143 results found for ''Current Financial Year 2019''
सरायकेला : यूथ आर्चरी वर्ल्‍डकप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे राजनगर के 'गोरा हो'
सरायकेला-खरसावां जिला के राजनगर प्रखंड के गोरा हो यूथ आर्चरी वर्ल्‍डकप 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. 19 अगस्त से इस प्रतियोगिता का आयोजन स्पैन में होने जा रहा है. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गोरा हो स्पैन रवाना हो गये हैं. गोरा हो रिकर्व स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. गोरा हो फिलहाल पुणे में आर्मी के लिए खेलते हैं.
जनसंख्या विस्फोट का कारण धर्म नहीं, सामाजिक बुराइयां...
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार 2010-2019 तक में भारत की जनसंख्या 1.2 की औसत वार्षिक दर से बढ़ी है. यह पूरे देश के लिए चिंता का कारण है. इसी चिंता को दर्शाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से छोटे परिवार की वकालत की और जनसंख्या नियंत्रण पर अंकुश लगाने की बात कही. उनके इस बयान की प्रशंसा हो रही है, उनके विरोधी भी उनकी प्रशंसा कर रहे हैं. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि देश में परिवार नियोजन के तरीके उपलब्ध रहने के बाद भी जनसंख्या विस्फोट पर उस तरह अंकुश नहीं लग सका, जैसी कोशिश की गयी थी, यही कारण है कि सरकार जनसंख्या विनियमन विधेयक 2019 लेकर आयी है, जिसके अंतर्गत दो बच्चों को आदर्श मानते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाया जायेगा. लेकिन सवाल यह है कि क्या कानून से समस्या का समाधान हो पायेगा. आखिर देश में बढ़ती जनसंख्या की मूल वजह क्या है:-
प्रियंका चोपड़ा-दीपिका पादुकोण देश की No.1 हीरोइन
2019 की नंबर वन हीरोइन कौन हैं? एक प्रसिद्ध टीवी चैनल के सर्वे में इसका इसका खुलासा हो गया है. इस बार दो एक्ट्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिली है. सर्वे के अनुसार इस बार बेस्ट एक्ट्रेस की लिस्ट में दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा टॉप वन पर हैं. मजेदार यह है कि दोनों हीरोइनों की फिल्में 2019 में नहीं आयी हैं. प्रियंका चोपड़ा तो तीन सालों से बॉलीवुड से गायब हैं. मगर फिर भी 2019 में जनता के बीच उनकी पॉपुलैरिटी वैसी ही बनी हुई है. वहीं दीपिका आखिरी बार 2018 में आयी फिल्म पद्मावत में नजर आयी थीं.
पंडौल व लदनिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बीसीएम के वेतन पर रोक
सदर अस्पताल के सभा कक्ष में सीएस डा. मिथिलेश झा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की गयी. बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट सहित राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा की गई. समीक्षा क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बासोपट्टी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, अनुमंडलीय अस्पताल फुलपरास के उपाधीक्षक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंडौल व लदनिया के बीसीएम द्वारा बैठक में भाग नहीं लेने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए
बोल कर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का ऐप बनाने वाले नितिन को आइआइटी खड़गपुर करेगा सम्मानित
बोल कर ऑनलाइन ट्राजेक्शन करनेवाले ऐप बनाने के लिए आइआइटी खड़गपुर ने अपने पूर्व छात्र और Niki.ai के संस्थापक नितिन बाबेल को यंग अलम्नाई अचीवर अवार्ड (वाईएएए) 2019 से सम्मानित करने की घोषणा की है. यह पुरस्कार आइआइटी खड़गपुर परिसर में 18 अगस्त को संस्था के फाउंडेशन डे के अवसर पर दिया जायेगा.
बोलकर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का ऐप बनाने वाले नितिन को आइआइटी खड़गपुर करेगा सम्मानित
बोलकर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वाले ऐप बनाने के लिए आइआइटी खड़गपुर ने अपने पूर्व छात्र और Niki.ai के संस्थापक नितिन बाबेल को यंग अलम्नाई अचीवर अवार्ड (वाईएएए) 2019 से सम्मानित करने की घोषणा की है. यह पुरस्कार आइआइटी खड़गपुर परिसर में 18 अगस्त को संस्था के फाउंडेशन डे के अवसर पर दिया जायेगा.
'वित्त वर्ष 2019-20 के अंत तक रेपो रेट में 0.40 फीसदी और कटौती कर सकता है RBI'
नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से चालू वित्त वर्ष 2019-20 के अंत तक रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती की संभावना है, क्योंकि आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए अब तक उठाये गये कदम नाकाफी दिख रहे हैं. फिच सॉल्यूशंस ने शुक्रवार को यह बात कही. आरबीआई ने इससे पहले सात अगस्त को रेपो रेट में 0.35 फीसदी की कटौती की है. हालांकि, तब बाजार को ब्याज दर में 0.25 फीसदी कटौती की उम्मीद थी.
'Weak इन्वेस्टमेंट और कम जीएसटी कलेक्शन भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौतियां'
नयी दिल्ली : आर्थिक वृद्धि तथा मुद्रास्फीति के मोर्चों पर सकारात्मक उपलब्धियों के बावजूद भारत के समक्ष कमजोर निवेश, नीतिगत फैसलों का लाभ लक्ष्य तक पहुंचने में सुस्ती तथा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का कम संग्रह समेत कुछ बड़ी चुनौतियां हैं. वैश्विक वित्तीय सेवा प्रदाता गोल्डमैन सॉक्स ने एक रिपोर्ट में यह बात कही है. भारत की औसत आर्थिक वृद्धि दर 2010 से 2014 के बीच 6.7 फीसदी रही, जो 2015 से 2019 के दौरान बढ़कर 7.3 फीसदी पर पहुंच गयी. इस दौरान औसत मुद्रास्फीति 10 फीसदी की तुलना में कम होकर पांच फीसदी पर आ गयी.
कम होगी जियोफोन की कीमत, नये एप्स के जरिये और स्मार्ट होगा फोन
नयी दिल्ली : जियो कंपनी 4 जी फीचर वाले फोन की कीमत और कम करने वाली है. अगर आप भी जियो फोन लेने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए शानदार मौका होगा. जियोफोन 1 को फिर से प्रमोट करने पर कंपनी इसके मार्केट शेयर को फिर से बढ़ा सकेगी. जून 2019 में जियोफोन 1 का मार्केट शेयर गिरकर 28% हो गया जो पिछले साल 47% था.
बीटीएससी करेगा स्टाफ नर्स समेत 9299 पदों पर भर्ती
बिहार टेक्निकल सर्विस कमीशन (बीटीएससी) ने स्टाफ नर्स ग्रेड-ए के 9130 एवं ट्यूटर के 169 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 26 अगस्त, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं.
Independence Day 2019 पर PM मोदी ने दिया इतना लंबा भाषण, जानें कब-कितना बोले...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से दिया गया भाषण अब तक के सबसे लंबे भाषणों में से एक था. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार छठी बार दिये गए उनके भाषण की अवधि 95 मिनट थी.
मुख्यमंत्री ने तीन किसानों को किया सम्मानित
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार म्यूजियम में 22 जुलाई, 2019 को मधुबनी जिले के संभावित उल्का पिंड प्राप्त करने वाले तीनों किसान राजकुमार प्रसाद, बिहारी यादव व राजकुमार खतवे को अंगवस्त्र व प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया. ज्ञातव्य है कि मधुबनी के लौकही अंचल के ग्राम महादेवा में साढ़े 13 किलो वजनी उल्का पिंड प्राप्त हुआ था.
राष्ट्रीय शिक्षा नीति प्रारूप पर कल बैठक
पटना : केंद्र सरकार द्वारा तैयार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के प्रारूप पर मंतव्य गठित करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ कई विभागों के अधिकारियों की 16 अगस्त को बैठक होगी. शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा बैठक की अध्यक्षता करेंगे.
स्कॉलरशिप के लिए 31 अक्तूबर तक करें ऑनलाइन आवेदन
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर परीक्षा- 2019 में बेहतर अंकों से पास कुल 13,382 विद्यार्थियों को सेंट्रल सेक्टर स्कीम के तहत स्कॉलरशिप के लिए पात्र माना गया है. स्कॉलरशिप के लिए इन विद्यार्थियों को एनएसपी (नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल) पर 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उल्लेखनीय है कि स्कॉलरशिप की राशि का भुगतान केंद्र सरकार की डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत किया जाता है.
Raksha Bandhan 2019: मुंहबोली बहन को याद कर भावुक हुए धर्मेंद्र, कही दिल छू लेनेवाली बात
रक्षा बंधन के एक दिन पहले बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र ने अपनी उस बहन को याद किया है. जिन्‍होंने गुरबत के दिनों में उन्‍हें पनाह दी थी. धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया पर अपनी बहन के साथ एक पुरानी तसवीर साझा की है. उन्‍होंने तसवीर शेयर करते हुए बताया कि संघर्ष के दिनों में जब उनके सिर पर छत नहीं थी तब उनकी उस बहन ने उन्‍हें बालकनी में रहने की जगह दी थी और जिससे वे सालों पहले राखी बंधवाया करते थे. रक्षा बंधन के मौके पर एक बार फिर धर्मेंद्र को उस बहन की याद आ गई.
स्वतंत्रता दिवस पर बिहार के कई कर्मियों को राष्ट्रपति पदक, ...देखें पूरी सूची
पटना : वर्ष 2019 के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुल 946 पुलिसकर्मियों को पदक प्रदान किये गये हैं. वीरता के लिए बिहार के एक कर्मी को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 13 कर्मियों को मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक दिये जाने की घोषणा की गयी है. वहीं, बिहार के सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आरपीएफ और एनडीआरएफ में कार्यरत कर्मियों को भी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जा रहा है.
Raksha Bandhan 2019: इन बॉलीवुड गानों से और भी खास बनाएं ये रक्षाबंधन
भाई-बहन के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन इस साल 15 अगस्‍त को पूरे देश में मनाया जायेगा. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उसकी लंबी आयु की कामना करती हैं. वहीं भाई आजीवन अपनी बहन की सुरक्षा करने का वचन देता है. इस त्‍योहार को आप बॉलीवुड के सुनहरे गानों के माध्‍यम से और खास बना सकते हैं. भाई-बहन के आपसी प्यार को दिखाने के लिए कई बॉलीवुड गाने मौजूद है. सुनें ऐसे ही सुपरहिट गाने...
Raksha Bandhan 2019 : इन बॉलीवुड गानों से और भी खास बनाएं ये रक्षाबंधन
भाई-बहन के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन इस साल 15 अगस्‍त को पूरे देश में मनाया जायेगा. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उसकी लंबी आयु की कामना करती हैं. वहीं भाई आजीवन अपनी बहन की सुरक्षा करने का वचन देता है. इस त्‍योहार को आप बॉलीवुड के सुनहरे गानों के माध्‍यम से और खास बना सकते हैं. भाई-बहन के आपसी प्यार को दिखाने के लिए कई बॉलीवुड गाने मौजूद है. सुनें ऐसे ही सुपरहिट गाने...
Independence Day 2019 : इस स्‍वतंत्रता दिवस सुनें देशभक्ति से लबरेज ये 9 सुपरहिट गाने
स्‍वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्‍त को पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. भारत 15 अगस्‍त 1947 को आजाद हुआ था. इस दिन पूरे देश में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. यह केवल कोई खास दिन नहीं बल्कि भारतीयों के लिए एक राष्‍ट्रीय त्‍योहार है. बॉलीवुड ने भी इस आजादी के मायने समझाने के लिए कई देशभक्ति पर आधारित फिल्‍में पेश की है. देशभक्ति पर आधारित ऐसे कई गाने हैं जिसे सुनने के बाद हर किसी के मन में देशभक्ति की भावना जाग जाती है.
भारत के सपनों को पंख लगाते हुए चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है ‘चंद्रयान-2'
बेंगलुरू : चंद्रमा पर पहुंचने का भारत का सपना आहिस्ता-आहिस्ता साकार होते दिख रहा है. देश के दूसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-2'' ने 14 अगस्त को पृथ्वी की कक्षा छोड़ दी और यह चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने इसे चंद्रपथ पर डालने के लिए एक महत्वपूर्ण अभियान प्रक्रिया को अंजाम दिया. अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया है कि उसने भारतीय समयानुसार बुधवार तड़के दो बजकर 21 मिनट पर अभियान प्रक्रिया ‘ट्रांस लूनर इंसर्शन'' (टीएलआई) को अंजाम दिया. इसके बाद चंद्रयान-2 सफलतापूर्वक ‘लूनर ट्रांसफर ट्राजेक्टरी'' में प्रवेश कर गया. चंद्रयान-2 के 20 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने और सात सितंबर को इसके चंद्र सतह पर उतरने की उम्मीद है. इसरो ने ट्वीट किया, ‘‘आज (14 अगस्त 2019) ट्रांस लूनर इंसर्शन (टीएलआई) प्रक्रिया के बाद चंद्रयान-2 धरती की कक्षा से निकलेगा और चंद्रमा की ओर अपने कदम बढ़ाएगा.'''' अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, ‘‘पृथ्वी के आसपास चंद्रयान की अंतिम बार कक्षा बढ़ाने के दौरान करीब 1203 सेकंड के लिए लिक्विड इंजन का उपयोग किया गया. इसके साथ ही चंद्रयान-2 लूनर ट्रांसफर ट्राजेक्टरी में प्रवेश कर गया.'''' इसरो अब तक ‘चंद्रयान-2'' को पृथ्वी की कक्षा में ऊपर उठाने के पांच प्रक्रिया चरणों को अंजाम दे चुका है. पांचवें प्रक्रिया चरण को छह अगस्त को अंजाम दिया गया था. इसरो ने कहा, ‘‘22 जुलाई को इसके प्रक्षेपण से लेकर अब तक चंद्रयान-2 की सभी प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही हैं.'''' उसने बताया कि ‘चंद्रयान-2'' 20 अगस्त को चंद्रमा पर पहुंचेगा और इसे चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कराने के लिए फिर से लिक्विड इंजन का उपयोग किया जाएगा. देश के कम लागत वाले अंतरिक्ष कार्यक्रम को पंख लगाते हुए इसरो के सबसे शक्तिशाली तीन चरण वाले रॉकेट जीएसएलवी-एमके तृतीय-एम1 ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से 22 जुलाई को चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण किया था. इसरो के अनुसार 13 दिन बाद लैंडर ‘विक्रम'' अलग हो जाएगा और कुछ दिनों बाद सात सितंबर को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. चांद के इस हिस्से पर अभी तक कोई देश नहीं पहुंचा है. इस अभियान की सफलता के बाद रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन जाएगा.