151 results found for ''Miss India 2019''
रघुवर कैबिनेट की बैठक में राज्‍यकर्मियों को मिला दिवाली गिफ्ट, 5 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता
मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की अध्‍यक्षता में हुए कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को 21 प्रस्‍तावों को मंजूरी दी गयी. राज्य सरकार के कर्मियों का महंगाई भत्ता पांच फीसदी बढ़ा दिया गया है. कैबिनेट ने एक जनवरी 2016 से प्रभावी पुनरीक्षित वेतनमान में दिनांक एक जुलाई 2019 के प्रभाव से महंगाई भत्ता की दरों में वृद्धि पर सहमति दी. इस फैसले से राज्य सरकार पर 564 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा.
IMF ने 2019 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 1.2 फीसदी घटाकर 6.1 फीसदी रहने का किया अनुमान
वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर का अनुमान 2019 के लिए मंगलवार को घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया है. यह उसके अप्रैल के अनुमानों से 1.2 फीसदी कम है. तब उसने 2019 में देश की वृद्धि दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया था. इसी के साथ, आईएमएफ ने 2019 के लिए वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान भी घटाकर तीन फीसदी कर दिया है.
बिहार : CM नीतीश ने बाढ़, सुखाड़ एवं कृषि इनपुट अनुदान की नीति से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की
पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में बाढ़, सुखाड़ तथा कृषि इनपुट अनुदान की नीति से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. उल्लेखनीय है कि 13 सितंबर को संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि गत वर्ष की तरह 15 अक्टूबर 2019 की तिथि को आधार मानते हुये पुन: प्रखंडों में तीन बिंदुओं यथा खेती की गयी जमीन में दरार उत्पन्न होने अथवा फसलों के मुरझाने का प्रभाव अथवा उपज में 33 प्रतिशत या उससे अधिक की कमी की समीक्षा के उपरांत संबंधित प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित करते हुए क्षतिग्रस्त फसलों के लिये कृषि इनपुट अनुदान के वितरण हेतु यथानुसार निर्णय लिया जायेगा.
मलेशिया के पॉम ऑयल पर सुरक्षात्मक शुल्क लगने से सितंबर में वनस्पति तेल का आयात 13 फीसदी घटा
नयी दिल्ली : वनस्पति तेल का आयात सितंबर, 2019 में पिछले साल इसी महीने की तुलना में 13 फीसदी घटकर 13.03 लाख टन रहा. पिछले साल का भारी स्टॉक बचा होने तथा मलेशिया के पाम ऑयल पर सुरक्षात्मक शुल्क लगाने से ऐसा हुआ है. उद्योगमंडल सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) ने मंगलवार को यह जानकारी दी.
होमगार्ड के लिये 'कहीं खुशी कहीं गम', कुछ का भत्ता बढ़ा, कुछ हटाये गये
लखनऊ : उप्र में इस बार दीवाली का त्योहार होमगार्डो के लिये ''कहीं खुशी कहीं गम'' वाला होगा, क्योंकि प्रदेश सरकार ने उच्च न्यायालय के आदेश पर उनका दैनिक भत्ता बढ़ाकर 672 रूपये कर दिया है वहीं दूसरी तरफ खर्च में कमी करने के लिये पुलिस थानों और ट्रैफिक सिग्नल पर तैनात 25 हजार होमगार्डो की सेवायें समाप्त कर दी गयी हैं . प्रयागराज (इलाहाबाद) स्थित उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय के अपर पुलिस महानिदेशक बीपी जोगदंड द्वारा जारी आदेश के अनुसार, 25 हजार होमगार्ड स्वयंसेवकों की तैनाती तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है. आदेश में कहा गया है कि 25 हजार होमगार्ड स्वयंसेवकों को हटाने का निर्णय 28 अगस्त 2019 को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था .
#NobelPrize : प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात, झोली में आया दूसरा नोबेल
प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी ने सोमवार को कहा कि यह संस्थान के लिए गर्व की बात है कि उनके पूर्व छात्र और मार्गदर्शक समूह के सदस्य अभिजीत बनर्जी का चयन 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए किया गया है. विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार देबज्योति कोनार ने कहा कि विश्वविद्यालय को खुशी है कि उसके दो पूर्व छात्रों - अमर्त्य सेन और अब बनर्जी को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया.
पिछले वर्ष से 1053 करोड़ ज्यादा राजस्व की वसूली
रांची : वाणिज्य कर विभाग ने पिछले साल से 1053 करोड़ रुपये अधिक राजस्व की वसूली की है. वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए राजस्व का निर्धारित लक्ष्य 16,700 करोड़ रुपये है. इसके लिए अब तक 4,740 करोड़ रुपये राजस्व की वसूली की गयी है. गत वित्तीय वर्ष में अब तक 3,687 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी. चालू वित्तीय वर्ष में जीएसटी के तहत 3,268 करोड़ रुपये की वसूली गयी है. जबकि, राज्य सरकार का नॉन जीएसटी कलेक्शन 1,472 करोड़ रुपये है.
पीपीयू ने जारी की छठी मेधा सूची
पटना : पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (पीपीयू) ने बीए, बीएससी, बीकाॅम सत्र 2019-22 में एडमिशन के लिए छठी मेधा सूची सोमवार को प्रकाशित कर दी है. जारी सूची के अनुसार मंगलवार से एडमिशन शुरू होगा. 17 अक्तूबर को एडमिशन की अंतिम तिथि है. सातवीं मेधा सूची 17 अक्तूबर शाम को प्रकाशित की जायेगी. सातवीं सूची के अनुसार 18 से 19 अक्तूबर तक एडमिशन होगा. इसमें स्लाइड अप करने की सुविधा नहीं है. आरक्षण के नियमों का पालन हर हाल में करना है.
वोकेशनल कोर्स की मेरिट लिस्ट जारी, आज से एडमिशन
पटना : पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी ने सोमवार को वोकेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. सत्र 2019-22 में यूजीसीइटी की परीक्षा के आधार पर यह लिस्ट तैयार किया गया है. जारी मेरिट लिस्ट के अनुसार बीसीए, बीबीए, बीएससी आइटी, बायोटेक में एडमिशन 15 से 17 अक्तूबर तक होगा.
नेट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज
पटना : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) दिसंबर, 2019 के लिए फॉर्म भरने की तिथि तकनीकी गड़बड़ी के कारण ही बढ़ायी थी. लेकिन तकनीकी गड़बड़ी अब तक कायम है. सोमवार देर शाम तक स्टूडेंट्स फॉर्म नहीं भर पाये. लगातार लिंक फेल हो जा रहा था. एनटीए वेबसाइट खुल रही थी, लेकिन नेट फॉर्म के लिंक पर जाने के साथ ही वह क्रैश हो रही थी.
15 नवंबर को जारी होगी प्रदेश की नयी मतदाता सूची
पटना : राज्य की नयी मतदाता सूची 15 नवंबर को जारी कर दी जायेगी. चुनाव आयोग ने पूर्व निर्धारित 15 अक्तूबर के समय को एक माह के लिए आगे बढ़ा दिया है. इस दौरान मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम के सत्यापन करने का मौका मिल जायेगा. प्रारूप प्रकाशन के बाद आयोग द्वारा दावा आपत्ति की मांग की जायेगी. राज्य की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 20 जनवरी को किया जायेगा. वर्ष 2019 की मतदाता सूची के अनुसार राज्य के सात करोड़, 60 लाख, 3,778 मतदाता हैं.
भारतवंशी अभिजीत को अर्थशास्त्र का नोबेल
स्टॉकहोम : भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (58) को 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिला है. उनके साथ उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो (47) और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रो माइकल क्रेमर (54) को भी इस सम्मान के लिए चुना गया है. 21 साल बाद किसी भारतवंशी को अर्थशास्त्र के नोबेल के लिए चुना गया.
कोलकाता के अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र का नोबेल
सोमवार बंगाल के लिए गर्व का दिन रहा. कोलकाता में पले-बढ़े और शिक्षा ग्रहण करने वाले अभिजीत विनायक बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर को सोमवार को संयुक्त रूप से 2019 के लिये अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार विजेता घोषित किया गया है.
प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात, झोली में आया दूसरा नोबेल
प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी ने सोमवार को कहा कि यह संस्थान के लिए गर्व की बात है कि उनके पूर्व छात्र और मार्गदर्शक समूह के सदस्य अभिजीत बनर्जी का चयन 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए किया गया है. विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार देबज्योति कोनार ने कहा कि विश्वविद्यालय को खुशी है कि उसके दो पूर्व छात्रों - अमर्त्य सेन और अब बनर्जी को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया.
मोटर व्हीकल एक्ट में सुझाव दिये
शहर के दुर्गा नगर निवासी सह आरटीआइ कार्यकर्ता सुनील कुमार दास ने पीएम नरेंद्र मोदी को मांग पत्र प्रेषित किया है. इसमें मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट 2019 में नये प्रावधान जोड़ने पर विचार करने की मांग की है.
नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था डगमगाती स्थिति में
अर्थशास्त्र के लिए 2019 का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था डगमगाती स्थिति में है. उन्होंने कहा कि इस समय उपलब्ध आंकड़ें यह भरोसा नहीं जगाते हैं कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द पटरी पर आ सकती है.
नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था डगमगाती स्थिति में
अर्थशास्त्र के लिए 2019 का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था डगमगाती स्थिति में है. उन्होंने कहा कि इस समय उपलब्ध आंकड़ें यह भरोसा नहीं जगाते हैं कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द पटरी पर आ सकती है.
वस्तु विनिमय प्रणाली के तहत वेनेजुएला को क्रूड ऑयल के बदले डीजल का निर्यात करेगी Reliance Industries
नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज वस्तु विनिमय प्रणाली के तहत वेनेजुएला के कच्चे तेल के भुगतान के रूप में डीजल का निर्यात करेगी. कंपनी ने चार महीने के अंतराल के बाद अमेरिकी पाबंदी से प्रभावित वेनेजुएला से तेल आपूर्ति की शुरुआत की है. वेनेजुएला पर अमेरिकी पाबंदी जनवरी, 2019 में लगी.
अभिजीत बनर्जी का नोबेल पुरस्कार विजेता होना प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी के लिए गर्व की बात
प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी ने सोमवार को कहा कि यह संस्थान के लिए गर्व की बात है कि उनके पूर्व छात्र और मार्गदर्शक समूह के सदस्य अभिजीत बनर्जी का चयन 2019 के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए किया गया है.
Whatsapp पर रविशंकर प्रसाद सख्त : IMC 2019 में बोले-अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच
नयी दिल्ली : सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि विधि प्रवर्तन एजेंसियों के पास अफवाह और हिंसा फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक पहुंच होनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारत कूटेलखन या एन्क्रिप्शन का सम्मान करता है.