55 results found for ''31 NGO''
अर्जुन अवार्ड पाने वाले बिहार के पहले पैरा खिलाड़ी बने प्रमोद
पटना : हाजीपुर के रहनेवाले पैरा शटलर (बैडमिंटन खिलाड़ी) प्रमोद भगत को अर्जुन अवार्ड के लिए केंद्र सरकार ने चुना है. यह राज्य के पहले दिव्यांग खिलाड़ी हैं, जिन्हें इस अवार्ड से नवाजा जायेगा. फिलहाल वह स्विट्जरलैंड में एक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने गये हुए हैं. प्रमोद ने बिहार सरकार की ओर से 31 अगस्त को दिये जानेवाले खेल सम्मान के लिए भी आवेदन किया है.
अर्जुन अवार्ड पाने वाले बिहार के पहले पैरा खिलाड़ी बने प्रमोद
पटना : हाजीपुर के रहनेवाले पैरा शटलर (बैडमिंटन खिलाड़ी) प्रमोद भगत को अर्जुन अवार्ड के लिए केंद्र सरकार ने चुना है. यह राज्य के पहले दिव्यांग खिलाड़ी हैं, जिन्हें इस अवार्ड से नवाजा जायेगा. फिलहाल वह स्विट्जरलैंड में एक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने गये हुए हैं. प्रमोद ने बिहार सरकार की ओर से 31 अगस्त को दिये जानेवाले खेल सम्मान के लिए भी आवेदन किया है.
पटना : माउंट कार्मेल व वीमेंस कॉलेज की बाउंड्री से चार मीटर छोड़कर बनेंगे सड़क-नाला
पटना : शहर में पंद्रह दिवसीय अतिक्रमण हटाओ मेगा अभियान की शनिवार से शुरुआत हो गयी. यह अभियान 31 अगस्त तक चलेगा. अभियान के पहले दिन प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर व डीएम कुमार रवि सहित पुलिस-प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने बेली रोड से अभियान की शुरुआत करते हुए इसका जायजा लिया व आवश्यक निर्देश दिये.
देश में निजीकरण को बढ़ावा दे सकती है राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019
लगभग चार वर्ष के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2019 का मसौदा राष्ट्र को सुझाव के लिए आमंत्रित किया गया था. पहले 30 जून और बाद में 31 जुलाई तक का वक्त टिप्पणी के लिए दिया गया. वर्तमान राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 जो कि के. कस्तूरीरंगन समिति द्वारा (24 जून 2017 - दिसंबर 2018) टीएस सुब्रहमण्यम समिति ( 31 अक्तूबर 2015 - मई 2016) के द्वारा तैयार शिक्षा नीति पर आधारित है जो वास्तविक रूप में व्यापक, दूरदर्शी और जमीनी है.
तोड़फोड़ में शामिल 14 लोगों को किया सामूहिक जुर्माना
मुफस्सिल थाने के मोहनपुर पावर हाउस के पास 31 अक्तूबर 2018 को सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत के बाद स्थानीय लोगों द्वारा की गयी तोड़फोड़ व आगजनी मामले में जिलाधिकारी ने 14 लोगों को सामूहिक जुर्माना किया है. जिलाधिकारी से पुलिस अधीक्षक ने इन मामले में कार्रवाई की अनुशंसा की थी.
केरल-कर्नाटक-महाराष्ट्र में बाढ़ की ये है असली वजह
केरल में जिन 31 जगहों पर ज़मीन धंसी है उनमें से अधिकतर की पहचान संवेदनशील इलाक़े के तौर पर की गई थी.
1.97 करोड़ रुपये से शुरू होगी मानगो बस स्टैंड की नीलामी
मानगो बस स्टैंड की नीलामी की न्यूनतम बोली 1.97 करोड़ रुपये वार्षिक होगी. जमशेदपुर अक्षेस ने मानगो बस स्टैंड की बंदोबस्ती के लिए टेंडर निकाल दिया है. 31 अगस्त को अक्षेस कार्यालय में सुबह 11 बजे खुले डाक से बंदोबस्ती होगा. इस साल बंदोबस्ती एक सितंबर 19 से अगले तीन साल के लिए होगी.
66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिये गये
66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का एेलान हो गया है. फीचर फिल्मों की 31 श्रेणियों में नेशनल अवॉर्ड दिये गये. गैर-फीचर श्रेणी में 23 पुरस्कार दिये गये. गुजराती फिल्म ‘हेलारो’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म पुरस्कार दिया गया. स्वस्थ मनोरंजन देने के लिए ‘बधाई हो’ फिल्म को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म पुरस्कार प्रदान किया गया.
स्कॉलरशिप के लिए 31 अक्तूबर तक करें ऑनलाइन आवेदन
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर परीक्षा- 2019 में बेहतर अंकों से पास कुल 13,382 विद्यार्थियों को सेंट्रल सेक्टर स्कीम के तहत स्कॉलरशिप के लिए पात्र माना गया है. स्कॉलरशिप के लिए इन विद्यार्थियों को एनएसपी (नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल) पर 31 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उल्लेखनीय है कि स्कॉलरशिप की राशि का भुगतान केंद्र सरकार की डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत किया जाता है.
हाइकोर्ट में जनवरी से 31 जुलाई तक 29300 मामलों का हुआ निपटारा
73वें स्वतंत्रता दिवस के पहले कलकत्ता हाइकोर्ट के प्रधान मुख्य न्यायाधीश खोट्टाथिल भास्करन नायर राधाकृष्णन और हाइकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल रवींद्र सामनत ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस वर्ष जनवरी से 31 जुलाई तक कलकत्ता हाइकोर्ट में 29300 मामलों का निपटारा किया गया.
जंगल से निकलकर बीच सड़क पर खड़ा हुआ हाथी
रेड बैंक और देवपाड़ा चाय बागान के बीचो-बीच स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार की शाम एक विशाल हाथी निकलने से देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लग गयी. उक्त हाथी रेड बैंक चाय बागान से डायना चाय बागान की ओर प्रवेश करने का प्रयास कर रहा था. घंटों तक रोड के दूसरे छोर पर बैठने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग 31 के बाद रेलवे ट्रैक पार
यात्री वाहनों की बिक्री में लगातार नौवें महीने गिरावट जारी, जुलाई में 31 फीसदी घटी
नयी दिल्ली : यात्री वाहनों की बिक्री जुलाई में लगातार नौवें महीने गिरी है. यह 30.98 फीसदी घटकर 2,00,790 वाहन रही है, जो जुलाई 2018 में 2,90,931 वाहन थी. भारतीय वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने मंगलवार को इस संबंध में आंकड़े जारी किये. समीक्षावधि में घरेलू बाजार में कार की बिक्री 35.95 फीसदी टूटकर 1,22,956 वाहन रही. जुलाई, 2018 में 1,91,979 वाहन थी.
NRC: SC ने दिया आदेश, छूट गये लोगों के नाम 31 अगस्त को ऑनलाइन प्रकाशित किये जायें
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को आदेश दिया कि असम राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी)की अंतिम सूची से बाहर रह गए लोगों के नाम 31 अगस्त को केवल ऑनलाइन प्रकाशित किये जायें. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति आरएफ नरीमन की पीठ ने कहा कि असम एनआरसी के आकंड़ों की सुरक्षा के लिए आधार जैसी उचित व्यवस्था होनी चाहिए.
कई योजनाएं अधूरी, कैसे होंगी समस्याएं दूर
पटना : शहर में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था, सड़कों को अतिक्रमण से स्थायी मुक्ति से लेकर जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए हाइकोर्ट के दिये गये निर्देश के लगभग 15 दिन बीत चुके हैं. कोर्ट की फटकार पर सरकार के आला अफसरों को एक माह के भीतर कार्रवाई कर रिपोर्ट देनी है. इसमें कई तरह के प्लान बनाकर उनको जमीन पर उतारना है. फिर 31 अगस्त को हाइकोर्ट दोबारा काम की प्रगति रिपोर्ट पर समीक्षा करेगी. मगर, सवाल है कि 15 दिन बीतने के बाद कितनी कार्रवाई हुई.
प्रशासन की लापरवाही फिर गुम हुई फूल कुमारी
गुमला की फुल कुमारी हिमाचल प्रदेश में फिर भटक गयी. फुल कुमारी को खोजने गुमला से हिमाचल गयी प्रशासनिक टीम खाली हाथ लौट रही है. फुल कुमारी को गुमला वापस लाने 31 जुलाई को प्रशासनिक टीम हिमाचल गयी थी. 12 दिन तक टीम हिमाचल में रही, परंतु फुल कुमारी को खोज नहीं सकी. फुल कुमारी के पुत्र अनुज नायक ने बताया कि उसकी मां हिमाचल से फिर कहीं चली गयी है.
पीएम आवास में लापरवाही पर अधिकारियों पर होगी कार्रवाई
पटना : प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के कार्यान्वयन में लापरवाही बरतने वाले 50 प्रखंड विकास पदाधिकारियों पर ग्रामीण विकास विभाग कार्रवाई करेगा. स्थिति में सुधार के लिए 31 अगस्त तक का इन्हें समय दिया गया है. विभाग सप्ताह में दो दिन इसकी समीक्षा कर रहा है. विभाग ने इस योजना में कार्यान्वयन में खराब प्रदर्शन वाले 50 प्रखंड को चिह्नित किया है. इसमें सबसे अधिक 13 मधुबनी और दरभंगा जिले के नौ प्रखंड शामिल हैं.
कर्नाटक-केरल में बाढ़ का कहर जारी, अमित शाह ने किया प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. राज्य में बाढ़ के चलते 31 लोगों की मौत हो चुकी है और चार लाख से अधिक लोग बेघर हुए हैं. वहीं, केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है.
302 करोड़ से बन रही 20.9 किमी स्मार्ट सड़क
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राजधानी की 31 सड़कों को स्मार्ट रोड बनाना है. इन सड़कों की लंबाई 20.9 किलोमीटर(किमी) है, जिसे 302 करोड़ की लागत से स्मार्ट रोड जायेगा. इन सड़कों पर किसी तरह के ओवर हेड वायर नहीं दिखेंगे. चयनित एजेंसी की ओर से अंडरग्राउंड केबलिंग को लेकर डक लाइन बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. अमरनाथ पथ, विद्यापति मार्ग और सिन्हा लाइब्रेरी के आसपास की लिंक सड़कों पर डक लाइन बनने लगे हैं. डक लाइन का काम पूरा होने के बाद रोड बनाने का काम शुरू किया जायेगा.
सुप्रीम कोर्ट में अब न्यायाधीशों की संख्या 30 से बढ़कर होगी 33, विधेयक को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी
नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधान न्यायाधीश के अलावा सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 30 से बढ़ाकर 33 किये जाने संबंधी एक विधेयक पर दस्तखत कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट (न्यायाधीशों की संख्या) संशोधन विधेयक को इसी सप्ताह संसद की मंजूरी मिली थी. फिलहाल, शीर्ष न्यायालय में प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) समेत कुल 31 पद हैं. कानून लागू होने के बाद सीजेआई को छोड़कर 33 पद होंगे. शीर्ष न्यायालय में मामलों की बढती संख्या के मद्देनजर न्यायाधीश के पदों की संख्या में इजाफे के लिए विधेयक लाया गया था.
जम्मू कश्मीर पुनर्गठन कानून को राष्ट्रपति की मंजूरी, 31 अक्तूबर को अस्तित्व में आयेगा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को उस कानून को मंजूरी दे दी जिससे जम्मू कश्मीर दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित हो जायेगा. यह कानून 31 अक्तूबर को अस्तित्व में आ जायेगा. संसद ने राज्य को विभाजित करने के लिए लाये गये विधेयक को इसी सप्ताह मंजूरी प्रदान की थी.