32 results found for ''Tokyo-2020 Olympic medal''
सीए कोर्स में सीपीटी की जगह फाउंडेशन की होगी परीक्षा, एक जुलाई से 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने पर मई 2020 में परीक्षा दे पायेंगे
रांची़ : अब सीए (चार्टर्ड एकाउंटेंट) कोर्स में कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट (सीपीटी) की जगह छात्रों को सीए फाउंडेशन की परीक्षा देनी होगी. यह बदलाव इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने किया है. इसकी जगह सीए फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा देनी होगी. 16 जून को सीपीटी की अंतिम परीक्षा ली गयी थी. पहले सीपीटी में 200 अंकों के चार पेपर था. इसमें एकाउंट, लॉ, इकोनॉमिक्स और क्वांटेटिव एप्टीट्यूड शामिल थे़ अब सीए फाउंडेशन में 100-100 अंकों के चार पेपर होंगे़ पहला पेपर प्रिंसिपल्स एंड प्रैक्टिसेस ऑफ एकाउंटिंग 100 अंक का है. दूसरा पेपर बिजनेस लॉ एंड बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट एंड रिपोर्टिंग 60 और 40 अंक का है. पेपर-3 में बिजनेस मैथेमेटिक्स एंड लॉजिकल रीजनिंग एंड स्टैटिस्टिक्स 60-40 अंकों का है.
चार में से तीन ब्लॉकों का स्ट्रक्चर तैयार
पटना : रामाचक बैरिया स्थित 25 एकड़ भूखंड पर बनने वाले अंतरराष्ट्रीय बस अड्डे का काम तेजी से किया जा रहा है. यह वर्ष 2020 से पहले यानी इसी साल बन कर तैयार हो जायेगा. बस स्टैंड बनने के बाद मीठापुर बस स्टैंड को रामाचक बैरिया स्थित बस अड्डा में शिफ्ट किया जायेगा, जहां से सूबे के सभी जिलों के साथ-साथ रांची, दिल्ली, सिलीगुड़ी आदि शहरों के लिए बसें खुलने लगेंगी.
एक जुलाई से मैट्रिक व 29 जून से भरें इंटर के परीक्षा फॉर्म
पटना : इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने के लिए परीक्षा फॉर्म भरने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शेड्यूल जारी कर दिया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक मैट्रिक के लिए परीक्षा फॉर्म 1 से 10 जुलाई और इंटर के लिए परीक्षा फॉर्म 29 जून से 8 जुलाई तक भरे जायेंगे.
शौचालय मेंटेनेंस कार्य करने वाली कंपनी से स्पष्टीकरण
स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारी और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर गुरुवार को नगर पर्षद कार्यालय में समीक्षा बैठक की गयी. बैठक में कार्यपालक पदाधिकारी कौशलेस कुमार ने सभी के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में बेहतर स्थान पाने के लिए विमर्श किया.
पटना : कम बारिश की आशंका 4200 चापाकल स्वीकृत
पटना : लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग इस बार कम बारिश की आशंका को देखते हुए अभी से तैयारी में जुट गया है. अगले वर्ष बिहार में पेयजल की समस्या नहीं हो, इसको लेकर विभाग की ओर से 4200 चापाकल 2020 फरवरी तक लगाये जायेंगे. विभाग ने काम की गति को तेज कर बुधवार को तीन करोड़ छियान्वे लाख नौ हजार चार सौ छियासी रुपये की स्वीकृति दी है. अधिकारियों के मुताबिक मौसम विभाग ने इस बात को लेकर आशंका जतायी है कि बारिश सामान्य से कम या सामान्य होगी. इस कारण विभाग आगे की योजना बना कर चापाकल लगायेगा.
Microsoft जनवरी 2020 से नहीं करेगी Windows 7 अपडेट
विंडोज कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अगली जनवरी से अपने विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट नहीं देने की घोषणा की है. उसने कहा है कि उपयोक्ताओं को विंडोज 10 अपनाने पर विचार करना चाहिए.
मिशन 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने शुरू किया प्रचार अभियान, कही ये बात
ओरलैंडो : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिये एक बार फिर अपना चुनावी अभियान मंगलवार को आरंभ किया. उन्होंने कम से कम 20,000 लोगों में जोश भरते हुए कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था से दुनिया ‘‘ईर्ष्या'''' करती है और साथ ही उन्होंने चेताया कि विपक्षी डेमोक्रेट देश को ‘‘बर्बाद'''' करना चाहते हैं.
मणिपाल मेडिकल कॉलेज की प्रगति की दी जानकारी
मणिपाल समूह के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को उपायुक्त से मुलाकात कर मेडिकल कॉलेज के निर्माण की प्रगति के बारे में जानकारी दी. साथ ही सहयोग मांगा. कॉलेज में 2020-21 सेशन से 150 सीट पर मेडिकल की पढ़ाई शुरू होने की संभावना है. इस कॉलेज का निर्माण बारीडीह स्थित एडीएम हॉस्पिटल परिसर में टाटा स्टील और मणिपाल समूह के सं
पटना : ‘मंगल पांडेय से इस्तीफा लें सीएम’
पटना : राजद के प्रदेश प्रवक्ता मनीष यादव ने कहा कि मुजफ्फरपुर में सैंकड़ों बच्चों की जान चली गयी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2020 चुनाव की तैयारी में व्यस्त हैं. सरकार की कार्यशैली ऐसी है, मानो राज्य में सबकुछ ठीक-ठाक है. चुनाव खत्म क्या हुआ जनता पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है और त्राहिमाम कर रही है
पटना : 61 हजार वार्डों में इस साल के अंत तक नल का जल
2020 तक सभी घरों में पानी पहुंचाने का लक्ष्य पटना : राज्य के 61 हजार वार्डों में इस साल के अंत तक हर घर नल का जल मिलने लगेगा. 40 हजार वार्डों में निर्माण कार्य प्रगति पर है, जो 2019 दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा. इसको लेकर विभागीय स्तर पर काम तेज हो गया है. बिहार सरकार ने सात निश्चय योजना के तहत 2020 तक सभी घरों में शुद्ध पानी पहुंचाने का निश्चय किया है. जबकि, ग्राम पंचायतों के 21 हजार वार्डों में काम पूरा कर जलापूर्ति शुरू कर दी गयी है.
पटना : 32 हजार लाभुकों को मिलेगा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ
पटना : मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में बचे हुए 32 हजार 800 लोगों को मार्च 2020 तक योजना का लाभ मिल जायेगा. इसके लिए लाभुकों के चयन की प्रक्रिया जारी है.
बिहार में मार्च 2020 तक तीन बड़े पुलों पर शुरू हो जायेगा आवागमन
पटना : राज्य में मार्च 2020 तक तीन बड़े पुलों पर आवागमन शुरू हो जायेगा. इसके लिए जोर-शोर से काम चल रहा है. इनमें गोपालगंज और मुजफ्फरपुर जिले को जोड़ने वाला बंगरा घाट पुल, गोपालगंज और पूर्वी चंपारण जिले को जोड़ने वाला सत्तर घाट पुल और खगड़िया व भागलपुर जिले को जोड़ने वाला अगुआनी घाट पुल शामिल हैं. इन पुलों के शुरू होने से आम लोगों के लिए आवागमन की सुविधा बढ़ेगी और यात्रा में समय की बचत होगी.
अगले वर्ष जुलाई तक हर हाल में तैयार करें भवन
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण में विलंब को गंभीरता से लिया और निर्माण एजेंसी के अधिकारियों को जमकर फटकार लगायी. उन्होंने कहा कि भवन निर्माण में किसी तरह का विलंब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. हर हाल में 2020 के जुलाई तक निर्माण पूरा करने का उन्होंने कड़े निर्देश निर्माण एजेंसी के पदाधिकारियों को दिये.
पटना : खुद डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
बिहार बोर्ड. मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2020 की तैयारी पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने के लिए अपने शिक्षण संस्थान के माध्यम से परीक्षा फॉर्म भरने वाले विद्यार्थियों को प्रथम एवं द्वितीय डमी एडमिट कार्ड के साथ-साथ अपना मूल एडमिट कार्ड भी डाउनलोड करने का विकल्प दिये जाने का निर्णय लिया है.
बिहार बोर्ड का वार्षिक परीक्षा कैलेंडर जारी, इंटर परीक्षा तीन फरवरी व मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से
पटना : बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक वार्षिक परीक्षा अगले साल तीन से 13 फरवरी तक और मैट्रिक की परीक्षा 17 से 25 फरवरी तक आयोजित होगी. बिहार बोर्ड ने गुरुवार को शैक्षणिक सत्र 2019-2020 में होनेवाली विभिन्न परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया. इसे बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जारी किया. इस तरह बिहार बोर्ड किसी भी राज्य का पहला ऐसा बोर्ड बन गया है
जनप्रतिनिधियों ने पंचायत के विकास के बारे में सीखा
संदेश : सबकी योजना सबका विकास अभियान के तहत अग्रिम वित्तीय वर्ष 2020-21 में ग्राम पंचायतें विकास योजना बनाने में सक्षम और सशक्त बनाने के लिए कोइलवर प्रखंड की जलपुरा पंचायत सरकार भवन में 12 और 13 जून को दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया. बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी के द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण में कोइलवर, संदेश, सहार एवं अगिआंव चार प्रखंडों के चयनित पंचायतों के मुखिया एवं पंचायत सचिवों ने हिस्सा लिया. इसका उद्घाटन अखगांव की मुखिया शांति देवी एवं सुश्री स्नेहा नेही, जिला सामाजिक विकास समन्वयक द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.
पटना : बीसीए को मार्च 2020 तक के लिए सशर्त मिलेगा मोइनुल हक स्टेडियम
पटना : कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने गुरुवार को अपने सचिवालय स्थित दफ्तर में छात्र एवं युवा कल्याण निदेशालय की विभिन्न योजनाओं और गतिविधियों की समीक्षा की और कई अहम निर्देश भी दिये.
सत्र 2020-22 में जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में बीएड की पढ़ाई नहीं होगी
सत्र 2020-2022 के लिए जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में बीएड की पढ़ाई नहीं हो सकेगी. नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीइ) ने इस पर रोक लगा दी है. एनसीटीइ की इआरसी की 272वीं बैठक में इससे संबंधित आदेश जारी किया गया. इसमें बताया गया कि जमशेदपुर वीमेंस
सलमान खान के साथ टकराव से बचने के लिए अक्षय कुमार ने उठाया ये कदम
मुंबई : अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘सूर्यवंशी'' के निर्माताओं ने अगले साल ईद पर रिलीज होने वाली सलमान खान की फिल्म ‘इंशाअल्लाह'''' के साथ बॉक्स ऑफिस पर टकराव से बचने के लिये बुधवार को ‘सूर्यवंशी'' की रिलीज की तारीख बदलने की घोषणा की. ‘‘इंशाअल्लाह'''' और ‘‘सूर्यवंशी'''' 2020 में ईद पर रिलीज होने वाली थीं लेकिन अब रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म ‘सूर्यवंशी'' उससे पहले 27 मार्च को ही सिनेमाघरों में रिलीज हो जाएगी.
पटना : भारत-नेपाल सीमा सड़क 2020 तक होगी तैयार, इस परियोजना के तहत राज्य में बनेंगे 121 पुल
पटना : देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाली भारत-नेपाल सीमा सड़क परियोजना के रास्ते में राज्य में कुल 121 पुल परियोजनाएं हैं.