73 results found for ''Ex-AviaIndra-2018''
रांची : सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए बोले मंत्री रणधीर सिंह, 129 प्रखंड के किसानों को मिलेंगे 346 करोड़
रांची : कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह ने कहा है कि पिछले खरीफ (2018) के सूखा प्रभावित 129 प्रखंड के किसानों के बीच राहत का 346 करोड़ रुपये बांटा जायेगा. कृषि के क्षेत्र में नुकसान झेलने वाले किसानों को यह राशि दी जायेगी.
चमकी बुखार : मुशहरी में बांट दिया इसी माह एक्सपायर होने वाला ओआरएस
मुजफ्फरपुर : चमकी बुखार से बचाव के लिए प्रभावित गांवों में ओआरएस के पैकेट बांटे जा रहे हैं. मुशहरी ब्लॉक के मनिका गांव में आंगनबाड़ी सेविका द्वारा जो ओआरएस के पैकेट बांटे जा रहे हैं, उसका एक्सपायरी डेट इसी महीने है. ओआरएस पर मैन्यूफैक्चरिंग डेट 1/2018 है और डेढ़ साल तक वह पीने योग्य बताया गया है. इस हिसाब से यह ओआरएस जून में एक्सपायर हो जायेगा.
एडीजे चार ने दिया बसंतपुर के थानाध्यक्ष का वेतन रोकने का निर्देश
सीवान : चर्तुथ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश रामायण राम ने बसंतपुर के थानाध्यक्ष का वेतन एक सप्ताह का नहीं देने का निर्देश दिया है. निर्देश की कॉपी एसपी नवीन चंद्र झा तथा जिला कोषागार पदाधिकारी को भेजने का निर्देश दिया है. गबन के मामले में फरार चल रहे पंकज कुमार का अग्रिम जमानत आवेदन जिला एवं सत्र न्यायाधीश के यहां पांच नवंबर, 2018 को दाखिल किया गया था, जिसे सुनवाई के लिए एडीजे चार रामायण राम की अदालत में स्थानांतरित किया गया.
चेयरमैन सुनील मेहता की रिपोर्ट : पीएनबी ने वित्त वर्ष 2018-19 में वसूला 20,000 करोड़ रुपये का फंसा कर्ज
नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मार्च में समाप्त वित्त वर्ष में 20,000 करोड़ रुपये के फंसे कर्ज की वसूली की है. यह इससे पिछले वित्त वर्ष में की गयी फंसे कर्ज की वसूली का दोगुना है. बैंक के चेयरमैन सुनील मेहता ने यह जानकारी दी. नीरव मोदी और मेहुल चौकसी और बैंक के कुछ कर्मचारियों द्वारा बैंक में की गयी धोखाधड़ी के चलते बैंक को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. इस घोटाले का खुलासा 2018 की फरवरी में हुआ था.
पटना सिटी : सीनियर डॉक्टरों ने जूनियरों को पीटा
पटना सिटी : नालंदा मेडिकल कॉलेज परिसर में स्थित छात्रावास में रह रहे वर्ष 2018 बैच के जूनियर डॉक्टरों के साथ मारपीट व रैगिंग की घटना सोमवार की देर रात घटी है. पिटाई में जख्मी हुए जूनियर डॉक्टरों का उपचार अस्पताल के इमरजेंसी में कराया गया है. पीड़ित जूनियर डॉक्टरों ने बताया कि सीनियर द्वारा की गयी मारपीट व रैगिंग की सूचना भारत सरकार के एंटी रैगिंग सेल व मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को मेल से भेजा गया है.
सदर अस्पताल में शुरू होगी 8 बेड की कंगारू मदर केयर यूनिट
पश्चिमी सिंहभूम जिला कुपोषण के लिए राज्य समेत पूरे देश में जाना जाता है. केंद्रीय नीति आयोग द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर 2018 में कराये गए एक सर्वे के अनुसार जिले में जन्म के बाद बच्चों का समुचित ग्रोथ नहीं हो पा रहा है. इसका मुख्य कारण जन्म से पूर्व मां व प्रसव के बाद बच्चे को उचित पोषाहार नहीं मिलना है.
रांची : अंतरिम राहत देने पर विचार कर रहा है प्रबंधन
वेतन पुनरीक्षण को लेकर एचइसी प्लांटों में नारेबाजी कर रहे हैं कामगार रांची : एचइसी में वेतन पुनरीक्षण की मांग को लेकर कामगारों द्वारा प्रतिदिन प्लांटों में नारेबाजी जारी है. ऐसे में प्रबंधन अंतरिम राहत देने पर विचार कर रहा है. एचइसी के अधिकारी ने बताया कि प्रबंधन कामगारों की मांगों के प्रति सकारात्मक है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में एचइसी का परफॉरमेंस अच्छा नहीं रहा है.
कक्षा एक से पांच तक बीएड वालों की हो बहाली
28 जून, 2018 को एनसीटीइ ने बीएड अभ्यर्थी को कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने के योग्य मान लिया. बशर्ते कि अभ्यर्थी केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर-1 उत्तीर्ण हो.
करेंट से मौत होने पर बिजली कंपनी देगी चार लाख का मुआवजा
बिहारशरीफ : बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी ने बिहार विद्युत विनियामक आयोग द्वारा निर्गत विद्युत स्पर्शाघात रेगुलेशन 2018 के निहित प्रावधान के आलोक में विद्युत स्पर्शाघात के मामलों में कार्रवाई करने का आदेश दिया है. विद्युत स्पर्शाघात में पीड़ित व्यक्ति के परिजन को मुआवजा देने का प्रावधान पूर्व से लागू था, मगर इस पर सही तरीके से कार्रवाई नहीं हो रही थी. इस बात को ध्यान में रखते हुए बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी द्वारा 15 जून को नया आदेश जारी करते हुए इस पर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.
अभियुक्त ने आर्म्स एक्ट में किया सरेंडर, अदालत ने भेजा जेल
बक्सर : मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने आर्म्स एक्ट के मामले में अभियुक्त की जमानत याचिका खारिज कर दी, जिसके बाद उसे सीधे सेंट्रल जेल भेज दिया गया. बताते चलें कि ब्रह्मपुर थानाध्यक्ष इकरार अहमद खान को 10 अक्तूबर 2018 को गुप्त सूचना मिली थी कि थाना के जोगियां टावर के पास कुछ अपराधी लूटपाट की योजना बना रहे हैं. पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी के लिए अचानक छापेमारी कर दी.
साइबर क्राइम में एक धराया
साइबर थाना पुलिस ने साइबर अपराध के मामले में फरार चल रहे आरोपी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी बेंगाबाद थाना इलाके के फुरसोडीह निवासी अनिल मंडल (पिता लक्ष्मण मंडल) है बताया गया कि दिसंबर 2018 में साइबर अपराधियों के खिलाफ छापेमारी की गयी थी. इस दौरान अनिल मंडल फरार हो गया था.
पटना : पीएम रोजगार सृजन : दो सौ दिनों में आवेदन निबटारा
पटना : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का राज्य में बैंकों ने बंटाधार कर दिया है. बैंक इस योजना के प्रति कितने गंभीर हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक आवेदन के निबटारे में दो सौ दिन लग रहे हैं. पिछले वित्तीय वर्ष में बिहार ग्रामीण बैंक ने 303 दिन में आवेदन का निबटारा किया. पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 में लक्ष्य 4338 की जगह 3238 लोगों को ऋण मिला था. लक्ष्य का 89 फीसदी रहा.
रांची : डालसा सभागार में मध्यस्थता पर जागरूकता कार्यक्रम
रांची : जिला विधिक सेवा प्राधिकार (डालसा) के सभागार में शनिवार को वाणिज्यिक मुद्दों को लेकर मध्यस्थता पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ. इसमें बताया गया कि कमर्शियल कोर्ट एक्ट संशोधन अधिनियम 2018 के प्रावधानों के तहत कोर्ट में प्रस्तुत होनेवाले सभी दीवानी प्रकृति के मामलों को पंजीकृत किये जाने से पूर्व उन्हें मध्यस्थता केंद्र में भेजा जाना आवश्यक है.
आइआइटी के 56 छात्रों को दिया जॉब का ऑफर
देश की महारत्न कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड ने आइआइटी आइएसएम के 56 छात्र-छात्राओं को इस वर्ष नौकरी ऑफर की है. इनका चयन चार जून को संस्थान में कंपनी द्वारा सत्र 2018-19 के 100 से अधिक छात्र व छात्राओं के कैंपस इंटरव्यू के आधार पर किया गया है.
इवांका ट्रंप और उनके पति जेरेड कुश्नर ने एक साल में की 13.5 करोड़ डॉलर की कमाई
न्यूयॉर्क : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुश्नर की 2018 में आमदनी करीब 13.5 करोड़ डॉलर की रही. ट्रंप प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे पति-पत्नी ने यह कमाई रियल एस्टेट, शेयर, बांड आदी से की है.
सड़क किनारे स्थित स्कूलों को सख्त निर्देश, छात्रों की सुरक्षा का रखें ख्याल
सड़क किनारे स्थित निजी व सरकारी स्कूलों के छात्रों को सड़क दुर्घटना से बचाने के लिए शिक्षा विभाग ने नये दिशा निर्देश जारी किया है. यह पहल बिहार सड़क सुरक्षा परिषद नियमावली 2018 अंतर्गत किया गया है.
एमडीएम के खाद्यान्न में घालमेल, संवेदक व एचएम के प्रतिवेदन में अंतर
एमडीएम के प्रतिवेदन में गड़बड़ी सामने आयी है. प्रखंड साधनसेवी एवं संवेदक द्वारा वितीय वर्ष 2018-19 में अक्तूबर से दिसम्बर 2018 तक खाद्यान्न का उठाव के संयुक्त रूप से 15 विद्यालयों की सूची एवं आवंटन के अनुसार विद्यालयों को संवेदक के द्वारा उपलब्ध खाद्यान्न व संबंधित मध्य एवं प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के मासिक प्रतिवेदन एवं संवेदक द्वारा दिए गये प्रतिवेदन में काफी अन्तर पाया गया है.
1.68 अरब डॉलर बढ़कर 423.55 अरब डॉलर पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार
मुंबई : देश का विदेशी मुद्रा भंडार सात जून को समाप्त सप्ताह में 1.68 अरब डॉलर बढ़कर 423.55 अरब डॉलर पर पहुंच गया. भारतीय रिजर्व बैंक के आंकडों में शुक्रवार को यह जानकारी दी गयी. इस तरह विदेशी मुद्रा भंडार अपने सर्वकालिक उच्चस्तर की ओर अग्रसर है. इससे पिछले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 1.87 अरब डॉलर बढ़कर 421.86 अरब डॉलर हो गया था. विदेशी मुद्रा भंडार अप्रैल, 2018 में 426.02 अरब डॉलर के ऑल टाइम हाई को छू गया था.
ओडि़या, हो, कुरमाली में नहीं हो रहा नामांकन, मातृभाषा में पढ़ाई करने से वंचित हो रही है छात्राएं
कोल्हान विश्व विद्यालय के अधीन आने वाले खरसावां के मॉडल महिला कॉलेज में स्नातक में हो, ओड़िया, कुरमाली भाषा में नामांकन पिछले सत्र (2018) से बंद है. इससे बड़ी संख्या में छात्राएं अपनी मातृभाषा में पढ़ाई से वंचित हो रही है. पिछले वर्ष मामला विस में उठने के साथ-साथ राजभवन तक पहुंचा था, तो छात्राओं में इस बात की आस जगी थी कि अगले सत्र से शायद हो, ओड़िया, कुरमाली भाषा में नामांकन शुरू हो सकती है.
थोक मुद्रास्फीति लगभग दो साल के निचले स्तर पर, 2.45 प्रतिशत पर पहुंची
थोक मूल्य पर आधारित मुद्रास्फीति मई में 22 महीने के निचले स्तर यानी 2.45 प्रतिशत पर रही. इसकी प्रमुख वजह खाद्य सामग्री, ईंधन और बिजली की दरों का कम होना है. थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आधिकारिक आंकड़े शुक्रवार को जारी किए गए. इसी में यह बात सामने आयी है. यह जुलाई 2017 के बाद लगभग 22 महीने बाद थोक मुद्रास्फीति का सबसे निचला स्तर है. जुलाई 2017 में इसकी दर मात्र 1.88 प्रतिशत थी. अप्रैल 2019 में यह 3.07 प्रतिशत रही,जबकि मई 2018 में यह 4.78 प्रतिशत थी.