64 results found for ''100 international centuries''
मुंबईः बांद्रा के MTNL बिल्डिंग में लगी आग, 100 लोग फंसे
बिल्डिंग में क़रीब 100 लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है.
मुंबईः बांद्रा के MTNL बिल्डिंग की आग में फंसे सभी लोग निकाले गए
बिल्डिंग में 100 से ज़्यादा लोग फंसे हुए थे, जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.
100 साल से भी पुराना गुमला का बुढ़वा महादेव मंदिर, पीपल पेड़ की खोह में है शिवलिंग
गुमला : झारखंड राज्य के गुमला शहर के करमटोली मुहल्ला में 100 साल से ज्यादा पुराना बुढ़वा महादेव मंदिर है. यह मंदिर जितना पुराना है, इसका इतिहास भी उतना ही अनोखा है. पीपल के पेड़ की खोह में एक शिवलिंग निकला था. यह शिवलिंग अब बड़ा हो गया है. जब पेड़ की खोह में शिवलिंग प्रकट हुआ, तो श्रद्धालुओं से श्रमदान कर खपड़ा का छोटा-सा मंदिर बना दिया.
100 साल से भी पुराना गुमला का बुढ़वा महादेव मंदिर, पीपल पेड़ की खोह में है शिवलिंग
गुमला : झारखंड राज्य के गुमला शहर के करमटोली मुहल्ला में 100 साल से ज्यादा पुराना बुढ़वा महादेव मंदिर है. यह मंदिर जितना पुराना है, इसका इतिहास भी उतना ही अनोखा है. पीपल के पेड़ की खोह में एक शिवलिंग निकला था. यह शिवलिंग अब बड़ा हो गया है. जब पेड़ की खोह में शिवलिंग प्रकट हुआ, तो श्रद्धालुओं से श्रमदान कर खपड़ा का छोटा-सा मंदिर बना दिया.
रांची : जल शक्ति अभियान में झारखंड को दूसरा स्थान
रांची : केंद्र सरकार ने पूरे देश में वर्षा जल संरक्षण और पौधारोपण के लिए जल शक्ति अभियान शुरू किया है. एक जुलाई से 15 सितंबर तक चलाये जा रे इस अभियान में देश भर के 750 ऐसे शहराें को रखा गया है, जहां पानी की किल्लत है. झारखंड से इसमें दो शहर धनबाद और बोकारो शामिल है. भारत सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रमों के आधार पर रैंक जारी किया गया है. इसमें झारखंड को दूसरा रैंक मिला है. झारखंड को 100 में कुल 20.78 स्कोर मिला है.
रांची विश्वविद्यालय : 180 दिन की पढ़ाई जरूरी पर कक्षाएं मात्र 130 दिन
रांची : राज्य के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की कमी है, आधे पद रिक्त हैं. जो शिक्षक हैं, वह भी प्रावधान के अनुरूप कक्षा नहीं ले पाते हैं. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देश के अनुरूप वर्ष में 180 दिन की पढ़ाई अनिवार्य है. पर राज्य के विश्वविद्यालयों में 180 दिन पढ़ाई नहीं हो पाती है. ऐसे में विद्यार्थियों को बिना पाठ्यक्रम पूरा हुए परीक्षा में शामिल होना पड़ता है. विश्वविद्यालय के कैलेंडर के अनुसार वर्ष में 100 दिन तक अवकाश रहता है और रविवार की छुट्टी अलग से.
मांगों को ले एनआरएचएम की आज पेन डाउन हड़ताल
जमशेदपुर : सात सूत्री मांगों लेकर झारखंड राज्य एनआरएचएम अनुबंध कर्मचारी संघ के सदस्यों द्वारा किये जा रहे आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए सोमवार व मंगलवार को सभी कर्मचारी पेन डाउन हड़ताल करेंगे. जिले में कार्यरत 100 से ज्यादा कर्मी इस हड़ताल में शामिल होंगे. उसके बाद भी अगर सरकार द्वारा इनकी समस्याओं का समाधान नहीं किया गया, तो 24 व 25 को दो दिवसीय राज्यव्यापी हड़ताल करेंगे.
'चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू, 22 जुलाई को दोपहर 2:43 बजे होगी लॉचिंग
चांद पर भारत के दूसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को सोमवार को यहां से सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी-मार्क III-एम1 के जरिए प्रक्षेपित किया जायेगा. चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में दूसरे लांच पैड से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर किया जायेगा.
अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में देवघर शामिल, देवीपुर में विकसित किया जायेगा साइट
भारतीय रेल की माल ढुलाई परिचालनों में फ्रेट कॉरिडोर को लाया गया है. यह माल ढुलाई की कारगर, विश्वसनीय, सुरक्षित व किफायती व्यवस्था की भी गारंटी मानी जाती है. कॉरिडोर से रेलगाड़ी की अधिकतम गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.
रूस ओपन बैडमिंटन : मेघना जाकामपुडी की हार के साथ ही भारत का अभियान समाप्त
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी मेघना जाकामपुडी को शनिवार को यहां रूस ओपन बीडब्ल्यूएफ टूर सुपर 100 टूर्नामेंट के मिश्रित और महिला युगल मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा जिससे भारत का प्रतियोगिता में अभियान भी समाप्त हो गया.
बर्थडे : जानें नसीरूद्दीन शाह के बारे में ये अनसुनी बातें
बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में 100 से अधिक फिल्‍मों में अपने शानदार अभिनय का लोहा मनवा चुके दिग्‍गज अभिनेता नसीरूद्दीन शाह को कौन नहीं जानता. आज नसीर अपना 69वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. वे एक ऐसे ध्रुव तारे की तरह हैं जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से आर्ट फिल्‍मों के साथ-साथ कॉमर्शियल फिल्मों में खास पहचान बनाई. 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्मे नसीरूद्दीन शाह ने अपनी पढ़ाई अजमेर से की. वहीं उन्होंने अपना ग्रेजुएशन 1971 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से किया.
असम, बिहार, मेघालय में बाढ़ का तांडव, मृतक की संख्या सौ के पार, केरल के तीन जिलों में रेड अलर्ट
बिहार,असम और मेघालय में बाढ़ का प्रकोप बृहस्पतिवार को भी जारी रहा और मृतक संख्या बढ़कर 100 से अधिक हो गई. मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के तीन जिलों में अत्यंत भारी बारिश के कारण आगामी तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. उत्तर और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में बारिश हुई.
कई सार्वजनिक कुओं पर कर लिया कब्जा
सरकार पानी बचाने में लगी है. मुहिम भी चल रही है. अधिकारियों को जल संग्रह मुहिम चलाने का निर्देश भी दिया गया है. सरकार के निर्देश के बाद गुमला में जल संरक्षण पर अभियान चल रहा है. लेकिन गुमला शहर के दर्जनों सरकारी कुएं सरकारी मुहिम को मुंह चिढ़ा रहे हैं. 50 से 100 वर्ष पुराने कुएं, जो वर्षों पहले गुमला शहर की प्यास बुझाती थी, आज इनका अस्तित्व खतरे मेें है.
हजारीबाग झील की हुई सफाई
जल शक्ति अभियान के तहत गुरुवार को झील किनारे 100 पेड़ लगाये गये व झील परिसर में साफ-सफाई की गयी. एसडीओ मेघा भारद्वाज के नेतृत्व में नगर निगम कर्मी व अन्य लोग शामिल हुए.
श्रावणी मेले को लेकर पूर्व रेलवे ने किया खास इंतजाम
पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल द्वारा श्रावणी मेला 2019 को लेकर कई बेहतर इंतजाम किये गये हैं. श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य व चिकित्सा के लिए पर्याप्त संख्या में चिकित्सक, नर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ रखे गये हैं. जसीडीह व बैद्यनाथ स्टेशन पर एक 100 से अधिक अतिरिक्त कूड़ेदान की व्यवस्था की गयी है.
NITI आयोग के आकांक्षी जिलों में झारखंड की रैंकिंग सुधरी, पाकुड़ जिला तीसरे नंबर पर
रांची : अपने नागरिकों का जीवन आसान बनाने वाले देश के 100 आकांक्षी जिलों में झारखंड का पाकुड़ तीसरे स्थान पर रहा. पहले स्थान पर छत्तीसगढ़ का कोंडागांव, तो दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश का फतेहपुर जिला रहा. नीति आयोग के आकांक्षी जिलों में विकास कार्यों के विभिन्न मानकों के आधार पर जारी डेल्टा रैंकिंग में यह जानकारी दी गयी है. मई, 2019 की डेल्टा रैंकिंग बुधवार को जारी हुई. इस उपलब्धि के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पाकुड़ जिला प्रशासन और जनता को बधाई दी है.
100 दिन में 64 स्टेशनों के यात्रियों को मिलेगी वाइ फाइ की सुविधा
केंद्र सरकार के मिशन 100 डेज के तहत धनबाद रेल मंडल के वाणिज्य विभाग ने भी कई कार्यक्रम तैयार किये हैं. अभी तक धनबाद, गोमो व अन्य बड़े स्टेशनों पर यात्रियों को वाइ फाइ की सुविधा दी गयी है, लेकिन अब वाणिज्य विभाग 100 दिनों के अंदर 64 स्टेशनों पर वाइ फाइ की सुविधा बहाल करने जा रही है.
International Nelson Mandela Day: अहिंसा, असहयोग से रंगभेद के खिलाफ जंग जीतनेवाले पुरोधा को नमन
आज 18 जुलाई है. यह दिन दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस ( International Nelson Mandela Day) के रूप में मनाया जाता है. 18 जुलाई 1918 को जन्मे नेल्सन रोहिल्हाला मंडेला को रंगभेद के विरुद्ध लड़ाई लड़नेवाले विश्व नेता के रूप में जाना जाता है.
मुंबई में चार मंज़िला इमारत के गिरने का ज़िम्मेदार कौन?
डोंगरी की इन संकरी गलियों में कई इमारतें 100 साल पुरानी हैं और बेहद ख़तरनाक स्थिति में है.
सिंधू और श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन के पहले दौर में जीत से अपने अभियान की शुरुआत की
शीर्ष भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत ने बुधवार को यहां बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर सुपर 100 टूर्नामेंट इंडोनेशिया ओपन के पहले दौर में विपरीत अंदाज में जीत दर्ज की.