136 results found for ''हिस्सा''
अब भारत में ही स्टोर किया जायेगा डिजिटल डेटा, अमेरिकी कंपनी पेपाल कर रही काम
हैदराबाद : अमेरिका की डिजिटल भुगतान कंपनी पेपाल आंकड़ों को स्थानीय स्तर पर स्टोर रखने यानी डेटा स्थानीयकरण को लेकर अपने साझेदारों के साथ काम कर रही है. पेपाल इंडिया के उपाध्यक्ष एवं प्रमुख (इंजीनियरिंग) गुरु भट ने मंगलवार को यह बात कही. यह पूछे जाने पर क्या पेपाल डेटा स्थानीकरण पर विचार कर रहा है, इस पर उन्होंने कहा कि भारत में परिचालन के हिस्से के रूप में हम बहुत से साझेदारों के साथ काम कर रहे हैं. यही नहीं हम आंकड़ों को स्थानीय स्तर पर संग्रहीत रखने के प्रस्ताव पर भी उनके साथ काम रहे हैं.
जिस जमीन को लेकर सोनभद्र में हुआ नरसंहार, उसके 1955 के राजस्व रिकार्ड उपलब्ध नहीं : जिलाधिकारी
जिले के घोरावल तहसील के उम्भा गांव में गत 17 जुलाई को जिस विवादित भूमि पर कब्जे को लेकर भीषण हिंसा हुई थी उस भूमि के 1955 के राजस्व रिकार्ड उपलब्ध नहीं हैं. अपर ज़िलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए मंगलवार को बताया कि रिकार्ड जिस समय का है, उस समय सोनभद्र मिर्जापुर जिले का हिस्सा था और एक निर्धारित अवधि के बाद कुछ रिकार्ड नियमानुसार नष्ट कर दिए जाते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि उनके रखने के लिए स्थान की समस्या हो जाती है.
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक परीक्षा : इस बार 13 भाषाओं में परीक्षा देने का विकल्प
बैंकों में नौकरी पाने के लिए अब प्रतियोगियों के कमर कसने की बारी आ गई है. इस वर्ष क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक ने आईबीपीएस के तहत सैकड़ों नौकरियां निकाली हैं. जहां प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए करीब 3381 नियुक्तियां हैं वहीं क्लर्क के लिए करीब 3688 नियुक्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. प्रतिभागियों के लिए यह सुनहरा अवसर है, जिसमें उन्हें भारतीय बैंकिंग का हिस्सा बनने का मौका मिलने वाला है, बस जरुरत है जी तोड़ मेहनत करने की.
चंद्रयान-2: मिशन में झारखंड का 'लाल ' सोहन कुमार यादव भी शामिल, कहा-मेरे लिए गर्व का पल
तोरपा : चंद्रायान-2 के अभियान में शामिल वैज्ञानिकों में झारखंड के तोरपा (खूंटी) के तपकारा गांव का सोहन कुमार यादव भी है. फोन पर हुई बातचीत में उसने कहा कि मिशन का हिस्सा बनना मेरे लिए गर्व की बात है. सोहन ने जुलाई 2016 में इसरो में योगदान दिया था. वे लिक्विड प्रोपल्सन सिस्टम सेंटर बेंगलुरु में कार्यरत हैं.
रांची : उधर तीन दिन से नहीं आ रहा पानी इधर हजारों गैलन बर्बाद हो गया
रांची : रातू रोड और कोकर समेत शहर के कई हिस्से में पिछले तीन दिनों से पानी नहीं आ रहा है. भीषण गर्मी में बोरिंग सूखने के बाद सप्लाई पानी पर निर्भर लोगों के लिए यह संटक की घड़ी है. लोगों के खाना बनाने से लेकर नहाने तक पर आफत आयी गयी है.
लोकतंत्र में भीड़तंत्र को नहीं दी जा सकती इजाजत
हाल के दिनों में यह देखा गया है कि देश के विभिन्न हिस्सों से मॉब लिंचिंग की अलग-अलग घटनाएं सामने आयी हैं, जो समाज में सौहार्द के वातावरण में कटुता का विष घोल रहा है. अगर समाज के लोग थोड़ी-सी समझदारी और धैर्य दिखाएं, तो इस तरह की घटनाओं को रोका जा सकता है. भीड़ तंत्र अक्सर अफवाहों का हिस्सा होता है. भीड़ का न कोई चेहरा होता है और न कोई विवेक. परिणाम यह होता है कि महज चंद मिनटों में कई परिवार उजड़ जाते हैं.
पटना : हर लुटेरों के हिस्से में आया था 900 ग्राम सोना
पटना : राजीव नगर थाने के दीघा-आशियाना रोड स्थित पंचवटी रत्नालय में पांच करोड़ के आभूषण की लूट मामले में शामिल दो और अपराधियों को गौरीचक थाने के लखना इलाके से गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गये अपराधियों में राजा कुमार (महेंद्रू, पीरबहोर) व धनंजय कुमार उर्फ आलोक कुमार उर्फ भोक्ता (मुसल्लहपुर, नया गांव, पीरबहोर) शामिल है.
11 बच्चियों की पढ़ाई का खर्च उठायेगा गणपति ट्रेडर्स
हाजीपुर : नगर के फन पॉइंट रिसाॅर्ट के सभागार में सोमवार को आयशर ट्रैक्टर के तत्वावधान में ग्राहक मिलन समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें भारी संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया. समारोह का उद्घाटन कंपनी के बिक्री व विपणन कार्यकारी उपाध्यक्ष साजी के पॉल, वरीय उपमहाप्रबंधक बृज मोहन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया.
हाइवा की ठोकर से बिजली का पोल टूटकर गिरा
जहानाबाद : पटना-गया एनएच 83 पर नगर थाना क्षेत्र के फिदा हुसैन मोड़ के समीप अवस्थित ईदगाह के पास एक हाइवा की ठोकर से बिजली का पोल टूटकर गिर पड़ा. इस घटना के बाद एक नंबर फीडर से करीब 15 घंटे तक बिजली की आपूर्ति बाधित रही, जिससे शहर के बड़े हिस्से में पेयजल के लिए हाहाकार मचा रहा. बिजली कंपनी के अधिकारी व कर्मी टूटे हुए पोल की मरम्मत करने में जुटे रहे, लेकिन 15 घंटे के बाद ही बिजली की आपूर्ति बहाल हुआ.
भाजयुमो का एक दिन में 70 हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य
भाजपा की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर चलाये जा रहे सदस्यता अभियान में सभी के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है. सभी शाखा संगठन इसमें हिस्सा ले रहे हैं.
भारी बारिश में तीस्ता नहर ध्वस्त, खेत-बागान जलमग्न
रविवार की रातभर की बारिश से तीस्ता नहर का एक हिस्सा ध्वस्त हो गया है. इस वजह से जलपाईगुड़ी सदर ब्लॉक के बेलाकोवा ग्राम पंचायत अंतर्गत मोहितनगर के दासपाड़ा गांव के खेतों में पानी चला गया है. कृषि जमीन के अलावा स्थानीय लघु चाय बागानों में भी पानी घुसा है.
राज्य सरकार के पैनल के वकील हाइकोर्ट की एक न्यायाधीश की अदालत में नहीं जायेंगे
कलकत्ता हाइकोर्ट में पश्चिम बंगाल सरकार की ओर तैयार किये गये पैनल के वकीलों ने एक विरले कदम के तहत सोमवार को एक न्यायाधीश से कहा कि वे उनकी अदालत में सुनवाई में हिस्सा नहीं लेंगे. मामलों की सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति संपति चट्टोपाध्याय के अदालत कक्ष पहुंचने के शीघ्र बाद अतिरिक्त सरकारी वकील भास्कर वैश्य ने उनसे कहा कि सरकारी पैनल के वकीलों ने उनकी अदालत में सुनवाई में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय किया है.
पश्चिम बंगाल के सरकारी वकीलों ने किया कलकत्ता हाइकोर्ट की जज का बहिष्कार
कोलकाता : कलकत्ता हाइकोर्ट में पश्चिम बंगाल सरकार की ओर तैयार पैनल के वकीलों ने एक बिरले कदम के तहत सोमवार को न्यायमूर्ति संपति चट्टोपाध्याय से कहा कि वे उनकी अदालत में सुनवाई में हिस्सा नहीं लेंगे. मामलों की सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति चट्टोपाध्याय के अदालत कक्ष पहुंचने के शीघ्र बाद अतिरिक्त सरकारी वकील भास्कर वैश्य ने उनसे कहा कि सरकारी पैनल के वकीलों ने उनकी अदालत में सुनवाई में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय लिया है.
जहां नहीं पहुंच पाया दुनिया का कोई देश, चांद के उस हिस्से पर उतरेगा अपना चंद्रयान-2
चंद्रयान-2 दुनिया का पहला ऐसा यान होगा, जो चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा. अब से कुछ घंटों के बाद यानी सोमवार दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर उड़ान भरेगा.
काउंटडाउन शुरू, आज चांद के अनछुए हिस्सों को जानने निकलेगा चंद्रयान
श्रीहरिकोटा : चांद पर भारत के दूसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 सोमवार को सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी-मार्क 3-एम-1 के जरिये प्रक्षेपित किया जायेगा़ सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में इसका प्रक्षेपण दोपहर बाद दो बज कर 43 मिनट पर किया जायेगा़ ‘चंद्रयान-2'' चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा, जहां वह इसके अनछुए पहलुओं को जानने का प्रयास करेगा़ अलग-अलग चरणों में सफर पूरा करते हुए यान 6-7 सितंबर को चांद के दक्षिणी ध्रुव की निर्धारित जगह पर उतरेगा़
सर्कुलर रोड में तीन घंटे रहा जाम
देवघर : श्रावणी मेला की पहली सोमवारी को शहर के विभिन्न हिस्सों में जाम का नजारा रहा. शाम छह बजे से रात करीब नौ बजे तक देवघर कॉलेज मोड़ से भुरभुरा मोड़ तक जाम लगा रहा. वाहनों की लंबी कतार व लोगों के भीड़ के कारण एंबुलेंस भी फंसा रहा.
ध्वस्त किये जायेंगे अवैध कब्जे वाले क्वार्टर
आदित्यपुर : दक्षिण-पूर्व रेलवे चक्रधरपुर मंडल की आदित्यपुर रेलवे कॉलोनी के काफी बड़े हिस्से पर वर्षों से अतिक्रमण है. जहां रेलवे की बिजली-पानी का उपयोग भी आराम से किया जाता है. रेलवे की खाली पड़ी जमीन ही नहीं रेलवे कर्मचारियों के लिए बनाये गये कई क्वार्टर पर बाहरी लोगों का कब्जा है.
जापान में वोटिंग : संसद के उच्च सदन में PM एबे के सत्ताधारी गठबंधन को मिला बहुमत
जापान की संसद के उच्च सदन के लिए रविवार को वोट डाले गये, जिसमें प्रधानमंत्री शिंजो एबे (64) के सत्ताधारी गठबंधन को बहुमत प्राप्त हुआ. सरकारी टीवी सहित मीडिया के अन्य हिस्सों से यह जानकारी मिली है.
धौनी के भारतीय सेना के साथ प्रशिक्षण के अनुरोध को सेना प्रमुख ने मंजूरी दी
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के भारतीय सेना के साथ प्रशिक्षण के अनुरोध को जनरल बिपिन रावत ने मंजूरी दे दी है. आर्मी सूत्रों ने इसके बारे में जानकारी दी. धौनी पैराशूट रेजिमेंट के साथ प्रशिक्षण लेंगे. प्रशिक्षण का कुछ हिस्सा जम्मू और कश्मीर में भी होने की उम्मीद है. हालांकि सेना धौनी को किसी भी ऐक्टिव ऑपरेशन का हिस्सा नहीं बनने देगी.
बोलीं सोनाक्षी- सेक्स से जुड़े टैबू को तोड़ेगी 'खानदानी शफाखाना'
अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा इन दिनों अपनी आनेवाली फिल्म ''खानदानी शफाखाना'' के प्रोमोशन को लेकर व्यस्त हैं. इसमें वे पंजाब के एक छोटे से शहर की लड़की बेबी बेदी के किरदार में हैं, जिसे अपने चाचा से एक सेक्स क्लीनिक विरासत में मिलती है. मगर देश के ज्यादातर हिस्सों में जहां सेक्स अभी भी एक टैबू बना हुआ है, वहां एक लड़की के लिए सेक्स क्लीनिक चलाना आसान नहीं. यह फिल्म इसी टैबू को तोड़ने की एक कोशिश है.