19 results found for ''ISRO''
Chandrayan-2 : ISRO ने कहा, Lander से संपर्क टूटने के कारणों का विश्लेषण कर रही है समिति
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बृहस्पतिवार को कहा कि कुछ विद्वानों और एजेंसी के विशेषज्ञों की एक राष्ट्रीय स्तर की समिति चंद्रयान-2 मिशन में लैंडर के चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने से पहले उससे संपर्क टूट जाने के कारणों का अध्ययन कर रही है.
ISRO ने चंद्रयान-2 को लेकर देश को बोला Thank you , कहा- भारतीयों के सपनों को साकार करते रहेंगे
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) के चांद पर लैंडिंग के दौरान लैंडर विक्रम के साथ संपर्क खोने के बाद देश भर से मिले समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया है.
कर्नाटक के पूर्व CM कुमारस्वामी ने कहा- ISRO में मोदी की मौजूदगी 'विक्रम' के लिए साबित हुई ‘अशुभ'
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने एक बयान देकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया.
चंद्रयान-2 : किस हाल में है 'विक्रम लैंडर', ISRO ने आज फिर Tweet कर बताया
देश के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान- 2 के लैंडर विक्रम से भले ही इसरो का अभी तक संपर्क स्थापित नहीं हो पाया है मगर उम्मीदें कायम है.
पाकिस्तान की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ने चंद्रयान-2 के लिए ISRO को दी बधाई
कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तीखी बयानबाजी के बीच पाकिस्तान की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री नमिरा सलीम ने भारत और इसरो को चंद्रयान-2 मिशन के लिए बधाई दी है. सलीम ने कहा है कि चंद्रमा पर लैंडिंग का प्रयास करना ही अपने आप में दक्षिण एशिया के साथ ही पूरे वैश्विक अंतरिक्ष उद्योग के लिए एक बड़ी छलांग है.
ISRO ने किया स्पष्ट - हमारे प्रमुख का सोशल मीडिया पर कोई अकाउंट नहीं
इसरो ने सोमवार को कहा कि उसके अध्यक्ष के सिवन का सोशल मीडिया पर अकाउंट नहीं है. सिवन के नाम पर कुछ सोशल मीडिया अकाउंट सामने आने के बाद अंतरिक्ष एजेंसी ने यह स्पष्टीकरण दिया है.
हरियाणा की रैली में बोले PM मोदी- देश में ‘ISRO Spirit'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश में इसरो स्पिरिट है और चंद्रमा मिशन चंद्रयान-2 ने देश को जोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि देश अब सफलता तथा विफलता से परे नजर आता है.
बड़ी खबर: ऑर्बिटर ने भेजी चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की तस्वीर, इसरो कर रहा संपर्क करने की कोशिश
चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की क्रैश लैंडिंग नहीं हुई है. इस बात की पुष्‍टि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चेयरमैन के सिवन ने की है. उन्होंने रविवार को कहा कि विक्रम लैंडर का लोकेशन हमें मिल चुका है. इसरो को पता चल चुका है कि विक्रम लैंडर अभी कहां है हालांकि अबतक इसरो का उससे संपर्क नहीं हो पाया है. अंतरिक्ष एजेंसी उससे संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रही है. इसके बारे में जल्द ही विस्तृत जानकारी दी जाएगी. सिवन ने बताया कि ऑर्बिटर ने विक्रम लैंडर की एक थर्मल इमेज भी क्लिक की है.
ISRO चीफ सिवन बोले- अगले 14 दिनों तक होगी लैंडर विक्रम से दोबारा संपर्क की कोशिश
इसरो (ISRO) के चेयरमैन के सिवन ने कहा है कि अभी चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम से हमारा संपर्क बेशक टूट गया है, लेकिन अगले 14 दिनों के अंदर लैंडर से दोबारा संपर्क साधने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि लैंडिंग के आखिरी चरण को सही तरीके से पूरा नहीं किया जा सका. आखिरी चरण में सिर्फ लैंडर से हमारा संपर्क टूट गया और संचार नहीं हो पाया.
खेल जगत ने ISRO को किया सलाम - 'ख्वाब अधूरा रहा पर हौसलें ज़िंदा हैं'
‘चंद्रयान-दो'' के लैंडर ‘विक्रम'' के चंद्रमा की सतह पर पहुंचने से कुछ ही मिनटों पहले उससे संपर्क टूट जाने के बाद खेल जगत ने शनिवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (इसरो) के वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए अगली बार मजबूती से वापसी करने को कहा.
चांद से दो कदम दूर चंद्रयान-2: छलके ISRO प्रमुख के आंसू तो पीएम मोदी भी हुए भावुक
चांद से दो कदम दूर चंद्रयान-2: छलके ISRO प्रमुख के आंसू तो पीएम मोदी भी हुए भावुक
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ISRO को दी बधाई, बोले : उतार-चढ़ाव जीवन का हिस्सा
जमशेदपुर/रांची : चंद्रयान-2 अभियान के विक्रम लैंडर से चांद की सतह पर पहुंचने से कुछ ही मिनटों पहले संपर्क टूट जाने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि उतार-चढ़ाव तो जीवन का हिस्सा है और आपको सफलता जरूर मिलेगी. उन्होंने विक्रम लैंडर को चंद्रमा की सतह के करीब तक पहुंचाने में सफल रहने पर इसरो और उसके वैज्ञानिकों को बधाई दी.
Chandrayaan2: 'विक्रम' से संपर्क टूटने के बाद ISRO सेंटर में क्यों नहीं रुके PM मोदी? खुद बताया
चंद्रयान-2 के मून लैंडर विक्रम का लैंडिंग से महज 2.1 किलोमीटर पहले सपंर्क टूट गया. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इसरो हेडक्वॉर्टर से वैज्ञानिकों के साथ देश को संबोधित किया.
चंद्रयान 2: पूरे देश ने ISRO को दी बधाई, उपलब्धियों को किया सलाम, जानिए- किसने क्या कहा
‘चंद्रयान-2'' के लैंडर ‘विक्रम'' का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों से कहा कि वे निराश न हों और सर्वश्रेष्ठ के लिए उम्मीद करें. मोदी चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग'' का सीधा नजारा देखने के लिए यहां स्थित इसरो केंद्र पहुंचे थे. मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों से कहा कि देश को उन पर गर्व है और उन्हें हौसला रखना चाहिए.
PM मोदी ने ISRO चेयरमैन की पीठ थपथपाई, कहा- जो किया वो छोटा नहीं था, उम्मीद की किरण बाकी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों से हिम्मत रखने को कहा है. पीएम ने इसरो चेयरमैन की पीठ थपथपाई. उन्होंने कहा कि जो किया वो छोटा नहीं था. आपने देश, विज्ञान और मानव जाति की बहुत बड़ी सेवा की है. मैं पूरी तरह से आपके साथ हूं.
चांद से दो कदम दूर ‘चंद्रयान-2', साइकिल पर रॉकेट ढोनेवाले ISRO की ऐसी रही है कहानी
‘चंद्रयान-2'' के लैंडर ‘विक्रम'' का बीती रात चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया. सपंर्क तब टूटा जब लैंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था. भारत का महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 भारत के लिए सफलता की ऐसी कहानी है, जिसे इसरो के संघर्ष ने गौरवान्वित किया है. साइकिल से रॉकेट ले जाने से लेकर चांद पर कदम रखने का सफर इसरो ने अपने दम पर पूरा किया है. इसरो की इस सफलता से दुनिया दंग हो गयी.
Chandrayaan-2: लैंडिंग के वक्त थमी सांसें, रातभर जागा देश, सभी ने कहा- ISRO आप पर देश को गर्व
भारत जब इतिहास रचने करीब था उस वक्त करीब करीब पूरा देश जाग रहा था. बीती रात करीब दो बजे न सिर्फ इसरो के वैज्ञानिक बल्कि पूरे देश की सांसें थम गई थी.
छलके ISRO प्रमुख के आंसू तो पीएम भी हुए भावुक, बोले- विज्ञान में कभी विफलता नहीं, इसमें केवल प्रयोग और प्रयास
‘चंद्रयान-2'' के लैंडर ‘विक्रम'' का बीती रात चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया. सपंर्क तब टूटा जब लैंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था. इसको लेकर सुबह आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया और वैज्ञानिकों से कहा कि आप वो लोग हैं जो मां भारती के लिए जीते हैं. आप के चेहरे की उदासी मैं पढ़ पाता था. ज्यादा देर मैं आपके बीच नहीं रुका. कई रातों से आप सोये नहीं हैं लेकिन मेरा मन कहता था कि मैं फिर आपको बुलाऊं और आपसे बातें करूं. इस मिशन से जुड़ा हर शख्‍स उत्साहित था.
Chandrayaan 2: कामयाबी की एक और सीढ़ी चढ़ा ISRO, सफलतापूर्वक Orbiter से अलग हुआ Lander Vikram
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो, ISRO) ने अपने मून मिशन में सफलता की एक नयी सीढ़ी चढ़ ली है. इसरो (ISRO) के वैज्ञानिकों ने सोमवार, दो सितंबर को दोपहर 01 बजकर 15 मिनट पर चंद्रयान 2 (Chandrayaan-2) के ऑर्बिटर से लैंडर विक्रम (Lander Vikram) को सफलतापूर्वक अलग करा दिया. अब तय कार्यक्रम के अनुसार, ''विक्रम'' सात सितंबर को अहले सुबह डेढ़ बजे से दो बजे के बीच चंद्रमा की सतह पर लैंड कर जाएगा.