21 results found for ''1984''
प्रत्यक्ष लाभ से जगा जनता में विश्वास
चुनाव परिणामों से दो बातें बिल्कुल स्पष्ट है कि 2014 के मुकाबले इस बार भाजपा का वोट लगभग आठ प्रतिशत बढ़ा है. सत्तारूढ़ दल को इतना बड़ी बढ़त शायद ही देखने को मिलती है. इससे पहले 1984 में कांग्रेस का वोट आठ प्रतिशत बढ़ा था. यह चुनाव केवल मुद्दों और अंकगणित पर नहीं था
चंपारण बन गया एनडीए का गढ़
पश्चिम चंपारण व वाल्मीकिनगर लोक सभा क्षेत्र नब्बे के दशक तक कांग्रेस के अभेद्य दुर्ग माना जाता रहा, लेकिन करीब ढाई दशक में भाजपा के आकर्षण से कांग्रेस का तिलिस्म व अभेद्य दुर्ग टूट गया. वैसे वर्ष 1984 के बाद से यहां के समीकरण प्रत्येक लोकसभा चुनावों में बदलने लगे. इस क्रम में बूथ लूट व हिंसा भी होती रही.
बिहार-झारखंड के नये प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त बने एसडी झा
पटना : केंद्रीय वित्त मंत्रालय के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने बिहार-झारखंड सर्किल में नये प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त (पीसीसीआइटी) के रूप में शंभु दत्त झा को नियुक्त किया है. बोर्ड ने 14 राज्यों में पीसीसीआइटी का तबादला किया है. बिहार-झारखंड के तत्कालीन पीसीसीआइटी केसी घुमारिया को नयी दिल्ली स्थित आयकर मुख्यालय में डायरेक्टर जनरल ऑफ इनकम टैक्स (प्रशासन) बनाया गया है. शंभु दत्त झा 1984 बैच के आइआरएस अधिकारी हैं और सहरसा जिले के ही रहने वाले हैं.
सनी देओल की पत्‍नी पूजा की पुरानी तसवीर वायरल, इस वजह से छुपाई थी शादी
सनी देओल इनदिनों राजनीति में अपनी इंट्री को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं. वे भाजपा की टिकट पर गुरदासपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. सनी देओल की प्रोफेशनल लाइफ से तो सभी वाकिफ ही है लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में लोग कम ही जानते हैं. सनी देओल की पत्‍नी पूजा कम ही मौकों पर नजर आती हैं और सोशल मीडिया पर भी उनकी इक्‍का-दुक्‍का फोटोज ही मौजूद हैं. सनी देओल ने फिल्म बेताब (1983) से डेब्‍यू किया था और इसके अगले साल ही 1984 में शादी कर ली थी.
अब राहुल ने भी कहा - 84 के दंगों में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए
भाजपा के बढ़ते प्रहार का सामना कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि 1984 के सिख विरोधी दंगों में शामिल लोगों को सजा मिलनी चाहिए. उन्होंने अपनी पार्टी की ओवरसीज इकाई के प्रमुख सैम पित्रौदा को दंगों पर दिये गये बयान के लिए खरी खोटी सुनायी और कहा कि उन्हें अपने बयान पर शर्म आनी चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए.
PM ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा - भारत के हर घर से चल रही है मोदी लहर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तीन राज्यों में चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि भारत के हर घर से ‘मोदी लहर'' चल रही है. उन्होंने 1984 के सिख विरोधी दंगों के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी तेज हमला किया.
पित्रोदा को फोन कर कहा आपको शर्म आनी चाहिए, 84 दंगे के बयान पर माफी मांगें: राहुल गांधी
लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण के मतदान से पहले 1984 सिख विरोधी दंगा लगातार चर्चा में बना हुआ है. इस विषय को लेकर भाजपा और कांग्रेस में जुबानी जंग छिड़ी हुई है.
खंडवा में पीएम मोदी की रैली, कहा- हवन करें या जनेऊ दिखाएं, नहीं बचेगी कांग्रेस
पीएम मोदी ने कहा कि 1984 में जो दंगे हुए, सिखों के साथ अत्याचार हुआ, कत्लेआम हुआ. ये कहते हैं कि हुआ तो हुआ. भोपाल में हजारों लोगों के जहरीली गैस के हवाले कर दिया गया, कई पीढियों को बर्बाद कर दिया गया. इस कांड के गुनाहगारों को भगा दिया गया.
हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रमुख ने कहा, सिखों के जख्म भरने के लिए राजीव गांधी से वापस लिया जाये भारत रत्न
शिमला : 1984 के सिख विरोधी दंगों के लिए राजीव गांधी को जिम्मेदार ठहराते हुए हिमाचल प्रदेश भाजपा के प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती ने शनिवार को कहा कि सिख समुदाय के जख्मों को भरने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से भारत रत्न सम्मान वापस लिया जाना चाहिए. सत्ती ने यहां एक बयान जारी करके दावा किया कि राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में पांच हजार से अधिक सिखों को जिंदा जला दिया गया था और राजीव गांधी ने कथित रूप से यह कहकर इसे सही ठहराया था कि जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है, तो धरती हिलती है.
पित्रोदा की टिप्पणी से कांग्रेस की मानसिकता का पता चलता है : अमित शाह
नयी दिल्ली : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के बारे में कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के विवादित बयान को लेकर विपक्षी पार्टी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पित्रोदा का बयान कांग्रेस की मानसिकता को दर्शाता है. केंद्र में सत्ताधारी पार्टी के अध्यक्ष शाह ने जोर देकर यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार में सिख दंगों के दोषियों को सजा मिली है और पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा दिया गया है. शाह ने कहा, ‘‘हजारों सिखों को बेरहमी से मार डाला गया . तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने इसे सही ठहराया था.
सैम पित्रोदा के बयान से कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला, राहुल गांधी ने कह दी ये बात
नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के संदर्भ में सैम पित्रोदा की ओर से दिये कथित विवादित बयान को पार्टी लाइन से अलग टिप्पणी करार दिया और कहा कि इसके लिए पित्रोदा को माफी मांगनी चाहिए.
हुआ तो हुआ... तीन शब्द नहीं यह कांग्रेस का चरित्र : मोदी
रोहतक /नयी दिल्ली : 1984 के सिख दंगों को लेकर एक बार फिर सियासी पारा चढ़ गया है. 1984 के दंगों के संदर्भ में कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के ''हुआ तो हुआ'' टिप्पणी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि ये तीन शब्द कांग्रेस का ‘चरित्र व अहंकार'' दिखाते हैं.
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा- कांग्रेस के शासनकाल में सिखों का कत्ल-ए-आम हुआ
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि पिछले 55-60 सालों में कांग्रेस का कुशासन रहा़ पंचायत से पार्लियामेंट तक एक ही पार्टी का शासन रहा. 1971 से गरीबी हटाओ का नारा दे रहे है़ं आज भी गरीबों को न्याय देने की बात कर रहे है़ं वही नारा फिर दुहराया जा रहा है़ कांग्रेस को बताना चाहिए कि 50-60 वर्षों तक किन अमीरों को पाला-पोसा़ 1984 में देश में सिख दंगा हुआ़ कांग्रेस के शासनकाल में सिखों का कत्ल-ए-आम हुआ़ कांग्रेस के शासन में गुनहागारों को दंडित नहीं किया गया़
संबित पात्रा ने सोनिया और राहुल गांधी के सामने सिखों से हाथ जोड़कर माफी मांगने की रखी शर्त
नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी से कहा कि वे 1984 के दंगों के लिए सिख समुदाय से हाथ जोड़ कर माफी मांगें. पार्टी ने सैम पित्रोदा को तुरंत बर्खास्त करने और यह स्वीकार करने की भी मांग की कि कांग्रेस ने स्वार्थपरक कारणों से लोगों का नरसंहार होने दिया.
मुख्तार अब्बास नकवी का सैम पित्रोदा तंज : 1984 के दंगा पीड़ितों के जख्मों पर छिड़का नमक
नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के बारे में कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा की टिप्पणियों के लिए उनकी निंदा की. उन्होंने कहा कि पित्रोदा ने इस त्रासदी के पीड़ितों के जख्मों पर नमक छिड़का है. कांग्रेस को ‘मानसिक रूप से दिवालिया बुद्धिजीवियों के दल'' के रूप में बताते हुए नकवी ने आरोप लगाया कि पित्रोदा की टिप्पणियों पर अपनी ‘आपराधिक चुप्पी'' के जरिये विपक्षी पार्टी एक बार फिर 1984 में सिखों की नृशंस हत्याओं को न्यायोचित ठहराने का प्रयास कर रही है.
सिख विरोधी बयान के लिये क्या राहुल अपने ‘गुरु' पित्रोदा को बाहर निकालेंगे : जेटली
नयी दिल्ली : 1984 के सिख विरोधी दंगों पर सैम पित्रोदा के कथित बयान के लिये कांग्रेस पर हमला बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि यह ‘अपयश का विषय'' है कि पार्टी को कोई पश्चाताप नहीं है और पूछा कि क्या राहुल गांधी इस बयान के लिये अपने ''''गुरु'''' को बाहर का रास्ता दिखाएंगे. जेटली ने एक के बाद एक किये गए ट्वीट में कहा कि यह ‘अपयश का विषय'' है कि कांग्रेस पार्टी को 1984 के सिख विरोधी दंगों के लिये ‘कोई पछतावा नहीं'' है .
1984 दंगे पर बयान देकर घिरे सैम पित्रोदा, अब कहा- भाजपा मेरे शब्दों को गलत पेश कर रही
लोकसभा चुनाव 2019 की जंग अंतिम पड़ाव की तरफ पहुंची तो राजीव गांधी और 1984 सिख दंगों का मामला सुर्खियों में आ गया.
नितिन गडकरी ने कसा कांग्रेस पर तंज- जो 1984 के पीड़ितों को न्याय नहीं दे पाए, वो गरीबों को क्या न्याय देंगे
नयी दिल्ली : भाजपा मुख्‍यालय में गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जिसमें उन्होंने कहा कि ये चुनाव पांच साल के हमारे परफॉर्मेंस के अधार पर है. हमारी नीतियां, हमारे किए हुए काम यही इस चुनाव में मुख्य विषय रहना चाहिए.
जमशेदपुर सीट : कैडर के लोगों से नहीं, बाहरी प्रत्याशी से खिला है कमल
जमशेदपुर : भाजपा ने जमशेदपुर लाेकसभा में 1984 से 2014 तक 11 बार चुनाव लड़ा. इसमें भाजपा प्रत्याशी काे पांच बार जीत आैर छह बार हार का सामना करना पड़ा. इस सीट पर पार्टी ने जब भी अपने कार्यकर्ता काे प्रत्याशी बनाया, ताे उसे हार का मुंह देखना पड़ा. लेकिन जब बाहरी पर विश्वास कर उसे प्रत्याशी बनाया, ताे जीत हासिल हुई है.
जमशेदपुर सीट : कैडर के लोगों से नहीं, बाहरी प्रत्याशी से खिला है कमल
जमशेदपुर : भाजपा ने जमशेदपुर लाेकसभा में 1984 से 2014 तक 11 बार चुनाव लड़ा. इसमें भाजपा प्रत्याशी काे पांच बार जीत आैर छह बार हार का सामना करना पड़ा. इस सीट पर पार्टी ने जब भी अपने कार्यकर्ता काे प्रत्याशी बनाया, ताे उसे हार का मुंह देखना पड़ा. लेकिन जब बाहरी पर विश्वास कर उसे प्रत्याशी बनाया, ताे जीत हासिल हुई है.