6 results found for ''RBI''
RBI की नयी गाइडलाइन : ATM या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फेल हुआ, तो बैंक रोज देगा 100 रुपये हर्जाना
अगर आपका ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किसी वजह से फेल हो जाता है और एक दिन के अंदर पैसे आपके बैंक अकाउंट में वापस नहीं आते हैं, तो संबंधित बैंक आपको हर दिन 100 रुपये देगा. ऐसा आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है.
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कंपनी कर में कटौती का स्वागत किया, कहा आर्थिक वृद्धि दर में होगा सुधार
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने श्रम और भूमि जैसे क्षेत्रों में तत्काल संरचनात्मक सुधारों का आह्वान किया. केंद्रीय बैंक के रूप में वास्तविक ब्याज दरों को लेकर हमारा कोई विचार नहीं है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर बेहतर रहने की उम्मीद है क्योंकि सरकार ने फिर से खर्च बढ़ा दिये हैं.
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ग्लोबल रिस्क बढ़ने के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत
मुंबई : रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक जोखिम बढ़ा है, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है. उन्होंने कहा कि इसकी एक प्रमुख वजह कुल कर्ज में विदेशी ऋण का हिस्सा केवल 19.7 फीसदी है. उन्होंने यह भी कहा कि सब्सिडी और मुद्रास्फीति का स्तर कम होने से सऊदी अरब के वर्तमान तेल संकट का भी भारत के राजकोषीय घाटे पर असर सीमित रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि वैश्विक स्तर पर अभी कोई मंदी की स्थिति नहीं है.
RBI गवर्नर ने कहा- 'पहली तिमाही में 5% वृद्धि हैरत में डालने वाली, सरकार के कदमों से सुधार की उम्मीद'
नयी दिल्ली : रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि दर कम होकर 5 प्रतिशत रहना ''हैरत में डालने'' वाला है. हालांकि, उन्होंने भरोसा जताया कि सरकार द्वारा हाल में उठाये गये कदमों से अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा.
महंगाई में इजाफे और औद्योगिक उत्पादन में सुस्ती से रेपो रेट में कटौती कर सकता है RBI
नयी दिल्ली : खाने-पीने की चीजें महंगी होने से अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़ने और औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर सुस्त पड़ने से भारतीय रिजर्व बैंक पर नीतिगत ब्याज दर रेपो रेट में कटौती करने का दबाव एक बार फिर बढ़ गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि इस स्थिति में रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति अगली समीक्षा बैठक में रेपो दर में 0.15 से 0.25 फीसदी की और कटौती कर सकती है. अगस्त महीने में खुदरा मुद्रास्फीति मामूली बढ़कर 10 महीने के उच्चतम स्तर 3.21 फीसदी पर पहुंच गयी.
1 October से सस्ते हो जाएंगे होम और पर्सनल लोन, RBI ने बैंकों को दिया सभी लोन को रेपो रेट से जोड़ने के निर्देश
मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को होम लोन, पर्सनल लोन और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों को सभी नए फ्लोटिंग दर वाले ऋणों को रेपो दर सहित बाहरी मानकों से जोड़ने का निर्देश दिया है. इससे नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का लाभ कर्ज लेने वाले उपभोक्ताओं तक अपेक्षाकृत तेजी से पहुंचने की उम्मीद है.