82 results found for ''Auto Expo 2018''
कैलाश मानसरोवर सब्सिडी मामला : पार्थ जालान ने कहा, सब्सिडी लेकर कुछ गलत नहीं किया
रांची : जून 2018 में कैलाश मानसरोवर यात्रा से लौटे पार्थ जालान ने कहा है कि सब्सिडी लेकर कुछ गलत नहीं किया है. उन्होंने सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप ही सब्सिडी की राशि पर दावा किया था. निर्धारित नियम के मुताबिक प्रत्येक परिवार के दो सदस्य सब्सिडी लेने के हकदार हैं.
फरार भाजपा नेता राघव एक साल बाद गिरफ्तार
जमशेदपुर : सोनारी खुंटाडीह निवासी भाजपा नेता अशोक सिंह उर्फ राघव को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया. उस पर अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप था. पुलिस ने अशोक सिंह राघव को मेडिकल जांच के बाद कोर्ट में पेश किया और फिर जेल भेज दिया. अशोक सिंह राघव को 31 मई 2018 को कोर्ट ने फरार घोषित किया था.
रांची विवि समेत पांच विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक के 1118 पद खाली
रांची : राज्य के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भारी कमी है. इसका सीधा असर छात्रों की पढ़ाई पर पड़ रहा है. वर्ष 2018 तक की रिक्ति के अनुसार, राज्य के पांच विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापक के ही 2400 पद में से 1118 पद खाली हैं.
सुखाड़ में भी नहीं मिल पायी फसल बीमा की राशि
वित्तीय वर्ष 2018-19 में धान व मक्का की फसलों का बीमा कराने वाले किसानों को अब तक फसल बीमा का पैसा नहीं मिल पाया है. किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत देवघर के किसानों ने धान व मक्का की फसलों का बीमा कराया था. पिछले वर्ष सुखाड़ की वजह से खेती नहीं हो पायी व देवघर को सुखाड़ घोषित किया गया.
पटना : फसल सहायता का लाभ तीन लाख किसानों को
पटना : सहकारिता मंत्री राणा रणधीर ने बताया कि 2018 में खरीफ के मौसम से राज्य में बिहार राज्य फसल सहायता योजना लागू है. फसल कटनी की रिपोर्ट के आधार पर राज्य के तीन लाख 85 हजार किसानों को सहायता देने के लिए बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड को 317.31 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है.
जमशेदपुर में रहते हैं 254 करोड़पति
जमशेदपुर में एक साल में विभिन्न श्रेणियाें के सालाना आय एक करोड़ से अधिक दिखाने वाले करदाताआें की संख्या 44 प्रतिशत बढ़कर 244 हाे गयी है. यह आंकड़ा वित्तीय वर्ष 2018-19 का है. एक कराेड़ से अधिक की सालाना आय वाले कुल करदाताआें (कंपनियां, फर्म, हिंदू अविभाजित परिवार) की संख्या में भी वृद्धि हुई है.
बिना कम्युनिटी शौचालय बनाये ही कर दिया शहर को ओडीएफ
भले ही नगर परिषद द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत वार्डों को ओडीएफ घोषित कर दिया गया हो. पर खुले में शौच से अब तक शहर को निजात नहीं मिल सका है. शहर के वार्डों में अभी भी खुले में शौच को जाने को लोग मजबूर हैं. दो अक्टूबर 2018 को शहर को ओडीएफ घोषित कर दिया गया.
पटना : डीएलएड प्रथम वर्ष परीक्षा का फॉर्म 21 से 26 तक भरा जायेगा
पटना : इआरसी एनसीटीइ से मान्यता व बिहार बोर्ड से संबद्धता प्राप्त सरकारी व निजी प्रशिक्षण महाविद्यालयों से दो वर्षीया डीएलएड कोर्स के प्रशिक्षण सत्र 2018-2020 के लिए नामांकन करा चुके विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा फाॅर्म भरने व शुल्क जमा करने के संबंध में बिहार बोर्ड ने बुधवार को शेड्यूल जारी किया.
रांची : अब टीचिंग असिस्टेंट को प्रति माह 15 हजार
रांची : रांची विवि में अब स्नातकोत्तर विभागों में टीचिंग असिस्टेंट बने टॉपरों को प्रति माह 15 हजार रुपये मिलेंगे. पूर्व में इन्हें चार हजार रुपये प्रति माह मिलते थे. यह राशि 19 दिसंबर 2018 की तिथि से मिलेगी. कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय के निर्देश पर रजिस्ट्रार ने अधिसूचना जारी कर दी है. मालूम हो कि विवि में विषय के विवि टॉपर को संबंधित विभाग में एक सत्र के लिए पढ़ाने का मौका दिया जा रहा है.
छह महीने में रेप के 31 व पोक्सो में 75 मामले दर्ज
जिले में पिछले छह महीने में दुष्कर्म के 31 मामले दर्ज किये गये है. इसके अलावा 75 मामले पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज किये गये हैं. वर्ष 2017 में पोक्सो एक्ट के तहत 27 और वर्ष 2018 में 87 मामले दर्ज किये गये थे.
"भारत का लोकतंत्र" आधा लोकतंत्र है : नंदिनी सुंदर
पटना : "देश के लोकतांत्रिक मूल्य अभी तक आधे ही लक्ष्यों को छूते हैं. देश में आसफां जैसा कानून हजारों की हत्या करने के बाद भी खुले आम घूमने की छूट देता है. विकास के नाम पर आदिवासियों, दलितों को जल, जंगल, जमीन से वंचित किया जा रहा है. पूरे समुदाय को अपराधी बना दिया गया है. सत्ताधारियों को कानून के ऊपर रहने की छूट है. लेकिन, अच्छी बात है कि सेना चुनी हुए सरकार की बात मानती है." द्वितीय विनय कुमार कंठ स्मृति व्याख्यान 2018 के तहत "लोकतंत्र के खतरे और लोकतंत्र के लिए खतरा" विषय पर व्याख्यान करते हुए दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की प्राध्यापक नंदिनी सुंदर ने उक्त बातें कही हैं.
यमुना एक्सप्रेस वे क्यों बनता जा रहा है हादसों का एक्सप्रेस वे
2012 से 2018 के बीच यहां पाँच हज़ार एक्सीडेंट हो चुके हैं, बीबीसी की टीम ये जानने पहुंची कि इन बढ़ते हादसों की वजह क्या है?
स्मृति मंधाना और रोहन बोपन्ना को खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने दिया 'अर्जुन अवॉर्ड’, जताई खुशी
केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया. दोनों को इस पुरस्कार के लिये 2018 में ही चुना गया था लेकिन टूर्नामेंट खेलने के लिये देश से बाहर रहने के कारण ये दोनों अपना पुरस्कार ग्रहण नहीं कर पाये थे.
स्मृति मंधाना और रोहन बोपन्ना को खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने दिया 'अर्जुन अवॉर्ड’, जताई खुशी
केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया. दोनों को इस पुरस्कार के लिये 2018 में ही चुना गया था लेकिन टूर्नामेंट खेलने के लिये देश से बाहर रहने के कारण ये दोनों अपना पुरस्कार ग्रहण नहीं कर पाये थे.
रांची : लक्ष्य के मुकाबले 66.68% ही मिली केंद्र से सहायता
रांची : राज्य सरकार को वित्तीय वर्ष 2018-19 में केंद्रीय सहायता व अनुदान के रूप में 13,850 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान था. लेकिन केंद्र से इस मद में 9235.52 करोड़ ही मिले, जो लक्ष्य का 66.68 % ही है.
मॉनसून सत्र : बीते वर्ष बिहार के लोगों ने सबसे ज्यादा दवाइयों पर किया खर्च : डिप्टी सीएम
वाणिज्य कर विभाग के बजट पर रखा गया पक्ष पटना : विधानसभा में डिप्टी सीएम सह वाणिज्य कर मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बीते 2018-19 के दौरान बिहार में सबसे ज्यादा नौ हजार 98 करोड़ की दवाएं बाहर से आयी हैं. बिहार कंज्यूमर स्टेट होने के कारण यहां बाहर से ही सभी सामानों को मंगवाना पड़ता है. इस पर जीएसटी का लाभ राज्य को प्राप्त होता है. विभागीय मंत्री वाणिज्य कर विभाग के बजट पर वक्तव्य दे रहे थे.
स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की पहली तिमाही समाप्त, तैयारियां अधूरी
स्वच्छ भारत मिशन को प्रभावी बनाने के लिए आवास और शहरी मंत्रालय द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण पूरे देश भर में करवाया जाता है, जिसमें शहरों को तय मानकों के अनुसार नंबर दिये जाते हैं और रैंकिंग की जाती है. 2019 में जहानाबाद की रैंकिंग 402 थी जो 2018 की रैंकिंग 445 से थोड़ी सुधरी थी, लेकिन फिर भी 2017 की रैंकिंग 307 के मुकाबले बहुत नीचे थी. स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में साल भर चलने वाले सर्वेक्षण की पहली तिमाही बीत गयी है पर नगर पर्षद की तैयारियां अभी भी अधूरी है.
सोशल ऑडिट की हुई जनसुनवाई
तुलबुल पंचायत में छह दिनों से चल रहे सोशल ऑडिट का मंगलवार को जनसुनवाई के बाद निष्पादन किया गया. जनसुनवाई में पंचायत के सभी गांवों से वर्ष 2017-2018 में मनरेगा से संचालित कुल 95 मामले आये. सोशल ऑडिट टीम द्वारा बारी-बारी से सभी मामले को आठ सदस्यीय टीम के समक्ष रखा गया.
पूर्वाग्रह से ग्रसित है समाज सिर्फ स्वस्थ बच्चों को लेना चाहते हैं गोद!
सरकारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक देशभर में महज 40 विशेष बच्चों को गोद लिया गया. यह आंकड़ा चौंकाने वाला तो है ही साथ ही यह ऐसे बच्चों के प्रति हमारे समाज के पूर्वाग्रह और माता-पिता की नकारात्मक प्रवृत्ति को भी उजागर करता है. यह आंकड़ा उस मानसिकता को भी उजागर करता है कि माता-पिता ऐसे विशेष देखभाल की आवश्यकता वाले बच्चों को गोद लेने से कतराते हैं.
पटना : सूबे के 40 लाख किसानों को मिला किसान क्रेडिट कार्ड
पटना : विधान परिषद में कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि मार्च 2019 तक 40 लाख 49 हजार 89 किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत किये गये हैं. राधाचरण साह के अल्पसूचित सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में दो लाख 19 हजार 185 किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 2166 करोड़ रुपये ऋण वितरित किये गये. योग्य कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. प्रत्येक तीन माह पर बिहार राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में इस पर निर्णय लिया जाता है.