17 results found for ''52''
हर साल 52 हजार प्लास्टिक के कण निगलते हैं हम, बोतलबंद पानी है खतरनाक
जर्नल ‘इंवायरनमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल एक वयस्क पुरुष 52 हजार माइक्रोप्लास्टिक कणों को निगल जाता है. जिस प्रदूषित वातावरण में हम सांस लेते हैं, अगर उसे भी इसमें शामिल कर लिया जाये तो यह आंकड़ा बढ़कर एक लाख 21 हजार कणों तक पहुंच जायेगा, जो हर दिन 320 प्लास्टिक के कणों के बराबर है.
शनिवार को देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा पटना, 52 साल का तोड़ा रिकॉर्ड, अगले 3 दिन और चलेगी लू
पटना : शनिवार को राजधानी पटना का उच्चतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस तरह पटना में शनिवार को 52 साल बाद सबसे अधिक गर्मी पड़ी.
लंबी अवधि वाले धान की प्रजाति की नर्सरी शीघ्र गिरा लें : वैज्ञानिक
कृषि विज्ञान केंद्र बलहा मकसूदन सीतामढ़ी के फसल वैज्ञानिक सच्चिदानंद प्रसाद ने किसानों को सलाह दी है कि खरीफ मौसम में लगाये जाने वाले मुख्य फसल धान को लेकर कहा है कि लंबी अवधि वाली प्रजाति स्वर्णा सब-1, राजेंद्र मन्सूरी, एमटूयू- 7029, बीपीटी- 5204, सरयू 52 समेत अन्य 140 से 155 दिनों में तैयार होती है.
साउथ एवेन्यू हत्या मामला : 7000 की सुपारी देकर पत्‍नी ने करवायी अपने पति की हत्‍या, गिरफ्तार
एक महिला और उसके प्रेमी को यहां साउथ एवेन्यू में उसके घर में अपने पति की हत्या के लिए 7,000 रुपये में भाड़े के हत्यारों को सुपारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने शनिवार को बताया कि 52 वर्षीय सुरेश कुमार की हत्या के सिलसिले में एक नाबालिग को भी पकड़ा गया है. हालांकि नाबालिग का साथी अमन घटना के बाद से फरार है.
प्रधान शिक्षक ने किया छात्रा से दुष्कर्म, गिरफ्तार होकर गया जेल
कक्षा सात की छात्रा से बलात्कार तथा उत्पीड़न करने के आरोप में पुलिस ने प्रधान शिक्षक को गिरफ्तार किया. पुरुलिया जिले के पुंचा थाना क्षेत्र के धादकी इलाके में इस घटना से सनसनी फैल गई. पूरुलिया जिले के पुंचा थाना अंतर्गत बदरा प्राथमिक विद्यालय के प्रधान शिक्षक बंकिम सिंह (52) एक वर्ष से बागदा शंकराचार्य मिशन विद्यालय की कक्षा सात की छात्रा को ट्यूशन पढ़ाता था.
बड़कागांव : मंगोली कोल माइंस में हादसे के शिकार गणेश महतो को दी गई आ‍खरी विदाई
महाराष्ट्र राज्य के नासिक मंगोली कोल माइनिंग परियोजना में हादसे के शिकार 52 वर्षीय जीजीएम गणेश महतो को गुरुवार को उनके पैतृक गांव में आखिरी विदाई दी गयी. पार्थिव शरीर जब गुरुवार को बड़कागांव प्रखंड अंतर्गत जमनीडीह पैतृक गांव पहुंचा तो उनका आखिरी दर्शन करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. हर किसी की आंखें नम थीं.
शव रख कर ढाई घंटे तक जाम की सड़क
एनएच 28 ए पर झखिया चौक के समीप रिक्शा चालक 52 वर्षीय जयलाल सहनी के शव को रखकर ग्रामीण ने ढाई घंटे तक एनएच को जाम रखा. जाम के कारण सड़क के दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी लाईन लग गयी. सूचना पर पहुंचे सीओ मणिकुमार वर्मा एवं एसआई लालबाबू राय लोगों को समझाने का प्रयास किया. लेकिन ग्रामीण बीडीओ एवं आलाधिकारियों के बुलाने की मांग पर अड़े थे.
कावर की समस्या से किसानों व मछुआरों को मिलेगी राहत
मंझौल : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह मंझौल स्थित 52 शक्तिपीठों में एक माता जयमंगला के दरबार में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ साथ पूजा-अर्चना की. इसके बाद परिसदन परिसर का मुआयना करने के उपरांत वन विभाग के अधिकारियों, भाजपा कार्यकर्ताओं, स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं उपस्थित किसान मछुआरों के साथ बैठक की. बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं से कावर की मूल समस्याओं पर बातचीत की.
IT कंपनियों के शेयरों में तेजी आने से Sensex ने 169 अंकों की लगायी छलांग
मुंबई : सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में तेजी से सोमवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 169 अंक चढ़ गया. सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच बाजार में तेजी आयी. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 52 अंक की बढ़त के साथ फिर 11,900 अंक के स्तर पर पहुंच गया. सेंसेक्स की कंपनियों में टीसीएस, भारती एयरटेल, इन्फोसिस, एक्सिस बैंक, एलएंडटी, आईटीसी, पावरग्रिड, एचसीएल टेक और टाटा स्टील 2.39 तक लाभ में रहे. वहीं, यस बैंक, टाटा मोटर्स, कोल इंडिया और ओएनजीसी के शेयरों में 2.89 फीसदी की गिरावट आयी.
पटना : एसकेपुरी में अधिकारी की मां से बाइकर ने छीनी चेन
दुस्साहस. मॉर्निंग वॉक से लौटते वक्त हुई घटना पटना : अवकाश के दिन रविवार को भले ही लोग रिलेक्स हो, लेकिन अपराधी रोज की तरह चौकस और हमलावर है. बाइक सवार अपराधियों ने एसकेपुरी में मॉर्निंग वॉक से लौट रही महिला के गले से चेन उड़ा दिया. महिला का नाम कांति गुप्ता (52 वर्ष) है और वह चुनाव आयाेग में तैनात एक पदाधिकारी की मां है. वह बोरिंग रोड के ही मांटेसरी गली में रहती है.
11 हजार एमटी गेहूं खरीद की लक्ष्य प्राप्ति पर लगा ग्रहण
आरा : जिले के लाचार किसान इस रबी मौसम में भी अपनी कड़ी मेहनत से उपजाये गये गेहूं को बेचने के लिए प्रतिदिन साहूकारों के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं. ताकि सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य के अनुरूप गेहूं की कीमत प्राप्त हो सके. प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के कारण जिले में किसानों से गेहूं खरीद के लिए पर्याप्त प्रबंध नहीं किया गया है. सरकार के दबाव में सिर्फ कागजी खानापूरी करने के लिए जिले में करीब 52 पैक्स में गेहूं खरीद करने के लिए गेहूं क्रय केंद्र खोला गया है. हालांकि जमीनी सच्चाई बिल्कुल उलट है.
गावां : मारपीट में घायल की मौत, मातम
मारपीट में घायल गावां प्रखंड स्थित पछियारीडीह निवासी 52 वर्षीय सितो यादव की इलाज के क्रम में रिम्स (रांची) में मौत हो गयी. मृतक की पत्नी ने 25 मई को गावां थाना में कांड संख्या 34/19 के तहत प्राथमिकी दर्ज करायी थी. पत्नी का आरोप था कि गोतिया लोगों से जमीन का विवाद चल रहा था व उनलोगों ने जान से मारने की धमकी दी थी.
विश्व कप क्रिकेट : हार से बेजार श्रीलंका का सामना आज आत्मविश्वास से भरे अफगानिस्तान से
कार्डिफ : दोनों अभ्यास मैचों के बाद विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में भी न्यूजीलैंड से दस विकेट से पराजय झेलने वाली श्रीलंकाई टीम का अब मंगलवार को अफगानिस्तान से खेलेगी, तो उसका लक्ष्य जीत की राह पर लौटने का होगा. पिछले काफी अर्से से खराब फॉर्म से जूझ रही श्रीलंकाई टीम को पहले मैच में न्यूजीलैंड ने दस विकेट से हराया. 1996 की चैंपियन श्रीलंकाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 136 रन पर ढेर हो गयी. कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (नाबाद 52) को छोड़कर उसका कोई बल्लेबाज नहीं चल सका.
नगर परिषद के सभी वार्डों में दो-दो सबमर्सिबल की सुविधा जल्द
बिभांशु, बांका : पेयजल संकट से जूझ रहे शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है. नगर परिषद के माध्यम से सभी 26 वार्डों में करीब 62 लाख 40 हजार रुपये की लागत से 52 सबर्सिबल पंप की सुविधा दी जायेगी. प्रत्येक वार्ड में दो स्थल पर सबर्सिबल पंप के साथ वाटर स्टैंड पोस्ट बनाया जायेगा. ताकि, वार्ड वासी यहां निरंतर पानी प्राप्त कर सके.
चार प्रखंड के 10 गांव के 52 वार्डों में 13.46 करोड़ से सुधरेगी जलापूर्ति
भागलपुर : जलापूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचइडी) को 13.46 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है. यह राशि नलकूप निर्माण, मौजूदा स्ट्रक्चर में सुधार एवं पाइप लाइन के विस्तार पर खर्च की जायेगी. हालांकि, यह पूर्व से निर्मित ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजना है, जिसको विस्तार कर हर घर नल के जल को पहुंचाने के लिए मंजूरी मिली है.
कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में बोले राहुल गांधी- संविधान के लिए है लड़ाई, हमारे 52 सांसद इंच-इंच की लड़ेंगे लड़ाई
नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि पार्टी के हर कार्यकर्ता को यह याद रखना चाहिए कि वह संविधान एवं देश के हर नागरिक के लिए लड़ रहा है.
52 पुलिसकर्मियों के तबादले के आदेश जारी
पटना : डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने पुलिस मुख्यालय में सालों से जमे पुलिस पदाधिकारियों को उनको पैतृक जिला और इकाई में वापस कर दिया है. वहीं, विभिन्न जिला और इकाइयों में तैनात 33 पुलिसकर्मियों को पुलिस मुख्यालय में तैनाती दी है.