256 results found for ''Prayagraj kumbh 2019''
‘एमटीवी मूवी एंड टीवी अवार्ड 2019' में ‘अवेंजर्स' की धूम
लॉस एंजिलिस : ‘एमटीवी मूवी एंड टीवी अवार्ड्स 2019'' में ‘अवेंजर्स'' की धूम रही. पुरस्कार समारोह में मार्वेल की हालिया पेशकश ‘एंडगेम'' को ‘बेस्ट फिल्म'' का पुरस्कार मिला, वहीं फिल्म ‘आयरनमैन'' के लिये रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने ‘बेस्ट हीरो'' का खिताब जीता. ‘हॉलीवुड रिपोर्टर'' के अनुसार सुपरविलेन थानोस की भूमिका के लिये जोश ब्रोलिन को ‘बेस्ट विलेन'' का पुरस्कार मिला.
पटना : राज्य में मिट्टी, बीज और उर्वरक प्रयोगशालाओं को बेहतर करने की मिली स्वीकृति
पटना : राज्य में मिट्टी, बीज और उर्वरक प्रयोगशालाओं को बेहतर बनाने की मंगलवार को राज्य सरकार ने स्वीकृति दे दी. इसके लिए 2019-20 में नौ करोड़ 30 लाख रुपये खर्च किये जायेंगे. इस योजना में राज्य के सभी जिलों में स्थित मिट्टी जांच प्रयोगशाला में मिट्टी की नि:शुल्क जांच होती है. वहीं, बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं में राज्यस्तरीय प्रयोगशाला पटना के अलावा छह अन्य जगहों पर संचालित हैं. इनमें मुजफ्फरपुर, सहरसा, भागलपुर, दरभंगा, मोतिहारी और भभुआ में पहले से संचालित हैं.
रांची : एएनएम-जीएनएम परीक्षा का सौ फीसद परिणाम
रांची : झारखंड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल द्वारा संचालित एएनएम/जीएनएम की सत्र 2019 की परीक्षा में जीएनएम तृतीय वर्ष का परिणाम शत-प्रतिशत रहा. इसमें 111 छात्राएं शामिल हुई थीं. जिसमें फ्लोरेंस कॉलेज अॉफ नर्सिंग की गुलअफसा रफी, सइस्ता परवीन व सुष्मिता मुर्मू स्टेट टॉपर बनीं.
रणवीर सिंह ने भारतीय क्रिकेट कप्‍तान विराट कोहली के बारे में कही ये खास बात
आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2019 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने पहुंचे रणवीर सिंह भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के कायल हो गए हैं. सिंह ने विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि वह ‘सर्वकालिक महानतम क्रिकेटर'' बनने की राह पर हैं. रणवीर भारत-पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में 16 जून को हुए मुकाबले को देखने पहुंचे थे.
942 लाख रुपये से सीमा क्षेत्र का होगा विकास
किशनगंज : सीमा क्षेत्र विकास योजना कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 942 लाख रुपये से सीमा क्षेत्र का विकास किया जायेगा़ उक्त बातें जिला पदाधिकारी हिमांशु शर्मा ने मंगलवार को समाहरणालय में सीमा क्षेत्र विकास योजना कार्यक्रम के जिला स्तरीय समिति की बैठक में कही. जिला पदाधिकारी सह समिति के अध्यक्ष हिमांशु शर्मा ने भारत सरकार से प्राप्त संशोधित नये मार्गदर्शिका पर प्रकाश डालते हुए समिति को बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा 0-10 किमी के भीतर अवस्थित गांवों, नगर पंचायतों, नगर परिषद की वैसी बड़ी बड़ी योजनाओं को इस वर्ष के वार्षिक कार्य योजना में शामिल किया जाना है, जिससे उस क्षेत्र में आने जाने के लिए मार्ग सुगम बने, स्वास्थ्य केन्द्रों का विकास हो, सामुदायिक विकास भवन हो, खेलकूद के लिए इंडोर, ऑडिटोरियम स्टेडियम हो, पर्यटन केन्द्रों का विकास हो़ डीएम ने सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण विकास योजनाओं का प्रस्ताव सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंटों को चयन कर जिला योजना पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. मौके पर सीमावर्ती प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों तकनीकी पदाधिकारियों,सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंटों, पंचायत समिति सदस्यों, जनप्रतिनिधियों से प्राप्त योजनाओं के प्रस्तावों को वार्षिक कार्य योजना में शामिल करने का निर्देश जिला योजना पदाधिकारी किशनगंज को दिया गया़ जिला योजना पदाधिकारी अमरजीत तिवारी ने बताया कि सीमा क्षेत्र विकास योजना कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकट सुदूर एवं दुर्गम क्षेत्र के ग्रामीण लोगों की विशेष विकास जरूरतों को पूरा करना तथा सीमावर्ती क्षेत्र में आधारभूत संरचना का विकास करना है़ इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु प्रत्येक वर्ष आवंटन प्राप्त होता है़ किशनगंज जिले को वर्ष 19-20 में सीमा क्षेत्र विकास योजना कार्यक्रम अंतर्गत 942 लाख रुपये का आवंटन प्राप्त होगा़ इसके विरुद्ध 1413 लाख रुपये की वार्षिक कार्य योजना तैयार कर जिला स्तरीय समिति से अनुमोदन उपरांत योजना एवं विकास किया जाना है़
अंतरराष्ट्रीय फिडे रेटिंग में सौरभ ने किया 29 अंक का इजाफा
ले के खिलाड़ी तथा तेघरिया निवासी सुबोध कुमार श्रीवास्तव एवं पूनम कुमारी के पुत्र सौरभ कुमार ने अपने वर्तमान अंतरराष्ट्रीय फिडे शतरंज रेटिंग 1261 में 29 अंक का इजाफा कर लिया है़ मौका था ओडिशा के भुवनेश्वर में विगत 3 जून को संपन्न की गई 12वीं किट इंटरनेशनल चेस फेस्टिवल 2019 का.
पटना : अगस्त तक 85 लाख जमाबंदी पंजी होगी अपडेट
पटना : राज्य में लगभग 85 लाख डिजिटाइज्ड जमाबंदियों के अपडेट नहीं होने से लोगों को परेशानी हो रही है. जमाबंदी पंजी में जमीन के रकबा से संबंधित जानकारी नहीं है. इससे ऑनलाइन दाखिल-खारिज व लगान जमा करने में कठिनाई हो रही है. इसे दूर करने के लिए सरकार ने 85 लाख जमाबंदी पंजी को अगस्त 2019 तक अपडेट करने का निर्णय लिया गया है.
मॉर्गन के ताबड़तोड़ छक्कों के सामने रोहित, गेल, डिविलियर्स सब पिछड़े: वर्ल्ड कप 2019
कप्तान मॉर्गन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने अफ़ग़ानिस्तान के सामने 398 रनों का लक्ष्य रखा था.
#WorldCup2019 में विराट कोहली से मिलकर उनके जबरा फैन हुए रणवीर सिंह, कह दी यह बात
आईसीसी विश्व कप 2019 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने पहुंचे रणवीर सिंह भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के कायल हो गए हैं. सिंह ने विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि वह ''सर्वकालिक महानतम क्रिकेटर'' बनने की राह पर हैं. सिंह भारत-पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में 16 जून को हुए मुकाबले को देखने पहुंचे थे.
#WorldCup2019 में विराट कोहली से मिलकर उनके जबरा फैन हुए रणवीर सिंह, कह दी यह बात
आईसीसी विश्व कप 2019 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने पहुंचे रणवीर सिंह भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के कायल हो गए हैं. सिंह ने विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि वह ''सर्वकालिक महानतम क्रिकेटर'' बनने की राह पर हैं. सिंह भारत-पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में 16 जून को हुए मुकाबले को देखने पहुंचे थे.
World Cup 2019: भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान यूं मस्ती करते नजर आये बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह
भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान यूं मस्ती करते नजर आये बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह
ICC ने ट्‌वीट किया सचिन और रोहित का वीडियो, जवाब आया कौन बेहतर, शोएब अख्तर या हसन अली...
ICC ने 2003 और 2019 विश्वकप का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें क्रिकेट जगत के दो दिग्गज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा सिक्सर मारते नजर आ रहे हैं. आईसीसी ने अपने ट्‌वीट में पूछा है कि बताइए कौन सा शॉट बेहतर है. आईसीसी के इस ट्‌वीट पर एक से बढ़कर एक कमेंट आ रहे हैं . कमेंट करने वाले यह भी बता रहे हैं कि सचिन तेंदुलकर ने किस बॉलर के खिलाफ और किस तरह शॉट मारा था और रोहित ने किसके खिलाफ यह शॉट मारा है, इसलिए दोनों की तुलना उचित नहीं है.
World Cup 2019: राहुल के साथ भी शानदार तालमेल बिठाने को तत्पर हैं रोहित
साउथम्पटन : रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की अप्रतिम सफलता का राज उनका आपसी तालमेल रहा है और भारतीय उपकप्तान विश्व कप के बाकी मैचों में केएल राहुल के साथ भी वही सामंजस्य बनाना चाहते हैं.
World Cup 2019: भारतीय टीम के हाथों धुलाई के बाद पाकिस्तानी टीम के जज्बे पर सवाल
विश्व कप में भारत के हाथों मिली पाकिस्तान को मिली हार पर पाकिस्तान में हंगामा मचा हुआ है. क्रिकेटरों से लेकर पाकिस्तानी मीडिया ने अपनी टीम को आड़े हाथों लिया है. भारत के आगे आसानी से घुटने टेकने के लिए पाकिस्तानी टीम को लताड़ा है.
पटना : भंवर पोखर में बनेगा 17 करोड़ से इको फ्रेंडली बाल भवन
पटना : भंवर पोखर, कुम्हरार में साढ़े सात कट्ठे में बनने वाला बाल भवन इको फ्रेंडली होगा. भवन बनाने के लिए 17 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी है. एक माह के भीतर डीपीआर बनाकर इस भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा. समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राज्यपाल की अध्यक्षता में बिहार राज्य बाल कल्याण परिषद की मार्च 2019 में हुई बैठक में बाल भवन बनाने का फैसला हुआ था. इसका निर्माण पर्यावरण एवं आपदा प्रबंधन के प्रावधानों के अनुरूप होगा.
रांची : पॉलिटेक्निक की 24 से होनेवाली परीक्षा स्थगित
रांची : झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने पॉलिटेक्निक कॉलेजों में डिप्लोमा इंजीनियरिंग 2019 के चौथे, दूसरे, छठे सेमेस्टर तथा तीसरे वर्ष की परीक्षा स्थगित कर दी है. यह परीक्षा 24 जून से होने वाली थी. कुलपति के आदेश पर रजिस्ट्रार ने सोमवार को इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है.
विश्व कप 2019: शाकिब अल हसन की बदौलत बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज़ को दी मात
इस पूरे मैच के हीरो बांग्लादेशी बल्लेबाज़ शाकिब अल हसन रहे जिन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाया.
पटना : 61 हजार वार्डों में इस साल के अंत तक नल का जल
2020 तक सभी घरों में पानी पहुंचाने का लक्ष्य पटना : राज्य के 61 हजार वार्डों में इस साल के अंत तक हर घर नल का जल मिलने लगेगा. 40 हजार वार्डों में निर्माण कार्य प्रगति पर है, जो 2019 दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा. इसको लेकर विभागीय स्तर पर काम तेज हो गया है. बिहार सरकार ने सात निश्चय योजना के तहत 2020 तक सभी घरों में शुद्ध पानी पहुंचाने का निश्चय किया है. जबकि, ग्राम पंचायतों के 21 हजार वार्डों में काम पूरा कर जलापूर्ति शुरू कर दी गयी है.
टूट सकता है सचिन का सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड, अब तक शाकिब-रोहित ने तय कर लिया है आधा सफर
नयी दिल्ली : इस विश्व कप में बल्लेबाजों का बल्ला जमकर आग उगलता नजर आ रहा है. आइसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 धीरे-धीरे रोमांचक रूप लेता जा रहा है.
कृषि योजनाओं से अवगत हुए समसा के किसान
नावकोठी : खेतों की मिट्टी में सुक्ष्म जीव पाये जाते हैं, जो मिट्टी के उर्वरा शक्ति बढ़ाने में मददगार होते हैं. किसान अपने खेतों में फसलों के अवशेषो को जला देते हैं. इससे हमारे खेतों में पाये जाने वाले कीट मित्र मर जाते है. इसका दुष्प्रभाव हमारे खेतों में लगाये जाने वाले फसलों पर पड़ता है. उक्त बातें कृषि समन्वयक मुकेश कुमार ने कृषि विभाग(आत्मा ) द्वारा आयोजित समसा मध्य विद्यालय में सोमवार को आयोजित किसान चौपाल में कही।उन्होंने खरीफ फसल 2019 में कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में बताया.