24 results found for ''Auto Expo 2018''
विज्ञान में पीएचडी करने वाली लड़कियों में चार गुना इजाफा, मुस्लिम छात्राओं का भी बढ़ा दखल
पटना : पटना विश्वविद्यालय में विज्ञान विषयों में पीएचडी करने वाली लड़कियों की संख्या में तीन से चार गुना इजाफा हुआ है. 2013- 2018 के बीच विश्वविद्यालय से कुल 73 विद्यार्थियों ने पीएचडी की है. इनमें लड़कियों की संख्या 31 है, जो करीब 43% है.
सियाम ने कहा, अक्टूबर के फेस्टिव सीजन में महज 0.28 फीसदी बढ़ी यात्री वाहनों की बिक्री
नयी दिल्ली : घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री अक्टूबर महीने में मामूली 0.28 फीसदी बढ़कर 2,85,027 वाहन रही. एक साल पहले इसी माह में घरेलू बाजार में ऐसे वाहनों की बिक्री 2,84,223 इकाई रही थी. भारतीय ऑटोमोबाइल विनिर्माता सोसायटी (सियाम) द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. इनमें कहा गया है कि अक्टूबर में घरेलू बाजार में कारों की बिक्री की यदि बात की जाये, तो यह 6.34 फीसदी घटकर 1,73,649 कार रही. अक्टूबर 2018 में यह 1,85,000 इकाई रही थी.
सब्जी व्यवसायी के परिवार को एक साल के बाद भी नहीं मिला मुआवजा
रांची : चुटिया निवासी सब्जी व्यवसायी सुरेंद्र साहू के परिवार को अब तक जिला प्रशासन की ओर से मुआवजा नहीं मिला है़ जबकि 25 अक्तूबर 2018 को सुरेंद्र साहू का शव मिलने के बाद प्रशासन ने मुआवजा देने का अाश्वासन दिया था. इधर मृतक की पत्नी गीता देवी सब्जी बेच कर दो बच्चों और अपना भरण-पोषण कर रही है़
कैदियों की स्थिति की ली जानकारी, िदये कई निर्देश
कारा निदेशक, झारखंड शशिरंजन ने शुक्रवार को जेपी केंद्रीय कारा का निरीक्षण किया. जेल में कारा निदेशक को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान उन्होंने कैदियों की संख्या समेत अन्य जानकारियां ली. कारा अधीक्षक हामिद अख्तर ने कहा कि केंद्रीय कारा में 2018 कैदी हैं. इसमें 200 उग्रवादी हैं.
पटना : निगम ने 350 गाड़ियों के कागज डीटीओ को सौंपे
पटना : नगर निगम ने ठोस कचरा प्रबंधन के तहत बड़ी संख्या में गाड़ियों की खरीदारी की. दिसंबर 2018 से नयी गाड़ियां निगम में आपूर्ति भी होने लगीं. लेकिन, निगम प्रशासन की अनदेखी से इन गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन समय से नहीं कराया गया. स्थिति यह है कि पिछले एक वर्ष से निगम की 800 से अधिक गाड़ियां बिना रजिस्ट्रेशन व इंश्योरेंस की चल रही हैं. हालांकि, अब निगम प्रशासन की नींद खुली है, तो नयी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन को लेकर कागजात तैयार करना शुरू कर दिया गया है.
ग्राम परिवहन योजना के लिए अबतक 895 लाभार्थी चयनित
आरा : भोजपुर जिले में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लाभ के लाभ से अब तक पात्र अनुसूचित जाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 895 लाभार्थियों का चयन किया जा चुका है, जिसमें वित्तीय वर्ष 2018-19 में 282 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना मद के अनुदान की राशि प्राप्त हुई है. वहीं, द्वितीय वर्ष 2019-20 में अब तक 272 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना मद का अनुदान का लाभ प्राप्त हुआ है.
#fatgirlkitchenchronicle : ब्‍लॉगिंग के जरिये लोगों की जिंदगी में स्‍वाद भर रही हैं दीक्षा प्रिया
झारखंड की राजधानी रांची की रहनेवाली दीक्षा प्रिया एक फूड ब्‍लॉगर के तौर पर अलग पहचान बना रही हैं. उन्‍होंने साल 2018 में इसकी शुरुआत की थी. उनके इंस्‍टाग्राम पर ढेरों फॉलोवर्स हैं. दीक्षा अभी तक रांची के स्‍ट्रीट फूड्स, रेस्‍टोरेंट और ट्राइबल फूड का रिव्‍यू कर चुकी हैं. इसके अलावा वे छत्‍तीसगढ़ और उत्‍तराखंड जैसे राज्‍यों के भी फूड्स का रिव्‍यू कर चुकी हैं. दीक्षा बताती हैं कि कई लोगों ने उन्‍हें मॉडलिंग करने की सलाह दी थी लेकिन वजन ज्‍यादा होने और चेहरे पर दाग होने के कारण उन्‍हें इस फील्‍ड में जाने से घबराहट होती थी.
#fatgirlkitchenchronicle : ब्‍लॉगिंग के जरिये लोगों की जिंदगी में स्‍वाद भर रही हैं दीक्षा प्रिया
झारखंड की राजधानी रांची की रहनेवाली दीक्षा प्रिया एक फूड ब्‍लॉगर के तौर पर अलग पहचान बना रही हैं. उन्‍होंने साल 2018 में इसकी शुरुआत की थी. उनके इंस्‍टाग्राम पर ढेरों फॉलोवर्स हैं. दीक्षा अभी तक रांची के स्‍ट्रीट फूड्स, रेस्‍टोरेंट और ट्राइबल फूड का रिव्‍यू कर चुकी हैं. इसके अलावा वे छत्‍तीसगढ़ और उत्‍तराखंड जैसे राज्‍यों के भी फूड्स का रिव्‍यू कर चुकी हैं. दीक्षा बताती हैं कि कई लोगों ने उन्‍हें मॉडलिंग करने की सलाह दी थी लेकिन वजन ज्‍यादा होने और चेहरे पर दाग होने के कारण उन्‍हें इस फील्‍ड में जाने से घबराहट होती थी.
पटना : तीन माह से नहीं आया स्नातकोत्तर वोकेशनल कोर्स की स्क्रूटनी का रिजल्ट, छात्र परेशान
पटना : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर वोकेशनल कोर्स सत्र (2018-20) के छात्रों के परीक्षा परिणाम में बड़ी संख्या में गलतियां थी जिसे स्क्रूटनी के लिए छात्रों ने दिया था. लेकिन करीब तीन महीने होने को हैं, अब तक स्क्रूटनी का रिजल्ट प्रकाशित नहीं किया गया है.
सीएम की घोषणा से संतुष्ट नहीं हैं राज्य के शिक्षक
नेताजी इंडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सरकारी व सरकारी अनुदान प्राप्त कॉलेज व विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के लिए वर्ष 2020 से संशोधित यूजीसी वेतनमान लागू करने की घोषणा की है. इसके साथ ही उन्होंने स्टेडियम में बैठे लगभग 15,000 शिक्षकों को तीन प्रतिशत इनक्रीमेंट के हिसाब से वर्ष 2016, 2017, 2018, 2019 का बकाया देने की घोषणा कर उन्हें लुभाने की कोशिश की. लेकिन इसका बहुत ज्यादा असर पड़ता नहीं दिख रहा. राज्य के अ
अभियुक्त की हत्या कर शव फेंका, तोड़फोड़, जाम
सबौर थाना क्षेत्र के सबौर-जमसी पथ पर सुल्तानपुर भिट्टी स्कूल और ललमटिया पुल के बीच सड़क किनारे गड्ढे से मायागंज निवासी मुकेश यादव के पुत्र दीपक कुमार यादव (20) का शव मिला. घटना के बाद से इलाके में सनसनी फैल गयी. दीपक दिसंबर 2018 में हुए लक्की हत्याकांड का नामजद अभियुक्त था.
पाथरडीह वाशरी : 130 करोड़ खर्च, उत्पादन शून्य
बीसीसीएल की करीब 130 करोड़ की लागत से निर्मित पाथरडीह वाशरी (वन) में उत्पादन शून्य है. मार्च 2018 में तत्कालीन कोयला सचिव ने इसका उद्घाटन किया था, लेकिन उद्घाटन के 19 माह बाद भी 5.0 एमटीपीए क्षमता की इस वाशरी से उत्पादन शुरू नहीं हो सका है. इसका मुख्य कारण रेल रैक से कोयला
पटना : पिछले साल उद्योगमित्र विंग से 1834 ने ली थी जानकारी, 353 लोगों ने निवेश को लेकर की पूछताछ
पटना : राज्य में निवेश को इच्छुक 353 लोगों ने अब तक उद्योग विभाग से आधिकारिक जानकारी ली है. पिछले साल 2018-19 में उद्योगमित्र विंग से 1834 लोगों ने निवेश को लेकर जानकारी ली थी. सरकार ने करीब डेढ़ दशक पहले इस विंग का निर्माण निवेशकों को तकनीकी परामर्श मुहैया कराने के लिए किया था. चालू वित्त वर्ष 2019-20 में औद्योगिक योजनाओं की जानकारी लेने के लिए 353 लोगों ने संपर्क साधा है. यह पूछताछ निवेश में तब्दील हुई की नहीं, यह उद्योग विभाग को फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है.
12 साल में 1109 पत्रकारों की हुई हत्या, 90 फीसदी मामलों में नहीं हुई किसी को सजा
पत्रकारों के खिलाफ अपराधों की रोकथाम के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस (2 नवंबर) की पूर्व संध्या पर यूनेस्को ने एक रिपोर्ट जारी की. इसमें कहा गया है कि पिछले दो वर्ष में 55 प्रतिशत पत्रकारों की हत्या संघर्षरहित क्षेत्रों में हुई, जो राजनीति, अपराध और भ्रष्टाचार पर रिपोर्टिंग के लिए खबरनवीसों को निशाना बनाने की बढ़ती प्रवृत्ति को दर्शाता है. यूनेस्को ने बताया है कि वर्ष 2006 से 2018 तक दुनिया भर में 1,109 पत्रकारों की हत्याओं के लिए जिम्मेदार लोगों में से करीब 90 फीसदी को दोषी करार नहीं दिया गया.
मौलाना के नेतृत्व में इमरान खान के इस्तीफे की मांग, इस्लामाबाद में जोरदार प्रदर्शन
इस्लामाबाद : पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे एक प्रभावशाली धर्मगुरू यहां एक विशाल रैली के लिये शुक्रवार को यहां पहुंचे. प्रदर्शनकारी इमरान के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं . दक्षिणपंथी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने 27 अक्टूबर को अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के साथ दक्षिणी सिंध प्रांत से “आजादी मार्च” की शुरुआत की है. ये लोग खान पर 2018 के आम चुनावों में “गड़बड़ी” करने का आरोप लगाते हुए उनसे इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.
सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री ने कहा, जल्द ही आयेगा अरामको का आईपीओ
रियाद : दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको का आरंभिक सार्वजनिक शेयर निर्गम (आईपीओ) निवेशकों के बीच जल्द आयेगा. सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री राजकुमार अब्दुल अजीज बिन सलमान ने बुधवार को यह जानकारी दी. अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है और यह विश्व के कच्चे तेल के उत्पान में अकेले 10 फीसदी योगदान करती है. वर्ष 2018 में यह दुनिया की सबसे अधिक लाभ कमाने वाली कंपनी के तौर पर उभरकर सामने आयी.
Indigo ने दिया बड़ा ऑर्डर, ए320 नियो कैटेगरी के 300 विमानों की करेगी खरीद
मुंबई : इंडिगो ने विमान खरीदने का बड़ा ऑर्डर दिया है. कंपनी अपनी महत्वाकांक्षी वृद्धि योजनाओं के साथ यूरोप की एयर बस इंडस्ट्री को ए 320 नियो श्रेणी के 300 विमानों की आपूर्ति का ऑर्डर दिया है. हालांकि, कंपनी ने सौदे की राशि का खुलासा नहीं किया है. 2018 में प्रकाशित ए320 नियो विमान की कीमत सूची को देखते हुए ऑर्डर 33 अरब डॉलर (2.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक) का हो सकता है.
पटना : अनुकंपा के आधार पर अब तक नहीं मिली नौकरी
पीपीयू प्रशासन ने कहा छठ बाद होगी प्रक्रिया पटना : पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी मार्च, 2018 में स्थापित हुआ. अपने स्थापना काल से ही पीपीयू कर्मचारियों व शिक्षकों की कमी झेल रहा है. शिक्षकों व कर्मचारियों की कमी झेलने के बाद भी विवि प्रशासन अनुकंपा के आधार पर कर्मचारियों और बीपीएससी की ओर से सफल असिस्टेंट प्रोफेसर्स की नियुक्ति प्रक्रिया में देरी कर रह है. अनुकंपा के आधार पर सरकार ने नियुक्ति के आदेश भी दिये हैं, लेकिन अब तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. वहीं, छह विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर्स भी कई माह से पीपीयू का चक्कर काट रहे हैं. लेकिन, इनका भी सुनने को कोई तैयार नहीं है.
दीवाली में पटाखों व बादलों के घेरे ने बढ़ाया प्रदूषण, पर कम रहा शोर
रांची : राजधानी के कई इलाकों में दीवाली के दिन ध्वनि व वायु का स्तर सामान्य से अधिक रहा, लेकिन साल 2018 में दीवाली के दिन कई इलाकों हुए ध्वनि प्रदूषण की तुलना में यह कम था. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दीवाली के एक सप्ताह पहले (21 अक्तूबर) के आधार पर ध्वनि स्तर की रिपोर्ट तैयार की है. वहीं, आकाश में बादल छाये रहने के कारण वायु प्रदूषण बीते साल की तुलना में ज्यादा रहा. प्रदूषण बोर्ड ने इसका आकलन कराया है.
कुम्हारपट्टी के अजय साहू को आइइएस में मिला 83वां स्थान
संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेस की परीक्षा में मनईटांड़ कुम्हारपट्टी के अजय कुमार साहु ने 83वां स्थान प्राप्त किया है. आइइएस का परीक्षा परिणाम सोमवार को यूपीएससी ने जारी कर दिया है. अजय ने बीआइटी सिंदरी से 2018 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. उनकी इस सफलता से परिवार के साथ संस्थान में भी जश्न का माहौल है.