23 results found for ''March 29''
फतुहा : ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लगे अधिकतर चापाकल खराब
फतुहा : प्रखंड की 15 पंचायतों व नगर पर्षद के सभी 29 वार्डों में चापाकलों की स्थिति काफी खराब है.पीएचडी विभाग से मिले आंकड़े के अनुसार करीब दो हजार चापाकल लगे हैं, जिनमें 1500 ही पानी दे रहा है, जबकि 500 चापाकल मरम्मत नहीं होने के कारण खराब पड़े हैं.जानकारी के अनुसार खराब पड़े अधिकतर चापाकलों के समान अब नहीं आ रहे हैं, क्योंकि ये पुराने मॉडल के हैं.
सात दिन रद्द रहेगी एक जोड़ी ट्रेन, बीएसआरटीसी लांग रूट में बढ़ायेगा बस
शेखपुरा स्टेशन पर प्री-एनआइ व आरआरआइ का होगा काम पटना : दानापुर मंडल के शेखपुरा स्टेशन पर 23 से 27 अगस्त तक प्री-एनआइ और 28 से 29 अगस्त तक आरआरआइ का काम किया जाना है. इसको लेकर रेलखंड पर चलने वाली एक जोड़ी पैसेंजर ट्रेन को रद्द और दो ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है.
तीसरे एशेज टेस्ट से पहले इंग्‍लैंड के लिए खुशखबरी, टीम में शामिल हो सकता है यह खिलाड़ी
इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय ने हैडिंग्ले में तीसरे एशेज टेस्ट से पूर्व नेट में गेंद लगने के बाद चक्कर आने से जुड़ा परीक्षण पास कर लिया है. अस्थाई रूप से टीम को कोचिंग दे रहे इंग्लैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मार्कस ट्रेसकाथिक की थ्रोडाउन मंगलवार को अभ्यास के दौरान 29 वर्षीय सलामी बल्लेबाज राय को लगी थी.
आज चंद्रमा की अगली कक्षा में दाखिल होगा चंद्रयान-2, 7 सितंबर को चांद पर होगी लैंडिंग, ऐसा होगा अंतिम 4 दिनों का सफर
अपनी लॉन्चिंग के 29 दिन बाद यानी 20 अगस्त को चंद्रयान-2 मंगलवार को सुबह चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया. इसरो ने अपने बयान में कहा कि लूनर ऑर्बिट इंसर्शन (एलओआइ) प्रक्रिया सुबह नौ बज कर दो मिनट पर सफलतापूर्वक पूरी कर ली गयी. इसरो के मुताबिक, तीन सितंबर को तीन सेकेंड के लिए कक्षीय बदलाव होगा ताकि किसी खतरे के बारे में जानकर उसे टाला जा सके. इसके बाद चंद्रयान को चंद्रमा की सतह से लगभग 100 किमी की दूरी पर ध्रुवों के ऊपर से गुजर रही इसकी अंतिम कक्षा में पहुंचाया जायेगा. सात सितंबर को फाइनल लैंडिंग करायी जायेगी.
#Chandrayaan2 चंद्रमा की कक्षा में हुआ दाखिल, ISRO प्रमुख बोले- बहुत बड़ी सफलता
श्रीहरिकोटाः प्रक्षेपण के 29 दिन बाद चंद्रयान-2 आज यानी मंगलवार को सुबह चंद्रमा की कक्षा में स्‍थापित हो गया. आज 11 बजे इसरो के प्रमुख के सिवन प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करेंगे. चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर सात सितंबर को चंद्रमा पर लैंड करेगा. इससे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के लिए उपलब्‍ध‍ि एक मील का पत्‍थर साबित होगी.
अरसलान को 12 दिन की पुलिस हिरासत
अदालत ने कार दुर्घटना से जुड़े मामले में ‘बिरयानी चेन’ के मालिक के बेटे अरसलान को 12 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया. दुर्घटना में दो बांग्लादेशी नागरिकों की मौत हो गई थी. बैंकशाल कोर्ट स्थित मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (प्रभारी) अलकनंदा रॉय ने 21 वर्षीय अरसलान परवेज की जमानत याचिका खारिज कर उसे 29 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया.
झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों से गुजरी रांची से शुरू हुई एडवेंचर कार रैली
गोमिया : झारखंड की राजधानी रांची से शुरू हुई एडवेंचर कार रैली प्रदेश के अति नक्सल प्रभावित गोमिया प्रखंड से होकर गुजरी. दुर्गम पहाड़ी इलाकों से 29 प्रतिभागी अपनी-अपनी कार लेकर गुजरे. इनमें से कई रेसिंग कार पर तिरंगा लहरा रहा था. कार रेस में महिलाएं भी थीं.
नाबालिग के अपहरण व दुष्कर्म में युवक दोषी
पोक्सो मामले के विशेष न्यायाधीश सह अपर जिला व सत्र न्यायाधीश प्रथम रंजीत कुमार की अदालत ने 15 वर्षीय बालिका के अपहरण व दुष्कर्म में एक युवक को शनिवार को दोषी करार दिया है. मुजरिम गोमिया थाना क्षेत्र के ग्राम झिरकी कथारा निवासी बंटू कुमार मुंडा (29 वर्ष) है.
रेलवे का पैसा लेकर भागने वाला हटिया स्टेशन का क्लर्क पकड़ाया
रांची : रेलवे के 2,29,311 रुपये लेकर भागने वाले हटिया रेलवे स्टेशन के वाणिज्यिक क्लर्क स्वराज बनर्जी को रेल पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. उसे टाटीसिल्वे स्टेशन से सुबह सवा सात बजे पकड़ा गया़ वह हावड़ा-हटिया क्रियायोग एक्सप्रेस से अपने घर लौट रहा था. उसके पास से 1,37,311 रुपये बरामद किये गये हैं. बरामद रुपये में 2000 के 10, 500 के 174, 200 के 50, 100 के 200 नोट थे़
29 साल पहले आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने लगाया था पहला टेस्ट शतक, महज 17 साल थी उम्र
15 अगस्त यानी भारत की ​स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले 14 अगस्त का दिन क्रिकेट के भगवान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के लिए बेहद खास है. आज के दिन ही 1990 में सचिन तेंदुलकर ने 17 साल की उम्र में अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था.
पांच दिन में पकड़े गये 29 मवेशी, फिर भी सड़कों पर है आवारा मवेशियों का आतंक
सड़कों पर घूमने वाले आवारा मवेशियों को पकड़ने का अभियान जारी है. रविवार से लगातार निगम प्रशासन शहर के अलग-अलग हिस्सों में अभियान चला कर आवारा मवेशियों की धड़-पकड़ कर रहा है. बावजूद सड़कों पर आवारा पशु का आतंक जारी है. नगर निगम की चेतावनी के बाद भी खटाल संचालक सुबह-शाम दूध निकाल कर मवेशी को सड़कों पर छोड़ देते हैं.
चिकित्सक की अनुपस्थिति से नहीं बढ़ रहा प्रसव का आंकड़ा
जमुई : सदर अस्पताल में चिकित्सक की अनुपस्थिति से प्रसव का आंकड़ा लक्ष्य के अनुरूप नहीं बढ़ रहा है. बीते फरवरी माह से अब तक हुए प्रसव कार्य पर नजर डालें तो फरवरी माह में 52, मार्च माह में 45, अप्रैल माह में 29, मई माह में 28, जून माह में 32 तथा जुलाई माह में 50 महिलाओं का प्रसव कराया गया. जो करीब 300 के आसपास है.
कतरास के उत्कर्ष काे 29 लाख का पैकेज
कतरास के रहनेवाले उत्कर्ष कुलश्रेष्ठ का दुनिया की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी अमेजन में 29 लाख रुपये सालाना पैकेज पर कैंपस सेलेक्शन हुआ है. उत्कर्ष वर्तमान में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जमशेदपुर में बीटेक थर्ड इयर में अध्ययनरत है. कंप्यूटर साइंस का स्टूडेंट उत्कर्ष अगले साल मई महीने
मारपीट में जख्मी वृद्ध की इलाज के दौरान हुई मौत
सिंहेश्वर : थाना क्षेत्र अंतर्गत भेलवा वार्ड एक में एक वृद्ध के साथ 29 जुलाई की देर रात मारपीट करने की घटना हुई थी, जिसकी मौत इलाज के दौरान सोमवार को हो गयी. इस बाबत मृतक के बेटे ने थाने में अज्ञात के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया है.
कानून और भूस्वामी के बीच फंसी 73 हजार एकड़ जमीन, 58 सालबाद कोर्ट के फैसले पर टिकी है भूस्वामियों की नजर
पटना : राज्य में कानून व भूस्वामी के बीच 73 हजार 234 एकड़ सीलिंग जमीन का मामला फंसा है. लगभग 58 साल के बाद भी भूस्वामियों की कोर्ट के फैसले पर नजर है. विभिन्न न्यायालयों में सीलिंग जमीन से संबंधित 829 मामले लंबित हैं. सरकार द्वारा भूस्वामियों से सीलिंग एक्ट में ली गयी जमीन के खिलाफ एसडीओ कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित है. सीलिंग एक्ट में निर्धारित 15 एकड़ से अधिक जमीन को सरकार ने अपने कब्जे में किया है. इसके बाद उक्त जमीन से भूस्वामियों का स्वामित्व समाप्त कर दिया गया. इसके बावजूद भूस्वामियों ने जमीन को बचाने के लिए न्यायालय की शरण में गये हैं. अब इसे लेकर वो फैसले की आस में हैं. विभागीय सूत्रों के मुताबिक 73 हजार एकड़ इन जमीनों पर कहीं जमीन मालिकों का कब्जा है, तो कहीं-कहीं आवंटित जमीन पर भूमिहीनों का कब्जा है. भूमिहीनाें के बीच वितरण हुई सीलिंग जमीन : सीलिंग एक्ट से प्राप्त जमीन को सरकार ने भूमिहीनों के बीच वितरित कर दिया है. राज्य में भू-हदबंदी के अधीन लगभग तीन लाख 29 हजार 192 एकड़ जमीन अर्जित की गयी. अर्जित जमीन में से सुयोग्य श्रेणी के परिवारों के बीच दो लाख 59 हजार 274 एकड़ जमीन बांट दी गयी. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शेष जमीन बांटने के योग्य नहीं है. सरकार द्वारा भूमिहीनाें के बीच जमीन का पर्चा वितरण के बाद दबंगों द्वारा आवंटियों को उक्त जमीन से बेदखल कर दिया दिया गया. जमीन से हटाये गये भूमिहीन परिवारों को बसाने के लिए सरकार अभियान चला रही है. क्या है सीलिंग एक्ट जमींदारी प्रथा के उन्मूलन के बाद 1961 में सीलिंग एक्ट लागू किया गया. कानून बनने के बाद एक परिवार को 15 एकड़ से ज्यादा सिंचित भूमि रखने का अधिकार नहीं है. असिंचित भूमि के मामले में यह रकबा 18 एकड़ तक है. कोर्ट वादों की रकवा संख्या (एकड़) अनुमंडल पदाधिकारी 176 22371 एडीएम 172 15802 डीएम 155 14097 प्रमंडलीय आयुक्त 13 1336 राजस्व पर्षद 51 2720 पटना हाइकोर्ट 188 10968 सुप्रीम कोर्ट 10 631 राज्यस्तरीय 64 5309 हजारों एकड़ इन जमीनों पर जमीन मालिकों का कब्जा है
विशाखापट्टनमः समुद्री जहाज में लगी भीषण आग, जान बचाने को पानी में कूदे 29 क्रू मेंबर
आंध्रप्रदेश के विशाखापटनम में एक शिप में अचानक भीषण आग लग गई. घटना के वक्त जहाज पर 29 क्रू मेंबर सवार थे. जहाज को आग की लपटो में घिरा देख सभी क्रू मेंबर पानी में कूद पड़े.
संघ लोक सेवा आयोग ने इन पदोंं पर भर्ती के लिए निकाली वैकेंसी, 29 अगस्त है आवेदन की अंतिम तारीख
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) नयी दिल्ली ने विभिन्न 10 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. योग्य उम्मीदवार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तारीख 29 अगस्त 2019 है.
जिस सीसीटीवी कैमरे को चुराया उसी के फुटेज से पकड़े गये
जिस सीसीटीवी कैमरे को चुराया उसी के फुटेज से चोरी के आरोपी पकड़े गये. चोरी की घटना बांसद्रोणी इलाके में हुई थी. पकड़े गये आरोपियों के नाम समीर दास (24) और शोभन ओरांव (29) बताये गये हैं. दोनों ही बांसद्रोणी के नस्करपाड़ा इलाके के निवासी हैं.
विदेशी भाषा सीखने का सपना अधूरा, 29 लाख की लागत से बना लैंग्वेज लैब पड़ा है बेकार
आरके महिला कॉलेज में लैंग्वेज लैब बनने के बाद गिरिडीह की छात्राओं में उम्मीद जगी थी कि अब वे भी हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अन्य विदेशी भाषाएं भी सीख पायेंगी. कॉलेज प्रशासन ने इसकी कवायद भी शुरू कर दी थी. विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ रमेश शरण ने आठ मार्च को इसका उद्घाटन भी किया,
48 घंटे बाद बिहार में बारिश की संभावना
पटना : बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में बन रहा मानसूनी सिस्टम 48 घंटे बाद बिहार में बारिश करा सकता है. बंगाल की खाड़ी में कम दाब का क्षेत्र पिछले 24 घंटे से बना हुआ है. इधर, पटना में आज दिन पर अच्छी-खासी गर्मी महसूस हुई. हालांकि अपराह्न तीन के बजे के बाद बादल आये. ठंडी हवा भी चली, लेकिन शाम के बाद फिर ऊमस और गर्मी ने शहर बेहाल कर दिया. शहर का न्यूनतम तापमान सोमवार को 29़ 4 डिग्री रहा व अधिकतम 35 डिग्री रहा.