45 results found for ''23 june''
उत्तराखंड में बादल फटा, हिमाचल में बारिश का कहर, बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में अलर्ट, दिल्ली में भी आफत!
शिमला/देहरादून : देश के उत्तरी और पहाड़ी राज्यों में बीते तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं. रविवार को वर्षाजनित घटनाओं में 23 लोगों की मौत हो गयी, जबकि दर्जनभर लोग घायल हैं.
ट्रक ने बाइक पर सवार जीजा-साले को कुचला
राष्ट्रीय उच्च पथ 727 पर बेतिया-लौरिया मार्ग में शनिवार की देर शाम मनुआपुल थाना क्षेत्र के सियारोसती गांव के समीप एक कंस्ट्रक्शन कंपनी की ट्रक की ठोकर से बाइक सवार साले-बहनोई की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई. मृतकों में मनुआपुल थाना क्षेत्र के भरपटिया निवासी विकास राम (23) तथा सिकटा थाना क्षेत्र के सिकटा शिकारपुर निवासी साहेब राम (25) शामिल हैं.
PM मोदी की यूएई, बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा 23 अगस्त से
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर जायेंगे, जिसकी शुरुआत 23 अगस्त से होगी. मोदी इस दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे.
400 जर्जर स्कूल भवनों को 23 तक ढहाने का आदेश
पश्चिमी सिंहभूम के सरकारी विद्यालों में अध्ययनरत बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले के 400 विद्यालयों के अत्यंत जर्जर भवनों को ध्वस्त कर उनका पुनर्निर्माण किया जायेगा. इतना ही नहीं, 168 सरकारी विद्यालयों का 5 करोड़ की लागत से जीर्णोंद्धार भी कराया जायेगा.
Krishna Janmashtami महोत्सव ब्रज में दो दिन का, मुख्य मंदिरों में जन्मोत्सव 24 को
मथुरा : तीर्थ क्षेत्र ब्रज में इस वर्ष 23 एवं 24 अगस्त, दोनों दिन कृष्ण जन्माष्टमी मनायी जाएगी जबकि कृष्ण जन्मभूमि, द्वारिकाधीश एवं वृदांवन के रंगजी मंदिर सहित प्रमुख मंदिरों में जन्मोत्सव 24 अगस्त को मनाया जाएगा.
Krishna Janmashtami महोत्सव ब्रज में दो दिन का, मुख्य मंदिरों में जन्मोत्सव 24 को
मथुरा : तीर्थ क्षेत्र ब्रज में इस वर्ष 23 एवं 24 अगस्त, दोनों दिन कृष्ण जन्माष्टमी मनायी जाएगी जबकि कृष्ण जन्मभूमि, द्वारिकाधीश एवं वृदांवन के रंगजी मंदिर सहित प्रमुख मंदिरों में जन्मोत्सव 24 अगस्त को मनाया जाएगा.
23 अगस्त से रांची में सीएनजी और पीएनजी सेवा होगी शुरू, सस्ता होने के साथ मिलेगा स्वच्छ ईंधन
रांची के 3,000 घरों में पीएनजी सेवा होगी शुरू रांची : मेट्रो सिटी की तर्ज पर अपने शहर रांची में भी सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) सेवा का सपना पूरा होने वाला है. दोनों सेवा की शुरुआत 23 अगस्त को होनेवाली है. इससे कई बदलाव आनेवाले हैं.
सीटीइटी आठ दिसंबर को, 19 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन
पटना : सीबीएसइ ने केंद्रीय अध्यापक पात्रता टेस्ट (सीटीइटी) के 13वें संस्करण का शेड्यूल जारी किया है. यह टेस्ट इसी साल आठ दिसंबर को लिया जायेगा. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू होगी. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 सितंबर है. सीटीइटी देश के 110 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित किया जायेगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन www.cbse.-ic.i- पर करना होगा. 23 सितंबर को शुल्क का भुगतान किया जा सकता है.
66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिये गये
66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का एेलान हो गया है. फीचर फिल्मों की 31 श्रेणियों में नेशनल अवॉर्ड दिये गये. गैर-फीचर श्रेणी में 23 पुरस्कार दिये गये. गुजराती फिल्म ‘हेलारो’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म पुरस्कार दिया गया. स्वस्थ मनोरंजन देने के लिए ‘बधाई हो’ फिल्म को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म पुरस्कार प्रदान किया गया.
23 से राजधानी के 3,000 घरों में पहुंचेगी पाइपलाइन से गैस
राजेश कुमार, रांची : रांची के रसोई घरों में जल्द ही पाइप लाइन के जरिये गैस पहुंचेगी. 23 अगस्त को मेकन कॉलोनी, साउथ ऑफिस पाड़ा और नॉर्थ आॅफिस पाड़ा सहित अन्य इलाकों के घरों में पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) की शुरुआत होगी. गेल के अधिकारियों के अनुसार, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मुख्यमंत्री रघुवर दास इसका उदघाटन करेंगे.
41 नामजद समेत 500 पर प्राथमिकी
थाना क्षेत्र के दामोदरपुर में दो पक्षों के बीच मारपीट मामले में 41 नामजद के साथ 400 से 500 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. सूत्रों के अनुसार एक पक्ष के 23 नामजद और 200 से 250 अज्ञात पर प्राथमिकी हुई है. दूसरे पक्ष के 18 नामजद के साथ 200 से 250 अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
जन्माष्टमी महोत्सव के लिए कमेटी गठित, 23 व 24 अगस्त को अलबर्ट एक्का चौक में होगा आयोजन
रांची : श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव समिति की अोर से 23 व 24 अगस्त को अलबर्ट एक्का चौक में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया गया है . महोत्सव के आयोजन को लेकर मंगलवार को श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के प्रथम तल सभागार में समिति की बैठक हुई. जिसमें महोत्सव धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया . इसके लिए कमेटी का गठन किया गया है.
कन्याश्री की छात्राएं जुड़ेंगी इस अभियान से
विभिन्न जिलों में डेंगू बीमारी को नियंत्रित करने तथा इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कन्याश्री योजना से जुड़ी स्कूली छात्राओं को मैदान में उतारने का निर्णय लिया है. कोलकाता नगर निगम सहित राज्य के 23 जिलों के लिए बड़ी राशि मंजूर की गई है. हर प्रखंड के लिए एक-एक लाख और नगरपालिकाओं के लिए 50-50 हजार रुपये की राशि आवंटित की गई है.
फिक्की की रिपोर्ट : बैंकों का एनपीए घटा, एनबीएफसी क्षेत्र की दिक्कत दूर करने के लिए कदम उठाने की मांग
नयी दिल्ली : उद्योग मंडल फिक्की के एक सर्वेक्षण में आधे से ज्यादा बैकों ने फंसे कर्ज (एनपीए) में कमी की सूचना दी है. इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पूंजी डालने और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) क्षेत्र की दिक्कतों को दूर करने के लिए कदम उठाने की मांग की है. यह सर्वेक्षण जनवरी-जून, 2019 के दौरान किया गया है. इसमें सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र और सूक्ष्म वित्त बैंक समेत कुल 23 बैंकों ने हिस्सा लिया. बैंकों ने सुझाया है कि कर अनुपालन को बढ़ाने के लिए सरकार को जीएसटी की रूपरेखा को सरल बनाना चाहिए और जीएसटी की दरों में कमी करनी चाहिए.
कल सीरीज जीतने के लिए ग्राउंड पर होगी टीम इंडिया, फॉर्म में वापसी की कोशिश करेंगे धवन
पोर्ट आफ स्पेन : सलामी बल्लेबाज शिखर धवन लगातार चार मैचों में विफल रहने के बाद बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे जबकि भारत बुधवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में एक और श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा. टी20 श्रृंखला में 1, 23 और तीन रन की पारियां खेलने वाले धवन दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ दो रन बना पाए थे जिससे चोट के बाद उनकी वापसी अच्छी नहीं रही .
23 जिलों में होगी 14 खास फसलों की खेती
राज्य सरकार ने मौसम और मिट्टी की उत्पादकता को देखते हुए 23 जिलों में खास खेती योजना को हरी झंडी दी है. रोहतास की आवोहवा को देखते हुए टमाटर की खेती को फोकस किया गया है. समस्तीपुर और अररिया में हरी मिर्च, तो पूर्वी चंपारण में लहसून की खेती को बढ़ावा मिलेगा.
युवक की डूबने से हुई मौत
प्रखंड के निकसपुर पंचायत के वार्ड 4 निवासी सुमन सिंह के 23 वर्षीय पुत्र रविन्द्र सिंह की गंगा नदी में डूबने से चमथा में मौत हो गई. युवक जलाभिषेक के लिये जल लेने रविवार की संध्या को अपने दोस्तों के साथ गया था. घटना की जानकारी मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया.
बंधक बने युवकों को छुड़ाने गयी पुलिस और ग्रामीणों में संघर्ष, 23 लोग घायल
घाटशिला थाना अंतर्गत मुड़ाकाटी गांव स्थित खरस्वती नदी के निकट रविवार शाम को एकांत में बैठे प्रेमी युगल का वीडियो बनाने को लेकर साढ़े तीन घंटे तक भारी हंगामा हुआ. सूचना पाकर ग्राम सभा ने वीडियो बनाने युवकों को बुलाया. वहां उग्र गामीणों ने तीन युवकों की पिटाई की. उसे बंधक बना लिया.
वालीबॉल चैम्पियनशिप : पाकिस्तान को हराकर भारत फाइनल में
भारत ने पाकिस्तान को हराकर पहली बार अंडर 23 वालीबॉल चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश करके इतिहास रच दिया. भारतीय टीम ने इसके साथ ही आगामी एफआईवीबी पुरुष अंडर 23 चैम्पियनशिप के लिये भी क्वालीफाई कर लिया.
राष्ट्रीय अवार्ड के लिए पटना जिले का नाम हुआ चयनित
पटना : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार पहली बार देश के सभी राज्यों से कुपोषण अभियान में सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले बेस्ट जिला, ब्लॉक और बेस्ट आंगनबाड़ी टीम की लिस्ट मांगी थी. यह अवार्ड कार्यक्रम दिल्ली में 23 अगस्त को होगा और बिहार से बेस्ट जिला के लिए आइसीडीएस ने पटना का नाम चयनित कर भेज दिया है.