151 results found for ''30 Days''
पटना :आयात पर निर्भरता कम करे सरकार
खाद्यान्न व्यवसायी संघ ने वित्त मंत्री के समक्ष रखी मांग पटना : विदेशों से दाल मंगाने पर आयात शुल्क 30 प्रतिशत से बढ़ा कर 50 प्रतिशत किये जाने से दालों के मूल्य बढ़ेंगे. इसका बोझ उपभोक्ताओं पर पड़ेगा.
बिहटा : बाइक सवारों के लिए डेंजर जोन बना कोइलवर पुल
बिहटा : राष्ट्रीय उच्च पथ 30 के जरिये भोजपुर को राजधानी पटना को जोड़ने वाले लाइफ लाइन के रूप में मशहूर कोइलवर पुल महीनों से बाइक सवारों के लिए डेंजर जोन बनकर रह गया है. बगैर ढके बालू लदे वाहनों की आवाजाही से पुल पर बालू का अंबार लग गया है. इससे आये दिन दर्जनों बाइक सवार दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं.अपने परिवार के साथ सफर पर निकले लोग जान जोखिम में डालकर पुल से यात्रा करने को विवश हैं.
रांची : जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है रिम्स का ट्रॉमा सेंटर
रांची : अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रिम्स के ट्रॉमा सेंटर का उदघाटन जुलाई के दूसरे सप्ताह में होने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ट्रॉमा सेंटर सहित अन्य विंग का भी उदघाटन करेंगे. उदघाटन के बाद प्रथम चरण में ट्रॉमा सेंटर के 30 बेड को संचालित किया जायेगा. मैनपावर की कमी जैसे-जैसे पूरी होगी ट्रॉमा सेंटर में बेड़ों की संख्या भी बढ़ायी जायेगी.
रांची :एनसीटीइ ने तीन बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द की, चार को नोटिस
रांची : नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन, भुवनेश्वर (एनसीटीइ) द्वारा झारखंड के तीन बीएड कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी गयी है. साथ ही चार से अधिक बीएड कॉलेजों को नोटिस जारी किया गया है. नोटिस का सकारात्मक जवाब नहीं मिलने पर उनकी भी मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की जायेगी. यह अहम निर्णय एनसीटीइ ने 30, 31 मई और एक जून 2019 को इआरसी की बैठक में लिया है.
बिजली विभाग के परियोजना निदेशक ने दिये निर्देश
जमुई : राज्य सरकार के विद्युत विभाग के परियोजना निदेशक एसकेपी सिन्हा और दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजीवन कुमार ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी जर्जर तार को 30 नवंबर तक हर हाल में बदलना सुनिश्चित करें.
वर्तमान एनजीओ के जिम्मे होगा शहर में साफ-सफाई का काम
शहर में साफ सफाई का कार्य कर रहे एनजीओ निविदा प्रक्रिया पूरी होने तक कार्य करते रहेंगे. 30 जून को वर्तमान में कार्य कर रहे सरस्वती आर्ट एंड कल्चर सेंटर नामक एनजीओ का एकरारनामा समाप्त हो जायेगा. पर वैकल्पिक रूप से कार्य करते रहेंगे. यह निर्णय सशक्त स्थायी समिति की बैठक में लिया गया.
Google ने पिछले साल Map Service से 30 लाख से अधिक फर्जी कारोबारी खाते हटाये
नयी दिल्ली : प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने पिछले साल अपनी मैप सेवा (गूगल मैप्स) से 30 लाख से अधिक फर्जी कारोबारी खातों को हटाया. कंपनी के ब्लॉग के अनुसार, इन फर्जी खातों द्वारा ग्राहकों को ठगे जाने की संभावना है. गूगल ने कहा कि कई बार ये कारोबारी धोखेबाजी कर लाभ कमाने के लिए स्थानीय तौर पर लिस्टिंग करते हैं. गूगल लोगों को कारोबार से जुड़ने के लिए संपर्क सूत्र और उन तक पहुंचने का रास्ता दिखाने इत्यादि की सेवाएं देती है.
पटना : बंधुआ मजदूरी की रोकथाम को श्रम विभाग बनायेगा स्टेट प्लान
बिहार में बंधुआ मजदूरों की संख्या कम, लेकिन अन्य राज्यों में बंधुआ मजदूरी चिंताजनक पटना : श्रम संसाधन विभाग बंधुआ मजदूरी को लेकर चिंतित है. हाल के दिनों में विभिन्न राज्यों से 30 से अधिक बंधुआ मजदूरों को छुड़ाया गया है.
रांची : सीएम ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की, विधानसभा चुनाव का दिया टास्क
30 जून तक बनाये जायेंगे विधानसभा प्रभारी, छह जुलाई से सदस्यता अभियान रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पार्टी के पदाधिकारियों से विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाने को कहा है. उन्होंने प्रदेश पदाधिकारियों से कहा कि चुनाव को लेकर मास्टर प्लान बनाये़ं जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को जोड़ें और बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करे़ं सीएम रविवार को पार्टी मुख्यालय में प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक में बोल रहे थे.
कृषक बंधु परियोजना की राशि तत्काल देने का सीएम का निर्देश
कोलकाता : कुल एक लाख 17 हजार 867 कृषकों को कृषि विभाग की ओर से कृषक बंधु परियोजना के तहत चेक दिये गये हैं. इस मद में राज्य सरकार ने 187 करोड़ 14 लाख रुपये खर्च किये हैं. बाकी 19 लाख कृषकों को जल्द चेक देने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निर्देश दिया है. राज्य के 73 लाख में से 30 लाख 65 हजार 486 कृषकों ने इस परियोजना के तहत कृषि विभाग में आवेदन किया था. इनमें से 25 लाख 19 हजार 255 कृषकों के आवेदन मंजूर किये गये थे.
पटना :डायरिया से बचाव को ले सोमवार से दस्त नियंत्रण पखवारा
पटना : बच्चों में होनेवाली डायरिया जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए सोमवार (24 जून) से सघन दस्त नियंत्रण पखवारा का आरंभ होगा. यह राज्य के सभी 30 जिलों में चलाया जायेगा. डायरिया का प्रकोप गर्मियों व माॅनसून के महीनों में अधिक होता है. इससे बच्चों के डायरिया में होने से पानी की कमी के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है. इससे बच्चों की मौत भी आशंका रहती है. राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से सूबे में सघन दस्त नियंत्रण पखवारा का आयोजन किया गया है.
पटना : दूसरे बोर्ड में एडमिशन में यूनिक कोड जरूरी
30 सितंबर तक सभी स्कूलों को दे दिये जायेंगे यूनिक कोड बच्चों को स्कॉलरशिप भी इसी के आधार पर मिलेगी पटना : कक्षा एक से बारहवीं तक के स्कूलों को यूनिक कोड लेना अनिवार्य है. अगर, स्कूलों ने यह विशेष कोड नहीं लिया, तो जिले से दूसरे जिले और प्रदेश से बाहर किसी कक्षा में एडमिशन भी नहीं हो पायेगा. बच्चों को स्कॉलरशिप भी नहीं मिल पायेगी.
रिम्स में गरीब सवर्ण के लिए आरक्षण तय, 30 सीटें बढ़ीं
रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में इस सत्र से एमबीबीएस की 30 सीटें बढ़ जायेंगी. इस फैसले के बाद रिम्स में एमबीबीएस की 180 सीटों पर नामांकन होगा. इकोनॉमिक वीकर सेक्शन (इडब्ल्यूएस) यानी आर्थिक रूप से पिछड़े (गरीब सवर्ण) का कोटा लागू होने से एमबीबीएस की सीटें बढ़ी हैं.
30 जून तक मॉर्निंग सेशन में चलेंगे स्कूल
लगातार पड़ रही गर्मी को देखते हुए 30 जून तक सभी सरकारी व निजी स्कूल मॉर्निंग सेशन में चलाने का निर्देश जारी हुआ है. स्कूल को दिन के 11 बजे तक ही संचालित किया जायेगा.
पहुंचा माॅनसून, झूमा शहर
भागलपुर जिला समेत पूर्व बिहार इलाके में मॉनसून 15 दिन लेट पहुंचा. 21 जून को जिले में मॉनसून के प्रवेश के 24 घंटे बाद तक महज 12.2 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया. एक दशक पहले तक जिले में माॅनसून का प्रवेश 6-7 जून को होता था. बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि दो दिन तक बारिश कम हो सकती है. लेकिन 25 से 30 जून के बीच झमाझम बारिश के आसार हैं.
30 दिन में मामलों का निष्पादन करें
झारखंड सरकार के राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के संयुक्त सचिव प्रताप चंद्र किचिंगिया लातेहार समाहरणालय के सभागार में आयोजित प्रमंडल स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कार्य के प्रति जवाबदेह बनने की बात अधिकारियों से कही. बैठक में समीक्षा के दौरान संयुक्त सचिव ने पाया कि दाखिल खारिज के माम
‘सिटी ऑफ ज्वॉय’ बनने जा रहा ‘सिटी ऑफ लिटरेचर’
सबकुछ ठीक रहा तो अगले नवंबर में ‘सिटी ऑफ ज्वॉय’ को यूनेस्को ‘सिटी ऑफ लिटरेचर’ (साहित्यिक शहर) घोषित कर देगा. यह तमगा पाने के लिए यूनेस्को के पास आवेदन करना होता है. इस बार आवेदन दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 जून है. कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने ब
नाबालिग भाई ने झूठी शान के लिए कर दी नवविवाहित बहन की हत्या
इंदौर : मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में झूठी शान के नाम पर 21 वर्षीय नवविवाहिता की उसके नाबालिग भाई ने शनिवार को गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस के अनुविभागीय अधिकारी (एसडीओपी) रामकुमार राय ने को बताया कि इंदौर से करीब 30 किलोमीटर दूर रावद गांव में बुलबुल (21) को उसके 17 वर्षीय भाई ने गोली मार दी.
रांची : गांजा पीने से मना करने पर मजदूर की चाकू मार हत्या
मृतक पेशे से मजदूर था रांची : गांजा पीने से रोकने पर नशेड़ी युवकों ने चाकू मारकर एक व्यक्ति की हत्या कर दी. मृतक मंगरू पाहन (30), कडरू सरना टोली का रहनेवाला था. इस मामले में पुलिस ने चुटरी और चेरी नामक दो युवकों को गिरफ्तार किया है.
पटना : 25 जून व 2 जुलाई को रद्द रहेंगी पाटलिपुत्र एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनें
पटना : सोनपुर छपरा रेलखंड के समपार संख्या 24, 35/सी, 29/सी एवं 34सी को बंद करने का निर्माण कार्य किया जाना तय हुआ है. यहां आरसीसी बॉक्स सेगमेंट लगाया जायेगा. इसको देखते हुए 25 जून व 2 जुलाई को सुबह 9:10 से 15:10 बजे तक इस रेलखंड पर परिचालन प्रभावित रहेगा. इसको देखते हुए गाड़ी संख्या 55007/55008 पाटलीपुत्र गोरखपुर पैसेंजर और 12529/30 पाटलीपुत्र लखनऊ एक्सप्रेस इस दिन रद्द रहेगी. यह जानकारी पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी है.