23 results found for ''हिंदू''
तीन दिनों तक होली की मस्ती में डूबे रहे लोग
हिंदू सनातन धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक रंगों का दो दिवसीय त्योहार होली शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शांति व सौहार्दपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. हालांकि, सरकारी कैलेंडर के अनुसार होली 20 व 21 मार्च को ही थी, लेकिन होली की तिथि गुरुवार पड़ने से जिले के काफी सारे हिस्सों में शुक्रवार को भी होली मनायी गयी. इस तरह जिले में दो दिनों तक होली मनायी गयी.
हिंदुओं का दिल जीतने के लिए होली खेलते थे ये अंग्रेज़ अफ़सर
दिल्ली में कंपनी बहादुर के आला अफ़सर सर थॉमस मेटकाफ़ की होली.
होली राग-रंग का लोकप्रिय पर्व
हिंदू पांचांग के अनुसार फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को मनायी जाने वाली होली राग-रंग का लोकप्रिय पर्व होने के साथ ही वसंत का संदेशवाहक भी है. राग अर्थात संगीत और रंग तो इसके प्रमुख अंग हैं. उसमें भी लोकगीतों का अपना एक विशेष महत्व है और इनको उत्कर्ष तक पहुंचाने वाली प्रकृति भी इस समय रंग-बिरंगे यौवन के साथ अपनी चरम...
महिला को किया घर से गायब पति समेत आठ लोग नामजद
मझौलिया : दहेज के लिए विवाहिता को गायब कर देने के मामले में विवाहिता के पिता ने थाना में 8 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है. दर्ज प्राथमिकी में चनपटिया थाना क्षेत्र के बनवा टोला निवासी जितेंद्र दूबे ने आवेदन में लिखा है कि उनकी बेटी की शादी थाना क्षेत्र के सरिसवा पंचायत स्थित बनकट मुसहरी निवासी प्रिंस शुक्ला से 12 मई 2018 को हिंदू रीति रिवाज के अनुसार हुई थी.
विहिप व बजरंगदल ने बच्चों के बीच बांटे रंग व गुलाल
सहरसा : विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को शहर के विभिन्न वार्ड, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि जगहों पर नौनिहालों को रंग, गुलाल, पिचकारी, टोपी एवं मिठाई बांट कर की होली की शुरुआत की. इस मौके पर विहिप जिला मंत्री शारदाकांत झा ने कहा कि होली का त्योहार खुशियों को बांटने के लिए है. जिसमें लोग आपसी मतभेद भुलाकर सिर्फ खुशियां बांटते हैं.
महिला को किया घर से गायब पति समेत आठ लोग नामजद
दहेज के लिए विवाहिता को गायब कर देने के मामले में विवाहिता के पिता ने थाना में 8 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है. दर्ज प्राथमिकी में चनपटिया थाना क्षेत्र के बनवा टोला निवासी जितेंद्र दूबे ने आवेदन में लिखा है कि उनकी बेटी की शादी थाना क्षेत्र के सरिसवा पंचायत स्थित बनकट मुसहरी निवासी प्रिंस शुक्ला से 12 मई 2018 को हिंदू रीति रिवाज के अनुसार हुई थी.
ब्रज से अलबेली है सहरसा के बनगांव की होली, नंग-धड़ंग रूप धारण किये सड़क पर कल निकलेगा लोगों का हुजूम
सहरसा : कौन हिंदू, कौन मुस्लिम, हजारों की भीड़ में एक-दूसरे के कंधे पर सवार होकर रंग का जश्न मनाते लोगों की टोली को देखना है तो बुधवार को जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित बनगांव आना होगा. बनगांव की होली ब्रज की होली की तरह मनायी जाती है. बूढे, जवान या बच्चे में कोई भेद नहीं रहता है ओर न रंग का न वर्ण का और न ही उम्र का.
ब्रज से अलबेली है सहरसा के बनगांव की होली
सहरसा : कौन हिंदू, कौन मुस्लिम, हजारों की भीड़ में एक-दूसरे के कंधे पर सवार होकर रंग का जश्न मनाते लोगों की टोली को देखना है तो बुधवार को जिला मुख्यालय से आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित बनगांव आना होगा.
संत वारिस अली शाह की दरगाह पर हर साल उड़ते हैं भाईचारे के रंग
बाराबंकी (उप्र): ''जो रब है, वही राम'' का संदेश देने वाले सूफी संत हाजी वारिस अली शाह की देवा स्थित दरगाह के परिसर में हर साल हिंदुओं और मुसलमानों द्वारा खेली जाने वाली होली उनके इस पैगाम की तस्दीक करती है. बड़े अदब से हाजी बाबा कहे जाने वाले सूफी वारिस अली शाह की दरगाह के गेट के पास हर साल हिंदू और मुसलमान मिलकर होली के उल्लास में डूब जाते हैं और यह परंपरा देवा की होली को बाकी स्थानों से अलग करती है.
हिंदू धर्म के प्रति लोगों को जागरूक करें
बोलबा प्रखंड के तलमंगा गांव में विराट हिंदू धर्म सभा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रमारेखाधाम के महंत उमाकांत जी महाराज ने कहा कि हिंदू धर्म सिर्फ धर्म ही नहीं, बल्कि एक जीवन पद्धति है. यह धर्म संसार का प्राचीनतम धर्म है. साथ ही वैदिक सनातन धर्म है.
चकिया में युवक की गोली मार कर हत्या
थाना क्षेत्र में बुधवार की देर रात एक युवक की गोली मार कर हत्या कर दी गयी. उसका शव पुलिस ने लौकाहां स्थित सरेह से गुरुवार को बरामद किया है. शव की पहचान नगर पंचायत वार्ड नंबर 12 हिंदू चकिया निवासी मोहम्मद सैफुल्लाह के पुत्र मोहम्मद रेयाज के रूप मे हुई है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.
अफवाहों पर न दें ध्यान, प्रेम व भाईचारे के साथ मनाएं त्योहार
कलेर : महेंदिया थाना में शांति समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित हुई. बैठक की अध्यक्षता बीडीओ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने किया. बैठक में आये लोगों को संबोधित करते हुए बीडीओ ने कहा कि होली हिंदुओं का महान त्योहार है, और यह महान तब और हो जाता है जब सभी लोग इसे शांति के साथ मिल-जुल कर संपन्न करते हैं. ऐसे तो इस तरह के पर्व त्योहार को मनाने में कहीं कोई व्यवधान नजर नहीं आती है
हिंदू समाज को कमजोर करने का षडयंत्र किया जा रहा है : वाणी कुमार
बांसजोर प्रखंड के तरगा शिव मंदिर के निकट हिंदू जागरण मंच के तत्वावधान में हिंदू सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय संगठन मंत्री डॉ सुमन कुमार व प्रदेश महामंत्री वाणी कुमार रॉय मुख्य रूप से उपस्थित थे. कार्यक्रम का उद्धाटन मुख्य अतिथियों द्वारा भारत माता के तस्वीर पर माल्यार्पण व द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.
पटना : एकता मंच देश को तोड़ने वाली शक्तियों को देगा मुंहतोड़ जवाब
पटना : कुछ विदेशी शक्तियां हमें आपस में लड़ाना चाहती हैं, लेकिन दलित मुस्लिम एकता मंच ऐसी शक्तियों को मुंहतोड़ जवाब देगी. रविवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हाॅल में आयोजित इत्तेहाद कॉन्फ्रेंस एकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दलित मुस्लिम एकता मंच के बिहार अध्यक्ष हाजी आलीम अंसारी ने आगे कहा कि देश की आजादी में हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी ने बढ़चढ़ कर भाग लिया
पिछले सप्ताह की कुछ जरूरी बातें
पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट में दो बड़े मामलों- राफेल सौदे और अयोध्या विवाद पर सुनवाई हुई, जिसमें राफेल मामले पर हुई सुनवाई कई दृष्टियों से बेहद महत्वपूर्ण है. आठ फरवरी, 2019 को ''दि हिंदू'' अखबार ने राफेल पर जो पहली खोजी रिपोर्ट प्रकाशित की थी, वह पिछले सप्ताह की एक और रिपोर्ट के बाद एक नयी बहस में बदल चुकी है. ''दि हिंदू'' ने जो नये दस्तावेज प्रकाशित किये हैं, वे प्रामाणिक हैं.
रफ़ाल दस्तावेज़ों और मीडिया की भूमिका पर क्या कहते हैं एन. राम
रफ़ाल सौदे को लेकर हाल में 'द हिंदू' अख़बार में एन. राम के कई लेख छपे थे. उन तक पहुंचे दस्तावेज़ों पर सवाल.
सदियों से ऋषि- मुनियों का देश रहा है भारत: दादा वेदक
रांची : विश्व हिंदू परिषद, झारखंड के प्रांतीय कार्यकर्ता अभ्यास वर्ग के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय सत्संग सह प्रमुख दादा वेदक ने कहा कि भारत की शक्ति आध्यात्मिक व प्राण धर्म है. हिंदू समाज जागरण, सेवा, नित्य सिद्ध, संगठन व सुरक्षा के विषय को लेकर निरंतर आगे बढ़ रहा है.
राफेल मामला : 'द हिंदू' के खिलाफ सरकार की ओर से दी गयी कार्रवाई की धमकी पर मीडिया चिंतित
नयी दिल्ली : प्रेस निकायों के एक समूह ने रक्षा मंत्रालय से चोरी हुए दस्तावेजों के आधार पर राफेल सौदे पर लेख प्रकाशित करने के लिए ‘द हिंदू'' अखबार पर सरकारी गोपनीयता कानून के तहत कार्रवाई करने की सरकार की धमकी पर गुरुवार को चिंता जतायी और कहा कि इस कानून की ‘समीक्षा'' की जरूरत है. प्रेस क्लब ऑफ इंडिया, इंडियन वीमेंस प्रेस कोर और प्रेस एसोसिएशन ने एक संयुक्त बयान में कहा कि हम मानते हैं कि समय आ गया है कि सरकारी गोपनीयता कानून के साथ मानहानि कानून की चौथे स्तंभ के खिलाफ संभावित दुरुपयोग के मद्देनजर समीक्षा की जाये.
अयोध्या विवाद : करीब एक घंटे चली बहस, मध्यस्थता पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित
अयोध्या विवाद की मध्यस्थता के सवाल पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को फैसला सुरक्षित रखा. आज निर्मोही अखाड़े को छोड़कर रामलला विराजमान समेत हिंदू पक्ष के बाकी वकीलों ने मध्यस्थता का विरोध किया. यूपी सरकार ने भी इसे अव्यावहारिक बताया है जबकि मुस्लिम पक्ष मध्यस्थता के लिए तैयार है. अयोध्या विवाद में मध्यस्थता के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नाम मांगे हैं. बुधवार को कोर्ट ने करीब एक घंटे की सुनवाई के बाद आदेश सुरक्षित रखा है.
इमरान ख़ान ने हिन्दुओं के ख़िलाफ़ बोलने वाले मंत्री फ़ैयाज़ अल हसन चौहान को हटाया
मंत्री हसन चौहान ने हिंदुओं को गोमूत्र पीने वाला बताते हुए कहा था कि भारत मुक़ाबला नहीं कर सकता.