127 results found for ''Lok Sabha Polls 2019''
रांची में कल से शुरू होगी शहरी गैस वितरण प्रणाली, CNG स्टेशनों और PNG आपूर्ति का शुभारंभ करेंगे धर्मेंद्र प्रधान
रांची : झारखंड में शुक्रवार को प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना की शुरुआत होने जा रही है. इसके तहत रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शुक्रवार (23 अगस्त, 2019) को CNG (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) की आपूर्ति और सीएनजी से चलने वाले वाहनों का उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय मंत्री ओरमांझी के मधुबन विहार और डोरंडा के खुकरी में सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन करेंगे. साथ ही वह श्यामली कॉलोनी में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए PNG (पाइप्ड नेचुरल गैस) की आपूर्ति की शुरुआत भी करेंगे.
रांची में कल से शुरू होगी शहरी गैस वितरण प्रणाली, CNG स्टेशनों और PNG आपूर्ति का शुभारंभ करेंगे धर्मेंद्र प्रधान
रांची : झारखंड में शुक्रवार को प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना की शुरुआत होने जा रही है. इसके तहत रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शुक्रवार (23 अगस्त, 2019) को CNG (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) की आपूर्ति और सीएनजी से चलने वाले वाहनों का उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय मंत्री ओरमांझी के मधुबन विहार और डोरंडा के खुकरी में सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन करेंगे. साथ ही वह श्यामली कॉलोनी में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए PNG (पाइप्ड नेचुरल गैस) की आपूर्ति की शुरुआत भी करेंगे.
पटना : आरक्षण पर लगातार झूठ बोल रहे हैं राजद के लोग : राजीव
पटना : समाज कल्याण विभाग ने 24 अगस्त से बालक-बालिका गृह की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए संविदा पर 917 पदों पर आवेदन मांगा है. नियुक्ति प्रक्रिया स्टेट सोसाइटी फॉर अल्ट्रा पुअर एंड सोशल वेलफेयर (सक्षम) के तहत शुरू की जायेगी. आवेदक सक्षम की वेबसाइट पर 14 सितंबर तक आवेदन कर सकते है. आवेदकों के लिए 01 अगस्त 2019 को न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 55 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.
ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी की लपेट में आयेगा बीएसएल
बोकारो : वित्तीय वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में मुनाफा कमाने के बाद अब बोकारो स्टील प्लांट के लिए एक नया टेंशन सामने आ गया है. वह है : ऑटोमोबाइल सेक्टर की मंदी. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्रीज संकट के दौर से गुजर रही है.
हजारीबाग में चार माह से अगवा युवती का शव जंगल से बरामद
इचाक (हजारीबाग) : हजारीबाग के इचाक मोड़ के पास से 13 अप्रैल 2019 को अगवा दलित युवती रूबी कुमारी का नर कंकाल चार माह बाद बुधवार को नगवां के रोतरा जंगल से बरामद किया गया. इचाक पुलिस ने जेसीबी से जमीन की खुदाई करवायी, तब कंकाल मिला. परिजनों ने जींस पैंट व टी-शर्ट भी मृतका की पहचान की. इस हत्याकांड में फरार जेसीबी चालक शशिकांत मेहता की गिरफ्तारी से पूरे मामले का खुलासा हुआ.
रांची : राजीव गौबा बने कैबिनेट सचिव
नयी दिल्ली/रांची : झारखंड कैडर के आइएएस अफसर राजीव गौबा को केंद्रीय कैबिनेट सचिव बनाया गया है. फिलहाल वह केंद्रीय गृह सचिव के पद पर कार्यरत थे. 31 अगस्त को वह रिटायर होने वाले थे. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उन्हें 30 अगस्त 2019 से दो वर्षों के लिए कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी है.
ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल का सिलीगुड़ी में रंगारंग आगाज, सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन
सिलीगुड़ी : फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से बुधवार को सिलीगुड़ी के माटीगाड़ा स्थित एक होटल में ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल 2019 का रंगारंग आगाज दीप प्रज्जवलित कर किया गया. उ्दघाटन समारोह में पर्यटन मंत्री गौतम देव, राज्य के सूचना एवं तकनीकी मंत्री ब्रात्य बसु समेत नामचीन फिल्मी कलाकार और आयोजन कमेटी के सदस्य शामिल हुए. फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.
22 अगस्त को होगी राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक : सुशील मोदी
पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 69वीं बैठक का आयोजन 22 अगस्त को होटल मौर्या में किया जायेगा जिसे भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गर्वनर एमके जैन के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी संबोधित करेंगे. बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 की प्रथम तिमाही (अप्रैल से जून) में विभिन्न बैंकों द्वारा राज्य में वितरित की गई ऋण की समीक्षा की जायेगी.
मधुबनी लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन राजनगर और सौराठ में
मधुबनी : मधुबनी लिटरचेर फेस्टिवल का आयोजन सेंटर फॉर स्टडीज ऑफ ट्रेडिशन एंड सिस्टम्स, नयी दिल्ली कर रही है. आयोजकों ने बताया कि इस बार मधुबनी लिटरचेर फेस्टिवल 24 से 27 दिसंबर, 2019 तक चलेगी. शुरुआत के दो दिन यानी 24 और 25 दिसंबर को राजनगर में और उसके बाद 26 व 27 दिसंबर 2019 को सौराठ में किया जा रहा है.
2019 BMW 3 Series लॉन्च : 41.4 लाख रुपये में आयी बीएमडब्ल्यू की नयी सेडान
जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अपनी 3 श्रृंखला की सेडान का नया संस्करण (2019 BMW 3 Series Sedan) पेश किया है. इसकी शोरूम कीमत 41.4 लाख रुपये से 47.9 लाख रुपये है.
पटना : धार्मिक न्यास पर्षद के प्रशासक का पद पांच माह से खाली
पटना : बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद में करीब पांच महीने से प्रशासक का पद खाली है. 31 मार्च, 2019 को तत्कालीन प्रशासक अखिलेश कुमार जैन के हटने के बाद इस पद पर किसी की तैनाती नहीं हो सकी है.
पटना : हड़ताली मोड़ के पास की दुकानों को हटाने पर रोक
पटना : हाइकोर्ट ने बेली रोड के हड़ताली मोड़ के पास की दुकानों को हटाने संबंधी पटना एसडीओ के आदेश पर फिलहाल रोक लगा दी है. न्यायमूर्ति मोहित कुमार शाह की एकलपीठ ने प्रभावित दुकानदारों द्वारा दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया है. गौरतलब है कि 16 अगस्त, 2019 को पटना जिला प्रशासन ने लाउडस्पीकर से सभी दुकानों को हटाने का आदेश दिया था.
रेलवे जूनियर इंजीनियर परीक्षा में 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार हुए पास
RRB JE 2019: रेलवे जूनियर इंजीनियर (RRB JE) की पहले स्टेज की भर्ती परीक्षा में 2 लाख से अधिक उम्मीदवार पास हुए हैं. कुल 2,02,616 उम्मीदवार पास हुए हैं
शिक्षक नियोजन : भूगोल और इतिहास की अनिवार्यता खत्म
पटना : शिक्षा विभाग ने मध्य विद्यालयों में शिक्षकों के नियोजन में कला विषय में भूगोल और इतिहास की अनिवार्यता खत्म कर दी है. विभाग ने यह अहम फैसला मंगलवार को लिया. 2019 के नियोजन में शिक्षा विभाग की तरफ से दी गयी यह शिथिलता प्रभावी होगी. इस फैसले के बाद अब मध्य विद्यालय के नियोजन में आवेदन के लिए आर्ट और कॉमर्स दोनों के स्नातक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं.
पटना : आइएलएफएस ही बनायेगा बिहपुर-वीरपुर एनएच-106
पटना : बिहपुर से वीरपुर एनएच-106 पर काम में तेजी आयेगी. इसके लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने जून, 2019 में इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनांसियल सर्विसेस (आइएल एंड एफएस) को वर्क शेड्यूल में संशोधन कर काम में जुटने का निर्देश दिया है. हालांकि, राज्य के पथ निर्माण विभाग ने इस एजेंसी के कामकाज से असंतुष्टि जतायी थी
रांची : 12वीं में संस्कृत की ऋतिका भाग-दो की पुस्तक चलेगी
झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने लिया निर्णय रांची : राज्य के प्लस-टू हाइस्कूलों की 12वीं कक्षा के सत्र 2019-20 के विद्यार्थी ऋतिका भाग-दो पुस्तक से संस्कृत विषय की पढ़ाई जारी रखेंगे.
प्रलेस के अंदर आकर बदलाव की सहभागी बनिए
14 अगस्त, 2019 के ''प्रभात खबर'' के संपादकीय पृष्ठ पर लेखिका एवं सामाजिक कार्यकर्ता नूर जहीर ने प्रगतिशील लेखक संघ के सोच में बदलाव के लिए उपयोगी सुझाव दिये हैं, पर पूरी टिप्पणी में जिस एक चीज का अभाव दिखा, वह है ईमानदारी का. नूर जी ने पदाधिकारी मंडल में महिलाओं के न होने, दलित साहित्य व विमर्श पर चर्चा न करने के कारण प्रलेस को रूढ़िवादी सोच में फंसा हुआ बताया है.
डॉ जगन्नाथ मिश्र स्मृति शेष : ‘द्रष्टा’ थे हमारे छोटका काका
बिहार ने आज एक राजनीतिक अभिभावक खो दिया और इस शून्य को भरने में काफी समय लगेगा. 19 अगस्त, 2019 की सुबह मेरे जीवन का अब तक का सबसे काला दिन. मैं हर दिन की तरह सुबह तैयार होकर ऑफिस के लिए निकला. ऑफिस पहुंचते ही अपने सहयोगियों के साथ सुबह की मीटिंग शुरू की. इसी बीच मेरे मोबाइल की घंटी बज उठी
रांची :हर जिले में बनाये जायेंगे 250 अतिरिक्त आवास
रांची : बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर आवास योजना से वित्तीय वर्ष 2019-20 में राज्य भर में कुल 4700 आवास बनाने का लक्ष्य है. इसके तहत जिलावार लक्ष्य भी तय किया गया है. वहीं इस लक्ष्य के अतिरिक्त इस वित्तीय वर्ष में 250 आवास हर जिले में बनाये जायेंगे. अतिरिक्त आवास के लिए 76.25 करोड़ रुपये आवंटित करने का निर्णय लिया गया है.
'400 करोड़ से अधिक ट्रेड करने वाली कंपनियों के लिए 25 फीसदी किया जायेगा कॉरपोरेट टैक्स'
नयी दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि 400 करोड़ रुपये से अधिक सालाना कारोबार वाली कंपनियों के लिए कारपोरेट कर की दर धीरे-धीरे घटाकर 25 फीसदी की जायेगी. उन्होंने यह भी कहा कि संपत्ति सृजित करने वालों को सरकार हर प्रकार की मदद देगी. सीतारमण ने पिछले महीने 2019-20 के अपने पहले बजट में 400 करोड़ रुपये तक के सालाना कारोबार वाली कंपनियों के लिए कारपोरेट कर की दर को 30 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दिया था.