198 results found for ''February 2019''
देश भर में राष्ट्रीय पुरस्कार पाने में नंबर वन बना धरनई पंचायत, तीन-तीन पुरस्कार से होगा सम्मानित
जहानाबाद : देश के ग्राम पंचायतों में पुरस्कार प्राप्त करने मे प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला मखदूमपुर प्रखंड के आदर्श ग्राम पंचायत धरनई बना है. भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा आदर्श ग्राम पंचायत धरनई को तीन राष्ट्रीय पुरस्कार में चयन हुआ है. देश में पंचायत को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग के निर्देशक चंद्रशेखर सिंह ने पत्रांक 6494 दिनांक 15 अक्टूबर 2019 को पत्र के द्वारा जिला पदाधिकारी जहानाबाद को पत्र भेजा गया है. जिसमें ग्राम पंचायत धरनई को पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार द्वारा तीन तीन पुरस्कारों में चयन का चर्चा है.
भारत में सितंबर 2018 से अगस्त 2019 तक 292 पुलिसकर्मी हुए शहीद
देश में सितंबर 2018 से लेकर इस साल अगस्त महीने तक आतंकवाद रोधी और अन्य अभियानों में सीआरपीएफ तथा बीएसएफ जैसे अर्धसैनिक बलों के कर्मियों सहित कुल 292 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं.
Jharkhand : मौसम विभाग की चेतावनी, रांची समेत कई जिलों में बारिश के साथ वज्रपात संभव
रांची : मौसम विभाग की एक तात्कालिक चेतावनी आयी है. इसमें झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में रविवार (20 अक्टूबर, 2019) को बारिश के साथ वज्रपात की संभावना जतायी गयी है. मौसम विभाग की ओर से दिन के 12 बजे जारी तात्कालिक मौसम चेतावनी में कहा गया है कि कई जिलों में अगले एक से दो घंटे में बारिश होगी.
मल्टी स्किल्ड वर्कर: 540 रिक्त पदों के लिए करें आवेदन, जानें अंतिम तिथि
बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन ने मल्टी स्किल्ड वर्कर (ड्राइवर इंजन स्टेटिक) के पदों पर रिक्तियां निकाली हैं. इसके तहत कुल 540 पदों पर नियुक्तियां की जायेंगी. इन पदों पर सिर्फ पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन योग्य हैं. इच्छुक उम्मीदवारों को डाक के माध्यम से आवेदन करना होगा. डाक से आवेदन पत्र प्राप्त होने की अंतिम तिथि 24 नवंबर 2019 है.
बच्चों को छुट्टी में भी मिलेगा मिड डे मील
रांची : राज्य के सूखाग्रस्त 18 जिलों के बच्चों को 25 दिनों के अवकाश में मध्याह्न भोजन दिया जायेगा. अवकाश के दिनों में बच्चे घर में मध्याह्न भोजन खायेंगे. मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक ने संबंधित जिलाें के उपायुक्त, डीइओ और डीएसइ को पत्र भेज दिया है़ पत्र में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में भारत सरकार ने सूखाग्रस्त जिलों के लिए अवकाश में 25 दिनों का मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है़
बीएसएल : मार्च 2020 के पहले मिलेगी पेंशन
बोकारो स्टील के सेवानिवृत्त अधिकारियों को मार्च 2020 के पहले पेंशन मिलना शुरू हो जायेगा. सेल प्रबंधन दिसबंर 2019 में पेंशन के मद में पैसा ट्रांसफर करेगा. उसके बाद पेंशन स्कीम लागू हो जायेगी. इससे बीएसएल के 2000 सहित सेल के 12000 सेवानिवृत्त अधिकारी लाभान्वित होंगे.
महिलाओं की शत-प्रतिशत वोटिंग के लिए जल्द चलाया जायेगा पिंक वीक अभियान
विधानसभा चुनाव 2019 की तैयारी को लेकर डीडीसी सह सभी कोषांगों के वरीय प्रभारी शैलेंद्र कुमार लाल ने बैठक की. विकास भवन के सभागार में आयोजित बैठक में डीडीसी ने सभी अफसरों को निर्देश दिया कि सभी कोषांगों के कार्य के सफल संचालन के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाये.
सख्ती से लागू होगा नया ट्रैफिक नियम
रांची : नये मोटरवाहन अधिनियम 2019 के प्रावधानों की जानकारी को लेकर ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने राजधानी के मोटरवाहन डीलरों के साथ शनिवार को चेंबर भवन में बैठक की. श्री डुंगडुंग ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर नये मोटरवाहन अधिनियम को तीन माह के लिए शिथिल किया गया है. लेकिन तीन माह के बाद इसे सख्ती से लागू किया जायेगा.
निगम का फेसबुक पेज नहीं हो रहा अपडेट
महानगरवासियों तक विभिन्न जानकारियां पहुंचाने के लिए निगम ने कोलकाता म्यूनिसिपल कॉपोरेशन नाम से फेसबुक पेज खोल रखा है. निगम के इस फेसबुक पेज के 44,101 फॉलोवर हैं लेकिन मैन पावर के अभाव में निगम के फेसबुक पेज को अपटेड नहीं किया जा रहा है. अंतिम बार निगम की ओर से 20 मार्च 2019 को होली (दोल यात्रा) के मौके पर महानगर वासियों को शुभकामनाएं दी गयी थीं.
प्लास्टिक बैग बदली काउंटर का उद्घाटन
स्वच्छता संकल्प अभियान- 2019 के मिशन जागरण के तहत शनिवार को ईसीएल मुख्यालय में प्लास्टिक बैग बदली काउंटर का उद्घाटन कंपनी की स्वतंत्र निदेशक डॉ इंदिरा चक्रवर्ती, सीएमडी प्रेमसागर मिश्रा, स्वतंत्र निदेशक प्रवीण कांत, स्वतंत्र निदेशक अनिल कुमार गनेरीवाला, तकनीकी निदेशक (संचालन) सुनी
पत्रकार बीमा योजना पर कार्यशाला
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में मुख्यमंत्री पत्रकार जीवन बीमा योजना एवं झारखंड पत्रकार सम्मान पेंशन नियमावली 2019 विषय पर पत्रकारों के लिए कार्यशाला का आयोजन परिसदन सभागार में आयोजित किया गया. कार्यशाला में पत्रकारों को पत्रकार बीमा योजना एवं पेंशन योजना की विस्तार से जानकारी दी गयी.
बीएसएल : मार्च 2020 के पहले अधिकारियों को मिलने लगेगा पेंशन
बोकारो स्टील के अधिकारियों को मार्च 2020 के पहले पेंशन मिलना शुरू हो जायेगा. सेल प्रबंधन दिसंबर 2019 में पेंशन के मद में पैसा ट्रांसफर करेगा. उसके बाद पेंशन स्कीम लागू हो जायेगी. इससे बीएसएल के 2000 सहित सेल के 12000 अधिकारी लाभान्वित होंगे. पेंशन को लेकर सेल चेयरमैन के आश्वासन के बाद बीएसएल अधिकारी उत्साहित हैं. पेंशन शुरू होने का इंतजार अधिकारी बेसब्री से कर रहे हैं.
झारखंड आयेंगे इंटरनेशनल फेम रैपर विवियन
''गली ब्वॉय'' के नाम से मशहूर म्यूजिक कंपोजर, डॉक्यूमेंट्री व फिल्मों से प्रसिद्धि पानेवाले डिवाइन (विवियन फर्नांडीस) तीन नवंबर को जमशेदपुर आयेंगे. वे एक्सएलआरआइ में ऑन्सेंबल-वलहल्ला 2019 के समापन के दौरान पहुंचेंगे और अपने रैप के जरिये लोगों को झुमायेंगे. टाटा ऑडिटोरियम में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में स्पेशल पास के जरिये इंट्री होगी. एक्सएलआरआइ में एक से तीन नवंबर तक एनुअल फ्लैगशिप इवेंट ऑन्सेंबल-वलहल्ला तीन का आयोजन किया जायेगा. जिसे इस बार खास बनाने की तैयारी की गयी है.
पटना :प्रदेश में औद्योगिक प्रस्तावों की रफ्तार चार सालों में सबसे धीमी
पटना : नयी औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति के तहत प्रदेश में चालू वित्तीय वर्ष की स्थित उत्साहजनक नहीं कही जा सकती है. पिछले चार सालों की तुलना में चालू वित्तीय वर्ष 2019-20 में निवेश प्रस्तावों की संख्या काफी कम है.
पटना : चलेगा फसल बीज टीकाकरण अभियान
पटना : रबी फसलों के बीज को कीट-व्याधि के प्रकोप से बचाने के लिए बीज टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा. शुक्रवार को कृषि मंत्री डा प्रेम कुमार ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित रखने एवं वातावरण की सुरक्षा के साथ उत्पादन लागत को कम करने की आवश्यकता को ध्यान में रखकर राज्य के सभी प्रखंडों में बीज टीकाकरण अभियान चलाया जाना है. इसके लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में फसल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम निर्धारित है.
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या घटी, 59 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की
महाराष्ट्र : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में इस बार करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या घट गयी है. 2019 के विधानसभा चुनाव में 1007 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 2014 में 1095 उम्मीदवार करोड़पति थे. देश के चुनावों का अध्ययन करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है. रिपोर्ट के मुताबिक, 59 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है.
विधानसभा चुनाव 2019 : आयोग की टीम लौटी, झारखंड में तीन चरणों में चुनाव के संकेत
रांची : भारत के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन और चुनाव आयोग के सचिव अरविंद आनंद झारखंड में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर शुक्रवार शाम दिल्ली लौट गये. झारखंड ने चुनाव के लिए 250 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों की मांग की,जिसे चुनाव आयोग ने मान लिया है.
विधानसभा चुनाव 2019 : रांची में 30 को कांग्रेस की जनाक्रोश रैली, झारखंड प्रभारी व प्रदेश अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं को दिये निर्देश
रांची : प्रदेश कांग्रेस आगामी 30 अक्तूबर को रांची के धुर्वा स्थित विधानसभा मैदान में जनाक्रोश रैली होगी. शुक्रवार को कांग्रेस भवन में हुई बैठक में पार्टी के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह व प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव ने रैली को लेकर कार्यकर्ताओं को कई निर्देश दिये.
विधानसभा चुनाव 2019 : प्रकृति और संस्कृति बचानेवालों को चुनें
आजादी व लोकतंत्र का महत्व समझना हो, तो अाजादी से पहले का वक्त याद करें. चुनावी राजनीति इस लोकतंत्र को बनाये रखने की जरूरी प्रक्रिया है. गुलामी के दौरान मुख्य दल कांग्रेस सहित दूसरी राजनीतिक जमात के समक्ष एक उद्देश्य था- देश की अाजादी. राष्ट्र हित व राष्ट्र प्रेम सबसे ऊपर था, पर आजादी मिलते ही राजनीतिक दलों व समाज दोनों में टूट व बिखराव शुरू हो गया. कुरसी, दौलत व शोहरत की दौड़ शुरू हो गयी. जो पहले देश में हुआ, वही अलग राज्य गठित होने के बाद झारखंड में हो रहा है.
विधानसभा चुनाव 2019 : दागी विधायकों के हलफनामे में बड़ा नाम छिपाया : झामुमो
रांची : झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने शुक्रवार को झामुमो कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर दागी विधायकों के मामले में सरकार के बड़े लोगों को छिपाने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि दागी जनप्रतिनिधि के मामले में हाइकोर्ट के निर्देश पर सीआइडी ने एक हलफनामा दायर किया है. सूचना के अनुसार उस सूची में जानबूझ कर कुछ नामों को छोड़ दिया गया है. ये वैसे नाम हैं, जो राज्य के संवैधानिक पद पर हैं.