172 results found for ''15 Years''
कर्नाटक उपचुनाव : मतगणना सोमवार को, तय होगा येदियुरप्पा सरकार का भविष्य
कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना सोमवार को होगी और इससे चार महीने पुरानी राज्य की भाजपा सरकार का भविष्य तय होगा.
विधायकी चली गयी, फिर भी जमे हैं सरकारी फ्लैटों में
अनिकेत त्रिवेदी, पटना : बिहार राज्य आवास बोर्ड के बहादुरपुर स्थित एचआइजी फ्लैट माननीयोें के फेर में फंसा हुआ है. वर्तमान में स्थिति ऐसी है कि चुनाव हार जाने के बाद भी लगभग 15 पूर्व विधायकों ने फ्लैट नहीं छोड़ा है, जबकि वर्तमान सत्र में आवंटित एक दर्जन से अधिक विधायकों ने अपना फ्लैट आवास बोर्ड को वापस कर दिया.
यही है लोकतंत्र की ताकत : कभी चुनाव का बहिष्कार करनेवाले नक्सली कुंदन पाहन का पूरा परिवार वोट देने खड़ा था कतार में
नक्सल प्रभावित जिन इलाकों में पहले लोग वोट देने से कतराते थे, उन क्षेत्रों में इस बार जम कर वोट पड़े. दुर्दांत नक्सली कुंदन पाहन, जिस पर पुलिस ने कभी 15 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था. जिसे पकड़ने के लिए पूरा पुलिस महकमा लगा हुआ था. वह खुद अब चुनाव लड़ रहा है. उसका पूरा परिवार वोट देने के लिए कतार में खड़ा था. शनिवार को जब दूसरे चरण का मतदान हो रहा था, तो प्रभात खबर की टीम नक्सल प्रभावित तमाड़ के बारीगड़ा गांव पहुंची.
यही है लोकतंत्र की ताकत : कभी चुनाव का बहिष्कार करनेवाले नक्सली कुंदन पाहन का पूरा परिवार वोट देने खड़ा था कतार में
नक्सल प्रभावित जिन इलाकों में पहले लोग वोट देने से कतराते थे, उन क्षेत्रों में इस बार जम कर वोट पड़े. दुर्दांत नक्सली कुंदन पाहन, जिस पर पुलिस ने कभी 15 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था. जिसे पकड़ने के लिए पूरा पुलिस महकमा लगा हुआ था. वह खुद अब चुनाव लड़ रहा है. उसका पूरा परिवार वोट देने के लिए कतार में खड़ा था. शनिवार को जब दूसरे चरण का मतदान हो रहा था, तो प्रभात खबर की टीम नक्सल प्रभावित तमाड़ के बारीगड़ा गांव पहुंची.
बीएसएफ की 47वीं वाहिनी ने चलाया स्वच्छता अभियान
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 47वीं बटालियन की ओर से एक दिसंबर से 15 दिसंबर तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है. इसी के तहत शनिवार को सीमावर्ती इलाकों के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों जैसे स्कूल एवं बाजार में सफाई अभियान चलाया गया. इस दौरान बीएसएफ के गोपालपुर क्षेत्रीय मुख्यालय के आरक्षी उपमहानिरीक्षक प्रभाकर जोशी भी खासतौर पर मौजूद रहे.
शहीद विजय व संतोष के परिजनों ने किया मतदान
सिसई विधानसभा क्षेत्र के बसिया प्रखंड की 15 पंचायतों के 79 बूथों में मतदान शांतिपूर्ण हुआ. बताया गया कि 79 बूथों में कुल 55 हजार 34 मतदाता हैं. सुबह ठंड के कारण नौ बजे तक 13 प्रतिशत मतदान हुआ, परंतु धूप निकलने के बाद मत का प्रतिशत बढ़ता गया.
पटना : 15 हजार नीम हकीम हुए प्रशिक्षित, सरकार लेगी काम
पटना : राज्य में गांव-गांव में फैले चार लाख नीम हकीमों में से 15 हजार प्रशिक्षित कर लिये गये. सरकार के स्तर पर अब इनसे प्राथमिक उपचार का काम लेने की तैयारी है. प्रशिक्षण प्राप्त करनेवाले नीम हकीमों को बहुउद्देश्यीय सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता का नाम दिया गया है.
अंडर-19 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम की घोषणा
अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने वर्ष 2020 में 17 जनवरी से 9 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका में होनेवाले अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्डकप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. उत्तर प्रदेश के बल्लेबाज प्रियम गर्ग भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगे. ध्रुव चंद जुरेल उप-कप्तान (विकेटकीपर) होंगे.
बच्ची की मौत, इलाज में लापरवाही का आरोप
सिसई प्रखंड के मकुंदा गांव की 15 माह की बच्ची नेहा कुमारी की मौत हो गयी. घटना शुक्रवार की सुबह की है. नेहा कुमारी काे सूई (15 माह में लगने वाला) उसके परिजनों ने गांव के ही सरकारी अस्पताल में बुधवार को दिलवाया था. नर्स ने सूई दी थी. सूई पड़ने के बाद बच्ची बीमार हो गयी और शुक्रवार को गांव से गुमला अस्पताल लाने के क्रम में मौत हो गयी.
दो शिक्षक निलंबित, 15 कर्मियों से स्पष्टीकरण
जिले में चुनाव में कार्य में अनुपस्थित रहने व कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों को लेकर उपायुक्त जिशान कमर ने सख्ती जतायी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त जिशान कमर ने लापरवाही बरतने पर संज्ञान लेते हुए दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया, वहीं 15 कर्मियों से 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है.
टीकाकरण के दो दिन बाद बच्ची की मौत, माता-पिता ने अस्‍पताल पर लगाया लापरवाही का आरोप
गुमला जिला अंतर्गत सिसई प्रखंड के मकुंदा गांव की 15 माह की बच्ची नेहा कुमारी की स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण मौत हो गयी. घटना शुक्रवार की सुबह की है. नेहा को 15 माह में पड़ने वाला सूई उसके परिजनों ने गांव के ही सरकारी अस्पताल में बुधवार को दिलवाया था. नर्स ने सूई दी थी. सूई पड़ने के बाद बच्ची बीमार हो गयी और शुक्रवार को गांव से गुमला अस्पताल लाने के क्रम में मौत हो गयी.
Sharechat पर सबसे ज्यादा कंटेंट हिंदी में, इस साल ऐसे रहे रुझान...
क्षेत्रीय सोशल मीडिया मंच शेयरचैट पर भारतीय भाषाओं में हिंदी में सर्वाधिक सामग्रियां सृजित की जा रही हैं. कंपनी ने वर्ष 2019 के लिए जारी यूजर जेनरेटेड कंटेट रिपोर्ट में बताया कि उसके मंच पर 15 भारतीय भाषाओं में सामग्रियां साझा करने की सुविधा दी जा रही हैं.
हैदराबाद विश्वविद्यालय में इन पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार 30 दिसबंर तक करें आवेदन
हैदराबाद विश्वविद्यालय में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है. डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट लाइब्रेरियन और सीनियर असिस्टेंट सहित अलग-अलग कुल 15 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इन पदों में सीधी भर्ती के माध्यम से नियुक्तियां होंंगी. इच्छुक उम्मीदवारों को डाक के माध्यम से आवेदन करना होगा. आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2019 है.
रांची : फ्यूचर वोटर्स बनेंगे बूथ ऐप वॉलिंटियर्स
रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव में पहली बार बूथ एेप का इस्तेमाल किया जा रहा है. झारखंड के 15 विधानसभा क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल किया जायेगा. इसमें रांची विधानसभा का नाम भी शामिल है.
रांची : ट्रांसमिशन लाइन के तार काट ले गये चोर
रांची : नामकुम पावर ग्रिड से हटिया ग्रिड तक बनी नवनिर्मित ट्रांसमिशन लाइन के तार को आये दिन चोर काट कर ले जा रहे हैं. अब तक करीब 10 किमी तार काट कर ले गये हैं. इसकी लागत लगभग 15 लाख रुपये है. इस बाबत धुर्वा थाना में प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी है. इस लाइन का काम पूरा हो चुका है. मगर अब तक इसे चालू नहीं किया जा सका है. इस कारण यहां नियमित रूप से तार की चोरी हो रही है. नगड़ी एवं धुर्वा थाने में अबतक चार प्राथमिकी दर्ज करायी जा चुकी है.
जिरवा में मोबाइल टावर से चोरों ने उड़ायी 36 बैट्री
पतरघट : पस्तपार पुलिस शिविर क्षेत्र के अंतर्गत जिरवा बस्ती स्थित वार्ड 15 में मंगलवार की रात एक मोबाइल टावर से अज्ञात चोरों द्वारा लगभग 36 पीस टावर की बैट्री चोरी कर लिए जाने का मामला सामने आया है. पीड़ित टावर के चौकीदार सुभाष कुमार सिंह ने पस्तपार पुलिस को दिये आवेदन में कहा है कि मंगलवार की रात लगभग दस बजे हम अपने घर पर खाना खाने के लिए गये हुए थे. टावर से उनके घर की दूरी लगभग दो सौ मीटर है.
प्याज के दाम पर लगेगा लगाम, जमाखोरी पर हिदायत
पूर्णिया : अब पूर्णिया में प्याज के दाम पर शीघ्र लगाम लगेगा. इसके लिए प्रशासनिक पहल शुरू हो गयी है. प्रशासन ने कारोबारियों को जमाखोरी न करने की हिदायत दी है. इसके लिए व्यापारियों ने भरोसा दिलाया है. समझा जाता है कि आगामी 15 दिसंबर तक प्याज की दर में काफी कमी आयेगी.
डीपीएस में नामांकन शुल्क ऑफर 15 दिसंबर तक
आरा : शिक्षण सत्र 20-21 से खुल रहे दिल्ली पब्लिक स्कूल आरा में 31 अक्तूबर के बाद भी नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है, लेकिन उद्घाटन वर्ष में दिया जा रहा नामांकन शुल्क ऑफर 15 दिसंबर तक ही है. डीपीएस की वेबसाइट पर हुई घोषणा की जानकारी देते हुए डीपीएस के निदेशक राज कुमार ने बताया कि रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख अभिभावकों की मांग पर 31 अक्तूबर से आगे बढ़ायी गयी थी.
समय-समय पर मृदा की जांच जरूरी
डुमरांव : वीर कुंवर सिंह कृषि कॉलेज में गुरुवार को विश्व मृदा दिवस का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मृदा विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में निबंध एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. मृदाक्षरण एवं प्रबंधन विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में कुल 15 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.
15 स्टेशनों पर चलेगा सेफ्टी टू वर्कसाइट ड्राइव
कोहरे के दौरान ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन के साथ ही इनसे जुड़े रेल कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समस्तीपुर रेल मंडल स्टेशनों पर सेफ्टी ड्राइव चलायेगा. पहले चरण में रेल मंडल ने 15 स्टेशनों को चयनित कर यहां सेफ्टी टू वर्कसाइट और वर्किंग ऑन स्टेशन लाइन के नाम से विशेष ड्राइव चलाने का आदेश इन जगहों के स्टे