4 results found for ''China''
China में ‘रोबोट भी चौकीदार’
बीजिंग : चीन की राजधानी बीजिंग में एक आवासीय समुदाय ने अपनी तरह का पहला ‘रोबोट चौकीदार’ तैनात किया है, जो लोगों के चेहरे की तस्वीरों को कैद कर सकता है और उनसे बातचीत कर सकता है. इस रोबोट से अब रात में किसी व्यक्ति को चौकीदारी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
China : रासायनिक संयंत्र में विस्फोट, 47 की मौत
बीजिंग : पूर्वी चीन के एक औद्योगिक पार्क में हुए धमाके में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार सुबह 47 हो गयी. धमाके में घायल हुए कई लोगों ने दम तोड़ दिया है.
Ageing China: चीन में 42 करोड़ लोग 60 साल से ज्यादा उम्रदराज
चीन में 60 साल से अधिक आयु के लोगों की संख्या 42 करोड़ पहुंच चुकी है और छह साल से अधिक के बच्चों की आबादी 10 करोड़ है. इससे स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी बोझ पड़ा है.
China ने पाकिस्तानी आतंकी मसूद को फिर बचाया, अमेरिका से बिगड़ सकते हैं रिश्ते
न्यूयॉर्क/नयी दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र में में पाकिस्तान के खूंखार आतंकवादी मसूद अजहर को बचाने के लिए चली गयी चीन की चाल से अमेरिका बौखला गया है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने स्पष्ट कहा कि चीन खुद मानवाधिकार का उल्लंघन करने वाले देशों के संघ में शामिल है. वहीं, अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि मसूद के संगठन जैश-ए-मोहम्मद को संयुक्त राष्ट्र पहले ही आतंकी संगठन घोषित कर चुका है. ऐसे में चीन ने अजहर को अपने संरक्षण में रखा है और उसे एक वैश्विक आतंकवादी घोषित के प्रयास के विरोध में वीटो करता रहा है. प्रवक्ता ने कहा कि क्षेत्रीय स्थिरता और शांति के लिए हम चीन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, इसमें हमारे परस्पर हित हैं. लेकिन, मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की राह में चीन का रोड़ा बनना क्षेत्रीय स्थिरता और शांति के खिलाफ है.