7 results found for ''Health''
Health Research: समयपूर्व रजोनिवृत्ति से महिलाओं में हृदयरोग का खतरा
महिलाएं जो 50 वर्ष की आयु से पहले रजोनिवृत्त (menopause) हो जाती है उनमें हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है मसलन दिल का दौरा, सीने में दर्द या हृदयघात. ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर गीता मिश्रा ने कहा, 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाएं जिनमें रजोनिवृत्ति हो जाती है, उन्हें 60 वर्ष की उम्र से पहले हृदय संबंधी जोखिम बढ़कर दोगुना हो जाता है.
Dharmendra Health Update: धर्मेंद्र बोले- अब मैं पूरी तरह स्वस्थ
मुंबई : जाने-माने अभिनेता धर्मेंद्र ने शुक्रवार को कहा कि पिछले सप्ताह उन्हें डेंगू हुआ था लेकिन अब वह बिल्कुल स्वस्थ हैं. 83 वर्षीय अभिनेता ने इंस्टाग्राम पर लिखा, पिछले सप्ताह वह लखनऊ में थे, तब वह बीमार पड़े थे. उन्हें डेंगू हो गया था लेकिन अब वह ''चुस्त और तंदुरुस्त'' हैं.
Health Survey: भारत में अंधेपन में आयी 47% की कमी
भारत में अंधेपन के प्रसार में 2007 से अब तक 47 प्रतिशत की कमी आयी है. बृहस्पतिवार को जारी सरकारी सर्वेक्षण में यह बात कही गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अंधेपन को 2020 तक कुल जनसंख्या का 0.3 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य रखा है.
#Mental health भारत में लोगों की कैसी है मानसिक सेहत?
आंकड़ों के अनुसार दस सालों में दुनिया भर के मानसिक समस्याओं से ग्रसित लोगों की एक तिहाई संख्या भारतीयों की हो सकती है.
#Mental health भारत में लोगों की कैसी है मानसिक सेहत?
आंकड़ों के अनुसार दस सालों में दुनिया भर के मानसिक समस्याओं से ग्रसित लोगों की एक तिहाई संख्या भारतीयों की हो सकती है.
Health News: आंखों में सूखेपन का पता लगाना और इलाज होगा आसान
आंखों में सूखेपन की बीमारी का आसानी से पता लगाने और उसका इलाज करने के लिए शोधकर्ताओं ने नयी ''नॉन इनवेसिव इमेजिंग टेकनीक'' विकसित की है. आंखों में सूखेपन की बीमारी(ड्राई आई सिंड्रोम) में आंखों में जलन होती है और धुंधला दिखाई देता है. नयी तकनीक (नॉन इनवेसिव इमेजिंग टेकनीक) में आंखों के भीतर की तस्वीर बिना ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाए ली जाती है.
Health News: अपनाएंगे यह तरीका, तो आपके काबू में होगा Type 2 Diabetes
मधुमेह (टाइप 2) का पता लगने के पांच साल के भीतर यदि संबंधित व्यक्ति अपने वजन को 10 प्रतिशत या ज्यादा वजन घटा लेता है तो इस रोग के शमन की संभावना बहुत प्रबल रहती है. एक नये शोध में यह दावा किया गया है. इसमें कहा गया है कि ऐसा करते हुए जीवनशैली में व्यापक बदलाव या कैलोरी को लेकर अत्यधिक सतर्कता के बिना भी इससे उबर पाना मुमकिन है.