162 results found for ''30 seats buses''
जिन महिलाओं की खूबसूरती की तुलना चांद से की गयी, वही आज कर रही हैं चंद्रयान-2 मिशन का नेतृत्व
अब भारत चंद्रयान-2 को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी कर रहा है. इस मिशन की खास बात यह है कि इस मिशन को हेड करने वाली दो प्रमुख पदाधिकारी महिला हैं. इतना ही नहीं इस मिशन में काम करने वाले लगभग 30 प्रतिशत सदस्य महिलाएं हैं. इस संबंध में जानकारी इंडियन स्पेस रिसर्च अॅागनाइजेशन के चेयरमैन के शिवम्‌ ने दी थी.
बीपीएससी 65वीं पीटी : भूगोल पर पकड़ बनाएं, बढ़ेगी सफलता की संभावना
प्रारंभिक परीक्षा में भूगोल, इतिहास तथा साइंस और टेक्नोलॉजी से 30 से 35 फीसदी तक प्रश्न होते हैं. विद्यार्थी यदि इन तीनों क्षेत्रों में कमांड विकसित करे तो सफलता की संभावना 70 से 80 फीसदी तक हो जाती है. भूगोल से सामान्यत: 10 से 20 तक प्रश्न पूछे जाते हैं. उनमें भारत का भूगोल विशेषकर बिहार के भूगोल से संबंधित प्रश्न अधिक रहते हैं.
भूगोल पर पकड़ बनाएं बढ़ेगी सफलता की संभावना
प्रारंभिक परीक्षा में भूगोल, इतिहास तथा साइंस और टेक्नोलॉजी से 30 से 35 फीसदी तक प्रश्न होते हैं. विद्यार्थी यदि इन तीनों क्षेत्रों में कमांड विकसित करे तो सफलता की संभावना 70 से 80 फीसदी तक हो जाती है. भूगोल से सामान्यत: 10 से 20 तक प्रश्न पूछे जाते हैं.
छपरा में पशु चोरी करने के आरोप में तीन युवकों की पीट-पीट कर हत्या
छपरा/बनियापुर : बनियापुर थाना क्षेत्र के पिठौरी गांव स्थित नंदलाल टोले में गुरुवार की देर रात पशु चोरी करने के आरोप में तीन युवकों की ग्रामीणों ने पीट-पीट कर हत्या कर दी. मृतकों की पहचान बनियापुर थाना क्षेत्र के पैगंबरपुर निवासी नौशाद कुरैशी (35), राजू नट (30) और कन्हौली के विदेशी नट (20) के रूप में की गयी है.
झारखंड में 40% कम बारिश, बंगाल भी सूखा, बिहार व असम बाढ़ से बेहाल
देश में असमान्य मॉनसून के कारण एक तरफ झारखंड, बंगाल, मध्य प्रदेश और ओड़िशा के लोग बारिश की राह देख रहे हैं, वहीं बिहार और असम की आवाम बाढ़ से बेहाल है. असम की स्थिति काफी खराब है. 33 में से 30 जिले इससे प्रभावित हैं. राज्य आपदा प्रबंधन के मुताबिक, 4663 गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. 52.6 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. करीब 1.47 लाख रिलीफ कैंप में हैं.
ऋण दिलाने के नाम पर ठगी के आरोप में आठ गिरफ्तार
ऋण दिलाने का झांसा देकर प्रोसेसिंग फीस के नाम पर एक व्यक्ति को चूना लगाने के आरोप में पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. घटना इकबालपुर इलाके की है. आरोपियों के नाम चंचल राय (27), अंजन कुमार दास (29), अजरूद्दीन (30), हीरा पांडेय (29), ध्रुवज्योति शर्मा बरूआ (40), प्रशांत चक्रवर्ती (39), कबीर मंडल (29), मिठुन साहा (24) बताये गये हैं.
बंधन बैंक ने अर्जित किया 701 करोड़ का शुद्ध लाभ
बंधन बैंक ने वर्तमान वित्त वर्ष में 30 जून, 2019 को समाप्त प्रथम तिमाही में रिकॉर्ड शुद्ध लाभ अर्जित किया है. इस दौरान बैंक का शुद्ध लाभ 45 प्रतिशत से बढ़कर 701 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जाे पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 482 करोड़ रुपये था. यह जानकारी शुक्रवार को बंधन बैंक के प्रबंध निदेशक व सीइओ चंद्रशेखर घोष ने म
Saaho की रिलीज डेट बदली, 15 के बजाय 30 अगस्त को होगी रिलीज
मुंबई : दक्षिण के सुपरस्टार प्रभाष 2017 में आई फिल्म ''बाहुबली 2'' के बाद फिल्म ''साहो'' के साथ वापसी कर रहे हैं. हालांकि, यह फिल्म अब निर्धारित तिथि से दो हफ्ते बाद रिलीज होगी. निर्माताओं के अनुसार पहले यह फिल्म स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होने वाली थी, लेकिन अब यह सिनेमा हॉल में 30 अगस्त को प्रदर्शित की जायेगी.
बिहार-यूपी के बाद अब इस राज्‍य में टैक्‍स फ्री हुई 'Super 30'
जयपुर : राजस्थान सरकार ने फिल्म ‘सुपर 30'' को राज्य में जीएसटी से पूरी तरह की छूट देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार रात इस फिल्म की प्रशंसा करते हुए यह घोषणा की. मुख्यमंत्री गहलोत ने ट्विटर पर ऋतिक रोशन अभिनीत फिल्म ‘सुपर30'' की प्रशंसा की. उन्होंने लिखा कि हमें ऐसी फिल्मों से प्रेरणा लेनी चाहिए. उन्होंने राज्य में इस फिल्म को करमुक्त करने की घोषणा की.
रांची : प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों का बनेगा बायोमेट्रिक अटेंडेंस
रांची : राज्य के जिन संस्थानों में बीएड, एमएड और डीएलएड जैसे शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जा रहेे हैं, वहां बायोमेट्रिक सिस्टम लगाना होगा. यह निर्देश नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीइ) ने दिया है. कहा गया है कि प्रशिक्षणरत शिक्षकों (विद्यार्थियों) की भी प्रति माह हाजिरी बने अौर वह कॉलेज की वेबसाइट पर जारी होे. कॉलेजों में बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने की प्रक्रिया 30 अगस्त तक पूरी कर लेनी होगी. इससे वैसे शिक्षकों को चिह्नित करने में आसानी होगी, जो नियमित और बेहतर प्रशिक्षण ले रहे हैं. इससे कुछ हद तक शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम में होनेवाली गड़बड़ी पर भी लगाम लगेगा. इसका देशभर के टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को पालन करना होगा
पटना : समिति का कार्यकाल 31 अगस्त तक बढ़ा
नियोजित कर्मियों की सेवा को नियमित करने का मामला पटना : राज्य सरकार ने संविदा पर कार्यरत सभी स्तर के नियोजित कर्मियों की सेवा को नियमित करने को लेकर गठित उच्च स्तरीय समिति के कार्यकाल को 31 अगस्त 2019 तक बढ़ा दिया है. इस मामले में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. इसमें कहा गया है कि इस समिति का कार्यकाल 30 जून 2019 को ही समाप्त हो गया है. परंतु निर्धारित तिथि तक समिति का प्रतिवेदन प्राप्त नहीं होने और उनके स्तर से किये जा रहे कार्य की महत्ता को ध्यान में रखते हुए समिति के कार्यकाल को विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है.
‘सुपर 30’ ने बढ़ाया बिहार का मान, उपमुख्यमंत्री ने बाल कलाकारों को किया सम्मानित
पटना : राजधानी पटना स्थित किलकारी भवन में आयोजित समारोह में फिल्म ‘सुपर 30’ के बाल कलाकारों और उनके अभिभावकों को सम्मानित करने के बाद उन्हें संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. यहां के बच्चे हर जगह अपना परचम लहरा रहे हैं. पहली बार बिहार पर केंद्रित फिल्म ‘सुपर 30’ में बिहार की सकारात्मक छवि पेश की गयी है. इसके पहले गंगाजल, अपहरण, गैंग ऑफ वासेपुर आदि फिल्मों में अपराध, अपहरण आदि को आधार बना कर बिहार को चित्रित किया गया था.
मॉनसून सत्र : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विधान परिषद में की घोषणा, आठ जिलों में खुलेंगे बच्चों के आइसीयू
पश्चिम चंपारण, सारण, सीवान, समस्तीपुर, गोपालगंज, जहानाबाद, औरंगाबाद और नालंदा में होगी यह व्यवस्था पटना : राज्य में जेइ और एइएस से प्रभावित आठ जिलों पश्चिम चंपारण, सारण, सिवान, समस्तीपुर, गोपालगंज, जहानाबाद, औरंगाबाद और नालंदा में नये आइसीयू खुलेंगे. छह जिलों में 10-10 और गया में 30 बेडों का आइसीयू खोला गया है.
रेफरल अस्पताल में रोगियों को पानी के लिए बाहर जाना पड़ता है
लखीसराय : एनएच 80 एवं रेलवे मेन लाइन पर अवस्थित जिले के 30 शय्या वाले रेफरल अस्पताल में रोगियों को पानी पीने के लिए परिसर से बाहर जाना पड़ता है. परिसर में दो चापाकल कई महीनों से सफेद हाथी बनकर शोभा की वस्तु बना हुई है, जिससे रोगियों एवं नगर वासियों में स्वास्थ्य विभाग एवं जन प्रतिनिधि के खिलाफ काफी आक्रोश व्याप्त है. इस अस्पताल में प्रति दिन आऊट डोर में दो सौ से तीन सौ मरीज चिकित्सक से दिखाते हैं.
काजीरंगा पार्क 90% डूबा, उत्तरप्रदेश-बिहार बाढ़ से बेहाल
असम के 33 जिलों में से 30 बाढ़ की चपेट में हैं. सूबे के 4157 गांव टापू में तब्दील हो चुके हैं. एक सींग वाले गैंडे के लिए पूरी दुनिया में मशहूर काजीरंगा नेशनल पार्क का 90 फीसदी हिस्सा डूब चुका है. सूखी जमीन खोजना मुश्किल हो गया है. बाढ़ से अब तक 42 लाख 86 हजार लोग प्रभावित हैं.
नया मोड़: होटल के पीछे जंगल से युवक का शव बरामद
नया मोड़ स्थित होटल ब्लू डायमंड के पीछे जंगल में गुरुवार की शाम को एक 30 वर्षीय युवक का शव खराब हालत में बरामद किया गया. मृतक की पहचान नहीं हो पायी है. वह जींस पैंट और चेकदार शर्ट पहने हुए था. आशंका है कि लगभग तीन-चार दिन पूर्व अपराधियों ने हत्या कर शव को यहां फेंक दिया था.
सर्वे और बंदोबस्ती अक्तूबर से, बिचौलियों से बचें लोग
बिहारशरीफ : जिले में भू-सर्वे एवं बंदोबस्त कार्य के नाम पर अमीनों व बिचौलियों द्वारा रैयतों से की जा रही लूट पर प्रभात खबर में गुरुवार को छपी खबर के बाद विराम लग गया है. इससे जिले के अमीनों व बिचौलियों में खलबली मच गयी है. जिला प्रशासन ने इस संबंध में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग पटना का पत्र जारी कर जिले में भू-सर्वे एवं बंदोबस्त कार्य को 30 मई को ही स्थगित कर दिये जाने की बात कही है.
बिहार में बनेंगे 30 लाख नये सदस्य : नितिन
जहानाबाद : प्रदेश में 30 लाख नये सदस्य बनाये जायेंगे. पहले से ही 70 लाख भाजपा के सदस्य हैं. हर वर्ग के लोग भाजपा से जुड़ना चाहते हैं. लोगों के रूझान को देखते हुए ऐसा लग रहा है जैसे पुराने सभी रिकॉर्ड टूट जायेंगे.
बाढ़ के पानी में डूबने से आठ लोगों की मौत
कोसी, कमला, भूतही बलान नदी के तटबंधों पर लोगों ने ली शरण पश्चिमी व पूर्वी चंपारण में कम हुआ पानी, सुपौल व अररिया में भी राहत सुपौल में 30 हजार को निकाला गया सुरक्षित सुपौल में अब तक 30 हजार 558 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है.
फिल्म ‘सुपर 30’ में बिहार की सकारात्मक छवि का चित्रण : सुशील मोदी
पटना : राजधानी पटना स्थित किलकारी भवन में आयोजित समारोह में फिल्म ‘सुपर 30’ के बाल कलाकारों व उनके अभिभावकों को सम्मानित करने के बाद उन्हें संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पहली बार बिहार पर केंद्रित फिल्म ‘सुपर 30’ में बिहार की सकारात्मक छवि पेश की गयी है. इसके पहले गंगाजल, अपहरण, गैंग आॅफ वासोपुर आदि फिल्मों में अपराध, अपहरण आदि को आधार बना कर बिहार को चित्रित किया गया था. दामुल, शूल और हिप-हिप हुर्रे जैसी फिल्में बिहारी फिल्मकार द्वारा जरूर बनायी गयी थी, मगर उनकी कहानियां बिहार से जुड़ी हुई नहीं थीं.