18 results found for ''000 Crore''
भारत 0-1 से ओमान से हारा, फुटबॉल विश्वकप के लिए मुकाबले से लगभग बाहर
भारतीय फुटबॉल टीम यहां ओमान से 0..1 से हारने के बाद 2020 विश्व कप के क्वालिफाइंग चरण में मंगलवार को लगभग बाहर हो गयी.
पीयू में बनेगा डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह रिसर्च और स्टडी सेंटर
पटना : पटना विवि में डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम से एक रिसर्च सेंटर तथा एक स्टडी सेंटर बनाया जायेगा. इस फैसले पर शनिवार को मुहर लग गयी. स्टडी सेंटर खोले जाने की घोषणा पर प्रो केसी सिन्हा ने खुशी व्यक्त की और हाल में बिहार सरकार की ओर प्रो केसी सिन्हा को मिले बिहार गौरव शिक्षा सम्मान की राशि 1,25,000 रुपये इस सेंटर को देने की इच्छा भी व्यक्त की.
कोहली की कप्‍तानी में भारत ने 10वीं बार पारी के अंतर से जीत दर्ज की, धौनी का रिकॉर्ड टूटा
भारत ने शनिवार को बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन ही पारी और 130 रन से करारी शिकस्त दी. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गयी थी जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 493 रन बनाकर समाप्त घोषित की. बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 213 रन ही बना पायी. भारत ने इस तरह से दो मैचों की शृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी.
लियोनेल मेस्सी के गोल से अर्जेंटीना ने ब्राजील को हराया
लियोनेल मेस्सी के अंतरराष्ट्रीय फुटबाल में वापसी पर किये गये गोल की मदद से अर्जेंटीना ने रियाद में मैत्री मैच में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी ब्राजील पर 1-0 से जीत दर्ज की.
IND vs BAN 1st Test : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रनों से रौंदा, मयंक के बाद शमी ने दिखाया दम
तेज गेंदबाजों के एक और दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां तीसरे दिन ही पारी और 130 रन के विशाल अंतर से हराकर दो मैचों की शृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी.
वर्ष 2018 में निमोनिया के कारण भारत में 1,27,000 बच्चों की हुई मौत
निमोनिया के कारण वर्ष 2018 में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मौत के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है. यह रोग अब सुसाध्य है और इससे बचाव भी संभव है, बावजूद इसके वैश्विक स्तर पर हर 39 सेकेंड में एक बच्चे की मौत होती है. संयुक्त राष्ट्र की एक नयी रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने कहा कि पिछले वर्ष वैश्विक स्तर पर निमोनिया के कारण पांच वर्ष से कम उम्र के 8,00,000 से अधिक संख्या में बच्चों की मौत हुई या यूं कहें कि हर 39 सेकेंड में एक बच्चे की मौत हुई.
जेमिमा की पारी से तीसरा टी-20 जीती टीम इंडिया, पांच मैचों की सीरिज में बनाई 3-0 की निर्णायक बढ़त
गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद जेमिमा रोड्रिग्स की सधी हुई पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त बनायी. भारतीय स्पिनरों ने वेस्टइंडीज को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 59 रन ही बनाने दिये.
रोहतास फुटबॉल की टीम ने जमुई की टीम को 3-0 से किया पराजित
खगड़िया : कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार पटना व बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय बालक अंडर-19 फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन जेएनकेटी स्टेडियम के मैदान में बुधवार को हुई. अनुमंडलाधिकारी सह उपाधीक्षक शारीरिक शिक्षा धर्मेंद्र कुमार ने दीप प्रज्वलित कर फुटबॉल प्रतियोगिता का उदघाटन किया गया.
यूथ एशियन बॉक्सिंग में शहर के सिलय ने पक्का किया पदक
मंगोलिया के उलानबटोर में चल रही यूथ एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जमशेदपुर के सिलय सोय ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपना पदक पक्का कर लिया है. बुधवार को सिलय ने 49 किलो भार वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनायी. सिलय ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में फिलीपींस के फ्लिंट जारा को 5-0 से हराया.
सियाम ने कहा, अक्टूबर के फेस्टिव सीजन में महज 0.28 फीसदी बढ़ी यात्री वाहनों की बिक्री
नयी दिल्ली : घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री अक्टूबर महीने में मामूली 0.28 फीसदी बढ़कर 2,85,027 वाहन रही. एक साल पहले इसी माह में घरेलू बाजार में ऐसे वाहनों की बिक्री 2,84,223 इकाई रही थी. भारतीय ऑटोमोबाइल विनिर्माता सोसायटी (सियाम) द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. इनमें कहा गया है कि अक्टूबर में घरेलू बाजार में कारों की बिक्री की यदि बात की जाये, तो यह 6.34 फीसदी घटकर 1,73,649 कार रही. अक्टूबर 2018 में यह 1,85,000 इकाई रही थी.
ओलंपिक क्वालीफाइंग में आइवरी कोस्ट ने नाइजीरिया को हराकर किया उलटफेर
सिलास जिनाका के पेनल्टी से किये गये गोल की बदौलत आइवरी कोस्ट ने 2020 तोक्यो ओलंपिक खेलों के लिये फुटबॉल क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के ग्रुप बी के शुरुआती मैच में नाइजीरिया को 1-0 से शिकस्त दी.
सुनीता सारावगी और मंजुला रेड्डी को मिला इन्फोसिस प्राइज 2019
बेंगलुरु : इन्फोसिस साइंस फाउंडेशन (आईएसएफ) द्वारा गुरुवार को घोषित 11वें ''इन्फोसिस प्राइज 2019'' के विजेता छह व्यक्तियों में दो महिलाएं भी शामिल हैं. आईएसएफ ने ''इन्फोसिस प्राइज 2019'' छह श्रेणियों में इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान, मानविकी, जीव विज्ञान, गणितीय विज्ञान, भौतिक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के विजेताओं के नामों की घोषणा की. इस साल प्रत्येक श्रेणी के पुरस्कार में एक स्वर्ण पदक, एक प्रशस्ति पत्र तथा 1,00,000 डॉलर (या रुपये में इसके समानुपाती राशि) का पुरस्कार शामिल है.
सीरिज में वापसी को बेताब रोहित के रणबांकुरे, जानिए कैसा रहा है राजकोट में टीम इंडिया का प्रदर्शन
भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-ट्वेंटी सीरिज का दूसरा मैच गुजरात के राजकोट में गुरूवार यानी आज शाम 7 बजे से खेला जाएगा. सीरिज में फिलहाल महमुदउल्लाह की कप्तानी वाली बांग्लादेश की क्रिकेट टीम दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले को जीतकर 1-0 से आगे चल रही है. जहां बांग्लादेश की टीम राजकोट में मुकाबला जीतकर सीरिज अपने नाम करने की कोशिश करेगी वहीं भारत का इरादा सीरिज में वापसी को होगा.
दूसरा टी-20 आज : बारिश का है खतरा, सीरीज में 1-0 से आगे है बांग्लादेश टीम, खिताब बचाने उतरेगा भारत
राजकोट : क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में एक बार फिर दबाव में आया भारत गुरुवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ सीरीज बराबर करने के इरादे से उतरेगा. इस मैच में चक्रवातीय तूफान का खतरा भी मंडरा रहा है. भारत को दिल्ली में वायु प्रदूषण के बीच रविवार को पहले टी-20 मैच में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. बांग्लादेश के लिए यह नतीजा बेहतरीन है, जो वेतन और अन्य मुद्दों को लेकर खिलाड़ियों की हड़ताल के बाद यहां आयी है.
0- पड़ोसी को जातिसूचक शब्द बोला, प्राथमिकी
पड़ोसी को जातिसूचक शब्द बोलने पर एक युवक के खिलाफ एससी एक्ट में प्राथमिकी दर्ज की गयी है
0-रांची में रायशुमारी, बाघमारा से ढुलू और झरिया से रागिनी सिंह का नाम
0-रांची में रायशुमारी, बाघमारा से ढुलू और झरिया से रागिनी सिंह का नामभाजपा : कहां से किसका नामधनबाद से राज सिन्हा, चंद्रशेखर अग्रवाल और चंद्रशेखर सिंह, सिंदरी से धरनीधर और इंद्रजीत महतो, निरसा से गणेश मिश्र और संजय सिंह, टुंडी से राम प्रसाद महतो और प्रदीप अग्रवाल के पक्ष में मंडल अध्यक्षों ने दी राय विशेष संवाददाता4धनबादभाजपा में विधानसभा चुनाव को लेकर रांची में मंगलवार को रायशुमारी का दौर चला
मैत्री सद्भावना फुटबॉल मैच का आयोजन
सरदार वल्लभ भाई पटेल के 144वीं जन्म दिवस सह रन फॉर यूनिटी के अवसर पर बड़कागांव प्लस टू हाई स्कूल मैदान में पत्रकार-पुलिस प्रशासन बनाम पंचायत जनप्रतिनिधियों के बीच मैत्री सद्भावना फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया.जनप्रतिनिधि की टीम ने पत्रकार- पुलिस टीम को 1-0 से ही हराया.
अक्टूबर में 5330 करोड़ रुपये गिर कर 95380 करोड़ रुपये वसूला गया GST
नयी दिल्ली : वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) संग्रह अक्टूबर में 5,330 गिरकर 95,380 करोड़ रुपये रहा. पिछले साल अक्टूबर में जीएसटी संग्रह 1,00,710 करोड़ रुपये था. सरकार की ओर से जारी किये गये आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. यह लगातार तीसरा महीना है, जबकि जीएसटी की वसूली एक लाख करोड़ रुपये से नीचे है. सितंबर में जीएसटी संग्रह 91,916 करोड़ रुपये था.