5 results found for ''Finance Minister Arun Jaitley''
RIP Arun Jaitley: जितने अच्छे राजनेता... उतने ही धारदार वकील, ये केस रहे सबसे चर्चित
भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को एम्स में आखिरी सांस ली. उनका जीवन उपलब्धियों से भरा रहा. श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रैजुएट और लॉ फैकल्टी से कानून की पढ़ाई करनेवाले जेटली की गिनती प्रतिभाशाली छात्रों के तौर पर होती थी.
Arun Jaitley के इन फैसलों को भारतीय अर्थव्यवस्था हमेशा रखेगी याद
अरुण जेटली भारतीय राजनीति में अपने पीछे कई यादें छोड़ गये हैं. वित्त मंत्री रहते हुए जेटली ने देश की अर्थव्यवस्था, कालाधन, भ्रष्टाचार, नोटबंदी, डिजिटल ट्रांजैक्शन, जीएसटी, एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा में कई बैंकों का विलय जैसे कई बड़े फैसले लिये थे. नोटबंदी (Demonetisation) और जीएसटी (GST) जैसे बड़े फैसला सबसे अहम है. देश के वित्त मंत्री रहते जेटली से जुड़ी प्रमुख उपलब्धियों के बारे में आइए जानें-
जेटली के निधन पर बोले प्रधानमंत्री मोदी : मैंने मूल्यवान मित्र खो दिया
नयी दिल्ली : भाजपा (BJP) के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley) के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को शोक प्रकट करते हुए उन्हें अपना ‘मूल्यवान मित्र’ बताया, जिनमें अंत:दृष्टि और चीजों को बारीकी से समझने की क्षमता थी, जो विरले ही देखने को मिलती है. मोदी राजकीय यात्रा पर यूएइ (UAE) में हैं. उन्होंने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री जीवन से परिपूर्ण, प्रबुद्ध, हास्य-विनोद से भरपूर और करिश्माई शख्सीयत थे.
FM Nirmala Sitharaman का ऐलान- होम लोन और कार लोन की EMI होगी कम
Finance Minister Nirmala Sitharaman Press Confrence : सरकार ने कहा है कि आने वाले दिनों में बैंक आवास, वाहन और दूसरे कर्ज को सस्ता करेंगे. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में की गई कटौती का लाभ बैंक कर्ज लेने वालों को उपलब्ध करायेंगे. इसके लिए बैंक अपनी ब्याज दर में कमी लायेंगे.
Bajaj Finance की ऑनलाइन FD में तुरंत निवेश करें
7 अगस्त 2019 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट 0.35% घटाकर 5.40% किया, जिससे रिवर्स रेपो रेट 5.15% हुआ. पिछले रेपो रेट की कटौती के बाद कई फाइनैंशियरों ने अपने FD इंटरेस्ट रेट कम किये, और इस रेपो रेट कट के बाद फिर से FD ब्याज दर कम हो सकते हैं.