82 results found for ''Form-16''
विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान मतलब चिड़िया से बाज को मार गिराने वाला जांबाज
सैनिकों का शौर्य अकसर आम लोगों को अचंभित करता है. लोग आज भी यह सोचकर हैरान होते हैं कि भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पुराने मिग 21 बाइसन विमान से पाकिस्तान के एफ 16 जैसे लड़ाकू विमान को कैसे मार गिराया
रांची : ऑफिस जाने के लिए निकले सीसीएल के मैनेजर लापता
लालपुर थाना में शिकायत दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांच रांची : दरभंगा हाउस सीसीएल में सीनियर मैनेजर (माइनिंग) के पद पर पदस्थापित तापस गुप्ता लापता हो गये हैं. वे लालपुर थाना क्षेत्र के वर्द्धमान कंपाउंड स्थित सुषमा पैलेस में रहते हैं. शनिवार को उनकी पत्नी दुला गुप्ता ने उनके लापता होने से संबंधित शिकायत लालपुर थाना में दर्ज करायी. उन्होंने पुलिस को बताया कि उनके पति 16 अगस्त की सुबह 10 बजे घर से ऑफिस जाने के लिए निकले थे. वह अपने अॉफिस भी गये, लेकिन 17 अगस्त 1.30 बजे तक वह घर लौट कर नहीं आये. उनका मोबाइल नंबर भी 16 अगस्त की सुबह 11.30 बजे से बंद है. दुला गुप्ता ने बताया कि वह पिछले छह माह से बीमार थे.
झारखंड व पटना हाइकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस अशोक कुमार प्रसाद नहीं रहे
रांची : झारखंड व पटना हाइकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस अशोक कुमार प्रसाद (80 वर्ष) नहीं रहे. 17 अगस्त की सुबह चार बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. उनका निधन सेंट्रल अशोका एक्सटेंशन कॉलोनी स्थित आवास पर हो गया. स्नातकोत्तर व विधि की डिग्री हासिल करने के बाद आठ मई 1962 को जस्टिस प्रसाद को अधिवक्ता का लाइसेंस मिला था. बाद में वे न्यायिक सेवा में बहाल हुए. विभिन्न पदों पर रहने के बाद 16 अक्तूबर 1997 को पटना हाइकोर्ट के स्थायी जज बनाये गये.
पेयजल और किफायती आवास के लिए बड़ी पहल की दरकार
देश में 16 करोड़ से अधिक यानी रूस की आबादी से भी ज्यादा भारतीय साफ और सुरक्षित पेयजल की पहुंच से दूर हैं. राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम जैसी योजनाओं पर हजारों करोड़ रुपये खर्चने के बाद भी पेयजल का संकट लगातार बढ़ रहा है. वहीं, दूषित जल की वजह से फैलनेवाली बीमारियां अतिरिक्ति बोझ बन रही हैं. देश में प्रति व्यक्ति पेयजल की कम होती उपलब्धता चिंताजनक है. दूसरी ओर, शहरी क्षेत्रों में रोजगार की तलाश में पहुंचनेवालों के लिए सस्ते आवास उपलब्ध कराना चुनौतीपूर्ण है.
मां की डांट के बाद सारठ केजीबी की छात्रा ने कीटनाशक खाकर दे दी जान
मां की डांट के बाद सारठ केजीबी की नवम कक्षा की छात्रा द्वारा कीटनाशक खाकर जान देने का मामला सामने आया है. मृतका राबड़ी कुमारी (16) सोनारायठाढ़ी थाना क्षेत्र के पड़रिया गांव की रहने वाली थी. रक्षा बंधन में वह घर आयी थी. मां वीरमा देवी ने उसे तैयार होने की बात कहते हुए तैयार होने कही. इसी बात पर मां ने बेटी को थोड़ी डांट लगा दी.
बाल मजदूरी करानेवाले संवेदक के विरुद्ध केस दर्ज
बाल मजदूरी कराते पकड़ाने के बाद लगाया गया 20 हजार रुपये का जुर्माना बैंक में जमा नहीं कराने पर संवेदक अमर गोयल के खिलाफ कुमारडुंगी थाना में मामला दर्ज किया गया है. कुमारडुंगी प्रखंड के प्रभारी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी निर्मल कुमार के बयान पर 16 अगस्त 2019 को थाने में मामला दर्ज किया गया है.
पंजाब एंड सिंध बैंक ने 0.20 फीसदी तक घटायी ब्याज दर, पर्सनल और होम लोन होगा सस्ता
नयी दिल्ली : सरकारी क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक ने विभिन्न अवधियों के कर्ज के लिए धन की सीमांत लागत पर आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.20 फीसदी तक की कमी करने की शनिवार को घोषणा की. बैंक ने शेयर बाजार को दी गयी सूचना में कहा कि नयी दरें 16 अगस्त से प्रभावी मानी जायेंगी. सूचना के अनुसार, बैंक की एमसीएलआर 8.70 फीसदी से घटाकर 8.50 फीसदी वार्षिक कर दी गयी है.
एकरा मस्जिद के बाहर अब सड़क पर नमाज अदा नहीं करेंगे लोग, 16 अगस्त से शुरू कर दी गयी है पहल
रांची : एकरा मस्जिद के बाहर अब सड़क पर जुमे की नमाज अदा नहीं की जायेगी. मस्जिद के खतील मौलाना डॉ उबैदुल्लाह कासमी ने कहा कि सड़क पर नमाज पढ़ने को आदत बना लेना इस्लामी तालीम के खिलाफ है. 16 अगस्त से (शुक्रवार) ही पहल शुरू कर दी गयी.
हीरोडीह में छात्रा की हत्या
हीरोडीह थाना क्षेत्र के रेंबा में 16 वर्षीय छात्रा आशा कुमारी (पिता अनिरुद्ध मंडल) की मौत संदिग्ध परिस्थिति में हो गयी. सूचना पर पहुंची हीरोडीह पुलिस ने शव को घर की एक चारपाई के नीचे से बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. इधर, मृतका की मां तेजनी देवी ने पुलिस को बताया कि शुक्रवार को वह गांव स्थित मध्य विद्यालय में मध्याह्न भोजन बनाने गयी थी. 11 बजे वह स्कूल से लौट कर आयी और बेटी से पानी मांगा.
विक्टोरिया मेमोरियल के सामने गिरी बिजली, एक की मौत, 16 घायल
कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल के सामने शुक्रवार को भारी बारिश के बीच गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में 17 लोग आ गये, जिनमें से एक की मौत हो गयी है. बाकी 16 लोग अस्पताल में भर्ती हैं.
चोरी व छिनताई के 16 मोबाइल और एक टेबलेट बरामद, सात गिरफ्तार
सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस की एनजेपी थाना पुलिस ने गुरुवार को चोरी व छिनताई की 16 मोबाइल व एक टेबलेट बरामद करने के साथ सात युवकों को गिरफ्तार किया. सभी आरोपियों को एनजेपी थाना के विभिन्न इलाकों से गिरफ्तार किया गया. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अदालत के आदेश के बाद जब्त मोबाइल को उनके असली मालिकों को लौटा दिया जायेगा.
सैफ अली खान के जन्‍मदिन पर 'Laal Kaptaan' का टीजर जारी, इस लुक में दिखे नवाब
सैफ अली खान 16 अगस्‍त को अपना 49वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर उनकी आनेवाली फिल्‍म ''लाल कप्‍तान'' का टीजर सामने आ गया है. 36 सेकंड के इस टीजर में वह अपने चेहरे पर भभूत लगाते नजर आ रहे हैं. टीजर के साथ फिल्‍म के रिलीज डेट की घोषणा कर दी गई है. फिल्‍म 11 अक्‍टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. पिछले दिनों फिल्‍म का दमदार फर्स्‍टलुक जारी किया गया था जिसके बाद फैंस इस फिल्‍म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अब फिल्‍म का टीजर जारी किया गया है.
पुण्यतिथि पर विशेष : ...और जब 1984 में कांग्रेस के चक्रव्यूह में फंसे थे अटल बिहारी वाजपेयी
पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है. वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ और दिल्ली के एम्स अस्पताल में उन्होंने 16 अगस्त, 2018 को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर अंतिम सांस ली. आइए आज आपको फ्लैश बैक में ले जाते हैं और साल 1984 के चुनाव के बारे में बताते हैं...
पुण्यतिथि पर विशेष : जब आपातकाल के बाद बोले थे अटल, कब तक रहेगी आजादी कौन जाने
"बाद मुद्दत के मिले हैं दीवाने, कहने सुनने को बहुत हैं अफसाने. खुली हवा में जरा सांस तो ले लें, कब तक रहेगी आजादी कौन जाने". पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने ये लाइन उस वक्त कही थी, जब आपातकाल के बाद चुनाव की घोषणा हुई. दिल्ली की ठंड में जनता पार्टी की सभा हो रही थी हल्की-हल्की बारिश थी, लोगों को लग रहा था कि भीड़ छटने लगेगी, लेकिन लोग चुपचाप बैठे इंतजार कर रहे थे. इंतजार था, अटल बिहारी वाजपेयी के संबोधन का. आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ और दिल्ली के एम्स अस्पताल में उन्होंने 16 अगस्त, 2018 को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर अंतिम सांस ली.
कश्मीर कवरेज के लिए बीबीसी हिंदी रेडियो ने बढ़ाया प्रसारण
बीबीसी हिंदी रेडियो की शाम की सभा 'दिन भर' 16 अगस्त से एक घंटे की होगी.
राष्ट्रीय शिक्षा नीति प्रारूप पर कल बैठक
पटना : केंद्र सरकार द्वारा तैयार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के प्रारूप पर मंतव्य गठित करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ कई विभागों के अधिकारियों की 16 अगस्त को बैठक होगी. शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा बैठक की अध्यक्षता करेंगे.
16 क्वार्टर वाले ब्लॉक की छत गिरी, दहशत
बोकारो सेक्टर-09 ए में बीएसएल के 16 क्वार्टरों वाले (क्वार्टर नंबर 384 से लेकर 400) ब्लॉक की छत का एक हिस्सा मंगलवार की सुबह लगभग तीन बजे गिर गया. जोर की आवाज सुन कर सो रहे लोग क्वार्टर से बाहर निकले तो सीढ़ी पर मलबा गिरा दिखा. डर से लोग अपने परिवार के साथ क्वार्टर से बाहर निकल कर रोड पर आ गये. धीरे-धीरे उजाला हुआ. ब्लॉक की छत गिरने की घटना पूरे सेक्टर में फैल गयी.
10 सेक्टरों में 640 ब्लॉक की स्थिति ठीक नहीं
सेक्टर-09 ए में बीएसएल के 16 क्वार्टरों वाले ब्लॉक की छत का एक िहस्सा गिरने की घटना के बाद विभिन्न सेक्टरों के लोग दहशत में हैं. सेक्टर-09 सहित विभिन्न सेक्टरों में कई ब्लॉक जर्जर हैं.
एकतरफा प्यार में प्रेमिका को मारी गोली, मौत
चौथम (खगड़िया) : थाना क्षेत्र के पहाड़चक गांव में मंगलवार की दोपहर एकतरफा प्यार में प्रेमी ने प्रेमिका को गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गयी. इसके बाद प्रेमी युवक फरार हो गया. मृतका इंटर की छात्रा थी. घटना चौथम थाना क्षेत्र के पहाड़चक गांव का है. मृतका पहाड़चक निवासी रवींद्र साह की 16 वर्षीया बेटी शोभा कुमारी है.
मांग पूरी नहीं होने पर 16 से तेज करेंगे आंदोलन
राज्य के 65 हजार पारा शिक्षक एक बार फिर आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं. पारा शिक्षक 15 अगस्त तक इंतजार करेंगे. एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के संजय दूबे ने बताया कि स्कूली शिक्षा व साक्षरता मंत्री ने पिछले दिनों पारा शिक्षकों को 15 अगस्त तक उनकी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था. ऐसे में अगर 15 अगस्त तक पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली तैयार नहीं की जाती है, तो मोर्चा 16 अगस्त से आंदोलन करेगा.