196 results found for ''20 lakh pilgrims''
अटके हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए मिलेंगे 20 हजार करोड़
निर्यात और रियल स्टेट को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री ने की कई योजनाओं की घोषणा.
निगमकर्मियों को 20 की सुनवाई से बढ़ी उम्मीद
रांची : बिहार राज्य औद्योगिक विकास निगम के झारखंड स्थित कारखानों की संपत्ति व देनदारी बंटवारे के मुद्दे पर 20 सितंबर को सुनवाई होनी है. हाइकोर्ट ने इस संबंध में स्पष्ट व ठोस जवाब के लिए बिहार व झारखंड के अौद्योगिक सचिवों सहित निगम के एमडी को कोर्ट में उपस्थित होने को कहा है. इधर, निगम व कारखाना प्रबंधन सुनवाई के लिए आंकड़े व तथ्य जुटा रहा है. बिहार सरकार के उद्योग सचिव तथा निगम के एमडी 19 सितंबर को रांची पहुंच रहे हैं.
रिम्स : दीक्षांत समारोह 20 को, 64 को मिलेगा गोल्ड
रांची : रिम्स का तीसरा दीक्षांत समारोह 20 सितंबर को रिम्स ऑडिटाेरियम में आयोजित किया गया है, जिसमें 300 विद्यार्थियों को डिग्री दी जायेगी. वहीं 64 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिया जायेगा. यह जानकारी एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग में शनिवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में अायोजन समिति के डॉ प्रभात कुमार, डॉ शीतल मलुआ और डॉ निशित एक्का ने दी.
घर में घुसकर छेड़खानी करने के बचाव में आये भाइयों से मारपीट
घर में घुसकर महिला से छेड़खानी करने व बचाने आये भाइयों से मारपीट समेत 20 हजार रुपये आलमीरा से निकाल लेने का आरोप है. मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बरवत सेना निवासी शारदा देवी ने थाने में इसको लेकर एक प्राथमिकी दर्ज करायी है.
जैविक खेती के लिए 30 हजार प्रति हेक्टेयर मिलेगा अनुदान, कैबिनेट की बैठक में 15 प्रस्तावों को दी गयी स्वीकृति
राज्य में जैविक खेती करनेवाले किसानों को सरकार 30,000 रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से अनुदान देगी. कैबिनेट ने शनिवार को जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 से राज्य की 30,000 हेक्टेयर भूमि पर त्रिवर्षीय जैविक खेती के प्रमाणीकरण की योजना लागू करने का निर्णय लिया. इसके तहत शत-प्रतिशत अनुदान पर तीन वर्षों में प्रति हेक्टेयर 30,000 रुपये खर्च किये जायेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मनायें : रघुवर दास
रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि श्री मोदी ने भारत के जन-जन की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है. उनके जन्मदिन को सेवा सप्ताह (14 सितंबर से 20 सितंबर तक) मनाया जायेगा. 17 सितंबर को श्री मोदी का जन्मदिन है.
KBC 11 : बिहार के सनोज बने पहले करोड़पति, 7 करोड़ से चूके, क्‍या आप जानते हैं इस सवाल का जवाब?
बिहार के सनोज राज ''कौन बनेगा करोड़पति 11'' के पहले करोड़पति बन गये हैं. सनोज ने शानदार खेलते हुए 15 सवालों के सही जवाब देकर 1 करोड़ की धनराशि जीत ली. सनोज राज ने 7 करोड़ के लिए 16वां सवाल नहीं खेला और गेम क्विट करने का फैसला किया. अगर वह इस सवाल का गलत जवाब देते तो उनकी जीती हुई राशि घटकर 3 लाख 20 हज़ार रह जाती. 15वें सवाल का जवाब देने के लिए सनोज ने अपनी आखिरी लाइफलाइन आस्क द एक्सपर्ट का सहारा लेना पड़ा.
मांडर :छात्र संघ चुनाव को लेकर नामांकन का काम शुरू
मांडर : मांडर कॉलेज में छात्र संघ चुनाव को लेकर नामांकन कार्य शुक्रवार से शुरू हो गया. 14 सितंबर तक नामांकन पत्र भरे जायेंगे. बताया गया कि शुक्रवार को 20 नामांकन पत्र उम्मीदवारों द्वारा लिये गये. 15 सितंबर को नामांकन पत्र की स्क्रूटनी होगी. 16 सितंबर को नाम वापस लिया जा सकेगा. 19 सितंबर को मतदान व 20 सितंबर को वोटों की गिनती होगी.
रांची : शैक्षणिक भ्रमण पर मैसूर व बेंगलुरु गये 929 बच्चे
रांची : मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूल के बच्चे शुक्रवार को बेंगलुरु व मैसूर के लिए रवाना हुए. दल में 929 विद्यार्थी व 55 शिक्षक शामिल हैं. बच्चों को हटिया रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया. बच्चे पहले बेंगलुरु, फिर मैसूर जायेंगे. बेंगलुरु में लालबाग, बॉटेनिकल गार्डन, बन्नेर घट्टा व बायोलॉजिकल पार्क घूमेंगे. वहीं, मैसूर में मैसूर पैलेस, बोंजाई गार्डन व वृंदावन गार्डन घूमेंगे. भ्रमण कर 20 सितंबर को बच्चे लौटेंगे.
रांची : बिग बैंग एज टेस्ट: बच्चों के लिए अपनी क्षमता पहचानने का मौका
रांची : फिटजी का बिग बैंग एज टेस्ट देश भर में 20 अक्तूबर 2019 को आयोजित किया जायेगा. यह टेस्ट उन छात्रों के लिए है, जो वर्तमान में कक्षा पांच, छह, सात, आठ, नौ, 10 और 11 में हैं और 2020 में कक्षा छह, सात, आठ, नौ, 10, 11 और 12 में पहुंच जायेंगे. फिटजी का बिग बैंग एज टेस्ट छात्रों को असीमित अवसर प्रदान करता है.
पटना : समग्र शिक्षा के माध्यमिक शिक्षकों के लिए राशि जारी
पटना : कैबिनेट की बैठक में वर्ष 2019-20 के तहत समग्र शिक्षा के तहत कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 67 करोड़ रुपये जारी करने की स्वीकृति दी गयी. केंद्र सरकार द्वारा राशि नहीं दिये जाने के कारण राज्य योजना मद से यह राशि दी जायेगी.
साइकिल से चलें सप्ताह में एक दिन, बचेगा ईंधन
बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने व ईंधन बचाने के लिए शहरवासियों को सप्ताह में एक दिन साइकिल का सफर करने का संदेश देने के लिए बोकारो डीसी मुकेश कुमार ने एक नया प्रयास शुरू किया है. इसके तहत उन्होंने समाहरणालय के पूरे स्टाफ को हर शनिवार को प्रदूषण फ्री सटरडे मनाने का फैसला लिया है. डीसी ने शुक्रवार को एक अपील जारी की है. इस अभियान की 20 सितंबर से शुरुआत डीसी स्वयं करेंगे. 20 सितंबर को समाहरणालय के कर्मी डीसी आवास से समाहरणालय तक साइकिल से सफर करेंगे.
जब 20 साल बाद चेन्नई की बजाय अमरीका में मिला बिछड़ा बेटा
डेढ़ साल की उम्र में चेन्नई से हुआ था अपहरण, बाद में पता चला अमरीकी दंपत्ति ने ले लिया है गोद.
प्याज की बढ़ती कीमतों और मुनाफाखोरी पर काबू पाने के लिए सरकार ने तय किये न्यूनतम निर्यात मूल्य
नयी दिल्ली : प्याज की बढ़ती कीमतों, जमाखोरी और मुनाफाखोरी पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने इसका न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डॉलर प्रति टन तय किया है. इससे प्याज निर्यात कम करने में मदद मिलेगी और घरेलू बाजार में उपलब्धता बढ़ने से दाम में कुछ राहत मिलेगी. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में प्याज की कीमत बढ़कर 40- 50 रुपये प्रति किलो हो गयी है. कुछ दिन पहले यह 20-30 रुपये प्रति किलोग्राम थी. न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) तय होने के बाद उस जिंस का उससे कम दाम पर निर्यात नहीं किया जा सकता.
AK 47 बरामदगी मामले में अनंत सिंह की बाढ़ कोर्ट में हुई पेशी, अब 21 को होगी सुनवाई
बाढ़ : चर्चित एके 47 बरामदगी मामले में मोकामा विधायक अनंत सिंह को बेउर जेल से शुक्रवार को बाढ़ कोर्ट में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लाया गया. इसके बाद अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में उनकी पेशी की गयी. विधायक ने कोर्ट रिकॉर्ड में अपना दस्तखत और तारीख अंकित किया. इसके बाद करीब 20 मिनट इजलास में ही बेंच पर बैठ कर उन्होंने अदालती प्रक्रिया पूरी की. फिर वह बेउर जेल बंदी वाहन से वापस लौट गये.
पूर्वी चंपारण : बंधन बैंक से अपराधियों ने लूटे 11 लाख रुपये, बैंक में घुसते ही कहा- '...डरे नहीं, हम बैंक लूटने आये हैं'
मोतिहारी : पूर्वी चंपारण के चकिया बाजार स्थित साहेबगंज रोड स्थित दो मंजिले भवन पर अपराधियों ने बंधन बैंक से 20 लाख रुपये लूट फरार हो गये. घटना शुक्रवार दोपहर की है. लूट की घटना को करीब चार अपराधियों द्वारा अंजाम दिये जाने की बात सामने आ रही है.
पटना : आर्थिक सर्वेक्षण पर 18 से 20 सितंबर तक होगी बैठक
पटना : वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण तैयार करने का काम राज्य में शुरू हो गया है. इसके तहत 18 से 20 सितंबर तक विभिन्न विभागों के साथ मुख्य सचिवालय के सभागार में बैठकें होंगी. वित्त विभाग के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ की अध्यक्षता में आयोजित इन बैठकों में अलग-अलग दिन विभिन्न विभागों के साथ चर्चा होगी.
पटना : सर्व शिक्षा अभियान के लिए 20 करोड़ मंजूर
पटना : राज्य सरकार ने समग्र शिक्षा अभियान में आरटीई प्रावधानों को क्रियान्वित करने अनुदान एवं वेतन आदि के लिए केंद्रीय मद में एड-हॉक के रूप में 6.15 करोड़ एवं राज्यांश मद की कुल राशि 13:77 करोड़ से अधिक की राशि जारी कर दी है. केंद्रीय मद की राशि सरकार को पहले ही हासिल हो चुकी थी. अब राज्यांश मद के साथ उसे जारी किया गया है.
पटना : 21 साल बाद भी पुनपुन बराज के लिए नहीं िमल सकी जमीन
पटना : पुनपुन बराज योजना का काम 21 साल बाद भी अधूरा है. इसकी लागत भी करीब 20 करोड़ रुपये से बढ़कर 658 करोड़ रुपये हो गयी है इस योजना के अधूरा रहने की मुख्य वजह भूमि अधिग्रहण की समस्या बतायी जा रही है. इस कारण 1998 में शुरू हुई इस योजना को पूरा करने की समय- सीमा बढ़ती गयी और इसे अंतिम रूप से मार्च, 2019 में पूरा करने का लक्ष्य था.
वृद्धाश्रम बन कर है तैयार, पर उद्घाटन का इंतजार
रजौली : प्रखंड कार्यालय परिसर में बच्चों से सताये या किस्मत के मारे बूढ़े-बुजुर्गों की देखभाल को वृद्धा आश्रम भवन बन कर तैयार है. 20 बेडों का वृद्धा आश्रम भवन बनने के साथ ही इसमें बिजली के लिए वायरिंग भी की जा चुकी है. प्रखंड के लाचार बुजुर्ग इस तैयार वृद्धा आश्रम भवन के उद्घाटन का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, भवन निर्माण होने के डेढ़ वर्ष बाद इसे सामाजिक सुरक्षा कोषांग को नहीं सौंपा जा सका है.