253 results found for ''Lok Sabha Elections 2019''
2019 में आरपीएफ ने 74 दलालों को किया गिरफ्तार
पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की आरपीएफ ने वर्ष 2019 के दौरान कुल मिलाकर दलाली कार्यकलाप के 66 मामले का पर्दाफाश किया एवं रेलवे टिकटों की अवैध बिक्री में शामिल 74 लोगों को गिरफ्तार किया. इस अवधि के दौरान आरपीएफ कर्मियों ने 11.5 लाख से भी अधिक कीमत की 659 टिकट बरामद किया.
पूर्व मध्य रेल की आय में 11 प्रतिशत की वृद्धि
पूर्व मध्य रेल को चालू वित्त वर्ष 2019–20 के दिसंबर माह तक माल-ढुलाई सहित अन्य सभी स्रोतों से होने वाली आय में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ कुल 14704.65 करोड़ की प्रारंभिक आय हुई है, जो पिछले वर्ष के दिसंबर माह की आय 13242.16 करोड़ रुपये की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक है.
स्पीडी ट्रायल के 62 मामलों में 168 को मिली सजा
पिछले साल 2019 में हत्या, दुष्कर्म, एससीएसटी, एनडीपीएस एक्ट, दहेज हत्या सहित अन्य 62 मामलों में न्यायालय द्वारा 168 आरोपियों को सजा दी गई है. जहां हत्या मामले में 12 मामलो में 28 आरोपियों की सजा हुई. वहीं दुष्कर्म के 13 मामलों में 14 आरोपियों को दहेज हत्या के 7 मामले में 17 आरोपियों की सजा हुई है.
आठवीं बोर्ड में बेहतर करनेवाले 25 विद्यालयों को सम्मानित किया
आकांक्षी जिला योजना के तहत जिले में शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से उपायुक्त ने एक नयी पहल शुरू की है़ इसके तहत जिले के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों को आठवीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी 2019 के बेहतर प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग किया गया है.
आबकारी विभाग ने इस वर्ष में की 36.65 लाख रु जुर्माने की वसूली
हजारीबाग के आबकारी विभाग ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में शराब की अवैध कारोबारियों के ठिकानों पर छापामारी कर 36.65 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है. इनमें 34.15 लाख रुपया आबकारी विभाग और 2.50 लाख रुपया लोकअदालत के माध्यम से जुर्माना वसूला गया. इस दौरान अवैध रूप से शराब के कारोबार में लिप्त 156 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा.
19 लाख से बना है सामुदायिक शौचालय, लेकिन उपयोगिता शून्य
नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 13 स्थित ललमटिया गांव में नगर पंचायत द्वारा 19 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय बनाया गया है. 12 जुलाई 2019 को नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामनी तिर्की ने नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा, वार्ड पार्षद इंद्रदेव उरांव व कार्यपालक पदाधिकारी अरुण भारती की उपस्थिति में इसका उद्घाटन किया था.
धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन
किस्को थाना के बगल में खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा संचालित किस्को लैंपस धान अधिप्राप्ति केंद्र 2019-20 का उद्घाटन किस्को बीडीओ संदीप भगत ने किया. मौके पर बीडीओ ने कहा कि प्रखंड के किसान जो भी अपना धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं,
Delhi Elections 2020: केजरीवाल के खिलाफ खड़ी होंगी निर्भया की मां? कीर्ति आजाद ने किया स्वागत, फिर...
नयी दिल्ली : दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी अपने चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. चुनाव के लिए सबसे पहले सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है.
Delhi Elections 2020: केजरीवाल के खिलाफ खड़ी होंगी निर्भया की मां? कीर्ति आजाद ने किया स्वागत, फिर...
नयी दिल्ली : दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी अपने चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. चुनाव के लिए सबसे पहले सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है.
29 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंची चीनी की जीडीपी वृद्धि दर, अमेरिका के साथ ट्रेड वार ने तोड़ दी कमर
बीजिंग : चीन की आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 6.1 फीसदी रही है, जो पिछले 29 साल में सबसे निचला स्तर है. घरेलू मांग के कमजोर रहने और अमेरिका के साथ 18 महीने तक चले व्यापार युद्ध के कारण दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है. चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने शुक्रवार को आधिकारिक आंकड़े जारी किये. यह आंकड़े अमेरिका के साथ बहुप्रतीक्षित पहले चरण का व्यापार समझौता होने के एक दिन बाद आये हैं. इस समझौते से दोनों देशों के बीच 18 महीने से जारी व्यापार युद्ध पर विराम लग गया है. इस युद्ध के चलते दोनों देशों ने एक दूसरे के 500 अरब डॉलर मूल्य तक के निर्यात उत्पादों पर 25 फीसदी तक शुल्क लगा दिया था.
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश चीन की जीडीपी विकास दर 30 साल में सबसे कम
कमजोर घरेलू मांग और अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध के कारण चीन की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर 2019 में 6.1 प्रतिशत रही जो कि पिछले तीन दशक में सबसे कम है
पटना : एसटीइटी में नहीं होगी निगेटिव मार्किंग
तैयारी. आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, परीक्षा के बाद घर ले जा सकेंगे प्रश्नपत्र पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 28 जनवरी को आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) 2019 को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. समिति के मुताबिक एसटीइटी 2019 का एडमिट कार्ड शुक्रवार को www.bsebstet2019.in पर जारी कर दिया जायेगा. परीक्षा को लेकर समिति ने नोटिस भी जारी कर दिया है. परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट में पेपर 1 का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक किया जायेगा. वहीं, दूसरी शिफ्ट में पेपर 2 का आयोजन दोपहर दो बजे से शाम 4:30 बजे तक किया जायेगा.
ट्वीटर पर नेताओं ने एक-दूसरे पर साधा निशाना
पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पूर्व सीएम राबड़ी देवी की टिप्पणी जनता होशियार बा को सही ठहराते हुए कहा कि यदि ऐसा न होता तो पिछले 15 सालों से राजद सत्ता से बाहर न होता. 2019 के संसदीय चुनाव में उसका सुपड़ा भी साफ नहीं होता. गुरुवार को ट्वीट कर मोदी ने कहा कि बिहार के करोड़ों समझदार मतदाताओं ने ही सामाजिक न्याय की ओट में भ्रष्टाचार, परिवारवाद और जातिवाद को बढ़ावा देने वाली पार्टी को गद्दी से उतारा.
20 संभावित खिलाड़ियों की सूची जारी
सासाराम : बिहार राज्य कबड्डी संघ के तत्वावधान तथा मुजफ्फरपुर कबड्डी संघ के तहत 22 से 24 जनवरी तक आयोजित 19वीं राज्यस्तरीय सब जूनियर बालिका प्रतियोगिता के लिए जिले की 20 संभावित बालिका खिलाड़ियों की सूची जिला कबड्डी संघ ने गुरुवार को जारी कर दी. सूची जारी के बाद इसकी जानकारी देते हुए जिला कबड्डी संघ के सचिव रवि भूषण पांडेय ने बताया कि बालिका खिलाड़ियों का चयन 30 दिसंबर 2019 को न्यू स्टेडियम फजलगंज, सासाराम में जिला कबड्डी संघ के द्वारा आयोजित चयन प्रतियोगिता के दौरान किया गया है. इन खिलाड़ियों का चयन उनके श्रेष्ठ प्रदर्शन व प्रतिभा के आधार पर किया गया है.
निरस्त हो झील की डाक बंदोबस्ती
मनिहारी : बिहार सरकार ने पांच अगस्त 2019 को मनिहारी अनुमंडल के कुल 214.7 एकड़ भूमि गोगा बील झील को संरक्षण आरक्ष क्षेत्र घोषित किया है. इसके बाद गोगा बील झील के पर्यटन स्थल बनने की उम्मीद जगी है. ठंड के दिनों में यहां विदेशी पंक्षी विचरण के लिए आते है. पूर्व से गोगाबील झील में मछली मारने की बंदोबस्ती होती आ रही है.
ऑल इंडिया चित्रांकन प्रतियोगिता में आकांक्षा कुमारी ने बिखेरा जलवा
लखीसराय : गत वर्ष नवंबर 2019 में नवनीत एजुकेशन लिमिटेड युवा मास्टर स्ट्रोक द्वारा आयोजित ऑल इंडिया चित्रांकन प्रतियोगिता का परीक्षा परिणाम गुरुवार को घोषित किया गया. घोषित किये गये परिणाम में प्रज्ञा विद्या विहार पब्लिक स्कूल के वर्ग पंचम की छात्रा आकांक्षा कुमारी जिलास्तर पर ग्रुप बी में प्रथम स्थान प्राप्त की, उसी विद्यालय के वर्ग द्वितीय के हर्षराज एवं तृतीय के माधव कुमार को भी विद्यालयस्तर पर द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिया गया. आयोजित प्रतियोगिता में अव्वल आये छात्र-छात्राओं के स्कूल के पेंटिंग विषय के शिक्षक को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया.
पीजी सेमेस्टर वन में कल तक नामांकन करा सकते हैं छात्र
आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष सत्र 2019-20 में भोजपुरी, दर्शन शास्त्र, प्राकृत, हिंदी, लोक प्रशासन, उर्दू, संस्कृत, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीतिक शास्त्र, गृह विज्ञान, समाज शास्त्र एवं वनस्पति विज्ञान विषयों में ओपेन ऑफर लेटर के आधार पर नामांकन तिथि 17-18 जनवरी तक कर दिया है.
राज्यपाल ने बुलायी बैठक मुख्यमंत्री ने ठुकरायी
राज्यपाल जगदीप धनखड़ द्वारा पश्चिम बंगाल (लिंचिंग रोकथाम) विधेयक, 2019 और पश्चिम बंगाल राज्य अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग विधेयक, 2019 से संबंधित दो लंबित मामलों पर चर्चा के लिए बुलायी गयी बैठक में मुख्यमंत्री ने व्यस्तता बताते शामिल होने से इंकार कर दिया है.
एक अरब 62 करोड़ से बनेगा आइटीआइ व इंजीनियरिंग काॅलेज
जिला के विभिन्न प्रखंडों में 5 आइटीआई व 1 अभियंत्रण महाविद्यालय (इंजीनियरिंग काॅलेज)का निर्माण वित्तीय वर्ष 2019-20 में भवन निर्माण विभाग की ओर से होगा. जिसमें 1 अरब 62 करोड़ 46 लाख रुपये की राशि खर्च होगी. जिला के पांच प्रखंडों में आइटीआइ भवन का कार्य शुरू किया गया है. जबकि पंडौल प्रखंड में 85 करोड़ 13 लाख रुपये की लागत से निर्माण होने वाला अभियंत्रण महाविद्यालय का निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है.
लोडेड कट्टा, कारतूस व चांदी के साथ एक शातिर गिरफ्तार
नानपुर थाने की पुलिस ने बुधनगरा ड्योढ़ी गाछी में 18 दिसंबर 2019 को डकैती मामले में शातिर शिवचंद्र राम उर्फ जीतन राम को गिरफ्तार किया है.