46 results found for ''March 8''
चमकी बुखार से पीड़ित मरीजों का फ्री में इलाज करेंगे बिहार के आयुर्वेद डॉक्टर
पटना : राजधानी पटना स्थित पीएमसीएच के बच्चा वार्ड में चमकी बुखार से पीड़ित 8 साल की कालू कुमारी की परिजनों ने बताया कि बच्ची पिछले एक सप्ताह से पीएमसीएच के शिशु वार्ड में भर्ती है, लेकिन बुखार नहीं उतर रहा है. इतना ही नहीं दवाएं भी बाहर से खरीदनी पड़ रही है. डॉक्टर से चमकी बुखार के बारे में बता रहे परिजनों का कहना था कि अब तक उन्होंने करीब 8000 रुपये की बाहर की दवा व जांच में खर्च कर चुके हैं.
बोले अरविन्द पनगढ़िया- निर्यात पर आधारित वृद्धि भारत में अच्छी नौकरियों के लिए बहुत अहम
संयुक्त राष्ट्र : प्रमुख अर्थशास्त्री अरविन्द पनगढ़िया ने कहा है कि निर्यात पर आधारित वृद्धि देश में अच्छी नौकरियों के सृजन के लिए बहुत आवश्यक है. उन्होंने कहा कि लोगों को अच्छी नौकरियां देने के लिए जरूरी है कि देश की आर्थिक वृद्धि कम-से-कम 8-10 प्रतिशत की दर से हो. पनगढ़िया ने कहा कि व्यापार की वृद्धि के लिए देश की अर्थव्यवस्था को अधिक उदार बनाना आवश्यक है.
आपातकाल के 44 साल : जब कर्पूरी ठाकुर ने भरा था बांड
आपातकाल के दौरान कर्पूरी ठाकुर को नेपाल में अपने प्रवास के दौरान एक बांड भरना पड़ा था. कर्पूरी ठाकुर की नेपाल की कहानियां चर्चित रही हैं, लेकिन खुफिया फाइलों से ताजा रहस्योदघाटन हुआ है कि माओवादियों से मिलने के कारण उन्हें पांच सूत्री बांड भरना पड़ा था. बिहार इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के अनुसार कर्पूरी ठाकुर ने चीन समर्थित कम्युनिस्टों से 8 अगस्त और 14 अगस्त 1975 को संपर्क किया था.
Sound One लेकर आया है X-60 इयरफोन्‍स, एक बार चार्ज करें और 8-10 घंटे करें इस्‍तेमाल
पोर्टेबल ऑडियो डिवाइस के क्षेत्र में हांगकांग की कंपनी साउंड वन (Sound One) ने बेहतरीन इयरफोन्स भारतीय बाजार में उतारे हैं. साउंड वन ने एक्स-60 नैकबैंड वायरलेस ब्लूटूथ इयरफोन्स माइक के साथ पेश किया है. कंपनी का दावा है कि यह डिवाइस विशेष रूप से स्ट्रॉन्ग स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेशंस के लिए डिजाइन किया गया है.
पटना : कारगिल चौक पर बीएसआरटीसी ने लगाया प्रीपेड कार्ड और मंथली पास का कैंप
पटना : कारगिल चौक पर शनिवार से बीएसआरटीसी ने प्रीपेड कार्ड और मंथली पास बेचने का कैंप लगाया है. सुबह 11 से शाम 8 बजे तक चलने वाले इस कैंप में बारिश के बावजूद पहले दिन भीड़ रही. यहां आने वाले लोगों में पास खरीदने वालों से अधिक उसके बारे में जानकारी लेने वाले लोग थे. देर शाम तक यहां 12 पास की बिक्री हुई थी. 10 दिनों तक चलनेवाला यह कैंप 2 जुलाई तक यहां लगा रहेगा. अब तक अब तक 500 पास व कार्ड बिक चुके हैं. इसमें मोबाइल मासिक पास 70, कार्ड मासिक पास 112 और प्रीपेड कार्ड 318 जारी किये गये हैं. मासिक पास की राशि सामान्य के लिए 600, महिला के लिए 550, छात्र के लिए 500 और छात्रा के लिए 450 रुपये है.
महिलाओं ने जलजमाव के विरोध में खोला मोर्चा, जाम की सड़क
करीब दो महीना से जल जमाव से जूझ रहे वार्ड 8 के महादलित टोला के लोगों का गुस्सा नगर परिषद के विरुद्ध फूटा. शुक्रवार को महादलित टोला के दर्जनों महिला एवं पुरुषों ने पुराने निजी बस स्टैंड के समीप स्टेशन से शंकर चौक जाने वाली मुख्य सड़क को बांस बल्ला लगाकर जाम कर दिया.
एक जुलाई से मैट्रिक व 29 जून से भरें इंटर के परीक्षा फॉर्म
पटना : इंटर एवं मैट्रिक परीक्षा, 2020 में सम्मिलित होने के लिए परीक्षा फॉर्म भरने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शेड्यूल जारी कर दिया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक मैट्रिक के लिए परीक्षा फॉर्म 1 से 10 जुलाई और इंटर के लिए परीक्षा फॉर्म 29 जून से 8 जुलाई तक भरे जायेंगे.
अभी शनिवार तक गर्मी झेलेगा पटना
पटना : पटना को 23 जून के बाद ही गर्मी से कुछ राहत मिल पायेगी. आइएमडी, पटना के पूर्वानुमान के मुताबिक 20 से 22 जून तक पटना में दिन में हीट वेव रहेगी. बुधवार को पटना का तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41़ 6 डिग्री रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29़ 8 डिग्री सेल्सियस रहा.
कोसी का जलस्तर बढ़ने से तटबंध के अंदर डूब रही फसल, नाव की नहीं है व्यवस्था
किसनपुर : प्रखंड के अंदर कोसी बांध के भीतर कई गांव में घरों के आसपास पानी बढ़ गया है. मंगलवार की शाम से लगातार पानी की वृद्धि से मौजहा पंचायत के वार्ड नंबर 08 बुढ़िया डीह, वार्ड नंबर 09 सिसबा, वार्ड नंबर 10 सिसबा पश्चिम, वार्ड नंबर 11 पंचगछिया, वार्ड नंबर 12 के बेगमगंज, वार्ड नंबर 13 के बगहा सहित बौरहा वार्ड नंबर 09, 10, 03 के अलावे कई गांव में पानी आने की सूचना मिली है.
सोनुआ पुलिस ने सौ संदिग्ध पत्थलगड़ी समर्थकों को पकड़ा, पूछताछ, दस्तावेज जब्त
सोनुआ पुलिस ने बुधवार रात 8 बजे के करीब सोनुआ-गुदड़ी मार्ग पर करीब सौ संदिग्ध पत्थलगड़ी समर्थकों को रोक कर उनसे पूछताछ की. पुलिस ने उनके पास से कई संदिग्ध दस्तावेज जब्त किये हैं, जिनकी जांच चल रही है, हालांकि रोके गये लोगों को पुलिस ने बाद में समझाइश देकर जाने दिया.
यूपी: केंटर व पिकअप में भीषण टक्कर, आठ की मौत, शादी समारोह से लौट रहे थे लोग
सम्भल : ज़िले के बहजोई थाना क्षेत्र में केंटर व पिकअप वाहन में भीषण टक्कर हो गयी जिसमे 8 लोगो की मौत हो गयी जबकि 11 लोग घायल हो गये , घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.
धूप में मजदूरों से कराया जा रहा मनरेगा कार्य
नरपतगंज : प्रखंड क्षेत्र की मधुरा दक्षिण पंचायत अंतर्गत वार्ड संख्या 8 में जिला पदाधिकारी के निर्देश को ताक पर रखते हुए मनरेगा योजना से कड़ी धूप में भी मंगलवार को मजदूरों से पुल निर्माण कार्य कराया जा रहा है. इतना ही नहीं निर्माण कार्य को लेकर जांच के लिए पंचायत के पंचायत रोजगार सेवक , पीटीए व जूनियर इंजीनियर ने भी पहुंचकर काम का जायजा लिया. लेकिन किसी को यो पता नहीं था कि 17 जून से 22 जून तक खुली धूप में मजदूरों से मनरेगा योजना से काम नहीं कराना है.
पारा दो डिग्री लुढका, िजलेवािसयों को िमली राहत
सूर्यगढ़ा : मंगलवार को पारा दो डिग्री नीचे आने से लोगों को गरमी से आंशिक राहत मिला. एनरॉयड फोन पर उपलब्ध गुगल आंकड़ा के मुताबिक मंगलवार को सूर्यगढ़ा में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सोमवार सें दो डिग्री कम रहा. आर्द्रता 37 प्रतिशत रहने तथा हवा की रफ्तार मात्र 8 किलोमीटर प्रतिघंटा होने से लोगों की बेचैनी बनी रही. सुबह आठ बजे ही तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने से लोगों की बेचैनी बनी रही.
नेपाल सुनसरी के डीएम ने 15 दिनों के अंदर खाली करने का दिया आदेश
भीमनगर : भारत-नेपाल सीमा पर स्थित कोशी बराज के नेहरू पार्क को अतिक्रमण मुक्त करवाने को लेकर नेपाल के सुनसरी डीएम खगेन्द्र गिरी ने सभी दुकानों एवं घरों के आगे अल्टीमेटम नोटिस चिपकाया है. नोटिस में कहा गया है कि कोशी गांव पालिका वार्ड नंबर 08 स्थित कोशी बराज पूर्वी नहर उत्तरी भाग में रहने वाले सभी घर और दुकान सुरक्षा के कारण खाली करने के लिए बिहार सरकार जल संसाधन विभाग द्वारा अतिक्रमण मुक्त करने के लिए आग्रह किया गया है.
सदर अस्पताल में शुरू होगी 8 बेड की कंगारू मदर केयर यूनिट
पश्चिमी सिंहभूम जिला कुपोषण के लिए राज्य समेत पूरे देश में जाना जाता है. केंद्रीय नीति आयोग द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर 2018 में कराये गए एक सर्वे के अनुसार जिले में जन्म के बाद बच्चों का समुचित ग्रोथ नहीं हो पा रहा है. इसका मुख्य कारण जन्म से पूर्व मां व प्रसव के बाद बच्चे को उचित पोषाहार नहीं मिलना है.
सरकार का फैसला : ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए अब कम से कम आठवीं पास होना जरूरी नहीं
नयी दिल्ली : सरकार ने रोजगार के अवसर बढ़ाने के इरादे से बस, ट्रक एवं माल ढुलाई के अन्य वाहनों को चलाने के लिए लाइसेंस पाने के वास्ते न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की जरूरत को समाप्त करने का फैसला किया है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. फिलहाल, केंद्रीय मोटर वाहन नियमावली, 1989 के नियम 8 के तहत वाहन चालक लाइसेंस पाने के लिए 8वीं पास होना जरूरी है.
चमकी बुखार से दो बच्चों की मौत, दहशत
नावकोठी : प्रखंड के छतौना व हसनपुर बागर में चमकी बुखार से दो बच्चों की मौत से पूरे प्रखंड क्षेत्र में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है. जानकारी के अनुसार डफरपुर पंचायत के छतौना निवासी मो सहादत की दस वर्षीय पुत्री रजीना खातून की मौत चमकी बुखार से हो गयी. सोमवार को हसनपुर बागर के वार्ड संख्या 08 में दुलारू पंडित का दो वर्षीय पुत्र अंकुश कुमार चमकी बुखार से आक्रांत है. बेगूसराय इलाज के लिए ले जाने के क्रम में उसकी मौत हो गयी है. चमकी बुखार से मौत की अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.
22 तक सरकारी स्कूल रहेंगे बंद
बक्सर : भीषण गर्मी व लू को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 22 जून तक पठन-पाठन बंद करने का फरमान जारी किया है. इस आशय का दिशा निर्देश जिलाधिकारी के आदेश पर सोमवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जारी कर दिया है. बता दें कि पहले कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के विद्यालयों को ही बंद रखने का निर्देश जारी किया गया था.
चौपाल में किसानों को दी गयी उन्नत खेती की जानकारी
प्रेमराज : चेहराकलां प्रखंड क्षेत्र के शाहपुर पंचायत स्थित चकचुहर गांव के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 8 के परिसर में किसान चौपाल का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता पंचायत के मुखिया मनोज कुमार राय ने की. किसान चौपाल को संबोधित करते हुए कृषि समन्वयक मुकेश कुमार एवं जयशंकर सिंह ने कहा कि किसानों को चौपाल में मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना, श्री विधी, जिरो टिलेज, तकनीक से धान एवं मक्का की खेती जैविक खेती और डायरेक्ट सोइग राइस का विस्तार पूर्वक धीरेंद्र कुमार ने धान की खेती करने को लेकर विस्तार से चर्चा की, और कृषकों को बताया की जीरो टिलेज विधि से खेती करने से किसानों को बहुत फायदा एवं उंची उपज के साथ लाभ होगी.
ऋषि कपूर से मिलने न्‍यूयॉर्क पहुंची पाक एक्‍ट्रेस मावरा होकेन, अभिनेता ने खुद किया खुलासा
बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर पिछले 8 महीनों से न्‍यूयॉर्क में कैंसर का इलाज करवा रहे हैं. उनके साथ उनकी पत्‍नी नीतू कपूर भी उनके साथ मौजूद हैं. इस दौरान कई बॉलीवुड सेलेब्‍स ऋषि कपूर का हाल-चाल जानने के लिए न्‍यूयॉर्क जाते हैं. नीतू कपूर खुद इंस्‍टाग्राम पर उनसे मिलने वाले सितारों की तसवीरें शेयर करती हैं. इसी बीच पाकिस्‍तानी अभिनेत्री मावरा होकेन भी ऋषि कपूर से मिलने अमेरिका पहुंचीं. इसकी जानकारी खुद ऋषि कपूर ने दी. उनकी तसवीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.