186 results found for ''16-17 july''
एक साल देर से टेंडर जारी, 2024 तक बनेगा गांधी सेतु के समानांतर पुल
पटना : राजधानी में महात्मा गांधी सेतु के समानांतर बनने वाले नये पुल के लिए टेंडर जारी हो गया है. पहले इस पुल का निर्माण कार्य 2023 तक पूरा कर लेना था, एक साल देरी से टेंडर जारी होने के कारण निर्माण में भी साल भर की देरी होगी. पथ निर्माण विभाग ने इसके लिए अब नयी डेटलाइन 2024 निर्धारित की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 17 दिसंबर, 2018 को आर्थिक मामले की कैबिनेट कमेटी से इसकी मंजूरी मिल चुकी है. 5.634 किलोमीटर लंबा यह पुल 2015 में घोषित प्रधानमंत्री के बिहार पैकेज का हिस्सा है. पटना के जीरो माइल से हाजीपुर के रामाशीष चौक तक बनने वाले इस पुल के निर्माण में 2926.42 करोड़ रुपये की लागत आयेगी.
मेडिकल कॉलेजों में 79 असिस्टेंट प्रोफेसरों की होगी सीधी नियुक्ति
रांची : जेपीएससी द्वारा राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर (सहायक प्राध्यापक) के 79 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जा रही है. आयोग ने इस सीधी नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों से 12 नवंबर तक अॉनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है. विभिन्न विभागों में कुल 79 रिक्त पदों में एक पद अनारक्षित, 24 पद एसटी, 16 पद एससी, 20 पद बीसी वन, तीन पद बीसी टू तथा 15 पद इडब्ल्यूएस श्रेणी में रिक्त हैं.
बूथों तक कम पहुंचे दिव्यांग प्रत्याशी के बूथ पर भी कम वोटिंग
इस बार के नाथनगर विधानसभा उप चुनाव में वोटर टर्न आउट रिपोर्ट प्रशासन के साथ वोटरों को भी झटका देनेवाला है. लोकसभा चुनाव की तुलना में नाथनगर विधानसभा उप चुनाव में कुल 47.31 प्रतिशत वोट डाले गये. कुल तीन लाख 16 हजार 736 में से एक लाख 49 हजार 851 वोटर ही बूथ पर आये और अपने मताधिकार का प्रयोग किया.
हस्ताक्षर करने के लिए मांगा 20 हजार, शिकायत की
नगर परिषद गुमला अंतर्गत वार्ड नंबर 16 के पार्षद द्वारा शहरी सचिव सहिया के लिए चयनित अभ्यर्थी करमटोली निवासी रोशन उरांव की पत्नी संतोषी देवी से हस्ताक्षर करने के एवज में 20 हजार रुपये घूस मांगने का मामला उजागर हुआ है.
चार मतों से अपनी कुर्सी बचाने में सफल रही मुख्य पाषर्द रेखा देवी
जमुई : नगर परिषद के 17 पार्षदों द्वारा मुख्य पार्षद रेखा देवी के खिलाफ लाये गये अविश्वास प्रस्ताव के पश्चात सोमवार को मुख्य पार्षद रेखा देवी अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब रही. सर्वप्रथम अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के लिए पर्यवेक्षक सह अपर समाहर्ता कुमार संजय प्रसाद और संचालन पदाधिकारी सह अनुमंडल लोक शिकायत पदाधिकारी सीमा कुमारी की देखरेख में चर्चा संचालन के लिए पार्षद राकेश कुमार को अधिकृत किया गया. इसके पश्चात अविश्वास प्रस्ताव को लेकर नगर परिषद के सभागार में एक-एक कर पार्षदों द्वारा चर्चा किया गया.
वाहन चेकिंग में कार से 17 जिंदा कारतूस बरामद
कटिहार : एसपी विकास कुमार के निर्देश पर सहायक थाना के अमर जवान चौक पर ट्रैफिक थाना इंचार्ज प्रेम कुमार के नेतृत्व में ट्रैफिक पुलिस ने सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया. जिस क्रम में ट्रैफिक थानाध्यक्ष ने एक बिना नंबर की गाड़ी से चार लोगों को पकड़ा.
नहीं बनी गुमला शहर की बाइपास सड़क
गुमला : गुमला शहर की बाइपास सड़क का निर्माण गत 17 वर्षों में भी पूरा नहीं हो सका है. अब तक करीब 42 फीसदी काम ही हुआ है. नेशनल हाइवे संख्या 43 व 78 को जोड़ने वाली यह सड़क रांची, ओड़िशा व छत्तीसगढ़ राज्य के लिए महत्वपूर्ण है.
देश को बहादुर जवानों की जरूरत है : नवीन सिंह
आदिवासी विकास उच्च विद्यालय फोरी गुमला में सोमवार को बीएसएफ के जवान अमर शहीद आरक्षक एस किंडो का शहीद दिवस मनाया गया. शहीद आरक्षक एस किंडो आदिवासी विकास उच्च विद्यालय फोरी के छात्र रहे हैं. बीएसएफ में भर्ती होने के बाद 17 सितंबर वर्ष 2003 को कश्मीर में आतंकवादियों का बहादुरी के साथ मुकाबला करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे.
संयुक्त मोर्चा ने किया िवरोध-प्रदर्शन
एनके एरिया संयुक्त मोर्चा ने अपने 17 सूत्री मांग को लेकर महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष सोमवार को प्रदर्शन किया. पूर्व घोषित कार्यक्रम में मोर्चा के वक्ताओं ने कहा कि एनके प्रबंधन जिन कोयला श्रमिकों के बदौलत सालाना करोड़ों रुपये मुनाफा कमाता है. उन्हीं श्रमिकों की सुख-सुविधा में लगातार कैंची चला रहा है.
पलामू रेंज से 223 अपराधी व 17 नक्सली हुए गिरफ्तार
पलामू प्रक्षेत्र से पुलिस ने अभियान चला कर 223 अपराधी व 17 नक्सली को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही 736 वारंट का निष्पादन किया गया है. सोमवार को डीआइजी विपुल कुमार शुक्ला ने मासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी. डीआइजी श्री शुक्ला ने सितंबर माह के उपलब्धि के बारे में बताया कि पलामू से 83, गढ़वा से 61 व लातेहार से 79 अपराधी की गिरफ्तारी की गयी है.
नमक खरीदने निकली नाबालिग को किया अगवा
लहेरियासराय थाना क्षेत्र से एक नाबालिग लड़की के अपहरण का मामला प्रकाश में आया है. अपहृता की मां की ओर से थाना में आवेदन दिया गया है. 17 अक्तूबर की शाम उनकी पुत्री नमक खरीदने के लिए बाजार गयी थी.
श्रीबंशीधर नगर में पीसीसी पथ का हुआ शिलान्यास
श्रीबंशीधर नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड 10 तथा 15 व 16 में करीब 19 लाख की लागत से तीन पीसीसी पथ का शिलान्यास नगर पंचायत अध्यक्ष विजया लक्ष्मी देवी, उपाध्यक्ष लता देवी तथा संबंधित वार्ड के वार्ड पार्षद ने नारियल फोड़ कर किया.
प्रभात खबर आज करेगा शिक्षकों को सम्मानित
देवघर : प्रभात खबर गुरु सम्मान 2019 का आयोजन आज तक्षशिला विद्यापीठ के सभागार में किया गया है. देवघर के विभिन्न स्कूलों के 16 श्रेष्ठ शिक्षकों को सम्मानित किया जायेगा. शिक्षा के क्षेत्र के इनके याेगदान व देवघर की प्रतिभा को तरासने में इनकी इमानदारी पूर्वक मेहनत को प्रभात खबर सलाम करते हुए, इन्हें सम्मानित करेगा.
एक लाख लोन देने के नाम पर ठगे 16 हजार
जमशेदपुर : लोन देने के नाम पर 20 हजार रुपये ठगे जाने का एक मामला रविवार को बिष्टुपुर साइबर थाने में दर्ज हुआ. छोटा गोविंदपुर निवासी संजय यादव ने इसकी लिखित शिकायत की है. संजय ने बताया कि घर बनवाने के लिए उन्हें लोन की जरूरत थी. नेट पर लोन को लिए सर्च किया तो एक विज्ञापन देख ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन भर दिया. 17 अक्तूबर को एक नंबर से फोन आया.
एसएसबी जवान के घर दुस्साहसिक चोरी
मालदा : जिले के हबीबपुर थानांतर्गत आइहो ग्राम पंचायत क्षेत्र में एक एसएसबी जवान के मकान में दुस्साहसिक चोरी की घटना हुई है. शनिवार की देर रात को इस ग्राम पंचायत के बक्सीनगर गांव में अपराधी उपरी तल्ले का दरवाजा तोड़कर करीब 21 भरी सोना और 17 भरी चांदी के गहने समेत हजारों रुपये ले उड़े हैं. घटनास्थल पर पहुंची हबीबपुर थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दी है.
विधानसभा चुनाव 2019 : डबल इंजन की सरकार में एक अपराध तो दूसरा भ्रष्टाचार में है लिप्त : तेजस्वी
रांची : बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि झारखंड में सबसे ज्यादा 16 वर्षों तक भाजपा की सरकार रही. अगर झारखंड में डबल इंजन की सरकार काम कर रही होती, तो झारखंड गरीब नहीं रहता.
सावरकर का हिंदुत्व
महात्मा गांधी की डेढ़ सौवीं वर्षगांठ के तुरंत बाद विनायक दामोदर सावरकर सुर्खियों और बहसों में हैं. पंद्रह अक्तूबर को भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने अपने चुनावी घोषणापत्र में सावरकर को ''भारतरत्न'' से सम्मानित करने की बात कही और अगले दिन 16 अक्तूबर को प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के अकोला में ''महाजनादेश संकल्प सभा'' में कहा- ''वीर सावरकर के संस्कार हैं कि राष्ट्रवाद हमारे मूल में है.
मॉनसून ने दिया देश के जलाशयों को रिकॉर्डतोड़ पानी, झारखंड में दिखा बारिश की कमी का असर
नयी दिल्ली : चार महीने के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून में हुई भरपूर बारिश का असर जलसंग्रह के रूप में, केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) की निगरानी वाले 120 जलाशयों में रिकॉर्डतोड़ पानी एकत्र होने के रूप में दिखा है. 10 अक्टूबर को दक्षिण पश्चिम मॉनसून की वापसी शुरू होने के बाद सीडब्ल्यूसी के क्षेत्राधिकार वाले देश के सभी 120 जलाशयों में 17 अक्टूबर तक कुल क्षमता का 89 प्रतिशत जलसंग्रह हो गया है.
43 में 21 उम्मीदवारों पर चल रहे हैं मुकदमे
पटना : पांच विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए जो 43 उम्मीदवार अंतिम रूप से चुनाव मैदान में रह गये हैं, उनमें से 21 के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चल रहा है. उम्मीदवारों ने खुद अपने शपथपत्र में इसका उल्लेख किया है. 33 फीसदी यानि कुल 14 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर किस्म के आपराधिक मामले लंबित हैं. चालीस प्रतिशत यानि 17 प्रत्याशी करोड़पति हैं.
मनी लॉन्ड्रिंग की निगरानी, विश्व बैंक और आईएमएफ से पाक को पैसा लेना होगा मुश्किल
शुरुआत में एफएटीएफ के सदस्यों की संख्या 16 थी, जिसे 1991 और 1992 के दौरान बढ़ा कर 28 कर दी गयी. वर्ष 2000 में इसके सदस्यों की संख्या बढ़ कर 31 हो गयी, और अब यह बढ़ कर 39 पर पहुंच गयी है. इस संगठन का निर्णय लेनेवाला निकाय, यानी एफएटीएफ प्लेनरी, प्रतिवर्ष तीन बार बैठक करता है. इस संगठन के अंतरराष्ट्रीय मानकों के प्रसार के लिए नौ क्षेत्रीय निकाय स्थापित किये गये हैं, जिनका प्रमुख कार्य अपने-अपने क्षेत्रों में मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्त पोषण से निपटने के लिए तंत्र विकसित करना है. ये क्षेत्रीय निकाय हैं,