152 results found for ''Lok Sabha Election 2019''
सस्ता स्मार्टफोन : मोटोरोला लाया ड्यूल रियर कैमरे वाला Moto E6s
मोटोरोला ने भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन Moto E6s लॉन्च किया है. ड्यूल रियर कैमरा से लैस यह Moto E सीरीज का पहला फोन है. Motorola Moto E6s को हाल ही में बर्लिन में आयोजित IFA 2019 में पेश किया गया था.
विश्व कप 2019 आईसीसी का सबसे अधिक देखा जाने वाला टूर्नामेंट बना
पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2019 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का सबसे अधिक देखा जाने वाला टूर्नामेंट बन गया है, जिसका सीधा प्रसारण वैश्विक स्तर पर कुल औसतन एक अरब 60 करोड़ लोगों ने देखा.
दिल्लीः नियम के उल्लंघन पर ट्रैफिक पुलिस ने रोका तो लड़की ने कहा- चालान कटा तो दे दूंगी जान
न्यू मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के लागू होने के बाद से जुर्माने को तरह तरह की खबरें सामने आ रही है. पुलिस को भी नए नियम के अनुरूप लोगों को ढालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है.
उत्तर रेलवे ने 118 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, इच्छुक उम्मीदवार 15 अक्टूबर तक करें आवेदन
रेलवे भर्ती सेल, उत्तर रेलवे ने वाणिज्यिक विभाग के कैटरिंग यूनिट में मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार उत्तरी रेलवे एमटीएस भर्ती के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 16 सितंबर से शुरू हो रही है. आवेदन की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर 2019 है.
पटना : आठवीं से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई अनिवार्य
पटना : सीबीएसइ के सभी स्कूलों में जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई शुरू होगी. इसके लिए योजना तैयार हो रही है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई आठवीं क्लास से ही अनिवार्य होगी. सीबीएसइ ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सिलेबस इंटेल की मदद से तैयार करवाया है. बोर्ड ने कहा है कि अभी वर्तमान सत्र में 2019-20 से नौवीं कक्षा से ही वैकल्पिक विषय के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शुरू किया गया है.
पटना : आइएसआइ मार्क वाले हेलमेट ही बिकेंगे
जागरूकता के लिए जिला सड़क सुरक्षा समिति के साथ हुई बैठक पटना : एमबी एक्ट 2019 के लागू होने के बाद शुरू किये जा रहे ट्रैफिक जागरूकता को लेकर डीएम रवि कुमा ने जिला सड़क सुरक्ष समिति के साथ बैठक किया है.
उज्ज्वला : एक साल तक इएमआइ नहीं
पटना : प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना में केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने इसमें नये ग्राहकों से इएमआइ वसूलने की योजना को टाल दिया है. अब नये ग्राहकों को एक साल तक इएमआइ नहीं देना होगा. ज्ञात हो कि उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है. हालांकि इस योजना में बदलाव का लाभ एक अगस्त 2019 से जुड़ने वाली महिला लाभार्थियों को ही मिलेगा.
नोनये नियमों के तहत इनकम टैक्स कर रहा अकाउंट की जांच
मुजफ्फरपुर : इनकम टैक्स विभाग ने नियमों में बदलाव के बाद अकाउंट की जांच शुरू कर दी है. बैंकों से 50 हजार से कम या अधिक की निकासी की जानकारी मांगी गयी है. वर्ष 2019-20 के लिए पेश केंद्रीय बजट के एक सितंबर से लागू होने के बाद से ही वित्तीय संस्थानों ने इस नियम के अनुसार काम शुरू कर दिया है.
जमीनी स्तर पर कार्य करने से मिलेगी सफलता की गारंटी
दुर्गापुर : एनआईटी परिसर में प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (एनवाईवी) के लिए आवश्यक क्षमता निर्माण पहल''- 2019 का आयोजन किया गया. एनवाईकेएस की राज्य शाखा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में जिला स्तर के अधिकारी डीवाईसी, पूर्व एनवाईवी और एनएसएस स्वयंसेवकों के चालीस प्रतिभागियों ने भाग लिया. उद्घाटन डीएसपी के कार्यपालक निदेशक पीके प्रधान, एनआईटी-दुर्गापुर के प्रो. डॉ. अनुपम बसु ने किया.
रांची : मनपसंद बीएड कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे विद्यार्थी
रांची : राज्य के विद्यार्थी सत्र 2019-21 में अपनी इच्छानुसार बीएड कॉलेज का चयन कर नामांकन करा सकते हैं. नामांकन वही विद्यार्थी ले सकेंगे, जिनके नाम झारखंड संयुक्त परीक्षा पर्षद द्वारा राज्य सरकार व रांची विवि को काउंसेलिंग के लिए उपलब्ध कराये गये सीएमएल रैंकिंग में होंगे. नामांकन एक हफ्ता के अंदर ले लेना है. रांची विवि द्वारा करायी गयी काउंसेलिंग में आवंटित सीटों पर जिन विद्यार्थियों ने नामांकन नहीं लिया है, वह अब इच्छानुसार कॉलेज का चयन कर नामांकन ले सकते हैं.
एशेज 2019: 5वें टेस्ट को जीतकर इंग्लैंड ने 2-2 से बराबर की सीरीज, ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास बरकरार
तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड के दोहरे झटके से इंग्लैंड ने एशेज शृंखला के पांचवें और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन रविवार को लंच से पहले दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर शृंखला 2-2 से बराबर करने की तरफ कदम बढ़ाया.
बाइक व मोबाइल लूटकांड में चार आरोपी पकड़े गये
चार जुलाई 2019 को पंडरा ओपी क्षेत्र के नोवा नगर निवासी चंदन कुमार गुप्ता की मोटरसाइकिल और जियो कंपनी का मोबाइल लूट लिये गये थे.इस कांड में शामिल चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें दो नाबालिग हैं.
जैविक खेती के लिए 30 हजार प्रति हेक्टेयर मिलेगा अनुदान, कैबिनेट की बैठक में 15 प्रस्तावों को दी गयी स्वीकृति
राज्य में जैविक खेती करनेवाले किसानों को सरकार 30,000 रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से अनुदान देगी. कैबिनेट ने शनिवार को जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 से राज्य की 30,000 हेक्टेयर भूमि पर त्रिवर्षीय जैविक खेती के प्रमाणीकरण की योजना लागू करने का निर्णय लिया. इसके तहत शत-प्रतिशत अनुदान पर तीन वर्षों में प्रति हेक्टेयर 30,000 रुपये खर्च किये जायेंगे.
Engineers Day 2019 : रांची के प्रबीर बना रहे Alzheimer को फर्स्ट स्टेज में Detect करने वाली Device, देखें VIDEO
रांची : वह 28 साल का युवा है. इंजीनियर है. केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले इस युवा का विषय फ्लेक्सी इलेक्ट्रॉनिक्स है. वह सीबी रैम मेमोरी डिवाइस (CB RAM Memory Device) बना रहा है. फ्रांस के लियोन शहर में. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ अप्लाइड साइंसेज (NUAS) से वह पीएचडी कर रहा है. उसका शोध सफल हुआ, तो पार्किंसन, अल्जाइमर, एपिलेप्सी और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का शुरुआती स्टेज में ही पता लगाया जा सकेगा. उसकी तकनीक बेहद सस्ती और मानव कल्याणकारी होगी. इतने गंभीर विषय पर शोध करने वाला यह युवा झारखंड की राजधानी रांची का रहने वाला है. वह पढ़ाई करने के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में दौड़ता भी है.
हिंदी दिवस पर रघुवर दास का एलान, रांची में बनेगा हिंदी भवन, अगले वर्ष मोरहाबादी में होगा कवि सम्मेलन
रांची : हिंदी दिवस पर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार (14 सितंबर, 2019) को एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि रांची में एक हिंदी भवन का निर्माण कराया जायेगा. तीन महीने के भीतर इसका शिलान्यास होगा और अगले साल यानी वर्ष 2020 में मोरहाबादी में बड़ा कवि सम्मेलन आयोजित किया जायेगा. प्रोजेक्ट भवन में उन्होंने हिंदी दिवस समारोह को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं.
सीमा सुरक्षा बल (BSF) हेड कांस्टेबल परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
सीमा सुरक्षा बल हेड कांस्टेबल परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिन भी उम्मीदवारों ने इस पद के लिए आवेदन किया है वो बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन 22 सितंबर को आयोजित किया जाएगा.
सीमा सुरक्षा बल (BSF) हेड कांस्टेबल परीक्षा के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड
सीमा सुरक्षा बल हेड कांस्टेबल परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिन भी उम्मीदवारों ने इस पद के लिए आवेदन किया है वो बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन 22 सितंबर को आयोजित किया जाएगा.
रांची : बिग बैंग एज टेस्ट: बच्चों के लिए अपनी क्षमता पहचानने का मौका
रांची : फिटजी का बिग बैंग एज टेस्ट देश भर में 20 अक्तूबर 2019 को आयोजित किया जायेगा. यह टेस्ट उन छात्रों के लिए है, जो वर्तमान में कक्षा पांच, छह, सात, आठ, नौ, 10 और 11 में हैं और 2020 में कक्षा छह, सात, आठ, नौ, 10, 11 और 12 में पहुंच जायेंगे. फिटजी का बिग बैंग एज टेस्ट छात्रों को असीमित अवसर प्रदान करता है.
पटना : समग्र शिक्षा के माध्यमिक शिक्षकों के लिए राशि जारी
पटना : कैबिनेट की बैठक में वर्ष 2019-20 के तहत समग्र शिक्षा के तहत कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 67 करोड़ रुपये जारी करने की स्वीकृति दी गयी. केंद्र सरकार द्वारा राशि नहीं दिये जाने के कारण राज्य योजना मद से यह राशि दी जायेगी.
नया मोटर वाहन अधिनियम : झारखंड में तीन महीना नहीं लगेगा जुर्माना, चलेगा जागरूकता अभियान
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने परिवहन विभाग की एनफोर्समेंट एजेंसी और यातायात पुलिस को निर्देश दिया है कि वह आम नागरिकों को मोटर वाहन अधिनियम, 2019 के प्रावधानों का पालन करने के लिए समझायें और सलाह दें. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रक्रिया अगले तीन माह तक चलाई जाए, ताकि लोगों को वाहनों के कागजात अद्यतन कराने के लिए पर्याप्त समय मिल सके. सीएम ने नया मोटर वाहन अधिनियम लागू किए जाने के कारण राज्य भर में आम नागरिकों को हो रही दिक्कतों की शुक्रवार को समीक्षा की.