240 results found for ''Allahabad Kumbh Mela 2019''
कैबिनेट का बड़ा फैसला, राज्‍यकर्मियों और पेंशनभोगियों का बढ़ा महंगाई भत्ता
मुख्‍यमंत्री रघुवर दास कैबिनेट ने राज्य सरकार के कर्मियों को पुनरीक्षित वेतनमान (छठा केंद्रीय वेतनमान) में एक जनवरी 2019 के प्रभाव से महंगाई भत्ता की दरों में 6 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य सरकार के पेंशनधारियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी पुनरीक्षित वेतनमान में एक जनवरी 2019 के प्रभाव से महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर दी है.
World Cup 2019: न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान के लिये करो या मरो का मुकाबला
बर्मिघम : दक्षिण अफ्रीका पर मिली जीत के साथ टूर्नामेंट में अपना वजूद बनाये रखने वाली पाकिस्तानी टीम को विश्व कप में ‘करो या मरो '' के मुकाबले में बुधवार को शानदार फार्म में चल रही न्यूजीलैंड से खेलना है. चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से हारने के बाद जबर्दस्त आलोचना झेल रही पाकिस्तानी टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पिछले मैच में 49 रन से हराया. उसकी आगे की राह हालांकि आसान नहीं है.
बोले अमित शाह- आज ही के दिन हुई थी लोकतंत्र की हत्या, बंगाल की सीएम ने कहा- पिछले 5 साल से 'सुपर इमरजेंसी'
नयी दिल्ली: 25 जून 2019 को यानी आज इमरजेंसी के 44 साल पूरे हो गये हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया दी है और कांग्रेस को इशारों-इशारों में आड़े हाथ लिया है. पीएम मोदी ने आपातकाल के खिलाफ लड़ने वाले लोगों को सलाम किया है तो वहीं अमित शाह ने इसे लोकतंत्र की हत्या का दिन करार दिया है.
रांची :एनसीटीइ ने तीन बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द की, चार को नोटिस
रांची : नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन, भुवनेश्वर (एनसीटीइ) द्वारा झारखंड के तीन बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी गयी है. साथ ही चार से अधिक बीएड कॉलेजों को नोटिस जारी किया गया है. नोटिस का सकारात्मक जवाब नहीं मिलने पर उनकी भी मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की जायेगी. यह अहम निर्णय एनसीटीइ ने 30, 31 मई और एक जून 2019 को इआरसी की बैठक में लिया है.
क्रिकेट विश्वकप 2019: शाकिब अल हसन ने कैसे छोड़ा युवराज और वॉर्नर को पीछे
अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब ने ऐसा प्रदर्शन किया कि रिकॉर्डबुक में कई बदलाव करने पड़ गए.
भारतीय उदारवादियों का दोहरा रवैया
उदारवादी धर्मनिरपेक्षवादियों के स्वप्निल संसार में अल्पसंख्यकों के सरोकार ही सर्वप्रमुख होते हैं. पर अब यह समुदाय सामाजिक, सियासी एवं आर्थिक रंगभेद का शिकार बन जाने की जोखिम में है. एक नये मध्य वर्ग और एक नव-महत्वाकांक्षी सहस्राब्दी के उदय के साथ उदारवाद एक विचार और आदर्श के रूप में अपनी वास्तविकता तथा प्रासंगकिता खो चुका है. वर्ष 2019 का जनादेश इसकी ताबूत में अंतिम कील की तरह ही था. अब वे अपनी हताशापूर्ण कोशिश के अंतर्गत पिछले कुछ सप्ताहों में हर वैसे अवसर का उपयोग करते हुए मोदीवाद और नया भारत के उनके ब्रांड को मिले जनादेश को मलिन करने में लगे हैं.
पाकिस्तान को क्यों लग रहा कि 1992 दोहराएगी उनकी टीम
पाकिस्तान 1992 के वर्ल्ड कप का विजेता रहा था. पाकिस्तान ने जिस तरह 1992 में प्रदर्शन किया था, वैसा ही 2019 में वो दुहराने जा रहा है. जानिए कैसे?
गुमला के रोहन व लोहरदगा के अभिनव का कारनामा, ऑटोमेटिक स्‍ट्रीट लाइट से बिजली की होगी बचत
गुमला के रोहन कुमार व लोहरदगा जिला के अभिनव कुमार ने एक इनोवेटिव सिस्टम बनाया है. इस सिस्टम के जरिए स्ट्रीट लाइट ऑटोमेटिक ऑन व ऑफ किया जा सकता है. दोनों युवाओं ने स्टार्टअप झारखंड हैकथॉन- 2019 में अपने इस सिस्टम की प्रस्तुति दी. दोनों छात्रों द्वारा बनाये गये इनोवेटिव सिस्टम को देखकर राज्य के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास भी प्रभावित हुए हैं.
लोहरदगा में फोटोग्राफिक एसोसिएशन ने लॉन्‍च किया झारखंड इमेजिंग एक्सपो-2019 का पोस्टर
झारखंड फोटोग्राफिक एसोसिएशन लोहरदगा के तत्वाधान में थर्ड झारखंड इमेजिंग एक्सपो 2019 का पोस्टर रविवार को स्थानीय सिटी एवेन्यू होटल के सभागार में लॉन्‍च किया गया. आगामी 12, 13 और 14 जुलाई को रांची के टाना भगत इनडोर स्टेडियम खेलगांव में जेपीए सेंट्रल के बैनर तले फोटो फेयर एक्सपो 2019 आयोजित किया गया है.
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में दी जानकारी, सेना में 45 हजार से अधिक पद रिक्त
नयी दिल्ली : सरकार ने सोमवार को बताया कि सेना में 45 हजार से अधिक पद रिक्त हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा को बताया कि एक जनवरी, 2019 की स्थिति के अनुसार सेना में कुल 45,634 पद रिक्त हैं. इनमें सेकंड लेफ्टिनेंट से ऊपर के रैंक के 7,399 पद शामिल हैं.
आधार संशोधन बिल-2019 लोकसभा में पेश, सिम खरीदने और खाता खुलवाने में अब जरूरी नहीं
नयी दिल्ली : आधार अधिनियम-2016 और भारतीय तार अधिनियम-1885 तथा धनशोधन निवारण अधिनियम-2002 का और संशोधन करने वाले विधेयक को सोमवार को लोकसभा में पेश किया गया. केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ‘आधार और अन्य विधियां (संशोधन) विधेयक, 2019'' पेश किया और विपक्ष के एक सदस्य की आपत्तियों को खारिज करते हुए कहा कि इसमें कानूनों का अनुपालन किया गया है.
लोकसभा में पेश किया गया स्पेशल इकोनॉमिक जोन संशोधन विधेयक-2019
नयी दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को विशेष आर्थिक जोन संशोधन विधेयक 2019 पेश किया गया, जिसमें न्यासों को विशेष आर्थिक क्षेत्र में इकाई स्थापित करने की अनुमति प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में विशेष आर्थिक क्षेत्र संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी प्रदान की, जो इससे संबंधित अध्यादेश का स्थान लेगा. यह अध्यादेश पिछली सरकार में लागू किया गया था.
भारत के साथ बेहतर संबंधों की दौड़ में पिछड़ रहा ब्रिटेन : ब्रिटिश संसदीय रिपोर्ट
लंदन : ब्रिटिश संसदीय जांच रिपोर्ट ने सोमवार को चेताया कि ब्रिटेन न सिर्फ भारत के साथ बेहतर संबंधों की दौड़ में पिछड़ रहा है, बल्कि वह दुनिया में भारत की बढ़ती ताकत और प्रभाव के मुताबिक अपनी रणनीतियों में बदलाव करने में भी असफल रहा है. ब्रिटेन-भारत सप्ताह 2019 की शुरुआत से पहले ब्रिटिश संसद में पहले ‘भारत दिवस’ अवसर पर ‘बिल्डिंग ब्रिजेज : रीअवेकनिंग यूके-इंडिया टाइज’ नाम से यह रिपोर्ट आयी है.
ICC World Cup 2019: पाकिस्तान और भारत क्या इस वर्ल्ड कप में फिर टकराएंगे?
भारत अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है और पाकिस्तान ने भी दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफ़ाइनल के लिए उम्मीदें क़ायम रखी हैं.
लोकसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक 2019 पेश
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज संसद में जम्मू एंड कश्मीर रिजर्वेशन बिल, 2019 पेश करेंगे, वहीं कानून मंत्री रविशंकर आधार और अन्य बिल पेश करेंगे.
स्टार्टअप कल्चर डेवलप करेंगे धनबाद आइआइटी व बीआइटी
धनबाद-रांची : राज्य के युवाओं के बीच स्टार्टअप कल्चर डेवलप करने की नयी जिम्मेवारी आइआइटी आइएसएम, बीआइटी सिंदरी और सेंट्रल यूनिवर्सिटी, रांची को सौंपी गयी है. अभी राज्य में अटल बिहारी वाजपेयी इनोवेशन लैब की स्थापना की जा रही है. इसके तहत रविवार को रांची के बीएनआर चाणक्य होटल में स्टार्टअप झारखंड -हैकथॉन 2019 के दौरान राज्य सरकार की झारखंड इनोवेशन लैब ने इन तीनों संस्थानों के साथ मुख्यमंत्री रघुवर दास की उपस्थिति में एक एमओयू साइन किया है.
वर्ल्ड कप 2019:पाकिस्तान चार में तीन ही मैच जीतता है तब क्या होगा
पाकिस्तान बाक़ी के चार में से तीन ही मैच जीतता है तब कितनी है संभावनाएं.
वर्ल्ड कप 2019: भारत के ख़िलाफ़ हार के सदमे से उबरा पाकिस्तान
पाकिस्तान ने दक्षिण अफ़्रीका को 49 रनों से हराकर विश्व कप में अपनी दूसरी जीत दर्ज की.
झारखंड में धान का संकट, पिछले साल सूखे के कारण लक्ष्य से आधा हुआ उत्पादन
रांची : झारखंड में 2018 में बारिश कम होने के कारण धान का उत्पादन लक्ष्य के मुकाबले 42 लाख टन कम हुआ था. राज्य के कृषि विभाग ने आलोच्य वर्ष (2018) में खरीफ मौसम में 71 लाख मीट्रिक टन (एमटी) धान उत्पादन का लक्ष्य तय किया था, लेकिन मात्र 29 लाख टन धान का उत्पादन हुआ. कृषि विभाग ने अपने तीसरे आकलन में यह अनुमान लगाया है. अब कृषि विभाग ने 2019 के खरीफ मौसम में 86.28 लाख टन खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य रखा है. इसमें धान का उत्पादन लक्ष्य करीब 72 लाख टन है.
लायंस मेट्रो ने आयोजित की ‘शेरों की पाठशाला’
सिलीगुड़ी : सामाजिक संस्था लायंस क्लब ऑफ सिलीगुडी मेट्रो ने विभिन्न क्लबों के पदाधिकारियों को जिम्मेदारी निभाने में दक्ष करने के मकसद से ‘शेरों की पाठशाला’ आयोजित की. यह आयोजन सिलीगुड़ी से सटे माटीगाड़ा के एक निजी कॉलेज के कैंपस में हुआ. इसमें लायंस के विभिन्न क्लबों के सत्र 2019-20 के नये अध्यक्षों, सचिवों, कोषाध्यक्षों, क्लब एडमिनिस्ट्रेटरों, रीजन चेयरपर्सन व जोन चेयरपर्सन के लिए प्रशिक्षण आयोजित हुआ.