157 results found for ''October 12''
आरा : नाबालिग से जबरन करवाया देह व्यापार, दो गिरफ्तार
आरा : बिहार के भोजपुर जिला की नगर थाना पुलिस ने एक किशोरी से जबरन देह व्यापार कराने के आरोप में एक महिला और एक युवक को गिरफ्तार किया है जबकि आरोपी महिला का जीजा फरार है. नगर थाना के अवर निरीक्षक विजय कुमार ने सोमवार को बताया कि पीड़ित किशोरी (12) का आज स्थानीय अदालत में न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष सीआरपीसी की धारा 164 के तहत बयान रिकार्ड किया गया.
बिहार में बाढ़ से अब तक 104 लोगों की मौत, 76 लाख 85 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित
पटना : बिहार के 12 जिलों में आयी बाढ़ से अब तक 104 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 76 लाख 85 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग से बुधवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार के 12 जिलों शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में अब तक 104 लोगों की मौत हुई है जबकि 76 लाख 85 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित हुई है.
शेयर बाजारों में भारी गिरावट और क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी से 12 पैसे टूटा रुपया
मुंबई : घरेलू शेयर बाजारों में भारी गिरावट तथा कच्चे तेल के दाम में तेजी से अमेरिकी डॉलर के मुकबले रुपया 12 पैसे टूटकर 68.92 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ. ईरान की ओर से ब्रिटेन के टैंकर को जब्त करने से तेल के दाम में तेजी आयी है. विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, विश्व की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से भी रुपये की धारणा पर असर पड़ा. इसके अलावा, बाजार प्रतिभागी रिजर्व बैंक के गवर्नर के बयान के बाद केंद्रीय बैंक द्वारा नीतिगत दर समीक्षा में बड़े पैमाने पर नरमी को लेकर बहुत आशान्वित नहीं हैं.
रांची : वेतन पुनरीक्षण से पहले होगा एचइसी की यूनियनों की सदस्यता का सत्यापन
श्रम विभाग के प्रधान सचिव की दो टूक रांची : वेतन पुनरीक्षण से पहले एचइसी के श्रमिक संघों की सदस्यता सत्यापन होगा. इस संबंध में 12 जुलाई को हुई बैठक में श्रम विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का ने एचइसी के श्रमिक संगठनों के विरोध के बाद भी स्पष्ट कर दिया था कि श्रमिक संघों की सदस्यता सत्यापन करना श्रम विभाग अधिकार है. साथ ही कानून में प्रावधन किया गया है कि वे पूर्व में हुए सदस्यता सत्यापन चुनाव के तीन वर्षो के बाद कभी भी पुन: श्रमिक संघों की सदस्यता सत्यापन करा सकते हैं.
पटना : 12 हजार उर्दू स्पेशल टीइटी पास उम्मीदवारों ने की ग्रेस अंक की मांग
पटना : अंजुमन तरक्की उर्दू बिहार ने 12 हजार स्पेशल उर्दू टीइटी पास उम्मीदवारों को पांच नंबर का ग्रेस देने की मांग को लेकर शनिवार को दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री से उनके आवास पर मुलाकात की. संस्था के सचिव अब्दुल क्यूम अंसारी के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने मंत्री को मांग पत्र सौंपते हुए बताया गया कि उर्दू टीइटी के लगभग 12,000 उम्मीदवारों ने बिहार बोर्ड से परीक्षा पास की थी. हालांकि, बाद में कोर्ट के आदेश के तहत इन लोगो को दिया गया ग्रेस मार्क्स वापस ले लिया गया. इसकी वजह से ये सभी उम्मीदवार फेल हो गये.
कभी नहीं ली पूर्व सांसद की पेंशन और सरकारी सुविधा, इन नेताओं ने कहा....
ए के राय ने पूर्व सांसद को मिलने वाली पेंशन और अन्य सरकारी सुविधा नहीं ली. जब तक उनकी चली उन्होंने सेंट्रल अस्पताल में अपने इलाज का बिल भुगतान कियाय. राय दा नौवीं लोक सभा (1989-91) के इकलौते सांसद थे, जिन्होंने पूर्व सासंदों को पेंशन दिये जाने का विरोध किया था. संसद में उन्होंने 12 मार्च 1991 को इस प्रस्ताव के विरोध में मजबूत तर्क दिया था. अपने संबोधन में उन्होंने उस समय लोकपाल बिल नहीं ला पाने को संसद की सबसे बड़ी नाकामी बताया था.
कभी नहीं ली पूर्व सांसद की पेंशन और सरकारी सुविधा, इन नेताओं ने कहा....
ए के राय ने पूर्व सांसद को मिलने वाली पेंशन और अन्य सरकारी सुविधा नहीं ली. जब तक उनकी चली उन्होंने सेंट्रल अस्पताल में अपने इलाज का बिल भुगतान कियाय. राय दा नौवीं लोक सभा (1989-91) के इकलौते सांसद थे, जिन्होंने पूर्व सासंदों को पेंशन दिये जाने का विरोध किया था. संसद में उन्होंने 12 मार्च 1991 को इस प्रस्ताव के विरोध में मजबूत तर्क दिया था. अपने संबोधन में उन्होंने उस समय लोकपाल बिल नहीं ला पाने को संसद की सबसे बड़ी नाकामी बताया था.
गुमला में झाड़-फूंक करनेवाले चार वृद्धों को अंधविश्वासियों ने मार डाला
सिसई(गुमला) : गुमला जिले के सिसई थाना क्षेत्र के नगर सिसकारी गांव में रविवार सुबह करीब तीन बजे अंधविश्वासियों ने झाड़-फूंक करनेवाले चार वृद्धों की लाठी-डंडे से पीट-पीट कर हत्या कर दी. मृतकों की पहचान चापा भगत (65 वर्ष), उसकी पत्नी पीरी देवी (62 वर्ष), सुना उरांव (65 वर्ष) और फगनी देवी (60 वर्ष) के रूप में की गयी है. ग्रामीणों के अनुसार, चारों झाड़-फूंक का काम करते थे. जानकारी के अनुसार, रविवार सुबह करीब तीन बजे 10-12 चेहरा ढके हमलावर सभी के घर पहुंचे.
सूखे की भी मार : 18 जिलों में अब तक 25% से कम हुई रोपनी
पटना : राज्य के किसान बाढ़ के साथ-साथ सूखे की दोहरी मार झेल रहे हैं. 12 जिलों के किसान जहां बाढ़ से तबाह हैं, तो 18 जिलों के किसान सूखे से पस्त हैं. इन 18 जिलों में अब तक 25% से कम धान की रोपनी हुई है.
12 किलो गांजा के साथ चार गिरफ्तार
नवगछिया : विजय घाट पक्का पुल पहुंच पथ पर रविवार को वाहन चेकिंग के दौरान कदवा ओपी पुलिस ने एक बिना नंबर के ऑटो से 12 किलो गांजा बरामद किया. ऑटो पर सवार दो महिला व चालक सहित चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया.
बिहार में बाढ़ : अब तक 97 की मौत, तेजस्वी बोले- पीएम मोदी को राज्य का दौरा करना चाहिए
रांची/पटना : राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को कहा कि केंद्र को बिहार में बाढ़ और सूखे की स्थितियों को राष्ट्रीय आपदा घोषित करना चाहिए और राज्य को दस हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध करानी चाहिए. बिहार में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर शनिवार को 97 हो गयी और बाढ़ से 12 जिलों के 69 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं.
पटना : 12 हजार जल निकायों को मिलेगा जीवनदान, किया जायेगा जीर्णोद्धार
अंचलाधिकारी खोजेंगे जिलों में आहर और पइन पटना : राज्य में अतिक्रमण के शिकार हुए करीब 12 हजार आहर व पइन को खोजने की जिम्मेदारी सीओ को मिली है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर सरकार ने इसकी पहल शुरू कर दी है. राज्य में जल संरक्षण को लेकर शुरू हुई यह कवायद अंजाम तक पहुंचे, इसके लिए सीओ को जल निकायों का पुराना नक्शा भी तलाशने को कहा गया है.
सूबे की 182 बड़ी सड़कें पानी में डूबीं, यातायात बाधित
पटना : राज्य के बाढ़ पीड़ित 12 जिलों में 761 किमी की लंबाई में 182 बड़ी सड़कें पानी में डूबी हैं. इससे यातायात प्रभावित हुआ है. ये सड़कें पथ निर्माण विभाग की हैं और सबसे अधिक डूबने वाली सड़कों की संख्या सीतामढ़ी, मोतिहारी, मधुबनी और दरभंगा जिले में हैं. बाढ़ का पानी खत्म होने के बाद सात दिनों में सड़कों और पुलों की मरम्मत करवाकर उनपर यातायात शुरू करवाया जा सकेगा. पथ निर्माण विभाग ने बाढ़ से सड़कों और यातायात की जानकारी के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था की है. यहां प्रतिदिन शाम को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सड़कों और उन पर यातायात के जानकारी की रिपोर्ट आती है. इसी आधार पर ही विभाग कार्रवाई करता है.
सीतामढ़ी के 77 हजार बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में 46.47 करोड़ हस्तांतरित : सुशील मोदी
पटना : सीतामढ़ी समाहरणालय में जिले के सभी विधायकों, जनप्रतिनिधियों व पदाधिकारियों के साथ बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के बाद पटना लौटने पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि बिहार के 12 जिलों में सीतामढ़ी के सर्वाधिक 17 प्रखंडों में से 16 की 127 पंचायतों की 17 लाख 22 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है. यहां बाढ़ पीड़ितों के लिए 215 सामुदायिक किचेन व 126 राहत शिविर संचालित किए जा रहे हैं जहां 1 लाख 10 हजार लोग शरण लिए हुए हैं. बाढ़ आने के एक सप्ताह के भीतर 77,457 परिवारों के खाते में प्रति परिवार 6-6 हजार की दर से 46 करोड़ 47 लाख रुपये की सहायता राशि हस्तांतरित की जा चुकी है.
छेड़खानी का विरोध करने पर भाई-बहन को पीटा
धनबाद थाना क्षेत्र के बाबूडीह में गुरुवार की रात एक लड़की के साथ 10-12 छात्रों ने छेड़खानी की. यह देख कर जब लड़की के भाई ने विरोध किया तो सभी छात्रों ने मिल कर उसकी जम कर पिटाई कर बुरी तरह घायल कर दिया. इस दौरान मनचलों ने लड़की की भी पिटाई कर दी. घटना के बाद पीड़ित युवक ने धनबाद थाना में मामला दर्ज कराया है.
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 13500 आवेदन लंबित
रांची : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रांची जिले के 13500 गरीब महिलाओं का गैस कनेक्शन पिछले तीन माह से लटका है. यह आंकड़ा 20 हजार के करीब था, लेकिन 6500 आवेदनों का निष्पादन कर लिया गया है. रांची जिले में कुल 52 गैस एजेंसियां हैं. इनमें बीपीसी के 12, एचपीसी के नौ व आइओसी के 31 एजेंसियां हैं, जो उज्ज्वला गैस कनेक्शन दे रही हैं. उज्ज्वला योजना के तहत अब तक जिले में 147462 गैस कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं. सबसे ज्यादा 1952 आवेदन बुंडू इंडेन गैस के पास लंबित है.
बाढ़ के पानी में बहे दो किशोर, एक का शव मिला
घनश्यामपुर थाना क्षेत्र के आसी गांव में हाईस्कूल के पास सड़क पर बाढ़ का पानी देखने आये दो किशोर पानी की तेज धारा में बहकर डूब गये. इसमें कुमइ गांव के कन्हैया यादव के 12 वर्षीय पुत्र कैलाश यादव और उसी गांव का 17 वर्षीय नीतीश कुमार हैं. सूचना पर पहुंचे ग्रामीणों के साथ एसडीआरएफ की टीम घंटों दोनों को तलाश करती रही, देर
आश्वासन के बाद रात 12 बजे विद्यार्थियों का धरना समाप्त
बैजनाथ जालान कॉलेज सिसई के एमए के विद्यार्थियों का धरना प्रदर्शन बुधवार की रात लगभग 12 बजे समाप्त हुआ. कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉक्टर मोहन गोप ने धरना प्रदर्शन में बैठे विद्यार्थियों को रात लगभग 12 बजे विशेष परीक्षा आयोजित करने का आश्वासन दिया. इस आश्वासन के बाद विद्यार्थियों ने धरना समाप्त किया.
दुष्कर्म के आरोपी को 12 साल का कारावास
जिला जज नंबर एक डीके पाठक की अदालत ने पीड़िता के साथ दुष्कर्म के मामले में पाटन निवासी दिलीप महतो को 12 साल कारावास व 25 हजार रुपये के अर्थदंड की सजा सुनायी है. अर्थदंड की राशि जमा नहीं करने पर आरोपी को छह माह अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी होगी.
स्कूल में बैठ कर सिर्फ मोबाइल चलाते हैं मास्टर साहब
सरकारी स्कूल की छुट्टी होती है दो बजे, लेकिन नावाबाजार की कंडा पंचायत के सीजो का उत्क्रमित मध्य विद्यालय 12 बजे ही बंद हो जाता है.