464 results found for ''22-23 August 2019''
2021 तक बॉलीवुड और प्रिंट मीडिया को पछाड़ 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा Digital Media
मुंबई : देश के युवाओं में इंटरनेट के प्रति बढ़ रहे क्रेज की वजह से वर्ष 2021 तक बॉलीवुड और प्रिंट मीडिया को पछाड़कर डिजिटल मीडिया करीब 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा. फिक्की-ईवाई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ने के साथ डिजिटल मीडिया 2019 में फिल्म मनोरंजन (बॉलीवुड) और 2021 में प्रिंट मीडिया उद्योग को पछाड़ देगा. डिजिटल मीडिया 2021 में बढ़कर 5.1 अरब डॉलर पर पहुंच जायेगा.
अंग्रेज क्रिकेटर ने धौनी का उड़ाया मजाक, सोशल मीडिया पर फैन्‍स ने लगायी क्‍लास
वर्ल्‍ड कप 2019 में टीम इंडिया की सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ करारी हार के साथ विदाई के बाद धौनी सबके निशाने पर हैं. हार के लिए कई क्रिकेट जानकार धौनी को ही जिम्‍मेदार मान रहे हैं, हालांकि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली सहित पूर्व क्रिकेटरों ने धौनी का बचाव किया और उनकी 50 रनों की पारी को शानदार बताया.
विज्ञान में है रुचि तो 'केवीपीवाई' के लिये करें आवेदन, 11वीं से लेकर मास्टर्स तक मिलेगी फेलोशिप
अगर आपकी विज्ञान में रूचि है और इस क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं तो आपको सहायता दी जायेगी ताकि शोध किया जा सके. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाइ) 2019 के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
रांची : विधानसभा के समक्ष कल प्रदर्शन करेंगे पारा शिक्षक
रांची : राज्य के पारा शिक्षक 23 जुलाई से विधानसभा के समक्ष प्रदर्शन करेंगे. 26 तक चलनेवाले प्रदर्शन में पारा शिक्षक प्रमंडलवार प्रदर्शन करेंगे. 23 जुलाई को उत्तरी छोटानागपुर, 24 को पलामू, 25 को संताल परगना व 26 जुलाई को दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के शिक्षक आंदोलन में भाग लेंगे.
रांची : 77 हजार परीक्षार्थी कल से देंगे मैट्रिक-इंटर की संपूरक परीक्षा
परीक्षा को लेकर सभी जिलों को भेजा गया उत्तरपुस्तिका व प्रश्न पत्र रांची : राज्य में मैट्रिक और इंटर की संपूरक परीक्षा 23 जुलाई से शुरू होगी. जैक ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. परीक्षा को लेकर उत्तरपुस्तिका व अन्य परीक्षा सामग्री जिलों को भेज दी गयी है. मैट्रिक में राज्यभर में 40324 परीक्षार्थी है. मैट्रिक की परीक्षा के लिए राज्यभर में 74 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इंटर में तीनों संकाय (कला, विज्ञान, वाणिज्य) मिलाकर कुल 37496 परीक्षार्थी हैं. कला में 13337, वाणिज्य में 5082 व विज्ञान में 19077 परीक्षार्थी हैं. इंटर की परीक्षा के लिए 58 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. प्रवेश पत्र जैक की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है.
पटना :सूबे के 1200 ईंट भट्ठों पर एफआइआर दर्ज
पटना : राज्य में पर्यावरणीय स्वीकृति के बिना चलने वाले 1200 ईंट भट्ठों पर एफआइआर दर्ज किया गया है. इनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. अन्य ईंट-भट्ठों को पर्यावरणीय स्वीकृति लेने के लिए कहा गया है. वहीं सभी सामान्य चिमनी भट्ठे को 31 अगस्त 2019 तक जिग-जैग चिमनी में तब्दील करने की समय सीमा निर्धारित है.
पटना: 26 को आइआइटी में एडमिशन 24 से एनआइटी का सत्र शुरू
एनआइटी में अंतिम चरण का नामांकन जारी पटना: ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी (जोसा) की ओर से इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए रिपोर्टिंग प्रक्रिया चालू है. सातवें व अंतिम राउंड के तहत एडमिशन की प्रक्रिया 23 जुलाई तक जारी रहेगी.
बख्तियारपुर : गंगा में युवक डूबा, आक्रोशित ग्रामीणों का पुलिस पर हमला
सालिमपुर थाने के संमतपुर का रहने वाला था युवक बख्तियारपुर : गंगा में एक युवक के डूबने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने न केवल युवक के शव को सड़क पर रखकर रोड जाम कर दिया, बल्कि वहां पहुंची पुलिस-प्रशासन के साथ मारपीट भी की. ग्रामीणों व पुलिस के इस झड़प में दो पुलिसवालों के जख्मी होने की सूचना है. जानकारी के अनुसार रविवार को सालिमपुर थाना क्षेत्र के सम्मतपुर गांव निवासी महेश यादव उर्फ वकील यादव का पुत्र निखिल कुमार (22) गांव के ही एक व्यक्ति के दशकर्म को लेकर ग्यासपुर गंगा घाट पर गया हुआ था. इसी बीच स्नान के दौरान वह गहरे पानी में चला गया.
2011 की जनगणना में बिहार से बाहर पढ़ने वाली लड़कियों की संख्या बढ़ी, क्या कहते हैं समाजशास्त्री
पटना : शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ने से बिहार से बाहर पढ़ाई करने जाने वाली लड़कियों की संख्या में लड़कों के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है. खासकर 2011 जनगणना आंकड़ों के अनुसार 2001 की तुलना में शिक्षा के लिए लड़कियों के बिहार से बाहर जाने में यह वृद्धि लगभग 23 फीसदी है.
प्रसार भारती ने 60 रिक्त पदों पर निकाली भर्तियां, इच्छुक उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन
प्रसार भारती ने 60 रिक्त पदों पर भर्ती के लिये आवेदन आमंत्रित किया है. एसएमसी और डीडीके के लिये ये नियुक्तियां पूर्णकालिक अनुबंध के आधार पर होगी. इच्छुक उम्मीदवार 06 अगस्त 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
जमशेदपुर : राजमिस्त्री ने पैसा लेकर काम नहीं किया, दबाव बनाने पर मॉब लिंचिंग में फंसाने की दी धमकी
थाना पहुंचा रुपये लेकर घर नहीं बनाने का मामला जमशेदपुर : आरआइटी थाना अंतर्गत बाबाकुटी में चंद्रशेखर ठाकुर ने घर बनाने का ठेका मुर्शीदाबाद के राज मिस्त्री एसके अनारूल को 2.23 लाख में दिया था. इस संबंध में श्री ठाकुर ने बताया कि 22 मार्च को काम दिया गया था.
मॉनसून सत्र : पहला अनुपूरक बजट आज, पक्ष और विपक्ष दोनों तैयार
रांची : विधानसभा का मॉनसून सत्र 22 जुलाई (सोमवार) से शुरू होगा़ सरकार पांच दिनों के सत्र के पहले दिन चालू वित्तीय वर्ष का प्रथम अनुपूरक बजट पेश करेगी. सरकार की ओर से पेश किये जानेवाले अनुपूरक बजट के करीब 1900 करोड़ रुपये के होने का अनुमान है.
मिथिलांचल का महापर्व मधुश्रावणी आज से
सारवां : मिथिलांचल का महापर्व मधुश्रावणी 22 जुलाई से तीन अगस्त तक मनाया जायेगा. इस दौरान नवविवाहिता पति की लंबी आयु के लिए भगवान शिव, गौरी और नाग की पूजा करती हैं. ऐसी मान्यता है कि सबसे पहले माता पार्वती के द्वारा मधुश्रावणी व्रत रखा गया था. जिसके कारण जन्म जन्मांतर तक भगवान शिव को अपने पति के रूप में प्राप्त करती रही.
मॉब लिंचिंग का नाम लेकर लोगों को डरा रहा राजमिस्त्री
आदित्यपुर : आरआइटी थाना अंतर्गत बाबाकुटी में चंद्रशेखर ठाकुर ने घर बनाने का ठेका मुर्शीदाबाद के राज मिस्त्री एसके अनारूल को 2.23 लाख में दिया था. इस संबंध में श्री ठाकुर ने बताया कि 22 मार्च को काम दिया गया था. उस समय उसने ढाई से तीन माह में घर पूरा कर देने की बात कही थी.
बागानों को दो करोड़ निकासी पर टैक्स से छूट की मांग
सिलीगुड़ी : केंद्रीय बजट से चाय बागान श्रमिकों की परेशानी बढ़ने की आशंका जतायी जा रही है. केंद्रीय बजट 2019-20 में आयकर कानून की धारा 194 (एम) में एक वर्ष में एक करोड़ से अधिक नकद रुपये बैंक से निकालने पर दो प्रतिशत का टीडीएस काटे जाने का प्रावधान लाया गया है.
'चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, 22 जुलाई को दोपहर 2:43 बजे होगी लॉचिंग
चांद पर भारत के दूसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को सोमवार को यहां से सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी-मार्क III-एम1 के जरिए प्रक्षेपित किया जायेगा. चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में दूसरे लांच पैड से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर किया जायेगा.
पश्चिम बंगाल में बैलेट पेपर से होंगे नगरपालिका व पंचायत चुनाव
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि राज्य में नगरपालिका और पंचायत के चुनाव अब इवीएम से नहीं, बैलेट पेपर से होंगे. वह राज्य चुनाव आयोग से इसकी मांग करेंगी. कहा कि वर्ष 2019 का चुनाव एक मिस्ट्री था, हिस्ट्री नहीं था. भाजपा ने जितनी सीटें जीतने की बात कही थी, उन्हें उतनी ही सीटें मिलीं.
Success Story : रांची की मुन्नावती आठ साल तक पढ़ाई से दूर रहीं, ईंट-भट्ठा पर मजदूरी कर बनी यूनिवर्सिटी टॉपर
रांची : झारखंड की राजधानी रांची में रहती हैं मुन्नावती. 1998 में मैट्रिक की परीक्षा पास की. वर्ष 2005 तक पढ़ाई-लिखाई से पूरी तरह दूर रहीं. इसी साल ईंट-भट्ठा पर काम करना शुरू किया. मजदूरी भी की. फिर इच्छा जगी की पढ़ाई शुरू करें. मुन्नावती ने बेड़ो के करमचंद भगत कॉलेज में दाखिला लिया. संस्कृत की पढ़ाई शुरू की और अब वर्ष 2019 में यूनिवर्सिटी की टॉपर बनी हैं. एमए में उन्हें गोल्ड मेडल मिला है. इसके साथ ही सरकारी नौकरी भी मिल गयी है. पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेंड टीचर नियुक्त हुई हैं मुन्नावती.
पहली बार अमेरिका पहुंचे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, कल होगी डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के अपने तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पहुंच चुके हैं. खान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से व्हाइट हाउस में 22 जुलाई को मुलाकात करेंगे.
पहली बार अमेरिका पहुंचे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान, कल होगी डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के अपने तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पहुंच चुके हैं. खान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से व्हाइट हाउस में 22 जुलाई को मुलाकात करेंगे.