201 results found for ''April 15 History''
पंचायत ने बेटी को 'बदचलन' कहा तो पिता ने लगा ली फांसी
बेटी की उम्र 15 साल है और गाँव वालों ने अपने नियम से बदचलन घोषित कर दिया था.
झारखंड हाइकोर्ट के भव्य ग्रीन बिल्डिंग का सपना पूरा होने में लगेंगे आैर 15 माह, डीपीआर होगा संशोधित
राणा प्रताप, रांची : धुर्वा में बन रहे झारखंड हाइकोर्ट के भव्य ग्रीन बिल्डिंग का सपना पूरा होने में अभी लंबा समय लगेगा. राज्य सरकार के भवन निर्माण विभाग द्वारा बिल्डिंग के पूरा होने की नयी समय सारिणी तैयार की गयी है. इसमें बताया गया है कि निर्माण पूरा होने में अभी आैर 15 माह का समय लगेगा. हाइकोर्ट बिल्डिंग के नये कार्य व अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए डीपीआर में संशोधन करना होगा.
रक्तदान शिविर में 300 यूनिट संग्रह
15 नंबर वार्ड तृणमूल पार्षद के नेतृत्व में शनिवार को रक्तदान शिविर लगाया गया. इसमें 300 यूनिट रक्त संग्रह किया गया. महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. उद्घाटन बांकुड़ा जिला परिषद के मेंटर अरुप चक्रवर्ती ने किया. भारत सेवाश्रम के स्वामी प्रशांत महाराज तथा पंचायत सह जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री श्यामल सांतरा ने शुभारंभ किया.
जिले में पिछड़ रही है धान की रोपाई
खेतिहर मजदूरों के लिए प्रसिद्ध गढ़वा जिले में आज मजदूरों के अभाव में धान की रोपाई नहीं हो पा रही है. अमूमन इस इलाके में 15 अगस्त तक (सावन महीना) धान की रोपनी खत्म हो जाती है. क्योंकि इसके बाद रोपे गये धान की पौधे या तो कमजोर हो जाते हैं अथवा विभिन्न रोगों की चपेट में आने की उनकी आशंका बढ़ जाती है.
दुर्घटना में दो फुटबॉलरों की मौत, छह घायल
गुमला जिले के सिसई व रायडीह ब्लॉक में शनिवार की देर शाम अलग-अलग दुर्घटना में दो फुटबॉल खिलाड़ियों की मौत हो गयी. मृतकों में सिसई ब्लॉक के पुसो गढ़वाली गंगुवाटोली निवासी 15 वर्षीय प्रमोद उरांव व रायडीह ब्लॉक के भलमंडा निवासी 16 वर्षीय अर्जुन लोहरा है. दोनों की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी.
12 रुपये के लिक्विड के कारण 15 दिनों से कंबल धुलाई मशीन बेकार
रांची : रांची स्टेशन में कंबल धुलाई मशीन महज 12 रुपये के लिक्विड के कारण 15 दिनों से बेकार पड़ी है. उक्त मशीन का उदघाटन 31 जुलाई को डीआरएम नीरज अंबष्ठ ने किया था. इस मशीन द्वारा कंबल की बेहतर सफाई व पहले की तुलना में किफायती होने की बात कही गयी थी. शुरुआत में आठ से नौ दिन तक इस मशीन से धुलाई हुई, लेकिन लिक्विड खत्म हो जाने के कारण यह मशीन पिछले 15 दिनों से बंद है.
पटना : चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कंबाइंड बीएड एंट्रेंस टेस्ट 15 सितंबर को, 26 से ऑनलाइन आवेदन
नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी ने जारी किया शेड्यूल पटना : चार वर्षीय इंटीग्रेटेड (बीए-बीएससी) बीएड के लिए राज्य स्तरीय कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (सीइटी-बीएड) 15 सितंबर को होगी. 25 अगस्त को इसके लिए विज्ञापन जारी किया जायेगा. 26 अगस्त से छात्र ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे. वहीं, एक सितंबर फॉर्म भरने की अंतिम तिथि है. 15 सितंबर को कंबाइंट एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जायेगा. परीक्षा के बाद 20 सितंबर को रिजल्ट जारी किया जायेगा. इसके बाद 23 सितंबर को काउंसेलिंग होगी. 27-28 अगस्त नामांकन की अंतिम तिथि है. 30 सितंबर से क्लास शुरू हो जायेंगे.
बनने के 15 महीने बाद ही बदहाल हो गयी सड़क
पकरीबरावां : राज्य में किस प्रकार सड़कों के निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है. इसका एक उदाहरण पकरीबरावां प्रखंड के स्टेट हाइवे से रामपुर गांव की ओर जानेवाली सड़क है. इस सड़क को बनाने में ठेकेदार द्वारा इस प्रकार लापरवाही बरती गयी कि सड़क बनने के 15 महीने बाद ही बदहाल हो गयी. सवाल यहां ये हैं कि प्रशासन इस पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं करती है. विभाग पर सवाल उठना लाजिमी है.
रांची : डिस्पेंसरी में डॉक्टरी सलाह भर मिलती है, जांच और दवा के लिए तय करनी पड़ती 10 से 15 किमी की दूरी
रांची : कर्मचारी राज्य बीमा निगम आदर्श अस्पताल (इएसआइ) के बीमा धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. डिस्पेंसरी में इलाज के लिए पहुंचे लोगों को डॉक्टरी सलाह के अलावा कुछ नहीं मिलता है. डॉक्टर ने अगर जांच और दवा लिख दी, तो मरीजों की मुसीबत और बढ़ जाती है. क्योंकि, इसके लिए मरीज को नामकुम स्थित मॉडल अस्पताल जाना पड़ता है.
भवानीपुर निवासी चिकित्सक की सड़क हादसे में मौत, परिजनों में मचा कोहराम
प्रतापगंज : थाना क्षेत्र के भवानीपुर दक्षिण वार्ड नंबर 15 निवासी डॉक्टर सुखी राउत के इकलौते पुत्र डॉ शशि की सड़क हादसे में मौत हो गयी. घटना की सूचना मिलते ही खबर परिवार सहित सगे-संबंधियों में कोहराम मच गया. सब एक-दूसरे से पूछ रहे हैं कि कैसे दुर्घटना हुई. लेकिन सब सुनी-सुनाई बात कर रहे हैं. जानकारी अनुसार डॉ सुखी राउत भरगामा प्रखंड पीएचसी में चिकित्सा पदाधिकारी के पद पर कार्यरत हैं.
पटना : 22 दिनों के अंदर लगे सवा करोड़ पौधे
बड़े पौधे खत्म, अब जनवरी, 2020 तक पूरा होगा लक्ष्य पटना : करीब चार फुट ऊंचाई वाले बड़े पौधे कम पड़ जाने के कारण अब राज्य में डेढ़ करोड़ पौधा लगाने का लक्ष्य जनवरी, 2020 तक पूरा हो सकेगा. सरकार ने वन महोत्सव को लेकर एक से 15 अगस्त तक राज्य में डेढ़ करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा था. इसके तहत 22 दिनों में करीब सवा करोड़ पौधे लगाये जा चुके हैं. अब सरकारी नर्सरियों में बड़े पौधे कम पड़ गये हैं.
कोडरमा : अवैध संबंध का आरोप लगाकर महिला से मारपीट कर बाल काटे, 15 के खिलाफ FIR
नवलशाही थाना क्षेत्र के डोंगोडीह में एक महिला पर रिश्ते के ही भतीजे से अवैध संबंध रखने के आरोप में मारपीट की गयी. यही नहीं गांव के कुछ लोग महिला को घर से निकाल धार्मिक स्थल पर ले गये और वहां उसके बाल काट दिये. घटना 21 अगस्त की है, पर महिला ने इस संबंध में शुक्रवार को थाने में आवेदन दिया. पुलिस ने पीड़ित महिला के आवेदन पर कुल 15 लोगों के विरुद्व केस दर्ज किया है.
ऑटोमोबाइल सेक्टर की मदद करेगी सरकार, सरकारी विभागों की वाहन खरीद पर लगी रोक हटी
नयी दिल्ली : बिक्री कारोबार में आई सुस्ती से जूझ रहे वाहन उद्योग को राहत देने के लिए सरकार ने शुक्रवार को कई उपायों की घोषणा की. सरकार ने सरकारी विभागों द्वारा वाहनों की खरीद पर लगी रोक को हटा दिया है. साथ ही, आज से लेकर मार्च, 2020 तक खरीदे गये वाहनों पर 15 फीसदी के अतिरिक्त मूल्यह्रास की अनुमति दी गयी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मार्च, 2020 तक खरीदे गए भारत चरण- चार वाहनों को उनकी पंजीकरण की पूरी अवधि तक चलाया जा सकेगा.
INX मीडिया: जब जज ने कहा- चिदंबरम पर आरोप गंभीर, रिमांड जरूरी, जानें 15 मई 2017 से अबतक क्या-क्या हुआ
नयी दिल्ली : दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आइएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सह पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को गुरुवार को चार दिन के लिए सीबीआइ की हिरासत में सौंप दिया. विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने कहा कि तथ्यों और परिस्थितियों पर विचार करने के बाद मेरी राय है कि चिदंबरम से हिरासत में पूछताछ जरूरी और न्यायोचित है.
रांची़ : सदर अस्पताल गोड्डा को कायाकल्प पुरस्कार मिलेगा
रांची़ : सदर अस्पताल गोड्डा का चयन राज्य स्तरीय कायाकल्प पुरस्कार (2018-19) के लिए हुआ है. वहीं सीएचसी गांडेय (गिरिडीह) व 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) को भी यह पुरस्कार मिलेगा. सीएचसी चुरचू (हजारीबाग) को रनर अप घोषित किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी 27 अगस्त को आइपीएच सभागार, नामकुम में संबंधित चिकित्सा पदाधिकारियों को यह पुरस्कार देंगे. यह पुरस्कार संबंधित अस्पतालों या स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सुविधा व स्वच्छता सहित अन्य पैमाने के आधार पर दिया जाता है. गुणवत्ता कोषांग की रिपोर्ट के आधार पर राज्य स्तरीय कमेटी पुरस्कार के लिए अस्पतालों का चयन करती है.
दानापुर : परिवार वाले बीमार बेटे को देखने गये थे मुंबई, चोरों ने खंगाला घर
सीसीएल के सेवानिवृत्त अधिकारी के घर हुई घटना दानापुर : चोरों ने बुधवार की रात थाने के आर्य समाज रोड के एसकेपुरम लेन नंबर 15 निवासी व सेवावनिवृत्त सीसीएल अधिकारी प्रबोध कुमार सिन्हा के बंद घर का ताला तोड़कर जेवरात समेत लाखों की संपत्ति चोरी कर ली.
सहरसा : फोन पर पति ने दिया तलाक, थाना पहुंची महिला
सहरसा : केंद्र सरकार के तीन तलाक मामले पर कानूनी प्रक्रिया का प्रावधान किये जाने के बाद जिले में तीन तलाक का मामला पहली बार प्रकाश में आया है. जहां फोन पर ही बीवी को तलाक दे दिया गया है. सपटियाही रामफल टोला वार्ड दो देवी निवासी शमीना खातून ने इस मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है. उन्होंने बताया कि उनका मायका सत्तरकटैया प्रखंड के सिहौल गांव में है. उनकी शादी सपटियाही निवासी मो जुबरैल से 15 वर्ष पूर्व हुई थी. उसे तीन लड़की एवं एक लड़का है.
पटना : आरआरआइ के कारण बदले रूट से चलेंगी ये 15 ट्रेनें
पटना : वाराणसी-इलाहाबाद रेलखंड पर स्थित हरदत्तपुर व कछवा रोड स्टेशन के बीच 24 से 31 अगस्त तक प्री-आरआरआइ व एक से पांच सितंबर को आरआरआइ कार्य किया जाना है.
विवाद में युवक की पीट कर हत्या, एक गिरफ्तार
बाराचट्टी (गया) : 15 अगस्त को झंडा फहराने के दौरान दो पक्षों के बीच हुए विवाद के बाद मोहनपुर के सरसोवावाद गांव में बुधवार की रात राकेश रविदास की हत्या पीट-पीट कर कर दी गयी. हत्या के बाद गांव में जबर्दस्त तनाव बना हुआ है, जिसे देख पुलिस गांव में कैंप कर रही है.
मंदी की आहट : बिहार में 15 हजार करोड़ के निवेश पर ग्रहण, पहले से चल रही इंडस्ट्रीज को भी झटका
मंदी की आहट-2 l मांग में कमी होने से पिछले कुछ महीनों में 80 औद्योगिक यूनिट ठप पटना : नोटबंदी के झटके से अभी राज्य के उद्योग ठीक से उबरे भी नहीं थे कि आर्थिक मंदी की दस्तक ने राज्य की अर्थव्यवस्था को जबरदस्त झटका दिया है.