68 results found for ''UP Board Result 2018''
रांची : डालसा सभागार में मध्यस्थता पर जागरूकता कार्यक्रम
रांची : जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) के सभागार में शनिवार को वाणिज्यिक मुद्दों को लेकर मध्यस्थता पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ. इसमें बताया गया कि कमर्शियल कोर्ट एक्ट संशोधन अधिनियम 2018 के प्रावधानों के तहत कोर्ट में प्रस्तुत होनेवाले सभी दीवानी प्रकृति के मामलों को पंजीकृत किये जाने से पूर्व उन्हें मध्यस्थता केंद्र में भेजा जाना आवश्यक है.
आइआइटी के 56 छात्रों को दिया जॉब का ऑफर
देश की महारत्न कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड ने आइआइटी आइएसएम के 56 छात्र-छात्राओं को इस वर्ष नौकरी ऑफर की है. इनका चयन चार जून को संस्थान में कंपनी द्वारा सत्र 2018-19 के 100 से अधिक छात्र व छात्राओं के कैंपस इंटरव्यू के आधार पर किया गया है.
इवांका ट्रंप और उनके पति जेरेड कुश्नर ने एक साल में की 13.5 करोड़ डॉलर की कमाई
न्यूयॉर्क : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुश्नर की 2018 में आमदनी करीब 13.5 करोड़ डॉलर की रही. ट्रंप प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे पति-पत्नी ने यह कमाई रियल एस्टेट, शेयर, बांड आदी से की है.
सड़क किनारे स्थित स्कूलों को सख्त निर्देश, छात्रों की सुरक्षा का रखें ख्याल
सड़क किनारे स्थित निजी व सरकारी स्कूलों के छात्रों को सड़क दुर्घटना से बचाने के लिए शिक्षा विभाग ने नये दिशा निर्देश जारी किया है. यह पहल बिहार सड़क सुरक्षा परिषद नियमावली 2018 अंतर्गत किया गया है.
एमडीएम के खाद्यान्न में घालमेल, संवेदक व एचएम के प्रतिवेदन में अंतर
एमडीएम के प्रतिवेदन में गड़बड़ी सामने आयी है. प्रखंड साधनसेवी एवं संवेदक द्वारा वितीय वर्ष 2018-19 में अक्तूबर से दिसम्बर 2018 तक खाद्यान्न का उठाव के संयुक्त रूप से 15 विद्यालयों की सूची एवं आवंटन के अनुसार विद्यालयों को संवेदक के द्वारा उपलब्ध खाद्यान्न व संबंधित मध्य एवं प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के मासिक प्रतिवेदन एवं संवेदक द्वारा दिए गये प्रतिवेदन में काफी अन्तर पाया गया है.
1.68 अरब डॉलर बढ़कर 423.55 अरब डॉलर पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार
मुंबई : देश का विदेशी मुद्रा भंडार सात जून को समाप्त सप्ताह में 1.68 अरब डॉलर बढ़कर 423.55 अरब डॉलर पर पहुंच गया. भारतीय रिजर्व बैंक के आंकडों में शुक्रवार को यह जानकारी दी गयी. इस तरह विदेशी मुद्रा भंडार अपने सर्वकालिक उच्चस्तर की ओर अग्रसर है. इससे पिछले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 1.87 अरब डॉलर बढ़कर 421.86 अरब डॉलर हो गया था. विदेशी मुद्रा भंडार अप्रैल, 2018 में 426.02 अरब डॉलर के ऑल टाइम हाई को छू गया था.
ओडि़या, हो, कुरमाली में नहीं हो रहा नामांकन, मातृभाषा में पढ़ाई करने से वंचित हो रही है छात्राएं
कोल्हान विश्व विद्यालय के अधीन आने वाले खरसावां के मॉडल महिला कॉलेज में स्नातक में हो, ओड़िया, कुरमाली भाषा में नामांकन पिछले सत्र (2018) से बंद है. इससे बड़ी संख्या में छात्राएं अपनी मातृभाषा में पढ़ाई से वंचित हो रही है. पिछले वर्ष मामला विस में उठने के साथ-साथ राजभवन तक पहुंचा था, तो छात्राओं में इस बात की आस जगी थी कि अगले सत्र से शायद हो, ओड़िया, कुरमाली भाषा में नामांकन शुरू हो सकती है.
थोक मुद्रास्फीति लगभग दो साल के निचले स्तर पर, 2.45 प्रतिशत पर पहुंची
थोक मूल्य पर आधारित मुद्रास्फीति मई में 22 महीने के निचले स्तर यानी 2.45 प्रतिशत पर रही. इसकी प्रमुख वजह खाद्य सामग्री, ईंधन और बिजली की दरों का कम होना है. थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आधिकारिक आंकड़े शुक्रवार को जारी किए गए. इसी में यह बात सामने आयी है. यह जुलाई 2017 के बाद लगभग 22 महीने बाद थोक मुद्रास्फीति का सबसे निचला स्तर है. जुलाई 2017 में इसकी दर मात्र 1.88 प्रतिशत थी. अप्रैल 2019 में यह 3.07 प्रतिशत रही,जबकि मई 2018 में यह 4.78 प्रतिशत थी.
पटना : पीयू में पीएचडी के लिए विभागों से मांगी गयी रिक्त सीटों की सूची
पटना : पटना विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए किस विभाग में कितनी सीटें हैं, उसकी सूची मांगी गयी है, ताकि पीएचडी में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा सकें. बताते चलें कि 2018 बैच का नामांकन पूरी कर लिया गया है. उनका कोर्स वर्क चल रहा है. सितंबर तक उनका रजिस्ट्रेशन भी करा लिया जायेगा. इस बीच विभागों से 2019 सत्र के लिए फिर से आवेदन आमंत्रित किया जाना है.
मृतक के परिजनों के बीच चेक वितरित
आलमनगर : प्रखंड परिसर ने वर्ष 2018 में बाढ़ के दौरान डूबने से हुई मौत व सड़क दुर्घटना में हुई मौत के उपरांत मिलने वाले आपदा विभाग से सहयोग राशि के रूप में चार लाख रुपया का चेक वितरण मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने मृतक के परिजनों को दिया.
अंबा पुलिस ने गया से साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार
अंबा : अंबा पुलिस ने साइबर अपराधी व गया जिले के खिजसराय थाना क्षेत्र के मकसूदपुर निवासी लक्ष्मण कुमार को गिरफ्तार लिया है़ उसने 2018 में कुटुंबा थाना क्षेत्र के बलिया निवासी शंभु कुमार के एकाउंट से एक लाख 50 हजार रुपये उड़ाया था़ इस मामले में शंभु ने कांड संख्या 112/18 दर्ज करायी थी. प्राथमिकी दर्ज होने के बाद से पुलिस मामले के उद्भेदन करने में जुटी थी़ लगातार जांच के बाद लक्ष्मण का हाथ सामने आया़ कांड में उसकी संलिप्ता सामने आने के बाद से पुलिस उसे गिरफ्तार करने में जुट गयी.
जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों की समीक्षा
जमुई : उप विकास आयुक्त अरुण कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों की समीक्षा को लेकर जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई. मौके पर जानकारी देते हुए उप विकास आयुक्त श्री ठाकुर ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में बैंकों में ऑनलाइन भेजे गए 373 ऋण प्रस्ताव में से 34 में भुगतान किया गया है और 240 ऋण आवेदन को वापस कर दिया गया है.वही 99 आवेदन आज भी लंबित पड़े हुए हैं.
टीकाकरण व परिवार नियोजन में जिले की उपलब्धि औसत से नीचे
वर्ष 2018-19 में जिला में टिकाकरण व परिवार नियोजन कार्यक्रम में जिला की उपलब्धि राज्य के औसत से कम रहा. जबकि इन कार्यक्रमों में विभाग द्वारा लाखों रुपये खर्च किया गया. सबसे बुरा हाल सिजेरियन सक्सेस ऑपरेशन का रहा. जहां राज्य के 17 फीसदी उपलब्धि के विरुद्ध जिला 0.29 फीसदी ही पूरा कर सका.
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में छह महीने के लिए बढ़ायी राष्ट्रपति शासन की मियाद
नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की मियाद छह महीने के लिए बढ़ाने को मंजूरी दे दी. यह तीन जुलाई से लागू होगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई. इसमें जम्मू कश्मीर में केंद्र के शासन के विस्तार को मंजूरी दे दी गयी, जो राज्य में 20 जून, 2018 से लगे राष्ट्रपति शासन का ही विस्तार है.
बिहार के समाज कल्याण विभाग में स्मार्ट फोन खरीद में हुआ वित्तीय घोटाला : कुशवाहा
पटना : राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार के समाज कल्याण विभाग में स्मार्ट फोन की खरीद में अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इसकी जांच कराने का आग्रह किया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस आशय से लिखे पत्र को आज जारी करते हुए कुशवाहा ने आरोप लगाया कि अक्तूबर 2018 में समाज कल्याण विभाग द्वारा 33914 स्मार्टफोन की खरीद वास्तविक कीमत से अधिक राशि अदा कर की गयी.
रिजर्व बैंक के आरक्षित पूंजी स्तर पर जून के आखिर में रिपोर्ट दे सकती है जालान समिति
नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक की आरक्षित पूंजी की समीक्षा के लिए बनायी गयी विमल जालान समिति इस महीने के अंत तक अपनी रिपोर्ट दे सकती है. एक अधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पहले समिति को एक बैठक और करनी है. सरकार ने रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर जालान की अध्यक्षता में 26 दिसंबर, 2018 को छह सदस्यीय समिति का गठन किया था.
RTI में खुलासा : बैंकों में 11 सालों के दौरान 2.05 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी
नयी दिल्ली : देश में पिछले 11 वर्ष में बैंकों में 50,000 से ज्यादा धोखाधड़ी के मामले दर्ज किये हैं, जिनमें कुल 2.05 लाख करोड़ रुपये की हेराफेरी हुई. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार, धोखाधड़ी के सबसे ज्यादा मामले आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और एचडीएफसी बैंक में दर्ज किये गये हैं. आंकड़ों के अनुसार, पिछले 11 सालों (2008-2009 से 2018-19 के बीच) में 2.05 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के कुल 53,334 मामले दर्ज किये गये हैं. सबसे ज्यादा 6,811 मामले आईसीआईसीआई बैंक में दर्ज किये गये हैं, जिनमें 5,033.81 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है.
पटना : पांच सालों में स्वास्थ्य क्षेत्र में 27.5 हजार करोड़ रुपये हुए खर्च : सुशील मोदी
पटना : पटना के आइजीआइएमएस परिसर में 500 बेडों वाले अस्पताल भवन के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पिछले पांच सालों में बिहार के स्वास्थ्य क्षेत्र में 27,500 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. वहीं, 2018-19 में 7,472 करोड़ खर्च किये गये हैं, जबकि चालू वित्तीय वर्ष में 9,622 करोड़ के बजट प्रावधान किया गया है.
स्नातक टॉपर दीक्षांत समारोह से रहेंगे वंचित, नहीं मिलेगा कोई सम्मान
आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में 25 जून को आयोजित होनेवाले पांचवें दीक्षांत समारोह में स्नातक टॉपर छात्रों को गोल्ड मेडल व रैंक से वंचित किये जाने पर सवाल उठने लगा है. इसको लेकर विश्वविद्यालय की गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है. 2018 में आयोजित सीनेट की बैठक में इस बात पर सहमति जतायी गयी थी कि वीकेएसयू में जब भी दीक्षांत समारोह होगा स्नातक के छात्रों को गोल्ड मेडल दिया जायेगा. इसके बावजूद सीनेट के प्रोसीडिंग को ताक पर रखकर दीक्षांत समारोह कराया जा रहा है.
बिहार में 5 साल में स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में 27.5 हजार करोड़ खर्च : उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी
पटना : आईजीआईएमएस, पटना के परिसर में 500 शय्या वाले अस्पताल भवन के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को कहा कि पिछले 5 साल में बिहार के स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में 27,500 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. 2018-19 में 7,472 करोड़ खर्च किये गये वहीं चालू वित्तीय वर्ष में 9,622 करोड़ के बजट प्रावधान किया गया है.