42 results found for ''2018 version''
Wealth Report: देश में अमीरों की संख्या घटी, संपत्ति बढ़ी
मुंबई : देश में अमीरों (एचएनआई, HNI) की संपत्ति की वृद्धि दर 2018 में 9.62 प्रतिशत बढ़ गई है, जो एक साल पहले 13.45 प्रतिशत थी. हालांकि, इन अमीरों या अरबपतियों की संख्या में इस दौरान कमी आयी है. एक रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है.
पीजी में नामांकन को जल्द जारी होगी मेरिट लिस्ट
बोधगया : मगध विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों व तीन कॉलेजों में स्नातकोत्तर(पीजी) सत्र 2018-20 में नामांकन के लिए जल्द ही मेरिट लिस्ट को जारी कर दिया जायेगा. अगले दो-तीन दिनों में सूची जारी कर दी जायेगी व इसके बाद नामांकन शुरू कर दिया जायेगा. एमयू प्रशासन प्रयास कर रहा है कि दीपावली तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाये व क्लास भी शुरू कर दी जाये.
धनबाद : आगे बढ़ेगी पीजी सेम. दो की परीक्षा तिथि
धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) में पीजी सेमेस्टर दो सत्र (2018-20) की परीक्षा आगे बढ़ायी जायेगी. परीक्षा तिथि में यह परिवर्तन विवि युवा महोत्सव की वजह किया जायेगा. परीक्षा की पहले से घोषित तिथियों के दौरान ही विवि युवा महोत्सव के आयोजन की घोषणा हो गयी है
बेटे को डाॅक्टर बनाने की चाहत में गंवाये 22 लाख
बेटे को डॉक्टर बनाने की चाह में एक कृषक ने 22 लाख रुपये गंवा दिये. पीड़ित व्यक्ति का नाम मुक्तिपद पलाई है. वह हल्दिया के वासुदेवपुर के रहनेवाले हैं. ठगी का आभास होने के बाद उन्होंने 30 नवंबर 2018 को इसकी शिकायत कालीघाट थाने में दर्ज करायी थी. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर इस मामले में सौरभ दासगुप्ता नामक प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. उसके दफ्तर से काफी नकली कागजात जब्त किये गये हैं.
एप्पल का नया आइपैड भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध
एप्पल का नया आइपैड (2019) की बिक्री भारत में शुरू हो गयी है. यह डिवाइस बीते वर्ष बाजार में पेश किये गये 2018 आइपैड मॉडल की जगह लेगा. यह दो वेरिएंट वाईफाई और वाईफाई + सेल्युलर में उपलब्ध है. भारतीय बाजार में 32जीबी वाले वाईफाई वेरिएंट की शुरुआती कीमत 29,990 रुपये और 128 जीबी की कीमत 37,900 रुपये है.
रांची : महंगा पड़ा फेसबुक पर दोस्ती करना, ठग लिये 18.20 लाख
रांची : फेसबुक पर दोस्ती कर जमीन कारोबार में निवेश के बदले अधिक मुनाफा का झांसा देकर 18.20 लाख रुपये ठगी करने का मामला सामने आया है. ठगी की शिकार बैंककर्मी डेजी वंदना ने मंगलवार को मामले में लिखित शिकायत अरगोड़ा थाना में की है. शिकायत के अनुसार न्यू पिपरटोली निवासी डेजी वंदना 2016 से 2019 तक कोरबा (छत्तीसगढ़) आंध्र बैंक में पदस्थापित थीं. वर्ष 2018 में फेसबुक के जरिये संतोष मिंज नामक व्यक्ति से उनकी पहचान हुई थी.
नेटकॉम इनफोटेक का 75 हजार लेकर दो भाई फरार
सॉफ्टवेयर कंपनी नेटकॉम इनफोटेक के रोशन कुमार महापात्रा ने मानगो निवासी रोहित वर्मा और राहुल वर्मा के खिलाफ 75 हजार रुपये की ठगी का मामला दर्ज कराया है. राहुल व रोहित सगे भाई हैं. दिसंबर 2018 में दर्ज मामले में अदालत ने दोनों भाइयों के खिलाफ गैरजमानतीय वारंट जारी किया है.
कदाचार में झंझारपुर आइटीआइ कॉलेज के प्राचार्य को निलंबित करने की अनुशंसा
जिला पदाधिकारी ने बीते साल 2018 में 6 अगस्त को आईटीआई, झंझारपुर में हुए अखिल भारतीय व्यवसायिक परीक्षा (सेमेस्टर) की परीक्षा में कथित तौर पर कदाचार अपनाये जाने के कारण प्राचार्य, बिहार औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र, झंझारपुर बाजार, मधुबनी को निलंबित करने की अनुशंसा निदेशक, नियोजन एवं प्रशिक्षण, बिहार, पटना से की है.
गैर-जीवन बीमा कंपनियों की सितंबर में प्रीमियम से 28 फीसदी आमदनी बढ़कर 24,563 करोड़ रुपये हो गयी
नयी दिल्ली : गैर-जीवन बीमा कंपनियों की सितंबर में प्रीमियम से आमदनी 28.3 फीसदी बढ़कर 24,563.24 करोड़ रुपये हो गयी. भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) के हालिया आकंड़ों में यह जानकारी दी गयी है. इन कंपनियों की सितंबर 2018 में प्रीमियम से कुल आय 19,141.65 करोड़ रुपये रही थी.
छिनतई मामले में एक अपराधी गिरफ्तार
रांची : पंडरा पुलिस ने काजू बागान के समीप दिसंबर 2018 में अनिता कुजूर से पांच लाख रुपये की छिनतई करनेवाले आरोपी रोशन कुमार साहू को गिरफ्तार किया है़ वह चतरा के सिमरिया थाना क्षेत्र के दुंदुआ गांव का निवासी व ट्रक चालक है़
टेल्को : रिवर व्यू में सेक्रेट हार्ट काॅन्वेंट की छात्रा ने लगायी फांसी
जमशेदपुर : टेल्को थाना अंतर्गत रिवर व्यू इनक्लेव अपार्टमेंट बी 22 में रहने वाली पूजा सिंह (16) ने शनिवार रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. पूजा सेक्रेट हार्ट कान्वेंट स्कूल के दसवीं की छात्रा थी. उसके पिता संजय सिंह का तीन साल पहले निधन हो चुका है. दादा मोहन सिंह की पिछले 28 दिसंबर 2018 को मृत्यु हो गयी है.
विश्वबैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर किया छह प्रतिशत
वाशिंगटन : विश्वबैंक ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर रविवार को छह प्रतिशत कर दिया. वित्त वर्ष 2018-19 में वृद्धि दर 6.9 फीसदी रही थी. हालांकि, दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस के ताजा संस्करण में विश्वबैंक ने कहा कि मुद्रास्फीति अनुकूल है और यदि मौद्रिक रुख नरम बना रहा तो वृद्धि दर धीरे-धीरे सुधर कर 2021 में 6.9 प्रतिशत और 2022 में 7.2 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है.
बीएसएनएल के माबाइल सिम कनेक्शन में 189 प्रतिशत वृद्धि
कोलकाता : भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के पश्चिम बंगाल टेलीकॉम सर्किल में सिम कनेक्शन में 189 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वर्ष 2018 के प्रथम छमाही में 1.29 लाख सिम कनेक्शन प्रदान किये गये थे, जो इस वर्ष बढ़ कर 2.45 लाख हो गया है.
रांची : जमीन के नाम पर 5.5 लाख की ठगी
रांची : बरियातू के चिरौंदी मोजा में 483 स्क्वायर फीट जमीन देने के नाम पर 5़ 5 लाख रुपये की ठगी की गयी. इस संबंध में चिरौंदी निवासी योगेंद्र गोप ने बरियातू थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है़ चिरौंदी निवासी रामजी प्रसाद व पुत्र तरुण कुमार को आराेपी बनाया गया है़ इस मामले में योगेंद्र गोप ने वर्ष 2018 में कंप्लेंट केस किया था, जिसके अाधार पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
रांची : लिंगानुपात में वृद्धि सरकार के प्रयासों से: आरती सिंह
रांची : भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष आरती सिंह ने पत्रकारों से कहा कि राज्य में लिंगानुपात में वृद्धि सरकार के प्रयासों के कारण हुई है. राज्य में लड़कियों का अनुपात बढ़ने का श्रेय मोदी और रघुवर सरकार को जाता है. 2014 से 2018 के बीच लड़कों की संख्या में 63 हजार का इजाफा हुआ. वहीं लड़कियों की संख्या में एक लाख 34 हजार की वृद्धि हुई है. यह सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के धरातल पर उतरने का परिणाम है. मुख्यमंत्री सुकन्या योजना एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक प्रयास है. उन्होंने कहा कि एक रुपये में जमीन/मकान की रजिस्ट्री ने महिलाओं को संपत्ति की मालकिन बनाया है.
#MeToo पर सवाल पूछे जाने पर भड़कीं दीपिका पादुकोण, कहा - क्रिकेटर्स से क्यों नहीं पूछते?
साल 2018 में भारत में शुरू हुई #MeToo मूवमेंट ने देशभर को हिलाकर रख दिया था. एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने सीनियर एक्टर नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था, जिसके बाद फिल्म इंडस्ट्री से लेकर देशभर की कई महिलाओं ने अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में खुलेर बताया था और लोगों को एक्सपोज किया था. इस मूवमेंट के चलते बॉलीवुड के नामी एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स के नाम सामने आये थे. साजिद खान, अलोक नाथ, कैलाश खेर, अनु मलिक सहित कई सेलेब्स के नाम शामिल थे.
दो साल के साहित्य नोबेल पुरस्कारों की एकसाथ हुई घोषणा
ओल्गा टोकार्चुक को 2018 के लिए जबकि पीटर हैंडके को 2019 के लिए पुरस्कार देने की घोषणा की गई है.
पोलिश लेखिका Olga Tokarczuk और ऑस्ट्रियाई लेखक Peter Handke को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार
स्वीडिश एकेडमी ने 2018 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार पोलिश लेखिका ओल्गा तोकरजक को दिये जाने की घोषणा की जबकि 2019 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके को दिया जायेगा. पोलिश लेखक ओल्गा को साहित्य में बेहतरीन लेखनशैली और वर्णन के लिए सम्मानित किया गया है. उन्होंने जीवन को बहुत ही सुंदर तरीके से अपनी रचनाओं में उल्लेखित किया. जबकि पीटर हैंडके ने अपनी रचनाओं में भाषाई सरलता को बनाये रखा और मानव अनुभव का रोचक अंदाज में प्रस्तुतीकरण किया.
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस आज : बढ़ रही मनोरोगियों की संख्या, आत्महत्या से हर 40 सेकेंड में एक की मौत
रांची : झारखंड में पिछले दस साल में 70 हजार मनोरोगियों की संख्या बढ़ी है. यह आंकड़ा कांके (रांची) स्थित राज्य के दो सरकारी मानसिक अस्पताल सीआइपी व रिनपास का है. वर्ष 2018 में दो लाख से अधिक मरीजों ने दोनों अस्पतालों में इलाज कराया. रांची इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइकेट्री एंड एलायड साइंस (रिनपास) में 110580 तथा सेंट्रल इंस्टीट्यूट न्यूरो साइकेट्री (सीआइपी) में 92901 मरीज ओपीडी में आये. वहीं वर्ष 2009 में 72503 मरीज रिनपास और 65757 मरीज सीअाइपी में आये थे.
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस आज : बढ़ रही मनोरोगियों की संख्या, आत्महत्या से हर 40 सेकेंड में एक की मौत
रांची : झारखंड में पिछले दस साल में 70 हजार मनोरोगियों की संख्या बढ़ी है. यह आंकड़ा कांके (रांची) स्थित राज्य के दो सरकारी मानसिक अस्पताल सीआइपी व रिनपास का है. वर्ष 2018 में दो लाख से अधिक मरीजों ने दोनों अस्पतालों में इलाज कराया. रांची इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइकेट्री एंड एलायड साइंस (रिनपास) में 110580 तथा सेंट्रल इंस्टीट्यूट न्यूरो साइकेट्री (सीआइपी) में 92901 मरीज ओपीडी में आये. वहीं वर्ष 2009 में 72503 मरीज रिनपास और 65757 मरीज सीअाइपी में आये थे.