148 results found for ''General Elections 2019''
प्लास्टिक की जगह थैला के इस्तेमाल का निर्देश
गिरिडीह शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए निगम ने कवायद शुरू कर दी है. इसे लेकर समाहरणालय सभागार में शनिवार को स्वच्छता ही सेवा कार्यशाला आयोजित की गयी. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण 2019 के तहत संचालित इस कार्यक्रम में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन की रोकथाम पर चर्चा की गयी.
World Alzheimer Day 2019: महज भूलने की बीमारी नहीं है अल्जाइमर
उम्र और बीमारी बढ़ने के साथ-साथ लक्षण गंभीर होने लगते हैं और व्यक्ति अपने आसपास मौजूद लोगों और यहां तक कि अपने पड़ोसियों, दोस्तों रिश्तेदारों और यहां तक कि अपने जीवनसाथी और अपने बच्चों तक को नहीं पहचान पाता.
विजय हजारे ट्रॉफी: गया के आशुतोष बने बिहार के कप्तान, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करते ही रचा था इतिहास
गया: रणजी ट्रॉफी में बिहार टीम के कप्तान गया के आशुतोष अमन को एक और नयी जिम्मेदारी मिली है. उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी के लिए बिहार टीम का कप्तान बनाया गया है. बायें हाथ के स्पिन गेंदबाज आशुतोष को बेस्ट डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द इयर 2019 का पुरस्कार भी मिला है. परैया के सोलरा गांव में राम प्रवेश शर्मा व प्रतिमा शर्मा के पुत्र आशुतोष के नाम रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने का भी रिकार्ड है.
PM Modi ने इस भोजपुरी एक्‍टर को किया ट्विटर पर फॉलो, 'निरहुआ हिंदुस्‍तानी' ने यूं दिया रिप्‍लाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया ट्विटर पर लगभग 2200 से ज्‍यादा लोगों को फॉलो करते हैं. अब इस फेहरिस्‍त में नया नाम भोजपुरी सिनेमा के जुबली स्‍टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ का जुड़ गया है. उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा जब उनके अकाउंट ''निरहुआ हिंदुस्‍तानी'' को पीएम मोदी के ऑफिशियल अकाउंट से फॉलो किया गया. भोजपुरी अभिनेता ने खुद इस बात की जानकारी दी है. बता दें कि निरहुआ ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की टिकट पर अखिलेश यादव को आजमगढ़ सीट से टक्‍कर दी थी.
रांची : ग्रामीण क्षेत्र में भी अपना योगदान दें डॉक्टर
62 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिया गया, इनमें 20 छात्राएं शामिल रांची : राजेंद्र इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंसेस (रिम्स) की तीसरी ग्रेजुएशन सेरेमनी शुक्रवार को रिम्स ऑडिटोरियम में मनायी गयी. इसमें यूजी सत्र 2012 व 2013 तथा पीजी के 2018 व 2019 बैच के विद्यार्थियों को डिग्री बांटी गयी. कुल 450 विद्यार्थियों को डिग्री मिली. इनमें से 62 (20 छात्राएं) गोल्ड मेडलिस्ट थे. मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि डॉक्टर का काम सेवा और समर्पण का है. आपका व्यवहार दूसरों को प्रेरित करने का होना चाहिए. इस स्वभाव से वे मरीजों को ठीक कर सकते हैं. डॉक्टर को केवल शहरी चिकित्सा में नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में भी चिकित्सा को बेहतर करने में योगदान देना चाहिए.
पटना : 23 तक प्राप्त करें इंटर 2016 का मूल प्रमाणपत्र
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2016 के उत्तीर्ण विद्यार्थियों का मूल प्रमाण पत्र एवं इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2019 में सम्मिलित हुए विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करा दिया है.
जमशेदपुर व चाकुलिया प्रखंड कार्यालय का उद्घाटन, अफसरों को पता ही नहीं
जमशेदपुर अौर चाकुलिया प्रखंड सह अंचल कार्यालय का उद्घाटन हो गया है, लेकिन उक्त उद्घाटन से प्रखंड अौर अंचल स्तर के अधिकारी व कर्मचारी बेखबर हैं. आधिकारिक रिकाॅर्ड के अनुसार तीन दिन पूर्व 17 सितंबर 2019 को मुख्यमंत्री ने खूंटी से जमशेदपुर अौर चाकुलिया प्रखंड सह अंचल कार्यालय का उद्घाटन अॉनलाइन तरीके से किया था.
मॉनसून 2019 : अगस्त और सितंबर में हुई सामान्य से अधिक बारिश, वापसी की राह पर मॉनसून!
रांची : अगस्त की तरह सितंबर में भी इस वर्ष मॉनसून के दौरान अच्छी-खासी बारिश हुई. पहले पखवाड़े की बात करें, तो ऐसा कोई दिन नहीं गया, जब भारत में सामान्य से अधिक बारिश न हुई हो. हालांकि, अगस्त में रिकॉर्ड वर्षा हुई, लेकिन दो दिन (एक और 12 अगस्त, 2019) ऐसे रहे, जब सामान्य से कम वर्षा हुई. आमतौर पर जुलाई और अगस्त दो ही महीने ऐसे हैं, जब झमाझम बारिश होती है. सितंबर में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून की वापसी शुरू हो जाती है. इसलिए इस दौरान बारिश बहुत कम देखने को मिलती है. लेकिन, इस बार सितंबर के दूसरे पखवाड़े तक अच्छी-खासी बारिश हुई है. अब यह वापसी की राह पर है. लेकिन, झारखंड में अक्टूबर के दूसरे पखवाड़े तक मॉनसून की बूंदें लोगों को भिंगोयेंगी, ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है.
वाहनों पर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने पर देना होगा जुर्माना
नवादा : सभी वाहनों पर हाई सिक्यूरिटी (एचएसआरपी) नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य हो गया है. एक अप्रैल 2019 से लागू नये नियमों के अनुसार हर वाहन शोरूमों को बगैर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट के बेचने पर रोक लगा दी गयी है. बावजूद एक अप्रैल से लागू इस अधिनियम के तहत पूरे जिले में 9033 वाहनों की बिक्री की गयी है, जिसमें 4527 वाहनों में ही हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगाया गया है.
Emmys 2019 : ‘सेक्रेड गेम्स'-लस्‍ट स्‍टोरीज और राधिका आप्टे को मिला नॉमिनेशन
नेटफ्लिक्स इंडिया की मूल सीरीज ‘‘सेक्रेड गेम्स'''', अलग-अलग कहानियों वाली फिल्म ‘‘लस्ट स्टोरीज'''' और अमेजन प्राइम वीडियो की ‘‘द रीमिक्स'''' को इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया है. सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत ‘‘सेक्रेड गेम्स'''' के दूसरे संस्करण को ब्राजील के ‘‘कोंट्रा टोडोस'''' के तीसरे संस्करण तथा जर्मनी की सीरीज ‘‘बैड बंक्स'''' के साथ सर्वश्रेष्ठ ड्रामा श्रेणी में नामांकित किया गया है. निर्देशक अनुराग कश्यप और नीरज घेवाण ने ‘‘सेक्रेड गेम्स'''' के दूसरे सीजन का निर्देशन किया है.
दो अक्तूबर से होगा जल जीवन हरियाली कार्यक्रम का आगाज
लखीसराय : राज्य सरकार के निर्देश पर जिलाधिकारी शोभेंद्र कुमार चौधरी ने जिले से विभिन्न जल स्रोतों पर किये गये अतिक्रमण को तत्काल हटाये जाने को लेकर अपनी कटिबद्धता प्रकट की है. जिलाधिकारी के अनुसार आगामी 30 सितंबर 2019 तक जिले के विभिन्न आहर, पोखर, पइन, नहर, कुआं, तालाब नदी, नाला एवं अन्य जल स्रोतों से अतिक्रमण को हटाये जाने के लिए जनसामान्य के बीच 30 सितंबर तक जन जागरूकता अभियान चलाया जायेगा.
झारखंड चेंबर : कुणाल अजमानी अध्यक्ष व धीरज तनेजा बने महासचिव
सर्वसम्मति से किया गया पदाधिकारियों का चयन सभी ने अपना पदभार ग्रहण किया रांची : झारखंड चेंबर के सत्र 2019-20 के नवनिर्वाचित कार्यकारिणी समिति के सदस्यों की बैठक गुरुवार को चेंबर भवन में हुई. अध्यक्षता चुनाव पदाधिकारी विष्णु बुधिया और पवन शर्मा ने की. बैठक में चेंबर के इस कार्यकाल के पदाधिकारियों का चयन किया गया.
हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र को मिल सकती है थ्री स्टार रेटिंग
हजारीबाग का निगम क्षेत्र अब थ्री स्टार शहर बनेगा. इसकी रेटिंग के लिए हजारीबाग नगर निगम ने प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा है. थ्री स्टार रेटिंग का मतलब शहर कचरामुक्त शहर होगा. इसके पूर्व जनवरी 2019 में हजारीबाग शहर को टू स्टार का दर्जा प्राप्त था. यह मान्यता 31 दिसंबर 2019 तक है.
दुबारा शुरू हुई मृत घोषित किये गये जीवित व्यक्तियों की पेंशन
कसमार प्रखंड की टांगटोना पंचायत में मृत घोषित कर वृद्धावस्था पेंशन बंद दिये गये लोगों की पेंशन फिर से शुरू हो गयी. जिस अवधि से पेंशन बंद थी, उसे जोड़कर लाभुकों के खाते में पैसा जमा हुआ है. इससे पेंशनधारियों को काफी राहत मिली है. 29 जुलाई 2019 को प्रभात खबर ने जीवित को मृत घोषित कर रोक दी वृद्धापेंशन
आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 2019 में 7 प्रतिशत बढ़कर 6.8 अरब डालर हुई
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ‘ब्रांड वैल्यू'' 2019 में सात प्रतिशत बढ़कर 6.8 अरब डालर हो गयी है जिसमें इसकी मुंबई और चेन्नई फ्रेंचाइजी तेजी से ऊपर बढ़ रही हैं.
48MP कैमरे और JIO ऑफर्स के साथ आया Nokia स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स
नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन्स की प्रोमोटर कंपनी HMD Global ने अपना नया स्मार्टफोन Nokia 7.2 को भारत में लॉन्च कर दिया है. इस स्मार्टफोन को इस महीने की शुरुआत में IFA 2019 में पेश किया गया था.
राजा रामन्ना सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी ने 70 पदों पर निकाली रिक्तियां, 20 सितंबर तक करें आवेदन
राजा रामन्ना सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (आरआरसीएटी) ने अप्रेंटिस पद पर कुल 70 रिक्तियां निकाली हैं. ये नियुक्तियां विभिन्न ट्रेड के लिए की जायेंगी. संस्थान ने इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 सितंबर 2019 है. संस्थान ने फिटर, मशीनिस्ट, टर्नर, ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल), वेल्डर (गैस एंड इलेक्ट्रिक), सर्वेयर सहित कुल 70 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.
IIFA Awards 2019 : आलिया भट्ट-रणवीर सिंह सर्वश्रेष्‍ठ कलाकार, दीपिका पादुकोण को स्‍पेशल अवॉर्ड
इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी अवॉर्ड्स यानी IIFA अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी गई है. 20वें आईफा अवार्ड्स में आलिया भट्ट की फिल्‍म राजी को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार मिला है. वहीं आलिया को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री के पुरस्‍कार से नवाजा गया है. रणवीर सिंह को फिल्‍म ''पद्मावत'' के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार दिया गया है. ईशान खट्टर को फिल्‍म धड़क के लिए बेस्‍ट डेब्‍यू मेल का अवॉर्ड मिला है वहीं सारा अली खान फिल्‍म केदारनाथ के लिए बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू का अवॉर्ड मिला है.
पटना : कैट की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 25 तक भरें फॉर्म
पटना : आइआइएम कोझिकोड ने कैट 2019 के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. कैट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 18 सितंबर थी, लेकिन अब आखिरी तिथि बढ़ा कर 25 सितंबर कर दी गयी है. अब स्टूडेंट्स 25 सितंबर शाम पांच बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
पटना :66 हजार शिक्षकों के लिए 13 अरब जारी
पटना : त्योहार के इस मौसम में नियोजित शिक्षकों के लिए सरकार ने वेतन के लिए 13 अरब 57 करोड़ 38 लाख से अधिक की राशि बुधवार को जारी कर दी है. यह राशि वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए है. सरकार ने दुर्गा पूजा के अवसर पर 25 सितंबर से वेतन दिये जाने का आदेश जारी किया है. यह वेतन सीएफएमएस सिस्टम के जरिये जारी किया जायेगा. इसको देखते हुए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किये गये हैं.