145 results found for ''Shravani Mela 2019''
मॉनसून 2019 : अगस्त और सितंबर में हुई सामान्य से अधिक बारिश, वापसी की राह पर मॉनसून!
रांची : अगस्त की तरह सितंबर में भी इस वर्ष मॉनसून के दौरान अच्छी-खासी बारिश हुई. पहले पखवाड़े की बात करें, तो ऐसा कोई दिन नहीं गया, जब भारत में सामान्य से अधिक बारिश न हुई हो. हालांकि, अगस्त में रिकॉर्ड वर्षा हुई, लेकिन दो दिन (एक और 12 अगस्त, 2019) ऐसे रहे, जब सामान्य से कम वर्षा हुई. आमतौर पर जुलाई और अगस्त दो ही महीने ऐसे हैं, जब झमाझम बारिश होती है. सितंबर में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून की वापसी शुरू हो जाती है. इसलिए इस दौरान बारिश बहुत कम देखने को मिलती है. लेकिन, इस बार सितंबर के दूसरे पखवाड़े तक अच्छी-खासी बारिश हुई है. अब यह वापसी की राह पर है. लेकिन, झारखंड में अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े तक मॉनसून की बूंदें लोगों को भिंगोयेंगी, ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है.
वाहनों पर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने पर देना होगा जुर्माना
नवादा : सभी वाहनों पर हाई सिक्यूरिटी (एचएसआरपी) नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य हो गया है. एक अप्रैल 2019 से लागू नये नियमों के अनुसार हर वाहन शोरूमों को बगैर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट के बेचने पर रोक लगा दी गयी है. बावजूद एक अप्रैल से लागू इस अधिनियम के तहत पूरे जिले में 9033 वाहनों की बिक्री की गयी है, जिसमें 4527 वाहनों में ही हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगाया गया है.
Emmys 2019 : ‘सेक्रेड गेम्स'-लस्‍ट स्‍टोरीज और राधिका आप्टे को मिला नॉमिनेशन
नेटफ्लिक्स इंडिया की मूल सीरीज ‘‘सेक्रेड गेम्स'''', अलग-अलग कहानियों वाली फिल्म ‘‘लस्ट स्टोरीज'''' और अमेजन प्राइम वीडियो की ‘‘द रीमिक्स'''' को इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया है. सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत ‘‘सेक्रेड गेम्स'''' के दूसरे संस्करण को ब्राजील के ‘‘कोंट्रा टोडोस'''' के तीसरे संस्करण तथा जर्मनी की सीरीज ‘‘बैड बंक्स'''' के साथ सर्वश्रेष्ठ ड्रामा श्रेणी में नामांकित किया गया है. निर्देशक अनुराग कश्यप और नीरज घेवाण ने ‘‘सेक्रेड गेम्स'''' के दूसरे सीजन का निर्देशन किया है.
दो अक्तूबर से होगा जल जीवन हरियाली कार्यक्रम का आगाज
लखीसराय : राज्य सरकार के निर्देश पर जिलाधिकारी शोभेंद्र कुमार चौधरी ने जिले से विभिन्न जल स्रोतों पर किये गये अतिक्रमण को तत्काल हटाये जाने को लेकर अपनी कटिबद्धता प्रकट की है. जिलाधिकारी के अनुसार आगामी 30 सितंबर 2019 तक जिले के विभिन्न आहर, पोखर, पइन, नहर, कुआं, तालाब नदी, नाला एवं अन्य जल स्रोतों से अतिक्रमण को हटाये जाने के लिए जनसामान्य के बीच 30 सितंबर तक जन जागरूकता अभियान चलाया जायेगा.
झारखंड चेंबर : कुणाल अजमानी अध्यक्ष व धीरज तनेजा बने महासचिव
सर्वसम्मति से किया गया पदाधिकारियों का चयन सभी ने अपना पदभार ग्रहण किया रांची : झारखंड चेंबर के सत्र 2019-20 के नवनिर्वाचित कार्यकारिणी समिति के सदस्यों की बैठक गुरुवार को चेंबर भवन में हुई. अध्यक्षता चुनाव पदाधिकारी विष्णु बुधिया और पवन शर्मा ने की. बैठक में चेंबर के इस कार्यकाल के पदाधिकारियों का चयन किया गया.
हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र को मिल सकती है थ्री स्टार रेटिंग
हजारीबाग का निगम क्षेत्र अब थ्री स्टार शहर बनेगा. इसकी रेटिंग के लिए हजारीबाग नगर निगम ने प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा है. थ्री स्टार रेटिंग का मतलब शहर कचरामुक्त शहर होगा. इसके पूर्व जनवरी 2019 में हजारीबाग शहर को टू स्टार का दर्जा प्राप्त था. यह मान्यता 31 दिसंबर 2019 तक है.
दुबारा शुरू हुई मृत घोषित किये गये जीवित व्यक्तियों की पेंशन
कसमार प्रखंड की टांगटोना पंचायत में मृत घोषित कर वृद्धावस्था पेंशन बंद दिये गये लोगों की पेंशन फिर से शुरू हो गयी. जिस अवधि से पेंशन बंद थी, उसे जोड़कर लाभुकों के खाते में पैसा जमा हुआ है. इससे पेंशनधारियों को काफी राहत मिली है. 29 जुलाई 2019 को प्रभात खबर ने जीवित को मृत घोषित कर रोक दी वृद्धापेंशन
आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 2019 में 7 प्रतिशत बढ़कर 6.8 अरब डालर हुई
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ‘ब्रांड वैल्यू'' 2019 में सात प्रतिशत बढ़कर 6.8 अरब डालर हो गयी है जिसमें इसकी मुंबई और चेन्नई फ्रेंचाइजी तेजी से ऊपर बढ़ रही हैं.
48MP कैमरे और JIO ऑफर्स के साथ आया Nokia स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स
नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन्स की प्रोमोटर कंपनी HMD Global ने अपना नया स्मार्टफोन Nokia 7.2 को भारत में लॉन्च कर दिया है. इस स्मार्टफोन को इस महीने की शुरुआत में IFA 2019 में पेश किया गया था.
राजा रामन्ना सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी ने 70 पदों पर निकाली रिक्तियां, 20 सितंबर तक करें आवेदन
राजा रामन्ना सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (आरआरसीएटी) ने अप्रेंटिस पद पर कुल 70 रिक्तियां निकाली हैं. ये नियुक्तियां विभिन्न ट्रेड के लिए की जायेंगी. संस्थान ने इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 सितंबर 2019 है. संस्थान ने फिटर, मशीनिस्ट, टर्नर, ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल), वेल्डर (गैस एंड इलेक्ट्रिक), सर्वेयर सहित कुल 70 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.
IIFA Awards 2019 : आलिया भट्ट-रणवीर सिंह सर्वश्रेष्‍ठ कलाकार, दीपिका पादुकोण को स्‍पेशल अवॉर्ड
इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी अवॉर्ड्स यानी IIFA अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी गई है. 20वें आईफा अवार्ड्स में आलिया भट्ट की फिल्‍म राजी को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार मिला है. वहीं आलिया को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री के पुरस्‍कार से नवाजा गया है. रणवीर सिंह को फिल्‍म ''पद्मावत'' के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार दिया गया है. ईशान खट्टर को फिल्‍म धड़क के लिए बेस्‍ट डेब्‍यू मेल का अवॉर्ड मिला है वहीं सारा अली खान फिल्‍म केदारनाथ के लिए बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू का अवॉर्ड मिला है.
पटना : कैट की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 25 तक भरें फॉर्म
पटना : आइआइएम कोझिकोड ने कैट 2019 के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. कैट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 18 सितंबर थी, लेकिन अब आखिरी तिथि बढ़ा कर 25 सितंबर कर दी गयी है. अब स्टूडेंट्स 25 सितंबर शाम पांच बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
पटना :66 हजार शिक्षकों के लिए 13 अरब जारी
पटना : त्योहार के इस मौसम में नियोजित शिक्षकों के लिए सरकार ने वेतन के लिए 13 अरब 57 करोड़ 38 लाख से अधिक की राशि बुधवार को जारी कर दी है. यह राशि वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए है. सरकार ने दुर्गा पूजा के अवसर पर 25 सितंबर से वेतन दिये जाने का आदेश जारी किया है. यह वेतन सीएफएमएस सिस्टम के जरिये जारी किया जायेगा. इसको देखते हुए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किये गये हैं.
रांची : बीएड की रिक्त सीटों पर शुरू करें नामांकन प्रक्रिया : सीएम
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के बीएड महाविद्यालयों में रिक्त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है. सीएम के आदेश के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों को राज्य के बीएड महाविद्यालयों में (शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए) रिक्त सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है.
झारखंड : चर्चित तबरेज अंसारी मॉब लिंचिंग मामले में आया नया मोड़
रांची : 22 जून 2019 को सरायकेला के धतकीडीह में हुए चर्चित तबरेज अंसारी मॉब लिंचिंग मामले में नया मोड़ आया है. एमजीएम अस्पताल, जमशेदपुर के पांच सदस्यीय मेडिकल बोर्ड की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि तबरेज की सामान्य मौत नहीं हुई थी. बल्कि उसकी हत्या हुई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि गंभीर पिटाई से तबरेज की हड्डी टूटी, हार्ट चेंबर में खून जमने से उसे हार्ट अटैक आया और उसकी मौत हो गयी. इसी मामले से जुड़ा एक वीडियो भी वायरल हुआ था.
पूर्व नियोजित शिक्षकों के लिए दो साल की बाध्यता खत्म हो
2019 के लिए विद्यालयों में नियोजित शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है़ माध्यमिक शिक्षकों की बहाली के लिए आवेदन लिया जा रहा है और प्रारंभिक शिक्षकों के लिए 18 सितंबर से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी. इस बहाली प्रक्रिया में पूर्व की भांति नियोजित शिक्षकों के लिए भी आवेदन देने की व्यवस्था सरकार की ओर से की गयी है.
डॉ संजय जायसवाल पहुंचे पटना, कहा- 2019 से भी बड़ी जीत दिलाने यहां आया हूं
पटना : भाजपा के नये प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद डॉ. संजय जायसवाल पहली बार पटना पहुंचे. एयरपोर्ट से प्रदेश कार्यालय तक उनका भव्य स्वागत हुआ. पदभार संभालने के बाद पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि 2020 के विस चुनाव में 2019 के लोस चुनाव से बड़ी जीत दिलाने के लिए यहां आया हूं. भाजपा की आदत संघर्ष करके पाने की है.
JIO ने महीनेभर में जोड़े 85 लाख ग्राहक, Mobile यूजर्स की कुल संख्या पहुंची 116 करोड़ के पार
नयी दिल्ली : देशभर में मोबाइल कनेक्शन की कुल संख्या जुलाई अंत तक 116.83 करोड़ तक पहुंच गयी. यह जून 2019 के मुकाबले 0.24 प्रतिशत अधिक है. प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में सिर्फ रिलायंस जियो और बीएसएनएल के उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि दर्ज की गयी है बाकी अन्य सभी कंपनियों के कनेक्शन घटे हैं.
विश्व में 1.75 करोड़ की संख्या के साथ भारतीय प्रवासियों की आबादी सबसे अधिक
भारत 2019 में 1.75 करोड़ की प्रवासी आबादी के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों के मामले में सबसे ऊपर है. संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी नये अनुमान में यह आंकड़े दिये गये हैं जिसमें कहा गया है कि वैश्विक प्रवासियों की संख्या करीब 27.2 करोड़ पर पहुंच गयी है.
झारखंड : BEd में जल्द शुरू होगा एडमिशन, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दिये आदेश
रांची : झारखंड के बीएड (‌BEd) कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए रिक्त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है. मुख्यमंत्री के आदेश के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों को राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश जारी किया.