55 results found for ''IPL 2018''
KBC 11: सोनाक्षी सिन्‍हा नहीं जानती इस आसान सवाल का जवाब, लोग कर रहे हैं जमकर ट्रोल
''कौन बनेगा करोड़पति 11'' में शुक्रवार को कर्मवीर स्‍पेशल एपिसोड में रूमा देवी आईं. वे 22 हजार महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग दे चुकी हैं. रूमा देवी को साल 2018 में राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नारी शक्ति अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया था. शो के होस्‍ट अमिताभ बच्‍चन के सामने हॉट सीट पर बैठकर रूमा देवी ने अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाईफ के संघर्षों के बारे में बात की. इस एपिसोड में बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्‍हा भी पहुंची थीं. सोनाक्षी सिन्‍हा भी रूमा देवी से काफी प्रभावित नजर आईं.
रांची : ग्रामीण क्षेत्र में भी अपना योगदान दें डॉक्टर
62 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिया गया, इनमें 20 छात्राएं शामिल रांची : राजेंद्र इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंसेस (रिम्स) की तीसरी ग्रेजुएशन सेरेमनी शुक्रवार को रिम्स ऑडिटोरियम में मनायी गयी. इसमें यूजी सत्र 2012 व 2013 तथा पीजी के 2018 व 2019 बैच के विद्यार्थियों को डिग्री बांटी गयी. कुल 450 विद्यार्थियों को डिग्री मिली. इनमें से 62 (20 छात्राएं) गोल्ड मेडलिस्ट थे. मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि डॉक्टर का काम सेवा और समर्पण का है. आपका व्यवहार दूसरों को प्रेरित करने का होना चाहिए. इस स्वभाव से वे मरीजों को ठीक कर सकते हैं. डॉक्टर को केवल शहरी चिकित्सा में नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में भी चिकित्सा को बेहतर करने में योगदान देना चाहिए.
पटना : पीपीयू के बीएड अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन
राज्यपाल से ध्यान देने और उनकी मान्यता बहाल करने का कर रहे थे आग्रह पटना : बीएड सेशन 2018-20 के छात्र जिनका पंजीयन पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने खारिज किया, आज अपनी बात बृहद रूप में रखने के लिए गांधी मैदान और राजभवन के समक्ष प्रदर्शन किया. उनकी मांग थी कि उनका पंजीयन मान्य करने के विषय में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय या नालंदा विश्वविद्यालय कोई बात नहीं सुन रहा. अतः वे इस मुद्दे पर राज्यपाल से ध्यान देने व उनकी मान्यता बहाल करने का आग्रह कर रहे थे.
शांति व सौहार्द कायम रखने में सफल रहे डीएम अरशद अजीज
जिलाधिकारी अरशद अजीज का गोपालगंज तबादला हो गया है. वे गोपालगंज के डीएम बनाए गये हैं. वर्ष 2006 बैच के अरशद अजीज जिला के 29 वें डीएम के रुप में छह मई 2018 को शिवहर में योग
एक्सक्लूसिव: पिता ने बनाया प्रश्न-पत्र , बेटा बना विश्वविद्यालय टॉपर, जानें पूरा मामला
बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के एमए संस्कृत में मेधा घोटाला सामने आया है. संस्कृत के विभागाध्यक्ष डॉ नर्मदेश्वर झा ने सेमेस्टर वन (सत्र 2018-20) के सभी चार पेपर के प्रश्नपत्रों को अंतिम रूप (मॉडरेशन) दिया था, उन्हीं का पुत्र श्रीकांत झा इस परीक्षा में विवि टॉपर हुआ है.
पिता ने प्रश्न-पत्र को दिया अंतिम रूप, पुत्र बना टॉपर
बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के एमए संस्कृत में मेधा घोटाला सामने आया है. संस्कृत के विभागाध्यक्ष डॉ नर्मदेश्वर झा ने सेमेस्टर वन (सत्र 2018-20) के सभी चार पेपर के प्रश्नपत्रों को अंतिम रूप (मॉडरेशन) दिया था, उन्हीं का पुत्र श्रीकांत झा इस परीक्षा में विवि टॉपर हुआ है.
IPL : आरसीबी ने शंकर बासु को बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी कोच बनाया
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ट्रेनर शंकर बासु को गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सत्र के लिए रायल चैलेंजर्स बेंगलोर का अनुकूलन कोच नियुक्त किया गया.
EPFO अंशधारकों को वर्ष 2018-19 में मिलेगा 8.65 फीसदी ब्याज, सरकार ने अधिसूचना की जारी
नयी दिल्ली : सरकार ने 2018-19 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर 8.65 फीसदी ब्याज को मंजूरी दे दी है. एक सूत्र ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि बढ़ी हुई ब्याज दर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के छह करोड़ से अधिक अंशधारकों के खातों में डाली जायेगी. ईपीएफओ फिलहाल निकासी दावों का निपटान 2017-18 के लिए निर्धारित 8.55 फीसदी ब्याज पर कर रहा था. अब ईपीएफओ 2018-19 के लिए उच्च दर से 8.65 फीसदी ब्याज का भुगतान करेगा.
अब एनडीआरएफ में शामिल होंगी महिलाएं
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) आगामी एक साल में अपनी नयी बटालियनों में महिलाओं को शामिल करेगा. केंद्र सरकार ने देश में एनडीआरएफ बटालियनों में महिला दलों को शामिल करने का प्रस्ताव 2018 में रखा था. एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा, ‘‘इससे पहले, हमारे पास महिलाओं के लिए बैरक और अन्य सुविधाएं नहीं थीं.
रांची : सेविका को पांच व सहायिका को ढाई हजार अतिरिक्त मिले
छह जून 2018 को 14 बिंदुअों पर लिखित समझौता हुआ था, इसे लागू करने की मांग कर रही यूनियन रांची : आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ व यूनियन के बैनर तले आंगनबाड़ी कर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है. 16 अगस्त से जारी इस हड़ताल के साथ ही 10 आंगनबाड़ी कर्मियों ने चार दिन पहले भूख हड़ताल भी शुरू कर दी है. अब तक तीन को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है.
बंजारी पूजा पंडाल में दिखेगा लंदन के आल्वर्ट हॉल का आकार
गोपालगंज : दुर्गापूजा को लेकर शहर में पंडाल बनाने का काम शुरू हो गया है. इस बार न्यू राज दल बंजारी चौक पर लंदन के आल्वर्ट हॉल के आकार का पंडाल दिखेगा. यहां बन रहे 70 फुट ऊंचे पंडाल में इस बार माता रानी का दरबार सजेगा. पंडाल का आकर भुवनेश्वर के रसूलगढ़ में वर्ष 2018 में बने पंडाल के समान होगा. पंडाल बनाने का काम शुरू हो गया है.
PF में जमा पैसों पर अब 8.65 फीसदी की दर से मिलेगा ब्याज, EPFO के छह करोड़ से अधिक खाताधारकों को होगा फायदा
नयी दिल्ली : श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने मंगलवार को कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के छह करोड़ से अधिक खाताधारकों को 2018-19 के लिए उनकी भविष्य निधि जमा पर 8.65 फीसदी की दर से ब्याज दिया जायेगा. ईपीएफओ के लिए निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने इस साल फरवरी में बीते वित्त वर्ष के लिए 8.65 फीसदी की दर से ब्याज देने की अनुमति दी थी. बाद में इस प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय की मंजूरी के लिए भेजा गया.
मैच फिक्सिंग के नियम बनाने, सट्टेबाजी को वैध करने का आया सुझाव
मोहाली : बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख अजीत सिंह शेखावत ने भारतीय क्रिकेट में भ्रष्टाचार की समस्या से निपटने के लिए मंगलवार को मैच फिक्सिंग से जुड़े नियम बनाने और सट्टेबाजी को वैध करने का सुझाव दिया. अप्रैल 2018 में बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई से जुड़ने से पहले राजस्थान पुलिस के महानिदेशक रह चुके शेखावत ने एक साक्षात्कार में यह सुझाव दिये.
अक्टूबर 2018 से विद्यालय से गायब सहायक शिक्षक अबसेंटी के लिए एचएम को दे रहे धमकी
खगड़िया : मध्य विद्यालय अमौसी के प्रधानाध्यापक को पूरे परिवार सहित जान से मारने की धमकी मिली है. यह धमकी किसी बदमाश ने नहीं बल्कि उसी स्कूल के एक सहायक शिक्षक ने दी है. सहायक शिक्षक नवीन कुमार ने प्रधानाध्यापक को बजाप्ता मोबाइल पर मैसेज भेज कर ऐबसेंटी नहीं देने पर जूता से मारने से लेकर अन्य आपत्तिजनक बातें लिखते हुए अंजाम भुगतने को तैयार रहने को कहा है.
खाने-पीने की चीजों की कीमत बढ़ने के बावजूद थोक महंगाई दर 1.08 फीसदी पर स्थिर
नयी दिल्ली : खाने-पीने की चीजें महंगी होने के बावजूद थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अगस्त महीने में बिना किसी बदलाव के 1.08 फीसदी पर स्थिर रही. सरकार के सोमवार को जारी आंकड़े के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर जुलाई में भी 1.08 फीसदी थी. हालांकि, एक साल पहले अगस्त 2018 में यह 4.62 फीसदी थी.
बालू की रॉयल्टी में प्रति घनमीटर करीब डेढ़ गुने की हुई बढ़ोतरी
पटना : सरकार की मंजूरी के बाद राज्य में बालू की रॉयल्टी में प्रति घनमीटर करीब डेढ़ गुने की बढ़ोतरी कर दी गयी है. यह एक जनवरी, 2020 से लागू होगी. इसका मकसद बालू से सरकार को होने वाली आमदनी में बढ़ोतरी करना है. 2018-19 यह आमदनी करीब सात सौ सड़सठ करोड़ रुपये थी. अब बढ़ोतरी के बाद यह एक साल में करीब 1140 करोड़ रुपये हो जायेगी.
कौन संभालता है गिलगित-बाल्टिस्तान का प्रशासन
गिलगित-बाल्टिस्तान की स्थिति अर्ध-प्रांतीय (सेमी-प्रोविंशियल स्टेटस) है. यानी, न तो इसे प्रांत माना गया है, न ही राज्य. जबकि 2009 तक गिलगित-बाल्टिस्तान को नॉर्दन एरियाज यानी उत्तरी क्षेत्र कहा जाता था. लेकिन 2018 में एक आदेश पारित कर पाकिस्तान ने 2009 के एंपावर एंड सेल्फ गवर्नेंस ऑर्डर को बदल दिया. वर्ष 2009 के इस ऑर्डर के तहत गिलगित-बाल्टिस्तान के लिए राज्यपाल, विधानसभा और मुख्यमंत्री का प्रावधान था. साथ ही, गिलगित-बाल्टिस्तान काउंसिल भी बनाई गयी थी.
नवंबर 2018 से ही रांची में चल रहीं इलेक्ट्रिक कारें, पांच पेट्रोल पंपों पर खुलेंगे ई-चार्जिंग स्टेशन
रांची : पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के बाद राजधानी रांची के पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की तैयारी की जा रही है. फिलहाल, इंडियन ऑयल के पांच पेट्रोल पंपों पर ई-चार्जिंग सुविधा शुरू की जायेगी. जिन जगहों पर लोगों को ई-चार्जिंग की सुविधा मिलेगी, उनमें इंद्रप्रस्थ पेट्रोल पंप, शांभवी फ्यूल्स सहित तीन अन्य पेट्रोल पंप शामिल हैं.
पटना : कुपोषण को जड़ से खत्म करने का चलाएं अभियान
पटना : पोषण अभियान के अंतर्गत 2018-19 में पटना जिला को सर्वश्रेष्ठ जिला घोषित किया गया है. ऐसे में डीएम के आदेश में सही पोषण देश रोशन की संकल्पना पटना जिला में पोषण अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह में गुरुवार को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण संबंधी गतिविधि का आयोजन किया गया. इस वर्ष पोषण अभियान का थीम पोषण त्योहार से व्यवहार है.
आरोपित ने थाने में आकर किया सरेंडर, गया जेल
पीरो : वर्ष 2018 में थाना क्षेत्र के बलुआ टोला से शराब बरामदगी के एक मामले में आरोपित बनाये गये बलुआ टोला निवासी दीपक कुमार ने पुलिसिया दबिस के बाद गुरुवार को पीरो थाने में आकर सरेंडर कर दिया. सरेंडर करने के बाद पुलिस ने आरोपित को जेल भेज दिया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार वर्ष 2018 में बलुआ टोला से पुलिस ने शराब की एक खेप बरामद किया था.