22 results found for ''हिंदू''
इटखोरी में मना विहिप का स्थापना दिवस
कृषि फार्म (पानी टंकी) के प्रांगण में शनिवार को विश्व हिंदू परिषद का स्थापना दिवस मनाया गया. मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में हजारीबाग विभाग सह संयोजक अमित पासवान व हजारीबाग गो रक्षा प्रमुख सतीश गुप्ता उपस्थित थे. श्री पासवान ने कहा कि परिषद की स्थापना श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन 1964 को हुई थी.
बंगाल में त्योहारों पर गहराता सियासत का रंग
जन्माष्टमी के मौक़े पर विश्व हिंदू परिषद ने पश्चिम बंगाल में पांच सौ रैलियां निकालने का फ़ैसला किया है.
आरक्षण, दलित दर्द और हिंदू
यह निर्विवाद सत्य है कि यदि बाबा साहब आंबेडकर की पहल तथा संवैधानिक आरक्षण व्यवस्था न होती, तो अनुसूचित जाति का हिंदू समाज या तो धर्मांतरित हो गया होता अथवा श्रीराम का नाम अधरों पर लिए आज भी कचरा बीन रहा होता. हिंदुओं की संवेदना (बड़ी जाति के हिंदू) के दो पहलू हैं.
डर के साथ-साथ चरम राष्ट्रवाद का माहौलः एन राम
अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर ख़तरा... क्या कहते हैं 'द हिंदू' अख़बार के संपादक एन राम.
हिंदुओं और चीनी लोगों के ख़िलाफ़ बयान पर फंसे ज़ाकिर नाइक
मलेशिया की सरकार ने ज़ाकिर नाइक के भाषण देने पर प्रतिबंध लगा दिया है.
दक्षिण बंगाल में 1700 स्थानों पर जन्माष्टमी महोत्सव मनायेगी विहिप
विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने दक्षिण बंगाल के लगभग 1700 स्थानों पर जन्माष्टमी महोत्सव मनाने की तैयारी की है. यह पिछले वर्ष की तुलना में ढाई गुणा अधिक है.
नशा खिला संबंध बनाया फिर धर्मांतरण कर निकाह किया और दे दिया तलाक
बेड़ो : बेड़ो निवासी युवती ने आरोप लगाया है कि राजमहल के मटियाल निवासी सोनू ने हिंदू युवक बन कर उससे दोस्ती की. एक दिन इलाज कराने के नाम पर उसे नशीला पदार्थ खिला कर शारीिरक संबंध बनाया.
रांची : बांग्लादेशी व रोहिंग्या घुसपैठ पर अविलंब रोक लगायें : परांडे
रांची : विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा देश भर में संगठन विस्तार के तहत हितचिंतक अभियान चलाया जायेगा. इसके तहत देश भर में 50 लाख से अधिक हिंदुओं को विश्व हिंदू परिषद से जोड़ा जायेगा.
पटना : कौशल विकास व शिक्षा के क्षेत्र में काम करेगा संगठन : मिलिंद
पटना : विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद श्रीकांत परांडे ने कहा कि संगठन की ओर से नवंबर माह में हित चिंतक अभियान शुरू की जायेगी. यह अभियान 15 दिनों तक चलेगा, जिसमें 50 लाख से अधिक युवाओं को संगठन से जोड़ने का लक्ष्य है.
अब राम मंदिर निर्माण की जगी आस नवंबर में फैसले की उम्मीद : विहिप
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किये जाने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार से अब तक राम मंदिर निर्माण की मांग तेज होने लगी है. बुधवार को कोलकाता में विश्व हिंदू परिषद ने आशा जतायी कि नवंबर माह में राम मंदिर मामले पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आ जायेगा और उसके बाद वे लोग राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कर पायेंगे.
राम मंदिर निर्माण की जगी आस, नवंबर में फैसले की उम्मीद : विहिप
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किये जाने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार से अब तक राम मंदिर निर्माण की मांग तेज होने लगी है. बुधवार को कोलकाता में विश्व हिंदू परिषद ने आशा जतायी कि नवंबर माह में राम मंदिर मामले पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आ जायेगा और उसके बाद वे लोग राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कर पायेंगे.
अयोध्या भूमि विवाद : राम लला विराजमान की दलील, हिंदुओं का विश्वास है, राम का जन्म यहीं हुआ
सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को ‘राम लला विराजमान'' की ओर से दलील दी गयी कि यह हिंदुओं की आस्था और विश्वास है कि अयोध्या ही भगवान राम का जन्मस्थल है और उनका जन्म विवादित ढांचे वाले स्थान पर हुआ था.
भूमि विवाद: फिंच के यात्रावृतांत ‘अर्ली ट्रैवल्स टू इंडिया' में है उल्लेख, अयोध्या भगवान राम का ‘जन्मस्थान'
नयी दिल्ली : राजनीतिक रूप से संवदेनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट में छठे दिन बुधवार को राम लला विराजमान के वकील ने कहा कि हिंदुओं का विश्वास है कि अयोध्या भगवान राम का जन्म स्थान है और न्यायालय को इसके तर्कसंगत होने की जांच के लिये इसके आगे नहीं जाना चाहिए.
तृणमूल के शासनकाल में हिंदू तीर्थ स्थलों पर अधिक काम हुआ : ममता
राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि वह साबित करे कि राज्य सरकार ने हिंदू तीर्थ स्थलों पर केंद्र के मुकाबले कम काम किया है.
शशि थरूर के खिलाफ ‘हिंदू पाकिस्तान' बयान को लेकर गिरफ्तारी वारंट जारी
यहां की एक अदालत ने ‘हिंदू पाकिस्तान'' वाले कथित बयान को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ मंगलवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया.
चिदंबरम की कश्मीर संबंधी टिप्पणी मुस्लिमों को भड़काने के लिए थी : सुशील मोदी
पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को दावा किया कि कांग्रेस नेता पी चिदंबरम द्वारा कश्मीर को लेकर हाल में दिया गया बयान ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण'''' था और इसका उद्देश्य मुस्लिमों को सरकार के खिलाफ भड़काना था. चिदंबरम ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने को लेकर भाजपा की रविवार को आलोचना की थी और कहा था कि जम्मू कश्मीर यदि हिंदू बहुल राज्य होता तो भगवा दल ने उसका विशेष दर्जा ‘‘नहीं छीना होता.''''
चिदंबरम के बिगड़े बोल : जम्मू-कश्मीर हिंदू बहुल होता, तो नहीं हटता अनुच्छेद 370
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अनुच्छेद 370 पर केंद्र के फैसले की आलोचना करते हुए कहा है कि यदि जम्मू-कश्मीर हिंदू बहुल राज्य होता, तो भाजपा विशेष दर्जा नहीं छीनती.
फुलवारी में निकली 201वां माता की डाली, जुटे हजारों लोग
फुलवारीशरीफ : रविवार को पटना के फुलवारीशरीफ में निकला 201वां माता की डॉली (खप्पड़) पूजा में अनुशासन से लबरेज रोमांचित कर देने वाला अलौकिक दृश्य देख शहरवासी गौरवान्वित हो रहे थे. हिंदू समुदाय के साथ इस वर्षों पुराने पुरखों के जमाने से चली आ रही परंपरा को निभाने में मुस्लिम भाइयों ने भी बढ़-चढ़कर सहयोग दिया. संध्या के साढ़े सात बजते ही मंदिर के पुजारी जितमोहन पंडित निकले.
अगस्त क्रांति : मुस्लिम लीग और हिंदू महासभा ने भारत छोड़ो आंदोलन का खुलकर किया था विरोध
भारत छोड़ो आंदोलन के समय ये तय हो गया था के देश का नेतृत्व गांधीजी और कांग्रेस ही करती है. 8 अगस्त 1942 को कांग्रेस अधिवेशन में महात्मा गांधी के संबोधन और ''करो या मरो'' प्रस्ताव के कुछ घंटे बाद पुलिस प्रशासन ने आंदोलन कर रहे लोगों की धर-पकड़ शुरू कर दी थी. पूरे देश में जिला और पंचायत स्तर तक अलग-अलग स्थानों से हजारों की संख्या में कांग्रेस से जुड़े लोगों की गिरफ्तारियां हुई.
सियालदह स्टेशन का नाम डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी टर्मिनस करने की मांग
डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार करते हुए केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर में धारा 370 रद्द करने के बाद अब सियालदह स्टेशन का नामकरण डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी टर्मिनस करने की मांग उठी है. इस मांग के समर्थन में हिंदू संहति ने गुरुवार से हस्ताक्षर अभियान शुरू किया है.