी यह पुरस्कार मिलेगा. सीएचसी चुरचू (हजारीबाग) को रनर अप घोषित किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी 27 अगस्त को आइपीएच सभागार, नामकुम में संबंधित चिकित्सा पदाधिकारियों को यह पुरस्कार देंगे. यह पुरस्कार संबंधित अस्पतालों या स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सुविधा व स्वच्छता सहित अन्य पैमाने के आधार पर दिया जाता है. गुणवत्ता कोषांग की रिपोर्ट के आधार पर राज्य स्तरीय कमेटी पुरस्कार के लिए अस्पतालों का चयन करती है.
पटना : ओबीसी की गणना की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं
जनगणना का प्री टेस्ट शुरू पटना : राज्य में जनगणना 2021 की प्री टेस्टिंग शुरू हो गयी है. पिछली सरकार में तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सरकार द्वारा करायी जाने वाली जनगणना में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की गणना कराने की घोषणा अगस्त, 2018 में की थी. अब जनगणना का काम शुरू हो गया है, लेिकन ओबीसी की गणना की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है.
एससी-एसटी केस में वृद्धि छह महीने में 28 मामले दर्ज
गिरजेश पासवान, धनबाद : जिले में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष एससी-एसटी केस की संख्या में वृद्धि हुई है. वर्ष 2018 में एससी-एसटी के 31 मामले दर्ज हुए थे. जबकि इस वर्ष छह माह में 28 मामले दर्ज हो चुके हैं. एससी-एसटी केस के अनुसंधानकर्ता डीएसपी होते हैं. धनबाद के छह डीएसपी के पास 24 मामले लंबित हैं. जबकि सुप्रीम कोर्ट का निर्देश 60 दिनों में एससी-एसटी केस को फाइनल कर देने का है.
मंदी की आहट : निर्माण क्षेत्र में ढाई लाख लोगों पर पड़ सकती है बेरोजगारी की मार
पटना : बीते पांच वर्षों में लगातार लड़खड़ाती रही कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री व रियल इस्टेट के कारोबार में अब आर्थिक मंदी की आहट दिखने लगी है. करीब पांच लाख से अधिक लोगों को रोजगार दे रही इन कंपनियों में आधी नौकरियों पर संकट आ गया है. 2013 के बाद से 2017 तक कभी नियमों के पेच, तो कभी बालू और अन्य संसाधनों की कमी से उत्पन्न हालात में अब जब 2018 के बाद से कुछ सुधार होने की संभावना बनी थी, तो अब आर्थिक मंदी दानव बन कर उभर रही है.
रांची : तीन राष्ट्रीय फेलोशिप में 27 का चयन
स्वामी विवेकानंद सिंगल गर्ल चाइल्ड फेलोशिप में झारखंड से किसी का चयन नहीं रांची : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा संचालित तीन राष्ट्रीय फेलोशिप में झारखंड के कुल 27 विद्यार्थियों का चयन किा गया है. इनमें नेशनल फेलोशिप फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेस सत्र 2018-19 के लिए कुल 15 विद्यार्थियों का चयन हुआ है.
रांची : 55% खेतों में ही हो सका रोपा विकास आयुक्त करेंगे समीक्षा
रांची : राज्य में बीते साल (2018) अब तक करीब 76 फीसदी खेतों में धान लगाया गया था. इस साल अब तक करीब 55 फीसदी खेतों में ही धान लगाया जा सका है. बारिश की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है. अब तक राज्य में सामान्य से करीब 30 फीसदी कम बारिश हुई है. चालू खरीफ के मौसम में खेती की स्थिति की समीक्षा मंगलवार को विकास आयुक्त सुखदेव सिंह करेंगे.
Panglossian: मंदी को लेकर RBI गवर्नर ने जो नया शब्द सुझाया है, उसका मतलब जानते हैं आप?
देश में मंदी की चर्चा है. भारतीय अर्थव्यवस्था के साल 2018 में सुस्त रहने की वजह से भारत को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा है. भारत के सिर से दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज छिन गया है. अर्थव्यस्था की दृष्टि से भारत सातवें पायदान पर पहुंच गया है.
पटना : डीएलएड प्रथम वर्ष की परीक्षा दो से सात सितंबर तक होगी
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से पहली बार डीएलएड की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. डीएलएड प्रशिक्षण सत्र 2018-20 के प्रथम वर्ष की परीक्षा दो से सात सितंबर तक आयोजित होगी. एनसीटीइ एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मान्यता प्राप्त सरकारी ए‌वं निजी प्रशिक्षण महाविद्यालयों के दो वर्षीय डीएलएड कोर्स में शामिल प्रशिक्षु इस परीक्षा में शामिल होंगे.
अब झारखंड की किराना दुकानों में भी शराब बेचने का प्रस्ताव
रांची : उत्पाद विभाग राज्य के छोटे शहरों या कस्बों की किराना दुकानों में भी शराब बेचना चाहती है. इसके लिए झारखंड उत्पाद (मदिरा की खुदरा बिक्री हेतु दुकानों की बंदोबस्ती एवं संचालन) नियमावली 2018 के नियमाें में संशोधन करने का प्रस्ताव बनाया गया है.
देश में निजीकरण को बढ़ावा दे सकती है राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019
लगभग चार वर्ष के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2019 का मसौदा राष्ट्र को सुझाव के लिए आमंत्रित किया गया था. पहले 30 जून और बाद में 31 जुलाई तक का वक्त टिप्पणी के लिए दिया गया. वर्तमान राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 जो कि के. कस्तूरीरंगन समिति द्वारा (24 जून 2017 - दिसंबर 2018) टीएस सुब्रहमण्यम समिति ( 31 अक्तूबर 2015 - मई 2016) के द्वारा तैयार शिक्षा नीति पर आधारित है जो वास्तविक रूप में व्यापक, दूरदर्शी और जमीनी है.
रेल हादसे में गंवाया दाहिना पैर, नहीं मिली सरकारी मदद
ट्रेन के चपेट में एक पैर खोने के बावजूद आज तक सरकारी मदद से वंचित है चाय श्रमिक परिवार का युवा बेटा. मामला अलीपुरद्वार जिला के कालचीनी ब्लॉक के अंतर्गत चिंचुला चाय बागान इलाके की है. जुलाई 2018 को इस बागान के निवासी जयप्रकाश सुरीन (20) ट्रेन से बिन्नागुड़ी जा रहे थे. उसी दौरान ट्रेन से गिरकर उनका दाहिना पैर कट गया. घटना को एक वर्ष से ज्यादा बीत चुके हैं, लेकिन अब तक उन्हें दिव्यांगों को मिलनेवा
गिरिडीह के मेयर की कुर्सी खतरे में
गिरिडीह के मेयर सुनील पासवान की कुर्सी खतरे में है. गिरिडीह के अंचलाधिकारी ने आदिवासी कल्याण आयुक्त, झारखंड के निर्देश के आलोक में मेयर श्री पासवान के अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया है. बता दें कि अप्रैल 2018 में गिरिडीह नगर निगम का चुनाव हुआ था.
तोड़फोड़ में शामिल 14 लोगों को किया सामूहिक जुर्माना
मुफस्सिल थाने के मोहनपुर पावर हाउस के पास 31 अक्तूबर 2018 को सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत के बाद स्थानीय लोगों द्वारा की गयी तोड़फोड़ व आगजनी मामले में जिलाधिकारी ने 14 लोगों को सामूहिक जुर्माना किया है. जिलाधिकारी से पुलिस अधीक्षक ने इन मामले में कार्रवाई की अनुशंसा की थी.
India vs West Indies Board XI: प्रैक्टिस मैच के पहले दिन पुजारा ने ठोका शतक, रोहित का अर्धशतक
केएल राहुल अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाये जबकि कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे अंजिक्य रहाणे केवल छह गेंद तक ही क्रीज पर टिक सके जिससे भारत ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास क्रिकेट मैच के पहले दिन शनिवार को यहां लंच तक 89 रन पर तीन विकेट गंवा दिये.
Ghost Stories में जाह्नवी के साथ नजर आयेगा यह एक्टर...
मुंबई : अभिनेत्री जाह्नवी कपूर और अभिनेता विजय वर्मा निर्देशक जोया अख्तर की फिल्म ''घोस्ट स्टोरीज'' में मुख्य भूमिकाएं निभाएंगे. ''घोस्ट स्टोरीज'' नेटफ्लिक्स की 2018 की फिल्म ''लस्ट स्टोरीज'' की अगली कड़ी होगी.
प्रियंका चोपड़ा-दीपिका पादुकोण देश की No.1 हीरोइन
2019 की नंबर वन हीरोइन कौन हैं? एक प्रसिद्ध टीवी चैनल के सर्वे में इसका इसका खुलासा हो गया है. इस बार दो एक्ट्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिली है. सर्वे के अनुसार इस बार बेस्ट एक्ट्रेस की लिस्ट में दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा टॉप वन पर हैं. मजेदार यह है कि दोनों हीरोइनों की फिल्में 2019 में नहीं आयी हैं. प्रियंका चोपड़ा तो तीन सालों से बॉलीवुड से गायब हैं. मगर फिर भी 2019 में जनता के बीच उनकी पॉपुलैरिटी वैसी ही बनी हुई है. वहीं दीपिका आखिरी बार 2018 में आयी फिल्म पद्मावत में नजर आयी थीं.
मुंगेर : मिस मफेट इंजन को मिला विशेष लुक
जमालपुर (मुंगेर) : रेल इंजन कारखाना, जमालपुर के हेरिटेज वैल्यू वाला स्टीम इंजन मिस मफेट को इस 73वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर विशेष लुक दिया गया है, जो रेल कर्मियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया. वास्तव में रेलवे बोर्ड के तत्कालीन चेयरमैन अश्वनी लोहानी के फरवरी, 2018 में जमालपुर आगमन के दौरान इस इंजन के जीर्णोद्धार कर इसे रेल की पटरी पर दौड़ाने का निर्देश मिला था.