201 results found for ''15 Years''
इमरान को ट्रंप की नसीहत- भारत के साथ तनाव को द्विपक्षीय तरीके से कम करें
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत में भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव द्विपक्षीय वार्ता के जरिये कम करने के महत्व पर बल दिया. ट्रंप और इमरान के बीच फोन पर बातचीत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य देशों के बीच बंद दरवाजे में चर्चा से पहले हुई.
जनसंख्या विस्फोट का कारण धर्म नहीं, सामाजिक बुराइयां...
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार 2010-2019 तक में भारत की जनसंख्या 1.2 की औसत वार्षिक दर से बढ़ी है. यह पूरे देश के लिए चिंता का कारण है. इसी चिंता को दर्शाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से छोटे परिवार की वकालत की और जनसंख्या नियंत्रण पर अंकुश लगाने की बात कही. उनके इस बयान की प्रशंसा हो रही है, उनके विरोधी भी उनकी प्रशंसा कर रहे हैं. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि देश में परिवार नियोजन के तरीके उपलब्ध रहने के बाद भी जनसंख्या विस्फोट पर उस तरह अंकुश नहीं लग सका, जैसी कोशिश की गयी थी, यही कारण है कि सरकार जनसंख्या विनियमन विधेयक 2019 लेकर आयी है, जिसके अंतर्गत दो बच्चों को आदर्श मानते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाया जायेगा. लेकिन सवाल यह है कि क्या कानून से समस्या का समाधान हो पायेगा. आखिर देश में बढ़ती जनसंख्या की मूल वजह क्या है:-
'Mission Mangal' के मेकर्स को बड़ा झटका, Tamilrockers ने लीक कर दी पूरी फिल्‍म
अक्षय कुमार की फिल्‍म ''मिशन मंगल'' 15 अगस्‍त को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. फिल्‍म देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ रही है. लेकिन फिल्‍म की स्‍टारकास्‍ट और मेकर्स के लिए बुरी खबर हैं. मिशन मंगल के रिलीज के कुछ घंटे के बाद ही Tamilrockers और Piratebay ने लीक कर दिया है. रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्‍म लीक होने के बाद लोग इसे एचडी प्रिंट में डाउनलोड कर के देख रहे हैं. यह पहली बार नहीं है जब तमिल रॉकर्स ने कोई बड़ी फिल्‍म लीक की हो.
मुजफ्फरपुर : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर परिवाद
मुजफ्फरपुर : सीजेएम कोर्ट में शुक्रवार को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पर परिवाद दर्ज किया गया. अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने दर्ज परिवाद में धार्मिक उन्माद फैलाने और कोर्ट की अवमानना करने का आरोप लगाया है. परिवाद में बताया है कि एक पहलू खान के मामले में 14 अगस्त को अलवर की निचली अदालत ने संदेह का लाभ देते हुए सभी आरोपितों को बरी कर दिया. इस पर धार्मिक उन्माद फैलाने को लेकर एक साजिश के तहत प्रियंका वाड्रा ने 15 अगस्त को ट्वीट कर आपत्तिजनक टिप्पणी न्यायालय के खिलाफ की.
मधुबनी में ग्रामीणों ने तीन डकैतों को दबोचा
खजौली : थाना क्षेत्र के दतुआर गांव चौक पर 15 से 20 की संख्या में रात में हथियारों से लैस डकैतों को ग्रामीणों ने दबोच लिया. सभी गांव में ही डकैती करने जा रहे थे. बताया जा रहा है कि डकैत जब दतुआर चौक पर पहुंचे, तो ग्रामीणों की नजर 15 से 20 की संख्या में अज्ञात लोगों पर पड़ी. लोगों ने जब इन संदिग्ध लोगों से पूछताछ की, तो डकैतों ने ग्रामीणों पर रिवाॅल्वर तान कर चुप रहने को कहा, लेकिन ग्रामीण डरे नहीं और जोर-जोर से चिल्लाने लगे. चिल्लाने की आवाज सुन कर सैकड़ों ग्रामीण जुट गये और घेर कर तीन डकैतों को दबोच लिया.
पटना : शराब के नशे में हंगामा करते पकड़े गये कृषि पदाधिकारी
पटना : 15 अगस्त की रात कोतवाली टी के पास शराब पी कर हंगामा कर रहे गया जिला के बांके बाजार में पदस्थापित बीएचओ (ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर) मृत्युंजय कुमार को पुलिस ने पकड़ लिया.
पटना : मौर्य लोक कॉम्पलेक्स में युवती से छेड़खानी
पटना : कोतवाली थाने के मौर्य लोक कॉम्पलेक्स में एक युवती से 15 अगस्त को कुछ मनचलों ने छेड़खानी की घटना को अंजाम दिया. इस बात की जानकारी युवती के साथ रहे लोगों ने पुलिस को दी थी. सूचना मिलने पर पुलिस टीम पहुंची, लेकिन कोई नहीं मिला. इसके साथ ही किसी प्रकार की शिकायत नहीं की गयी है. कोतवाली थानाध्यक्ष रामाशंकर सिंह ने बताया कि इस तरह की कोई घटना घटित नहीं हुई है.
ओरमांझी : बिरसा जैविक उद्यान में दो नये मेहमान
15 अगस्त को गुजरात से एक शेर व एक शेरनी को लाया गया रांची/ओरमांझी : भगवान बिरसा जैविक उद्यान चकला में 15 अगस्त को गुजरात से एक शेर (नौ साल) व एक शेरनी (चार साल) को लाया गया. शेरनी व बब्बर नामक शेर अब जैविक उद्यान की शोभा बढ़ायेंगे. उद्यान के डॉक्टर अजय कुमार ने बताया कि गुजरात के सक्करबाग प्राणी उद्यान को एक करैत सांप व दो लेपर्ड कैट देकर प्रजनन योग्य शेरनी व एक शेर को झारखंड में पहली बार लाया गया है.
रांची : उत्कृष्ट काम करने वाले पुलिस अफसर सम्मानित
रांची : कांके रोड स्थित न्यू पुलिस लाइन में एसएसपी अनीश गुप्ता ने 15 अगस्त को झंडोत्तोलन किया. इस अवसर पर उन्हाेंने जिला में उत्कृष्ट काम करने वाले पुलिस पदाधिकारियों को सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि रांची पुलिस बेहतर काम कर रही है. लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास जगाने के लिए हमें और भी अच्छा काम करके दिखाना है.
प्रदेश के छह जिलों में सूखे के गंभीर हालात, दक्षिणी ही नहीं, इस बार उत्तरी बिहार के कई जिले सूखे की चपेट में
क्लाइमेट चेंज का नया ट्रेंड पटना : राज्य में इस साल क्लाइमेट बदल रहा है. दक्षिण बिहार के साथ ही उत्तरी बिहार के कई जिले भी अल्प बारिश की गिरफ्त में हैं. हालात ये हैं कि 15 अगस्त तक प्रदेश के 24 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है.
15 अक्तूबर को होगा 65वां बीपीएससी पीटी
पटना : बीपीएससी की 65वीं प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) 15 अक्तूबर को होगी. सामान्य रूप से पीटी रविवार को आयोजित होता है, लेकिन इस बार पीटी मंगलवार को दोपहर 12 से दो बजे तक आयोजित होगा.हालांकि बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार द्वारा आयोग की वेबसाइट पर शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में इसे संभावित तिथि बताया गया है. इस तिथि में प्रशासनिक आवश्यकता अनुसार परिवर्तन भी हो सकता है.
नाबालिग के अपहरण व दुष्कर्म में युवक दोषी
पोक्सो मामले के विशेष न्यायाधीश सह अपर जिला व सत्र न्यायाधीश प्रथम रंजीत कुमार की अदालत ने 15 वर्षीय बालिका के अपहरण व दुष्कर्म में एक युवक को शनिवार को दोषी करार दिया है. मुजरिम गोमिया थाना क्षेत्र के ग्राम झिरकी कथारा निवासी बंटू कुमार मुंडा (29 वर्ष) है.
ननि क्षेत्र में खुले चार अटल मोहल्ला क्लिनिक
भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर शुक्रवार को नगर निगम क्षेत्र में चार जगहों पर अटल मोहल्ला क्लिनिक खोले गये. यहां हर दिन दो घंटे चिकित्सा की जायेगी. एक चिकित्सक व मेडिकल स्टाफ वहां सेवा देंगे. भूली ई ब्लॉक सेक्टर 2 के वार्ड 15 के अंतर्गत क्लिनिक खोला गया.
सीएम ने राज्यपाल को बांधी राखी
15 अगस्त को देश की आजादी के 73वें स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन के पवित्र मौके पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राजभवन जाकर नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को राखी बांध कर उनका आशीर्वाद लिया. मुख्यमंत्री ने राज्यपाल की पत्नी सुदेश धनखड़
15 अगस्त को दोहरे उत्सव में डूबा रहा शहर
पूरे देश के साथ कूचबिहार में भी पूरे धूमधाम के साथ स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिला शासक कार्यालय के सामने जिला शासक कौशिक साहा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इसके साथ ही जिला पुलिस अधीक्षक समेत तमाम सरकारी कार्यालयों में 15 अगस्त को तिरंगा फहराया गया.
क्वेटा शहर के मस्जिद में धमाका, 5 की मौत 15 घायल
बलूचिस्तान : पाकिस्तान के क्वेटा शहर के मस्जिद में जोरदार धमाका हुआ है. इस धमाके में पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि 15 लोगों के घायल होने की खबर है. धमाका एक मस्जिद के अंदर हुआ है. जानकारी के मुताबिक इस धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई, वहीं करीब 15 लोग घायल बताए जा रहे हैं.
कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल के पास वज्रपात, एक की मौत, 15 झुलसे, पुरुलिया में भी तीन मरे
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल के सामने शुक्रवार को भारी बारिश के बीच वज्रपात से एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 15 लोग झुलस गये. सभी 15 लोगों का इलाज चल रहा है. वहीं, पुरुलिया जिला में बिजली गिरने से तीन लोगों की मृत्यु हो गयी.
18 अगस्त तक बंद रहेंगे हीरो मोटोकॉर्प के मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट
नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने चार दिनों के लिए विनिर्माण संयंत्रों को बंद कर दिया है. कंपनी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी ने बीएसई को बताया कि उसके विनिर्माण संयंत्र 15 अगस्त से बंद हैं और ये 18 अगस्त तक बंद रहेंगे. उसने कहा कि सालाना अभ्यास तथा मौजूदा मांग के हिसाब से विनिर्माण का समायोजन करने के लिये ऐसा किया गया है.
शर्मनाक! महिला से बलात्कार करके चलती कार से फेंक दिया
नोएडा : शहर में एक महिला ने अपने एक परिचित पर कार में लिफ्ट देकर बलात्कार करने का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है. थाना बीटा-दो के प्रभारी निरीक्षक अजय कुमार ने शुक्रवार को बताया कि कासना क्षेत्र में रहने वाली महिला ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है कि 15 अगस्त को उसके परिचित एक व्यक्ति ने उसे घर छोड़ने के लिए कार में लिफ्ट दी.
'Mission Mangal' की धमाकेदार ओपनिंग, अक्षय ने तोड़े अपनी ही फिल्‍मों के रिकॉर्ड
अक्षय कुमार की फिल्‍म ''मिशन मंगल'' ने बॉक्‍स ऑफिस पर शानदार ओपनिंग की है. फिल्‍म 15 अगस्‍त को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. पहले दिन फिल्‍म ने 29.16 करोड़ की कमाई कर ली है. फिल्‍म में अक्षय के अलावा विद्या बालन, तापसी पन्‍नू, सोनाक्षी सिन्‍हा, कीर्ति कुल्‍हारी, नित्‍या मेनन और शरमन जोशी ने भी मुख्‍य भूमिका निभाई है. अक्षय ने अपनी की कई फिल्‍मों के रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. अक्षय की इस फिल्‍म ने 15 अगस्‍त के मौके पर रिलीज हुई उनकी पिछली फिल्‍मों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.